फिट इंडिया मूवमैंट के तहत छात्र छात्राओं ने लिया फिट रहने का संकल्प।

Featured Post slide बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय शिक्षा स्वास्थ्य
  • 74
    Shares

मोतिहारी। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार आज दिनांक 29 अगस्त 2019 को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर पूर्वान्ह 10:00 बजे नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम में फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया जिसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से पूरे भारतवर्ष में किया गया।

इस अवसर पर देशवासियों द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट की सफलता एवं सक्रिय सहभागिता के लिए शपथ भी लिया जाना था। इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य भारत को स्वस्थ एवं सशक्त बनाना है।

फिट इंडिया मूवमेंट के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आज एलएनडी कॉलेज के एनएसएस इकाई द्वारा कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी के नेतृत्व में फिट इंडिया मूवमेंट के प्रति कॉलेज के छात्र-छात्राओं, शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मियों एवं एनएसएस वॉलिंटियर्स को शपथ दिलाया गया।

कार्यक्रम के दौरान एलएनडी महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) अरुण कुमार ने कहा कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस पर खेल दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आज फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की गई एबं इसे अभियान के रूप में मनाने का आह्वान किया है।

इस अभियान से फिट रहने की प्रेरणा मिलेगी एवं पूरे देश को भी हमें इस अभियान से जुड़ने के लिए इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए जिससे भारत के सभी लोग फिट रहकर देश के विकास में योगदान करें।

एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने बताया कि आज के ये अभियान शारीरिक रूप से फिट रहने के उद्देश्य से करवाया गया, स्वस्थ रहने से ही सभी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisements

 अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य लंबे जीवन काल को बढ़ावा देता है। कुयकि स्वास्थ ही संपत्ति है (हेल्थ इस वेल्थ) एक मानब के लिए, इसीलिए हमें खुदको, परिवार को एबं समाज के लोगोको स्वस्थ के प्रति जागरूक करना होगा।

इतिहास विभागाध्यक्ष डॉक्टर सुबोध कुमार ने भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को फिट इंडिया का आइकन माना तथा कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है।

उन्होंने योग प्राणायाम करने एवं पोषण युक्त भोजन पर बल दिया। वहीं प्रो. राजेश सिन्हा ने बताया कि उचित आहार योजना का पालन करें जिसमें सभी आवश्यक माइक्रोन्यूट्रेंट्स शामिल हो तेल, मीठा और जंक फूड की खपत कम करें। वहीं बीसीए को-ऑर्डिनेटर डॉ. सर्वेश दुबे, भौतिकी के प्रोफेसर डॉ. पिनाकी लाहा, बीएड विभागाध्यक्ष डॉ. परमानंद त्रिपाठी ने कॉलेज कर्मियों एवं छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि धूम्रपान, शराब पीने और ड्रग्स लेने से बचें रोजाना पर्याप्त नींद लें, नियमित रूप से व्यायाम करें, नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए जाएं।वही एनएसएस ग्रुप लीडर रविकांत पांडे ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा आयोजित फिट इंडिया मूवमेंट के आयोजन पर सभी कॉलेज कर्मियों एवं छात्र छात्राओं को फिट इंडिया के अंतर्गत अपने को फिट रखने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए शपथ दिलाया गया है ताकि प्रधानमंत्री जी के सपनों को साकार किया जा सके और राष्ट्र निर्माण में हम सभी का योगदान हो सके।

आज के इस कार्यक्रम में , शिक्षक मधुबाला, कॉलेज स्टाफ मनीचंद्र सनी कुमार, किरण शुक्ला वालेंटियर्स अनवर आलम, रितेश राज, अमन श्रीवास्तव, अमन मिश्रा, विवेक कुमार रूपम कुमारी, जैस्मिन कुमारी, मनीषा कुमारी आदि मोजूद थे।

अन्य ख़बरें

संत श्री आसाराम बापू का 56 वा आत्मसाक्षात्कार दिवस मनाया गया
बाबा साहब जयंती एवं सतुआनी पर सामाजिक संस्था ने राशन एवं मास्क का किया वितरण
प्रथम खंड की परीक्षा का केंद्र बदल गया है। अब इस परीक्षा केंद्र पर होगी परीक्षा ।।
कोरोना के समय सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज कर रहा सराहनीय कार्य: CDPO
ब्रावो मास्क मेकिंग एंड प्रोटेक्टिव गियर यूनिट का जीप अध्यक्ष, नगर सभापति, पूर्व विधायक, पूर्व वार्ड...
रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक में जिला में रेलवे के कई योजनाओं की समीक्षा
हींग और केसर की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए होगी अत्याधुनिक टिश्यू कल्चर लैब की स्थापना
मधुबन उत्तरी मुखिया द्वारा अपने स्तर से मधुबन उत्तरी एवं दक्षिणी पंचायतों में कराया गया सैनिटाइजर का...
सफाई जन जागरूकता अभियान
दोस्ती जिंदाबाद फ़िल्म की रिलीज हुई शानदार पोस्टर, 18 अक्टूबर को सिनेमाघरों में
जयमंगल कुशवाहा रालोसपा पूर्वी चंपारण के निर्विरोध जिला अध्यक्ष निर्वाचित
अत्तुनिया डिजिटल कॉर्ड से डिजिटल इंडिया का सपना होगा साकार : मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
बिहार नवयुवक सेना की केसरिया प्रखंड कमेटी गठित, 20 हजार नए साथियों को जोड़ने का लक्ष्य
जदयू मीडिया सेल के जिला संयोजक मोहम्मद तमन्ना ने दिया पद से इस्तीफा, निजी कारणों को बताया जिम्मेदार
भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर की ठुकाई, बाप बाप चिल्लाते चाइना पहुँचें इमरान
ब्रावो फाउंडेशन ने ताइक्वांडो खिलाड़ियों को किया सम्मानित
कृषि कल्याण अभियान का द्वितीय चरण 26 जनवरी तक बढ़ाया गया, 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्...
कांग्रेस सोशल मीडिया प्रभारी रितेश नाथ तिवारी को जान से मारने की धमकी
मुजफ्फरपुर में गौरव रिर्काडिंग स्टूडियो का शानदार आगाज
लोकतंत्र की मजबूती के लिए मताधिकार का प्रयोग जरूरी: रमण कुमार

  • 74
    Shares

Leave a Reply