वैश्विक शांति दूत सम्मान (पत्रकारिता)-2019 से पत्रकार नकुल कुमार सम्मानित।

Featured Post अंतर्राष्ट्रीय बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

मोतिहारी। न्यूज वेबसाइट, सोशल मीडिया एवं एडवर्टाइजमेंट के क्षेत्र में काम करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को समाज तक पहुंचाने के साथ-साथ Global Gandhi Peace Conference के दौरान बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए NTC NEWS MEDIA के ब्यूरो चीफ सह पत्रकार नकुल कुमार वैश्विक शांति दूत सम्मान(Journalism) -2019 से सम्मानित । 

मालूम हो कि अंतराष्ट्रीय यूथ कमेटी और ख्वाब फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय गांधी ग्लोबल पीस कॉन्फ्रेंस में नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका सहित भारत के विभिन्न प्रांतों से आए हुए 100 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के पहले दिन प्रसिद्ध गांधीवादी 92 वर्षीय सुप्रसिद्ध गांधीवादी पदमश्री डॉ० एस०एन० सुब्बा राव ने अपने वक्तव्य में कहा कि चंपारण की धरती वह धरती है जिसने मोहन दास करमचंद गांधी को महात्मा बनाया। इस धरती से बापू का संदेश पूरी दुनिया में जाय।युवा समाज निर्माण में भूमिका अदा करें। नशा खोरी बन्द हो,कोई भूखा ना रहे,सब के शरीर पर कपड़ा हो। गांधी के सिद्धांत को समझाएँ और सर्व धर्म प्रार्थना करवाएँ जिससे पूरे विश्व शांति स्थापित हो सके।

वही आयोजन समिति कमेटी के अध्यक्ष प्रोफेसर मुन्ना कुमार ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को गांधी के विचारों को अपने जीवन में धारण करना चाहिए क्योंकि वैश्विक स्तर पर जिस तरह से पूरी दुनिया आतंकवाद से पीड़ित है उस परिपेक्ष में महात्मा गांधी की सत्य अहिंसा से ही पूरी दुनिया में शांति स्थापित की जा सकती है और इसके लिए पूरी दुनिया को चंपारण की धरती पर आकर इन चीजों को सीखना चाहिए।

दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन 16 अक्टूबर 2019 को बाहर से आए हुए प्रतिनिधियों को बस के द्वारा गांधीजी के विभिन्न स्थलों में बोकाने कला स्थित पुस्तकालय, जसौली पट्टी में गांधी के आगमन के ऐतिहासिक साक्ष्य के साथ-साथ केसरिया बौद्ध स्तूप का दर्शन कराया गया एवं महात्मा गांधी से जुड़े हुए विभिन्न बारीकियों को आयोजन समिति के प्रेसिडेंट सह प्रोफेशर मुन्ना कुमार के नेतृत्व में आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा समझाया गया।

इसके साथ ही साथ ग्लोबल गांधी पीस एम्बेसडर्स ने बस में सफर के दौरान ही विभिन्न मुद्दों पर डिस्कशन किया। जिसमें उन लोगों ने अपने-अपने क्षेत्रों में किए जा रहे गांधीवादी एक्टिविटी जिससे समाज लाभान्वित हो रहा है के बारे में विस्तार से चर्चा की । उन्होनें अन्य सदस्यों से अपने क्षेत्र में उन्हें लागू करके समाज को लाभान्वित करने के लिए प्रेरित किया।

बिजली मिस्त्री की बेटी बनी SDM, 63वें BPSC में प्रियंका कुमारी को आया 101 रैंक

वैश्विक शांतिदूत सम्मान (पत्रकारिता)-2019 से सम्मानित किए जाने के बाद पत्रकार नकुल कुमार ने कहा कि अच्छा लगता है जब आपके काम को सम्मान मिलता है एवं इससे फिर से अपने कामों की समीक्षा करके आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में भी अवसर है बस जरूरी है कि पत्रकारिता एवं विज्ञापन के बीच एक लक्ष्मण रेखा खींची जाए एवं पत्रकारिता को पत्रकारिता तथा विज्ञापन को विज्ञापन ही रहने दिया जाए दोनों को एक दूसरे में शामिल न किया जाए।इसके साथ ही श्री कुमार ने ख्वाब फाउंडेशन, अंतरराष्ट्रीय यूथ कमिटी को इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया है।

आपको बताते चलें कि इस कार्यक्रम की सबसे खास बात यह रही कि इस में उपस्थित सभी सदस्यों ने संपेत स्वर में प्रण लिया कि वे सप्ताह में एक दिन एक घंटा मोबाइल का प्रयोग किसी भी स्थिति में नहीं करेंगे।

कमेंटेटर लिटिल गुरु, वैश्विक शांति राजदूत पुरस्कार से सम्मानित

GGPC-2019 के दौरान सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार वैश्विक शांति राजदूत पुरस्कार से सम्मानित

Advertisements

अन्य ख़बरें

मिस बिहार 2018 का ऑडिशन आज से पटना के होटल गार्गी ग्रैंड शुरू
रसीदपुर में मनरेगा के तहत बने पशु शेड का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
नवादा में हुई धूमधाम से चित्रगुप्त प्रतिमा का विसर्जन
मठिया-जीरात मोतिहारी से दो बच्चे लापता, FIR दर्ज
CPTI पूर्ण रूप से बंद, इसकी सारी कमिटीयाँ हुई भंग
आकाशीय बिजली गिरने से हुई युवक की मौत, बारिश के दौरान खेत की ओर गया था युवक
आखिर तेजस्वी यादव की रैली में क्यों हुआ मोदी मोदी पूरा पढ़िए
समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम का तीसरा दिन... LND College Motihari
डा. तारा श्वेता आर्या बनीं "रूबरू मिसेज इंडिया", मॉडलिंग और फैशन की दुनिया में बना चुकी है विशिष्ट प...
छात्रसंघ चुनाव को लेकर JAPC एवं AISF के बीच हुआ गठबंधन
प्रोफेशर संजय यादव के हमलावरों को गिरफ्तार किया जाए: छात्र राजद
कुंडलपुर महोत्सव में जीवंत हो उठी रेत से बनी हुई भगवान महावीर की मूर्तियां
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नेता जी सो रहे थे अथवा आंख बंद करके केंद्रीय मंत्री को गंभीरता से सुन रहे ...
ठंड के प्रकोप के बीच नवयुवक समाज सेवा संगठन ने गरीब असहायों को बाटा कंबल।
बिहार पुलिस की महिला सिपाही स्नेहा ने की आत्महत्या... कारणों से पर्दा हटना अभी बाकी।।
राजीव रंजन ने ज़रूरतमँदों के बीच राशन किट्स वितरित किया
इनर व्हील क्लब वनश्री की सदस्याओं ने फौजी भाईयों के लिये भेजी राखी
मसहूर किसान नेता ध्रुव त्रिवेदी ने दी अटल जी को श्रद्धांजलि
कुशल युवा कार्यक्रम के तहत छात्रों के बीच बंटा प्रमाणपत्र
सामाजिक संगठनों ने दीपक जलाकर दी वीर शहीदों को श्रद्धांजलि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *