क्षेत्रीय मीडियाकर्मियों हेतु एकदिवसीय कार्यशाला – “वार्तालाप” का आयोजन आज प्रातः 10:00 बजे से

बिहार मोतिहारी स्पेशल शिक्षा स्पेशल न्यूज़


पत्र सूचना कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, पटना द्वारा क्षेत्रीय मीडियाकर्मियों हेतु एकदिवसीय कार्यशाला – “वार्तालाप” का आयोजन आज प्रातः 10:00 बजे से है जिसका उद्घाटन मोतिहारी के जिलाधिकारी करेंगे।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की प्रमुख मीडिया इकाई, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), पटना द्वारा मोतिहारी (पूर्वी चंपारण जिले) में 28 फरवरी, 2019 को क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला – “वार्तालाप” का आयोजन किया जाएगा। इस एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन राधाकृष्ण हॉल, मोतिहारी में किया जाएगा। कार्यशाला का उद्घाटन प्रातः 10 बजे जिलाधिकारी रमण कुमार करेंगे।
इस अवसर पर पीआईबी, पटना के निदेशक दिनेश कुमार, सहायक निदेशक संजय कुमार तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।
‘वार्तालाप’ की अवधारणा वस्तुतः पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) द्वारा विकसित की गई है जिसका मुख्य उद्येश्य विकासात्मक रिपोर्टिंग, सामाजिक अभिप्रेरक के रूप में मीडिया के दायित्व, आज के संदर्भ में मीडिया के समक्ष नई चुनौतियां और मीडिया कौशल उन्नयन जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा करना है।
साथ ही स्थानीय मीडिया के संदर्भ में सूचनाओं के प्रवाह को बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए समुचित सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करना है। इसका प्रमुख उद्देश्य यह भी है कि इस कार्यक्रम के जरिये पीआईबी के क्षेत्रीय / शाखा कार्यालयों एवं जिला और उप-जिला स्तरों पर कार्य कर रहे पत्रकारों के बीच सीधा संबंध स्थापित किया जाये। जिससे कि पीआईबी द्वारा जारी रिलीजों को उन तक सीधे भेजा जा सके और संबंधित विषयों पर उनके फीडबैक प्राप्त किए जा सके।
गौरतलब है कि पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) भारत सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों से संबंधित सूचनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु एक नोडल एजेंसी है। यह आम जनता तक पहुंच बनाने हेतु मीडिया और केन्द्र सरकार के बीच प्रमुख सेतु का कार्य करती है।
आम जनता तक सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं के प्रभावी तरीके से प्रचार-प्रसार हेतु, यह आवश्यक है कि पीआईबी और मीडिया के बीच संबंधों को और मजबूत किया जाए। इसके लिए यह जरूरी है कि पीआईबी की पहुंच दिल्ली या राज्य की राजधानियों के पत्रकारों तक ही सीमित नहीं रहे बल्कि जिला और निचले स्तरों तक काम करने वालों तक इसे विस्तारित किया जाए। उपरोक्त उद्देश्य से ही क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला – ‘वार्तालाप’ की परिकल्पना की गयी है।
इस एकदिवसीय कार्यशाला को मुख्यत: दो सत्रों में बांटा गया है- उद्घाटन सत्र एवं तकनीकी सत्र। उद्घाटन सत्र में सामान्यत: कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन, स्वागत भाषण, पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन द्वारा पीआईबी से संबद्ध जानकारियां तथा कार्यशाला के उद्देश्यों के बारे में जानकारी साझा की जाएगी।
जबकि तकनीकी सत्र में जनकल्याण तथा इससे संबंधित योजनाओं की आमजन तक पहुंच बनाने में मीडिया की भूमिका पर मुख्य वक्ताओं द्वारा विचार प्रस्तुत किए जाएंगे।
इसके साथ ही केंद्र सरकार की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं – स्वच्छ भारत अभियान, मुद्रा योजना, उज्जवला योजना एवं किसानों की आय दोगुनी करने की योजनाओं पर विशेष परिचर्चा भी आयोजित की जाएगी।
कार्यक्रम के समापन के दौरान खुले सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रतिभागी मीडियाकर्मी अपनी बातें रखेंगे और साथ ही वे लिखित फीडबैक भी लिया जाएगा।
बिहार में क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला- वार्तालाप का यह 11वां आयोजन है। इससे पूर्व यह नवादा, गया, मुजफ्फरपुर, आरा, कैमूर, औरंगाबाद, नालंदा, जहानाबाद, अररिया एवं छपरा जिलों में आयोजित किया गया है।

अन्य ख़बरें

Underprivilege children felt above during children's Day celebration at Be for Nation trust
पुल निर्माण के लिए राणा रणधीर सिंह ने ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव को लिखा पत्र।
हिंदी दिवस पखवाड़ा के तहत हिंदी दिवस कार्यक्रम एवं कवि गोष्ठी का आयोजन
हेलरिवो वर्क स्टूडियो में मनाया गया वैलेंटाइन डे
सिर्फ ₹5 के लिए उस सज्जन पुरुष ने 'पुलिस लाइन', मोतिहारी का नाम बेच दिया.... अब आगे
मोतिहारी में जमीन कारोबारी की दिनदहाड़े हत्या, पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी
मात्र 1 इंच के फासले से बड़े हादसे का शिकार होने से बचे डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे
शत्रुघ्न साहू बने आम आदमी पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष
मोहम्मद तमन्ना बने जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव, मोतिहारी वासियों ने दी बधाई।
नरकटिया विधायक शमीम अहमद ने किया सरकारी भवन का उद्घाटन । बनकटवा प्रखंड अंतर्गत इनरवा फुलवार पंचायत म...
संगीता तिवारी की तीन - तीन फिल्‍मों का भव्‍य मुहूर्त मुंबई में हुआ संपन्‍न
DPM के समक्ष जीविका कर्मियों का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन
कयासों पर लगा विराम... संजय जयसवाल को बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कमान
मिसेज ब्यूटी मॉमस का आडिशन 15 सितंबर को पटना में। गृहणी, मां और मॉडल का दिखेगा अद्भुत संयोग
AES, JE, चमकी बुखार व डायरिया से बचने के लिए जन जागरूकता अभियान को लेकर बैठक संपन्न
गेस्ट हाउस का हुआ उद्घाटन.....
PM interacts with leaders of political parties
मधुबन उत्तरी मुखिया द्वारा अपने स्तर से मधुबन उत्तरी एवं दक्षिणी पंचायतों में कराया गया सैनिटाइजर का...
कुंडलपुर महोत्सव में सैंड आर्ट के सुपरस्टार मधुरेन्द्र विखेरेंगें अपनी कला का जौहर, राज्यपाल लालजी ट...
मंत्री ने दिया सामुदायिक किचन शुरू करने का आदेश कल से खिलाया जाएगा बाढ़ पीड़ितों को खाना

Leave a Reply