जयंती पर “संकल्प दिवस समारोह” के माध्यम से याद किए गए बाबा साहब भीमराव अंबेडकर

Administration Featured Post मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

मोतिहारी। जिलाधिकारी, शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक,डॉ कुमार आशीष की उपस्थिति में जिला अंबेडकर कल्याण समिति, पूर्वी चंपारण, मोतिहारी के तत्वधान में परम पूज्य बोधिसत्व ज्ञान के प्रतीक, आधुनिक भारत एवं भारतीय संविधान के निर्माता ,भारत रत्न बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती के अवसर पर ” संकल्प दिवस समारोह ” का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम का मंच संचालन सचिव, अपर समाहर्ता, शशि शेखर चौधरी के द्वारा किया गया । प्रेमचंद राम ,आयोजन कर्ता के द्वारा कार्यक्रम की बेहतर एवं सुव्यवस्थित व्यवस्था की गई ।
जिला अंबेडकर कल्याण समिति में टॉप थर्टी के तहत जिले भर के अभीवंचित समाज के छात्र-छात्राएं नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं , अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र छात्राओं को किए जाने वाले सेवा को लेकर जिला पदाधिकारी महोदय के कार्यों की सराहना की गई । जिससे बीपीएससी, बिहार पुलिस, इंस्पेक्टर, एनटीपीसी, स्वास्थ्य विभाग में छात्रों ने सफलता पाई है ।
टॉप 30 बैच के विद्यार्थियों को नि:शुल्क फैकल्टी के रूप में निष्ठा पूर्वक शिक्षा प्रदान करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं के द्वारा बाबा साहब के संदेशों के बारे में बताया गया। वक्ता सेवा निवृत्त, अपर जिला सत्र न्यायाधीश ने अपने संबोधन में कहा कि हमें भारतीय होने पर गर्व है । बाबा साहब ने संविधान लागू कर उंच नीच के भेदभाव को मिटाया । साथ ही वंचित लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने का काम किए ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बाबा साहब का अमर गाथा जन उपयोगी है । गरीबों पर टैक्स नहीं लगाने के लिए उन्होंने संविधान में नियम बनाएं । महिलाओं, वंचितों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए संविधान लागू कराए। वे युगदृष्टा थे । उन्होंने समाज में एकरूपता कायम करने के लिए ऊंच-नीच का भेदभाव मिटाएं ।
जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि चंपारण जिले में हम सामाजिक सौहार्द के लिए अंबेडकर जयंती मना रहे हैं ।
टॉप थर्टी के छात्रों को निःशुल्क सेवा देने के अलावा व्यापक पैमाने पर ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को ऑनलाइन क्लास से जुड़ने का उन्होंने भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि जिले में अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति बच्चियों के लिए छात्रावास का निर्माण शीघ्र ही किया जाएगा ।
उन्होंने कहा कि शिक्षा सभी के लिए जरूरी है। तभी संगठन को मजबूत कर सकते हैं एवं संघर्ष कर सकते हैं । कार्यक्रम में नगर निगम के सफाई कर्मी के छोटे बच्चे को पुस्तक भेंट कर बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया गया । कुमार मधुरेंद्र के द्वारा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का सैंड आर्ट उकेरा गया । जिसे सभी ने सैंड आर्ट को सराहा ।
डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती के उपलक्ष में शिक्षा विभाग द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तहत के जी बी भी में नामांकन के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अंतर्गत कैंप का आयोजन किया गया। डॉ विनोद कुमार के द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया ।दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडिया, डिक्की मोतिहारी के द्वारा कैंप लगाकर लोगों को लाभ पहुंचाया गया ।
कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन भूमि उप समाहर्ता, संजय कुमार के द्वारा किया गया । उन्होंने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर हम सभी संकल्प लें कि वंचित एवं शोषित वर्ग के कल्याण के लिए कार्य करेंगे ।

Advertisements

इस अवसर पर पूर्व विधायक हरसिद्धि ,राजेंद्र राम, उप विकास आयुक्त ,अनुमंडल पदाधिकारी सदर ,जिला परिषद सदस्य, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा के अलावा गणमान्य महिला एवं पुरुष उपस्थित थे ।

अन्य ख़बरें

दिसंबर तक बिहार नवयुवक सेना(BNS) के 30 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य : अनिकेत पाण्डेय
कंटेनमेंट जोन में बदला संक्रमित क्षेत्र, ड्रोन से की जा रही है सतत् निगरानी
जल व वन संरक्षण पर मगही लघु फिल्म वृक्ष की शूटिंग शुरू
हमने एक कुशल नेता एवं राजनीतिज्ञ खो दिया: डॉ आर के गुप्ता
बैठक में लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कराने का निर्देश
बिहार नवयुवक सेना के झंडे का हुआ लोकार्पण। सामाजिक कार्यों से राजनीतिक के तरफ बढ़े कदम।
कांग्रेस ने हिंदुस्तान की छवि एक कमजोर राष्ट्र के रूप में बना दिया था: कालराज मिश्र
पत्रकार प्रेस परिषद् की ओर से हुआ राहत सामग्री का वितरण
राज्य के शिक्षकों ,आंगनबाड़ी एवं आशा सेविकाओं को कोरोना योद्धा के रूप में 1 करोड़ तक का विशेष बीमा कवर...
A.N.टीचिंग सेंटर का CTET में बंपर रिजल्ट, संस्थान के निदेशक-संचालक ने दी बधाई।
15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को कोविड-19 टीकाकरण हेतु कार्यशाला का हुआ आयोजन
25 बिहार एनसीसी बटालियन के रिले साइकिल एक्सपीडिशन के तीसरे चरण को हरी झंडी दिखाकर रवाना
गोपाल साह +2 विद्यालय में I.Sc. में होगी कृषि की पढ़ाई, पाठ्यक्रम का हुआ शुभारंभ...
विवेकानंद अवार्ड से सम्मानित किये गये मास्टर उज्जवल
इनरव्हील क्लब ऑफ पटना ने मनाया शिक्षक दिवस
संविधान खत्म करके RSS के एजेंडे को लागू करने की कोशिश : तेजस्वी यादव
दिनेश तिवारी की फिल्‍म ‘परिवार के बाबू’ में गेस्‍ट एपीयरेंस में नजर आयेंगी भोजपुरी क्‍वीन रानी चटर्ज...
सात दिवसीय शोध प्रविधि कार्यशाला का हुआ शुभारंभ
सेविका-सहायिका बहनों ने अपनी मांगों को लेकर किया प्रदर्शन,10 अक्टूबर से काला बिल्ला लगाकर करेंगी काम
नवम्बर के दूसरे सप्ताह में रिलीज होगी "प्रेमी ऑटो वाला"

Leave a Reply