संभावित बाढ़ की तैयारियों हेतु जिलाधिकारी ने संग्रामपुर प्रखंड में की समीक्षा बैठक

Featured Post अरेराज मोतिहारी

मोतिहारी। जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण ने संग्रामपुर प्रखंड अंतर्गत बरियरिया टोला राजपुर पंचायत के मंगलापुर गांव अवस्थित जल संसाधन विभाग के डाकबंगला में संभावित बाढ़ की तैयारियों की समीक्षा हेतु एक बैठक की।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि गंडक नदी के पानी बांध को टच कर गया है अतः हमें विशेष सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अभी 3 लाख 80 हजार क्यूसेक पानी का बहाव है एवं इसे बढ़ने की संभावना है, 24 घंटा में इससे डबल पानी आएगा।
इस दौरान उन्होंने कार्यपालक अभियंता से तटबंध पर किए गए कार्यों की समीक्षा की एवं कहा कि गंडक नदी के तटबंध पर 4 जगहों पर कटाव रोधी कार्य किए गए हैं। वहीं उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से अपनी जिम्मेवारी निभाने एवं बाँध पर कहीं भी टूटने की संभावना प्रतीत होती है तो तुरंत इसकी सूचना प्रशासन को देने की बात कही, ताकि बाढ़ को रोकने में सहायता मिल सके।

आपात स्थिति से निपटने के लिए 20 व्यक्तियों की सूची तैयार करें अंचलाधिकारी : डीएम

इतना ही नहीं जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी, को निर्देश दिया कि प्रभावित गांव में कम से कम 20 व्यक्तियों की सूची तैयार किया जाए जिसमें पूर्व मुखिया, वार्ड सदस्य, वर्तमान मुखिया, प्रबुद्ध नागरिक जिनको पूर्व का अनुभव है। यह सूची 24 घंटे के अंदर तैयार किया जाए ताकि आपात स्थिति में इनकी सहायता ली जा सके।
संग्रामपुर के सभी इलाकों में बाढ़ का पानी आने की संभावना है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बांध की लंबाई 60 किलोमीटर है। बांधकर पानी का दबाव एवं इसकी लंबाई को देखते हुए जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को बांध पर प्रत्येक एक किलोमीटर की दूरी पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त कर गस्ती को बढ़ाने एवं गस्ती दंडाधिकारी का नंबर सर्वजनिक करने का निर्देश दिया। इतना ही नहीं उन्होंने कार्यपालक अभियंता को पूरे बांध पर लाइट की व्यवस्था करने एवं बांध के आस-पास के गांव में जनरेटर की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया।
इतना ही नहीं बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा नाव के रजिस्ट्रेशन करने की बात कही गई इस दौरान अंचलाधिकारी ने कहा कि अभी वर्तमान में 10 सरकारी और 36 निजी नाव का रजिस्ट्रेशन हुआ है। वहीं जिलाधिकारी द्वारा अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अनुदान वितरण हेतु सम्पूर्ति पोर्टल पर जल्द से जल्द सभी लोगों का आधार कार्ड और राशन कार्ड को अपडेट किया जाए।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों से स्थानीय समस्याओं के बारे बात की तथा अपने अपने क्षेत्रों में बांध पर की जाने वाली कार्यों के बारे में सभी जनप्रतिनिधियों ने उन्हें जानकारी दी। तत्पश्चात उन्होंने पदाधिकारियों से समस्याओं के निराकरण हेतु निर्देश दिये।
इस बैठक में अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी अरेराज, भूमि सुधार उप समाहर्ता अरेराज, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरेराज, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल गंडक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि यथा मुखिया /वार्ड सदस्य ने भाग लिया।

बैठक के पश्चात जिलाधिकारी द्वारा बांध पर किए गए कटावरोधी कार्यों का निरीक्षण किया गया तथा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पर लिया गया बालकों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का संकल्प

अन्य ख़बरें

प्रथम खंड की परीक्षा का केंद्र बदल गया है। अब इस परीक्षा केंद्र पर होगी परीक्षा ।।
एक साथ दो अलग-अलग डिग्री हासिल करने के लिए...
कुपोषण मुक्त पंचायत बनाने के लिए महिला वार्ड सदस्य ने दिखाई अपनी प्रतबद्धता
MGCUB के समाज कार्य विभाग द्वारा मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन
फिल्‍मों में काम करने के लिए अभिनय की बारिकियों को जानना है जरूरी
एड्स से बचने के लिए जानकारी का होना आवश्यक है:प्रोफेसर शिव कुमार प्रसाद
भारत ने बांग्लादेश और नेपाल को दिया इतना वैक्सीन
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला वार्ड सदस्यों ने निकाली रैली
पानापुर: चकिया के मुखिया ने लगाया जनता दरबार
इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना ने मनाया आत्महत्या निवारण दिवस
नाव से हुई दुल्हन की विदाई... घटना बंजरिया के पचरुखा की
बिहार में 15 DSP का हुआ तबादला पूरा लिस्ट यहां देखें
जिलाधिकारी ने दी बकरीद एवं श्रावणी मेला की शुभकामनाएं, सौहार्द-सद्भाव के साथ मनाने की अपील
मौलिक अधिकारों के प्राप्ति हेतु संघर्ष आवश्यक: सत्येन्द्र कुमार मिश्र
"स्वच्छता ही सेवा" के अंतर्गत प्रधानमंत्री के जीवन पर बनी लघु फिल्म "चलो जीते हैं" दिखाई गई।
प्रधानमंत्री मोदी अचानक से पहुंचे लद्दाख बढ़ाया जवानों का हौसला चीन को साफ संदेश अबकी बार आर या पार
भारत की जनवादी नौजवान सभा ने निकाला प्रतिरोध मार्च
प्रथम साइकिल प्रतियोगिता में दिखा खिलाड़ियों का उत्साह। बड़ी संख्या में शामिल हुए बच्चें-बच्चियां
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोतिहारी वासियों ने किया योगाभ्यास,
देश में लोकतंत्र को वापस लाने को किया गया है महागठबंधन : आकाश कुमार सिंह

Leave a Reply