मुख्य सचिव बिहार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमंडल वार कोविड-19 स्थिति की समीक्षा

Featured Post slide गाँव-किसान पटना बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्वास्थ्य

मोतिहारी। मुख्य सचिव बिहार ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रमंडल वार कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की ।प्रमंडल वार आयुक्तों ने कोविड-19 के बारे में वस्तु स्थिति से मुख्य सचिव को अवगत कराया ।

आयुक्त ने डिश चार्ज, टेस्टिंग, कंट्रोल रूम, कंटेनमेंट जोन, आइसोलेशन के बारे में मुख्य सचिव को जिला बार अवगत कराया। मुख्य सचिव ने कहा डिमांड बेस्ट टेस्ट हो जो लोग हाई रिस्क कांटेक्ट में थे उनका प्रॉपर टेस्टिंग हो हॉस्पिटल के ट्रीटमेंट का जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक निरीक्षण करें, डॉक्टरों को मोटिवेट करें ।

उन्होंने कहा की हॉस्पिटल के इंटरनल मैनेजमेंट की मॉनिटरिंग आवश्यक है ।कंट्रोल रूम फंक्शनल करें ।जितने भी प्रकार की शिकायतें आती है उसका निराकरण किया जाना चाहिए । प्राइवेट हॉस्पिटल जिसे इलाज हेतु अधिग्रहित किया जाता है जितने भी बेड हैं उसका कोविड-19 पोर्टल पर इंट्री आवश्यक है ।

मुख्य सचिव के अनुसार मे आई हेल्प यू सेंटर हॉस्पिटलों मेडिकल कॉलेजों में लगाएं ।उस पर जानकारी प्राप्त लोगों का डिपुटेशन करें ।जिससे लोगों को जानकारी प्राप्त होगी और इलाज कराने में सुविधा होगी कि जितने भी लोग कंटेनमेंट जोन में है उनका सर्वे कंटेनमेंट जोन में कराया जाए जो भी लोग संक्रमित मिले या जिनमें जरा भी लक्षण प्रतीत हो उन्हें तुरंत आइसोलेट करें ।ऑन डिमांड लोगों का जांच करें ।डॉक्टर को रोस्टर के अनुसार ड्यूटी पर लगाएं और उनका रोस्टर पब्लिक डोमेन में हो। जिससे लोगों को इलाज कराने में सुविधा होगी हॉस्पिटल में पूरा साफ सफाई पर्याप्त मात्रा में पेयजल और रोशनी का प्रबंध हो जो पारा मेडिकल स्टाफ संक्रमित होते हैं या पुलिस स्टाफ संक्रमित होते हैं उनके लिए होटल में ही आइसोलेट करने की व्यवस्था करें उसका खर्च सारा सरकार करेगी किसी भी स्तर पर कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन में मूवमेंट नहीं हो ।वहां पुलिस की गश्ती जारी रहें जिससे लोग कंटेनमेंट जोर से बाहर ना निकल पाए

लॉकडाउन को सख्ती से पालन कराने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया बिना मास्क पहने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई साथ ही वाहन की परिचालन करने वाले पर भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया । डीजीपी ने कहा लॉक डाउन का पालन अधिकारी सुनिश्चित करें । क्योंकि इससे ही कोविड-19 का संक्रमण रुक सकेगा । जहरीली और अवैध शराब निर्माण पर अंकुश लगाने अवैध शराब की आवाजाही पर रोक लगाने का सख्त निर्देश दिया ।

वृक्षारोपण की समीक्षा के क्रम में मुख्य सचिव ने कहा कि दो करोड़ 51 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य दिए गए हैं उसे सभी पूरा कराएं ।फॉरेस्ट विभाग पौधा उपलब्ध कराएं ।मनरेगा के तहत जितना भी वृक्षारोपण होना है और जीवका समूह के द्वारा जो भी वृक्षारोपण होना है वह 31 जुलाई तक पूरा हो जाए वन विभाग के अधिकारी पौधे उपलब्ध कराएंगे चाहे वह फलदार पौधे हो या कीमती लकड़ियों के पौधे ।

ग्रामीण विकास के प्रधान सचिव ने मनरेगा के तहत लगाए जाने वाले पौधे एवं जीविका समूह को दिए गए लक्ष्य के अनुसार कराने का निर्देश उप विकास आयुक्त और प्रोग्राम ऑफिसर को दिया । मुख्य सचिव ने उद्योग विभाग द्वारा बाहर से आए मजदूरों को कलस्टर में उद्योग लगाकर कर उन्हें कार्य मुहैया कराने हेतु उद्योग विभाग की पहल यह बारे में प्रधान सचिव उद्योग ने जानकारी दी।

पश्चिमी चंपारण के जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने लगाए गए विभिन्न उद्योगों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जानकारी दी। उन्होंने बताया बेल्ट और चमड़े का लेदर बैग वेंत का सामान साथ ही जींस और कंप्यूटर कम्बबोडरी गारमेंट डिजाइनिंग तैयार की जाती है इसके लिए बाहर से उद्योगपति पश्चिमी चंपारण में अपना उद्योग लगाने आ रहे हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मोतिहारी जिला पदाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक पुलिस अधीक्षक उप विकास आयुक्त अपर समाहर्ता आपदा सिविल सर्जन एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

अन्य ख़बरें

अरेराज: इंडियन ऑयल के सामाजिक दायित्व निर्वाहन (2019-20) के तहत 100 फीट ऊंचा धरोहर ध्वज का लोकार्पण
एकाग्रता निर्भीकता एवं आत्म संयम से प्राप्त होगी सफलता : पप्पू सर
जातिवाद और महिला उत्पीड़न की गाथा है भोजपुरी फिल्म "छेका"
जनता विधायक प्रमोद कुमार को नकार चुकी है यही कारण है कि उन्हें दुत्कार रही है: डॉक्टर दीपक कुमार कुश...
 शिक्षक,लैब सहित तमाम सुविधाओ की कमी को लेकर चकिया में, महाविद्यालय के बाहर छात्रों का प्रदर्शन।।
AC KI Aadat... यूट्यूब चैनल
भिखारी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पाक अधिकृत कश्मीर-लद्दाख में फोटोशूट कराने में व्यस्त
पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्य तिथि समर्पण दिवस को शक्ति केंद्र सम्मेलन के रूप में मनाई गई
चिरैया में खुला कंप्यूटर सेंटर, गरीब छात्रों को मिलेगा 50% डिस्काउंट
धरने पर बैठे NIT PATNA के छात्र
बिहार के इस जिले में पहली बार लगाई गई महिला ग्राम सभा, महिला सशक्तिकरण पर हुई चर्चा
कोविड-19 को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने की समीक्षा बैठक
बंजरिया प्रखंड के पूर्व कार्यालय में स्थानांतरित हो नाका नंबर 3 : अनिकेत पाण्डेय
CAA एवं NRC के समर्थन में बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद एवं दुर्गा वाहिनी ने बनाया मानव श्रृंखला
शासन भ्रष्ट प्रशासन निरस्त:शिवम कुमार साह
श्रीनगर के लाल चौक पर 1990 में तिरंगा फहराने वाले कार्यकर्ताओं को अभाविप ने किया सम्मानित
2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर पूर्वी चंपारण में चलेगा सफाई अभियान, गांधी शिलालेख दर्शन पथ का होगा...
भारत लीडरशीप ऑवार्ड से सम्मानित होंगे एक्टर सुनिल कुमार 
मिसेज ब्यूटी मॉमस का आडिशन 15 सितंबर को पटना में। गृहणी, मां और मॉडल का दिखेगा अद्भुत संयोग
मैट्रिक परीक्षा में पूर्वी चम्पारण(जिला) टॉपर्स को सम्मानित करेगी प्रभाग्लोबल

Leave a Reply