आपदा को अवसर में बदलना ही समय की मांग: जिलाधिकारी

Featured Post slide बिहार बेतिया स्पेशल न्यूज़
  • 18
    Shares

जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने दिये कई आवश्यक दिशा-निर्देश।

 

बेतिया। समाहरणालय सभागार में आज जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गयी। जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन, सुकन्या समृद्धि योजना, सम्रग गव्य विकास योजना, डेयरी उद्यमिता विकास योजना सहित अन्य योजनाओं की गहन समीक्षा पश्चिम चंपारण जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा की गयी।
👉 जरूरतमंदों को ससमय ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें बैंकर्स
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित विभिन्न बैंक प्रबंधकों से कहा कि जिले के जरूरतमंद लोगों को ज्यादा से ज्यादा से लाभ कैसे पहुंचाया जा सकता है, इस हेतु सभी बैंकर्स मिलकर कार्य करें। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी से उत्पन्न इस आपदा की घड़ी को अवसर में बदलने हेतु कार्य किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान जिले में लगभग एक लाख व्यक्ति वापस लौटे हैं। इन सभी व्यक्तियों की स्किल मैपिंग करायी गयी है तथा इन व्यक्तियों को इनके हुनर के अनुसार रोजगार दिलाने के लिए जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। इन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। रोजगार को व्यवस्थित करने के लिए बैंक से सहयोग की आवश्यकता भी पड़ रही है। इन व्यक्तियों को रोजगार खड़ा करने के लिए बैंकों से ऋण सुविधाजनक तरीके से मिल सके इस दिशा में सकारात्मक तरीके से कार्य किया जाय।
उन्होंने कहा कि सभी बैंक प्रबंधक अपने-अपने क्षेत्राधीन अधिक से अधिक जरूरतमंदों को ससमय ऋण मुहैया करायें तथा इन्हें ऋण मुहैया कराने से संबंधित अनुपालन फोटो एवं वीडियो के साथ एलडीएम को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि बैंकों को सकारात्मक तरीके से तत्परतापूर्वक कार्य करने की जरूरत है। प्रयास ऐसा करना है कि ऋण हेतु आने वाले ज्यादा से ज्यादा योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि ऋण मुहैया कराने हेतु सभी बैंकर्स एक बेसिक मिनिमम रिक्वायरमेंट चेकलिस्ट हिन्दी एवं अंग्रजी भाषा में तैयार करेंगे ताकि ऋण लेने वाले को सुविधा हो। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थिति में विशेष प्रयास करते की आवश्यकता है तभी जाकर हमारा जिला आगे बढ़ पायेगा।
पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना) की समीक्षा के क्रम में ऋण हेतु प्राप्त आवेदनों का निष्पादन अपेक्षाकृत कम होने पर जिलाधिकारी द्वारा असंतोष प्रकट किया गया तथा संबंधित बैक प्रबंधकों से त्वरित गति से निष्पादन करने को कहा गया है। सभी बैंक प्रबंधकों द्वारा जिलाधिकारी को आश्वस्त किया गया कि एक सप्ताह के अंदर सभी प्राप्त आवेदकों को ऋण मुहैया करा दी जायेगी।
👉 पश्चिम चंपारण बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब :DM
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले को मैनिफैक्चरिंग का हब बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसमें बिना बैंकों के सहयोग से लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इसमें सभी बैंक सहयोग करें ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों को इसी जिले में रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वाले बैंक प्रबंधकों के विरूद्ध विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने कहा कि बाहर से वापस लौटे को इसी जिले में रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य चल रहा है। जिला प्रशासन द्वारा ऐसे चिन्हित व्यक्तियों को रोजगार मुहैया कराने के उदेश्य से ऋण हेतु बैंकों के पास भेजा जा रहा है। इन व्यक्तियों को ससमय ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।
उन्होंने कहा कि इस जिले के श्रमिकों को उद्यमी बनाने की दिशा में जिला प्रशासन दिन-रात मेहनत कर रहा है। यह अत्यधिक गौरव की बात है। इस कार्य में सभी बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स अच्छा कार्य करेगे तो उनकी प्रशंसा की जायेगी खराब कार्य करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई तय है।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को लोन मेला का आयोजन करने हेतु अग्रतर कार्रवाई करने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि यह सिफ लोन मेला ही नहीं होगा बल्कि इस मेले में काउंसिंलिंग भी की जायेगी। इस हेतु सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करते हुए तिथि का निर्धारित की जाय।
समीक्षा के दौरान बैंक प्रबंधकों द्वारा बताया गया कि फुटपाथी दुकानदारों को आत्मनिर्भर निधि (प्रधानमंत्री स्वनिधि) योजना के तहत 10 हजार तक का ऋण आसानी से उपलब्ध कराया जायेगा। इस हेतु इच्छुक व्यक्ति स्थानीय बैंक प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं। समीक्षा के क्रम में सीडी रेसियो, एसीपी आदि विषयों की गहनतापूर्वक समीक्षा की गयी।
इस अवसर पर सूरत से आए उद्यमी नंदकिशोर एवं अर्चना कुमारी द्वारा जिन्हें इस जिले में टेक्सटाॅयल उद्यम स्थापित करने हेतु बुलाया गया है ने लहंगा, शर्ट, बंडी आदि को सभी बैंकर्स के समक्ष रखा। इनके उत्पादों को देखकर कई बैंक प्रबंधकों ने फंडिंग करने की बात भी कही जिसे जिलाधिकारी द्वारा सराहा गया।
इस बैठक में सहायक समाहर्ता, कुमार अनुराग, उप विकास आयुक्त, रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक, अखिलेश्वर द्विवेदी, जिला कृषि पदाधिकारी, विजय प्रकाश, जिला उद्योग पदाधिकारी, प्रबंधक, डीआरसीसी सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य ख़बरें

ढ़ाका : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला कार्य समिति की बैठक संपन्न, पूर्व विधायक पवन जयसवाल सहित ढ़...
सेवा सप्ताह के अंतर्गत पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन
उपेंद्र कुशवाहा ने दिया इस्तीफा। महागठबंधन में शामिल होकर मोतिहारी से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लिखी दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को चिट्ठी...
दैनिक जागरण परिवार की ओर से आयोजित कवि सम्मेलन की पूरी फोटो...यहाँ क्लिक कीजिए।
कायस्थ महोत्सव में चित्रांश समाज की हस्तियों को मिला सम्मान
आज के अंक में पढ़िए शिक्षक व क्रिकेटर सुनील कुमार सिंह की कहानी
राजद के खिलाफ भाजपा का काउंटर अटैक...अब भाजपा करेगी संविधान संरक्षण सम्मेलन
बारिश के कारण पटना पुलिस लाइन शस्त्रागार पर गिरा पेड़ कई जवान घायल बचाव कार्य अभी भी जारी
भारत बंद के दौरान मोतिहारी राजद का जोरदार प्रदर्शन
11 सितंबर को ढेकहाँ में सजही महोत्सव एवं लखौरा में शिव महोत्सव का होगा आयोजन
मोतिहारी में आयोजित दो दिवसीय कौशल रोजगार मेले का हुआ समापन, 1557 युवाओं को मिला रोजगार।
कंटेट पर आधारित फिल्मों को प्राथमिकता देते हैं किशु राहुल
सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने समस्तीपुर के एमपी रामचंद्र पासवान को दिया श्रंद्धाजलि
ब्रावो फार्मा की नई पहल... बिहारी युवाओं के रोजगार एवं शिक्षा के क्षेत्र में बिहार एवं महाराष्ट्र सर...
भितिहरवा आश्रम पहुंची कंचन गुप्ता, तेली समाज को संगठित करने का लिया संकल्प
विनय राय ,आयुषी और अभिलाषा की जादुई आवाज से झूमे दर्शक
भाजपा का "युवा संकल्प सम्मेलन" आज लगेगा नेताओं का जमावड़ा
उत्तरी ढ़ेकहां के बूथ अध्य्क्ष एवम पंचायत अध्य्क्ष का चुनाव सम्पन्न
अखिलेश सिंह ने चंपारण के सभी दलों के साथ धोखा किया है: राधा मोहन सिंह

  • 18
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *