चाँदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स में चंपा से चंपारण कार्यक्रम के लिए करोड़पति सुशील कुमार सम्मानित।

Featured Post slide फोटो गैलरी बिहार मुजफ्फरपुर मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय शिक्षा

 चाँदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स में धूमधाम से मना शिक्षक दिवस।

मोतिहारी। आज मोतिहारी के चांदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स संस्थान में करोड़पति सुशील कुमार को उनके कार्यक्रम चंपा से चंपारण के लिए संस्थान के निदेशक इंजीनियर लोकेश कुमार द्वारा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

उक्त मौके पर संस्थान के निदेशक इंजीनियर लोकेश कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्रों से यही कहना चाहते हैं कि सिर्फ शिक्षक दिवस के दिन सेलिब्रेट करके शिक्षक दिवस ना मनाए बल्कि वे शिक्षक दिवस प्रतिदिन मनाएं अर्थात वे पढ़ाई करें कुछ अच्छा करें इससे शिक्षक खुश होते हैं ना कि गिफ्ट से खुश होते हैं। छात्र पढ़ें, कुछ अच्छा करें, हमारी यही शुभकामना है।

वहीं दूसरी ओर संस्थान के छात्रों को संबोधित करते हुए युवा पत्रकार नकुल कुमार ने कहा कि हमें किसी भी परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए हर परिस्थिति को सहन करते हुए अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए क्योंकि रास्ते की कठिनाई मंजिल के करीब होने की निशानी है।

Advertisements

अंग्रेजी के शिक्षक सोनू कुमार ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अंग्रेजी को लेकर भय का माहौल बना दिया गया है लेकिन इससे ज्यादा डरने की आवश्यकता नहीं है पूरी तन्मयता से पढ़ा जाए तो अच्छी अंग्रेजी भी अन्य सब्जेक्ट की तरह निरंतर प्रयास से सीखा जा सकता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि करोड़पति सुशील कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि  इस उम्र में छात्रों में बहुत सारी चीजों को लेकर आकर्षण रहता है एवं आप चाहते हैं कि एक बार में बहुत सारी चीजें कर ले। अतः इससे सावधान रहने की आवश्यकता है अतः हमें आवश्यकता है कि हम लक्ष्य निर्धारित करके सही दिशा में मेहनत करें ताकि अन्य चीजें हमें आकर्षित ना करने पाए ।

उन्होंने कहा कि किसी से तुलना किए बगैर हमें अपनी मेहनत पर भरोसा सुशील कुमार ने बच्चों की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम इतने लोग यहां पर मौजूद हैं एवं सबके पास अलग च7अलग तरह का दिमाग है जो अ लग अलग चीजों को अलग अलग ढंग से सोचता है किसी को बायोलॉजी पसंद है तो किसी को मैथ पसंद है ।

उन्होंने कहा कि मैट्रिक के बाद हमें अपने आप को टटोलना चाहिए कि हम क्या कर सकते हैं और उसी अनुसार विषय का चयन करना चाहिए तभी उसी अनुरूप मेहनत करने से हमें सफलता मिलेगी।

करोड़पति सुशील कुमार ने छात्रों को टाइम मैनेजमेंट समझाते हुए कहा कि छात्र जीवन में टाइम मैनेजमेंट का खासा ध्यान रखना होता है। मोबाइल एवं सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रयोग की ओर इशारा करते हुए उन्होंने बताया कि हमने चंपा से चंपारण अभियान को चलाया और मुश्किल से डेढ़ साल हुए होंगे लेकिन यह सोशल मीडिया के माध्यम से अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट तक में छप गया यह कहीं ना कहीं सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रयोग का ही परिणाम है।

उन्होंने कहा कि फेसबुक पर बहुत सारे एजुकेशनल पेज है जहां पर अच्छी-अच्छी चीजें अच्छे-अच्छे ज्ञान के सरोवर मौजूद हैं जहां से अच्छी-अच्छी एवं ज्ञानवर्धक जानकारियां ली जा सकती हैं बस जरूरी है कि इसका सकारात्मक उपयोग किया जाए। हम क्या चुनते हैं वही हमारा भविष्य तय करता है हमें क्या अच्छा लगता है, क्या अच्छा नहीं लगता है इस बात को हमें समझना होगा।

उन्होंने अपने संस्मरण को साझा करते हुए बताया कि ऐसा नहीं है कि हम बहुत ही अच्छे स्टूडेंट थे लेकिन मेरे भीतर से इतनी थी कि हां मुझे अच्छा करना है ताकि लोगों को मुझ पर गर्व करने का मौका मिल सके ।

छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें परिवार की खुशी के लिए सब कुछ नहीं करना चाहिए बल्कि हमें कुछ ऐसा अच्छा करना चाहिए जो फाइनली सब को अच्छा लगे।

उपस्थित छात्र छात्राओं को पढ़ाई लिखाई से संबंधित बातें बताते हुए उन्होंने कहा कि खूब मन लगाकर पढ़िए एवं पढ़ाई को टेंशन लेकर ना पढ़े। ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि दूसरा 4 घंटा पढ़ रहा है तो हम भी 4 घंटा पढे़, बल्कि हमारी जितनी क्षमता है हमें उतना ही पढ़ना चाहिए किसी से तुलना करके बेवजह तनाव नहीं लेना चाहिए। आप स्वयं को पूरा वक्त दें एवं खूब पढ़ें ।।

अवसर पर संस्थान के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी।। जिनमें सानू, शहाबुद्दीन, सत्यम, जुनैद, विवेक, अक्षय, निकेश मौर्य, वरुण, अंशु, एसके मिश्रा, राधेश्याम एवं अन्य ने हिस्सा लिया।।

अन्य ख़बरें

कला संस्कृति मंत्री ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा
सोशल यूथ कमिटी ने मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट में 70% अंक से उतीर्ण छात्रों को किया सम्मानित
"एक प्यार का नगमा है" मुकेश की याद में सुरीली शाम
राफेल मुद्दे पर कांग्रेस आर पार के मूड में, मोतिहारी कलेक्ट्रेट के सामने धरना 15 को
सफाई जन जागरूकता अभियान
दिसंबर तक बिहार नवयुवक सेना(BNS) के 30 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य : अनिकेत पाण्डेय
चकिया में कलश यात्रा एवं शोभा यात्रा का हुआ भव्य आयोजन 1051 कन्याएं हुई शामिल
गुजरात में हो रहे बिहारियों पर हमले के खिलाफ महागठबंधन ने किया पुतला दहन
इनरव्हील क्लब ऑफ पटना ने हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया
आध्यात्मिक गुरु अम्मा ने भी "स्वच्छता ही सेवा" के तहत की सफाई, दिया स्वच्छता का संदेश
बिभा कुमारी के संग परिणय सूत्र में बंधे पीआरओ संजय भूषण पटियाला, पप्‍पू यादव समेत भोजीवुड ने दी बधाई
Feni Cyclone: प्रचंड तूफान में बदला चक्रवात ‘फेनी’, उत्तर-प्रदेश में भी दी सतर्क रहने की सलाह
शर्म नहीं सम्मान है औरत की पहचान है"  माहवारी स्वछता दिवस पर वार्ड सदस्यों ने दिया संदेश
बिहारश्री रत्न से सम्मानित हुयी निखारिका कृष्णा अखौरी
दम्मा एवं सांस से संबंधित दिक्कत है...? तो आइए मोतिहारी में यहां लग रहा है फ्री मेडिकल कैंप
राजद के खिलाफ भाजपा का काउंटर अटैक...अब भाजपा करेगी संविधान संरक्षण सम्मेलन
बापू ने चंपारण की धरती से ही सत्य और अहिंसा का संदेश दिया : जिलाधिकारी
राजीव मिश्रा का नया गाना चांद बनल दुलहिनिया रिलीज
हिंदी सेवा सम्मान से नवाजे गये लेखक, पत्रकार और हिंदी प्रेमी
मोदी सरकार ने चरमराती अर्थव्यवस्था को सबसे तेजी से दौड़ने वाली अर्थव्यवस्था बनाया: राधा मोहन सिंह

Leave a Reply