चाँदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स में चंपा से चंपारण कार्यक्रम के लिए करोड़पति सुशील कुमार सम्मानित।

Featured Post slide फोटो गैलरी बिहार मुजफ्फरपुर मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय शिक्षा

 चाँदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स में धूमधाम से मना शिक्षक दिवस।

मोतिहारी। आज मोतिहारी के चांदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स संस्थान में करोड़पति सुशील कुमार को उनके कार्यक्रम चंपा से चंपारण के लिए संस्थान के निदेशक इंजीनियर लोकेश कुमार द्वारा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

उक्त मौके पर संस्थान के निदेशक इंजीनियर लोकेश कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्रों से यही कहना चाहते हैं कि सिर्फ शिक्षक दिवस के दिन सेलिब्रेट करके शिक्षक दिवस ना मनाए बल्कि वे शिक्षक दिवस प्रतिदिन मनाएं अर्थात वे पढ़ाई करें कुछ अच्छा करें इससे शिक्षक खुश होते हैं ना कि गिफ्ट से खुश होते हैं। छात्र पढ़ें, कुछ अच्छा करें, हमारी यही शुभकामना है।

वहीं दूसरी ओर संस्थान के छात्रों को संबोधित करते हुए युवा पत्रकार नकुल कुमार ने कहा कि हमें किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए हर परिस्थिति को सहन करते हुए अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए क्योंकि रास्ते की कठिनाई मंजिल के करीब होने की निशानी है।

Advertisements

अंग्रेजी के शिक्षक सोनू कुमार ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अंग्रेजी को लेकर भय का माहौल बना दिया गया है लेकिन इससे ज्यादा डरने की आवश्यकता नहीं है पूरी तन्मयता से पढ़ा जाए तो अच्छी अंग्रेजी भी अन्य सब्जेक्ट की तरह निरंतर प्रयास से सीखा जा सकता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि करोड़पति सुशील कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि  इस उम्र में छात्रों में बहुत सारी चीजों को लेकर आकर्षण रहता है एवं आप चाहते हैं कि एक बार में बहुत सारी चीजें कर ले। अतः इससे सावधान रहने की आवश्यकता है अतः हमें आवश्यकता है कि हम लक्ष्य निर्धारित करके सही दिशा में मेहनत करें ताकि अन्य चीजें हमें आकर्षित ना करने पाए ।

उन्होंने कहा कि किसी से तुलना किए बगैर हमें अपनी मेहनत पर भरोसा सुशील कुमार ने बच्चों की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम इतने लोग यहां पर मौजूद हैं एवं सबके पास अलग च7अलग तरह का दिमाग है जो अ लग अलग चीजों को अलग अलग ढंग से सोचता है किसी को बायोलॉजी पसंद है तो किसी को मैथ पसंद है ।

उन्होंने कहा कि मैट्रिक के बाद हमें अपने आप को टटोलना चाहिए कि हम क्या कर सकते हैं और उसी अनुसार विषय का चयन करना चाहिए तभी उसी अनुरूप मेहनत करने से हमें सफलता मिलेगी।

करोड़पति सुशील कुमार ने छात्रों को टाइम मैनेजमेंट समझाते हुए कहा कि छात्र जीवन में टाइम मैनेजमेंट का खासा ध्यान रखना होता है। मोबाइल एवं सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रयोग की ओर इशारा करते हुए उन्होंने बताया कि हमने चंपा से चंपारण अभियान को चलाया और मुश्किल से डेढ़ साल हुए होंगे लेकिन यह सोशल मीडिया के माध्यम से अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट तक में छप गया यह कहीं ना कहीं सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रयोग का ही परिणाम है।

उन्होंने कहा कि फेसबुक पर बहुत सारे एजुकेशनल पेज है जहां पर अच्छी-अच्छी चीजें अच्छे-अच्छे ज्ञान के सरोवर मौजूद हैं जहां से अच्छी-अच्छी एवं ज्ञानवर्धक जानकारियां ली जा सकती हैं बस जरूरी है कि इसका सकारात्मक उपयोग किया जाए। हम क्या चुनते हैं वही हमारा भविष्य तय करता है हमें क्या अच्छा लगता है, क्या अच्छा नहीं लगता है इस बात को हमें समझना होगा।

उन्होंने अपने संस्मरण को साझा करते हुए बताया कि ऐसा नहीं है कि हम बहुत ही अच्छे स्टूडेंट थे लेकिन मेरे भीतर से इतनी थी कि हां मुझे अच्छा करना है ताकि लोगों को मुझ पर गर्व करने का मौका मिल सके ।

छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें परिवार की खुशी के लिए सब कुछ नहीं करना चाहिए बल्कि हमें कुछ ऐसा अच्छा करना चाहिए जो फाइनली सब को अच्छा लगे।

उपस्थित छात्र छात्राओं को पढ़ाई लिखाई से संबंधित बातें बताते हुए उन्होंने कहा कि खूब मन लगाकर पढ़िए एवं पढ़ाई को टेंशन लेकर ना पढ़े। ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि दूसरा 4 घंटा पढ़ रहा है तो हम भी 4 घंटा पढे़, बल्कि हमारी जितनी क्षमता है हमें उतना ही पढ़ना चाहिए किसी से तुलना करके बेवजह तनाव नहीं लेना चाहिए। आप स्वयं को पूरा वक्त दें एवं खूब पढ़ें ।।

अवसर पर संस्थान के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी।। जिनमें सानू, शहाबुद्दीन, सत्यम, जुनैद, विवेक, अक्षय, निकेश मौर्य, वरुण, अंशु, एसके मिश्रा, राधेश्याम एवं अन्य ने हिस्सा लिया।।

अन्य ख़बरें

विद्यालय से लौटने के क्रम में बीच दरिया में डूबा नाव। शिक्षक एवं डॉक्यूमेंट सुरक्षित
ठंड के प्रकोप के बीच नवयुवक समाज सेवा संगठन ने गरीब असहायों को बाटा कंबल।
कल मोतिहारी में भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल के अभिनंदन की तैयारियाँ जोरों पर
फिल्म जिला जहानाबाद से बॉलीवुड में कदम रख रही टिक टॉक स्टार सौम्या श्री
पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने किया हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम का उद्घाटन, जल्द ही IGIMS के डॉक्टरों का...
सरिसवा नदी बचाओ आन्दोलन और युवा सहयोग दल ने पर्यावरण रक्षा मार्च निकालकर, दीया पर्यावरण बचाने का संद...
मोतिहारी बड़ी मस्जिद के इमाम मोहम्मद जलालुद्दीन कासमी साहब का संदेश
विधायक फैसल रहमान ने कुष्ठ रोगियों के बीच किया राशन का वितरण, ढाका रेफरल अस्पताल का किया निरीक्षण
चिरैया निवासी डॉ शशांक शेखर को दिल्ली एम्स ने किया सम्मानित, गांव में खुशी का माहौल
उत्तरी ढ़ेकहां के बूथ अध्य्क्ष एवम पंचायत अध्य्क्ष का चुनाव सम्पन्न
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, एमएस कॉलेज के छात्र अध्यक्ष समेत कई लो...
कृष्णाष्टमी पर रिलीज़ हुआ प्रिया मल्लिक का सोहर
विंग कमांडर अभिनदंन की तस्वीर उकेरकर सैंड आर्टिस्ट ने  दिया एकता, अखंडता व वीरता का संदेश
Global Youth Peace Committee postponed Global Youth Peace Conclave due to rapid spread of COVID –19 ...
सात दिवसीय शोध प्रविधि कार्यशाला का हुआ शुभारंभ
रबी अभियान 2018 के तहत चकिया में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित
धूमधाम से मनाया जेनिथ कामर्स एकादमी का 18 वां स्थापना दिवस
जदयू मीडिया सेल के जिला संयोजक मोहम्मद तमन्ना ने दिया पद से इस्तीफा, निजी कारणों को बताया जिम्मेदार
65th BPSC का Answer Key यहाँ देखिए... A, B, C, D चारो सेट
कृभको के बरियारपुर स्थित गोदाम में घुसा बारिश का पानी, लाखो के क्षति का अनुमान।।

1 thought on “चाँदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स में चंपा से चंपारण कार्यक्रम के लिए करोड़पति सुशील कुमार सम्मानित।

Leave a Reply