वैश्विक शांति दूत सम्मान (पत्रकारिता)-2019 से पत्रकार नकुल कुमार सम्मानित।

Featured Post अंतर्राष्ट्रीय बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

मोतिहारी। न्यूज वेबसाइट, सोशल मीडिया एवं एडवर्टाइजमेंट के क्षेत्र में काम करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को समाज तक पहुंचाने के साथ-साथ Global Gandhi Peace Conference के दौरान बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए NTC NEWS MEDIA के ब्यूरो चीफ सह पत्रकार नकुल कुमार वैश्विक शांति दूत सम्मान(Journalism) -2019 से सम्मानित । 

मालूम हो कि अंतराष्ट्रीय यूथ कमेटी और ख्वाब फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय गांधी ग्लोबल पीस कॉन्फ्रेंस में नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका सहित भारत के विभिन्न प्रांतों से आए हुए 100 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के पहले दिन प्रसिद्ध गांधीवादी 92 वर्षीय सुप्रसिद्ध गांधीवादी पदमश्री डॉ० एस०एन० सुब्बा राव ने अपने वक्तव्य में कहा कि चंपारण की धरती वह धरती है जिसने मोहन दास करमचंद गांधी को महात्मा बनाया। इस धरती से बापू का संदेश पूरी दुनिया में जाय।युवा समाज निर्माण में भूमिका अदा करें। नशा खोरी बन्द हो,कोई भूखा ना रहे,सब के शरीर पर कपड़ा हो। गांधी के सिद्धांत को समझाएँ और सर्व धर्म प्रार्थना करवाएँ जिससे पूरे विश्व शांति स्थापित हो सके।

वही आयोजन समिति कमेटी के अध्यक्ष प्रोफेसर मुन्ना कुमार ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को गांधी के विचारों को अपने जीवन में धारण करना चाहिए क्योंकि वैश्विक स्तर पर जिस तरह से पूरी दुनिया आतंकवाद से पीड़ित है उस परिपेक्ष में महात्मा गांधी की सत्य अहिंसा से ही पूरी दुनिया में शांति स्थापित की जा सकती है और इसके लिए पूरी दुनिया को चंपारण की धरती पर आकर इन चीजों को सीखना चाहिए।

दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन 16 अक्टूबर 2019 को बाहर से आए हुए प्रतिनिधियों को बस के द्वारा गांधीजी के विभिन्न स्थलों में बोकाने कला स्थित पुस्तकालय, जसौली पट्टी में गांधी के आगमन के ऐतिहासिक साक्ष्य के साथ-साथ केसरिया बौद्ध स्तूप का दर्शन कराया गया एवं महात्मा गांधी से जुड़े हुए विभिन्न बारीकियों को आयोजन समिति के प्रेसिडेंट सह प्रोफेशर मुन्ना कुमार के नेतृत्व में आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा समझाया गया।

इसके साथ ही साथ ग्लोबल गांधी पीस एम्बेसडर्स ने बस में सफर के दौरान ही विभिन्न मुद्दों पर डिस्कशन किया। जिसमें उन लोगों ने अपने-अपने क्षेत्रों में किए जा रहे गांधीवादी एक्टिविटी जिससे समाज लाभान्वित हो रहा है के बारे में विस्तार से चर्चा की । उन्होनें अन्य सदस्यों से अपने क्षेत्र में उन्हें लागू करके समाज को लाभान्वित करने के लिए प्रेरित किया।

बिजली मिस्त्री की बेटी बनी SDM, 63वें BPSC में प्रियंका कुमारी को आया 101 रैंक

वैश्विक शांतिदूत सम्मान (पत्रकारिता)-2019 से सम्मानित किए जाने के बाद पत्रकार नकुल कुमार ने कहा कि अच्छा लगता है जब आपके काम को सम्मान मिलता है एवं इससे फिर से अपने कामों की समीक्षा करके आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में भी अवसर है बस जरूरी है कि पत्रकारिता एवं विज्ञापन के बीच एक लक्ष्मण रेखा खींची जाए एवं पत्रकारिता को पत्रकारिता तथा विज्ञापन को विज्ञापन ही रहने दिया जाए दोनों को एक दूसरे में शामिल न किया जाए।इसके साथ ही श्री कुमार ने ख्वाब फाउंडेशन, अंतरराष्ट्रीय यूथ कमिटी को इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया है।

आपको बताते चलें कि इस कार्यक्रम की सबसे खास बात यह रही कि इस में उपस्थित सभी सदस्यों ने संपेत स्वर में प्रण लिया कि वे सप्ताह में एक दिन एक घंटा मोबाइल का प्रयोग किसी भी स्थिति में नहीं करेंगे।

कमेंटेटर लिटिल गुरु, वैश्विक शांति राजदूत पुरस्कार से सम्मानित

GGPC-2019 के दौरान सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार वैश्विक शांति राजदूत पुरस्कार से सम्मानित

Advertisements

अन्य ख़बरें

पूर्व राष्ट्रपति के देहांत पर सात दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा
पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष जारी रहेगा...... रणविजय साहू
स्नातक एडमिशन से वंचित छात्रों की समस्याओं को लेकर ABVP ने की प्रेस वार्ता
भाजपा छोड़ राजद में शामिल हुए कद्दावर नेता सुरेश साहनी अधिवक्ता
प्रोफेसर संजय कुमार के साथ हुई हाथापाई पर क्या कहते हैं मोतिहारी शहर के प्रसिद्ध कवि प्रसाद रत्नेश्व...
पानापुर: चकिया के मुखिया ने लगाया जनता दरबार
चकिया: ABVP की बैठक संपन्न, पूरे देश में NRC लागू करेंने की मांग
बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह की 71वी जयंती प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई गई
नगर विद्यार्थी परिषद की पुरानी इकाई भंग, नई इकाई का हुआ गठन। 
लायंस क्लब ऑफ पटना शिव शक्ति का तीसरा पद ग्रहण समारोह आयोजित
कुंडलपुर महोत्सव में जीवंत हो उठी रेत से बनी हुई भगवान महावीर की मूर्तियां
हास्य कलाकार से बिजनेसमैन बने सौरभ सिंह।
एनएसएस समर इंटरशिप 2.0 स्वच्छता के 50 घंटे कार्यक्रम जिसके तहत आज कार्यक्रम के छठे दिन
अधिकार रैली में जुटेंगे जिले भर के छात्र, 4 जनवरी को राजेंद्र नगर भवन के मैदान में है रैली
जनवादी लेखक संघ के तत्वावधान में मुंशी प्रेमचंद्र का 139वा जन्मदिन विचार गोष्ठी करके मनाया गया।
भारत के नौजवान सभा(DYFI) की रैली 15 Sep. को, DM को सौंपेंगे मांग पत्र
घर में लगी आग घरेलू सामान सहित मवेशी हुए खाक
धारा 370 और 35 A के संबंध में जन जागरण एवं सदस्यता प्रमाण के लिए कई समितियां गठित
ग्लोबल पीस सम्मान ने नवाजे गए प्रशांत प्रताप
अर्थपूर्ण सिनेमा बनाना चाहते हैं अमित पॉल

Leave a Reply