KVK पीपरा में किसान जागरूकता सम्मेलन 2019 सम्पन्न, पिपरा में सीसीटीवी कैमरा तो ही चकिया में किसान भवन का उद्घाटन

Featured Post slide गाँव-किसान चकिया पीपरा बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़
  • 29
    Shares

पूर्वी चंपारण। नकुल कुमार

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र पिपराकोठी में किसान जागरूकता सम्मेलन 2019 का आयोजन किया गया ।
उक्त अवसर पर राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के निर्देशक विशाल नाथ ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री के अथक प्रयास से महात्मा गांधी एकीकृत संस्थान पिपराकोठी स्थापित की गई है उन्होंने कहा कि पूरे देश का 50% लीची का उत्पादन बिहार में होता है।
वहीं दूसरी ओर आत्मा के प्रोजेक्ट निदेशक रणवीर सिंह ने कहा कि अभी लीची में सिंचाई हल्की करें जिससे फसल पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े। इसके साथ ही उन्होंने आत्मा के विभिन्न कार्यो का विवरण भी दिया।
पहाड़पुर विधायक राजू तिवारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि परसोनी कृषि फॉर्म के जीर्णोद्धार का पूरा श्रेय पूर्व कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को जाता है इसके साथ ही साथ उन्होंने कहा कि अभी वहां और भी अभूतपूर्व परिवर्तन किया जाना बाकी है।
File photo
वहीं दूसरी ओर स्थानीय विधायक श्याम बाबू यादव ने कहा कि आज किसान के द्वार पर वैज्ञानिक जाकर प्रशिक्षण दे रहे हैं वास्तव में यही हमारी आजादी है।
कल्याणपुर विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह ने लीची को जापानी इंसेफेलाइटिस अथवा चमकी बुखार से ना जोड़ने का आग्रह किया एवं लोगों से अफवाह से दूर रहने की अपील की।
वहीं दूसरी ओर मोतिहारी किसान क्लब के अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता ने किसानों के हित के लिए काम करने पूर्व कृषि मंत्री को बधाई दी।
मौके पर मौजूद मोतिहारी नाबार्ड के अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने पूर्व मंत्री राधामोहन सिंह को उनके जन्मदिन की ढेर सारी बधाई दी।
बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा मंत्रालय के मंत्री प्रमोद कुमार ने कहां कि मैं भी लीची किसान हूं एवं लीची किसानों की पीड़ा को मुझसे ज्यादा दूसरा कोई नहीं समझ सकता है उन्होंने मल्टी नेशनल मीडिया द्वारा लीची को चमकी बुखार से जोड़ने पर चिंता व्यक्त की। इसके साथ ही साथ उन्होंने शाही लीची एवं चाइना लीची हर साल फले, का निदान करने का सुझाव भी दिया।
मुख्य अतिथि भारत सरकार के पूर्व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहां की हम इस इलाके को सीसीटीवी से जोड़ रहे हैं इसके साथ साथ उन्होंने कहा कि चकिया में किसान भवन बनकर तैयार हो गया है।
उन्होंने किसान उत्पादन संगठन एफपीओ को संबोधित करते हुए कहा कि पोषण अभियान पर कैलेंडर जारी करने एवं जन्म दिवस के अवसर पर पोषण अभियान चलाने का सुझाव भी दिया उन्होंने देश को मजबूत बनाने के लिए बच्चों को कुपोषण से दूर करने की जरूरत पर बल देने के साथ-साथ लोगों से कुपोषण को दूर करने के लिए प्रतिज्ञा लेने का आह्वान भी कियाउक्त मौके पर कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी कार्यक्रम के अन्तर्गत पावरग्रिड कॉपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा उन्होने अपने संसदीय क्षेत्र में 8 योजनाओं का उद्घाटन एवं 2 योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

पूर्व मंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को पंचवटी लगाना चाहिए हमें उन किसानों से सीख लेने की आवश्यकता है जो मात्र 4 धुर जमीन में 100 पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक मिसाल कायम की है।
पूर्व कृषि मंत्री ने जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने पर प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि 370 के कारण जम्मू कश्मीर भारत के विकास की मुख्यधारा से कट गया था जिस कारण से वहां राइट टू एजुकेशन सहित तमाम तरह की विकास उन्मुक्त योजनाएं लागू नहीं हो पा रही थी।
अपने जन्मदिन के अवसर पर उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण कीजिए और इसी कड़ी में चंपारण में वृक्षारोपण कार्यक्रम चला रहे करोड़पति सुशील कुमार की सराहना भी की।
उक्त मौके पर सचिंद्र सिंह विधायक कल्याणपुर राजू तिवारी विधायक पहाड़पुर श्याम बाबू यादव विधायक पिपरा किसान क्लब मोतिहारी के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद गुप्ता पहारी पटना के निदेशक डॉ अंजनी कुमार करोड़पति सुशील कुमार राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के निदेशक विशाल नाथ भाजपा के जिला महामंत्री डॉ लालबाबू प्रसाद नाबार्ड के जिला अध्यक्ष अखिलेश सिंह सहित तमाम नेता एवं बड़ी संख्या में जनसमूह की उपस्थिति रही।।

अन्य ख़बरें

मोतिहारी शाहिनबाग पहुंचे रालोसपा प्रमुख NPR पर कहा...हम भी कागज नहीं दिखाएंगे
प्रोटेक्ट गांधी दर्शन के अवसर पर बोले पूर्व कृषि मंत्री गांधी का मूल दर्शन सबका साथ सबका विकास था
जिलाधिकारी ने योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का दिया निर्देश
महापर्व छठ के दिन रिलीज होगी अभिनेता राजू सिंह माही की फिल्‍म ‘पुलिसगिरी’
मेगा ऑडिशन के साथ हुआ डिज़ाइनर नेक्स्ट इंडिया शो का आगाज़
चिरैया निवासी डॉ शशांक शेखर को दिल्ली एम्स ने किया सम्मानित, गांव में खुशी का माहौल
आज से भाजपा चलाऐगी "कमल ज्योति संकल्प" जनसंपर्क अभियान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास ऐजेंडा से...
भारत बना एशिया कप चैंपियन, बांग्लादेश ने जीता दिल
वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दुर्गा पूजा के अवसर पर जिलावार विधि व्यवस्था तैयारियों की समीक्षा...
मुजीब गर्ल हाई स्कूल के संस्थापक स्वर्गीय कमला प्रसाद सिंह की पुण्यतिथि पर पर्यटन मंत्री ने की पुष्प...
मकर सक्रांति, उत्तरायण पर्व एवं ऋषि प्रसाद जयंती समारोह धूमधाम से संपन्न
फिल्म जिला जहानाबाद से बॉलीवुड में कदम रख रही टिक टॉक स्टार सौम्या श्री
चंपारण पहुंचे "साइकिल मैन" रतन रंजन का हुआ भव्य स्वागत
सड़क निर्माण जल्द नहीं हुआ तो भारत की जनवादी नौजवान सभा करेगी आंदोलन
21 फरवरी को बिहार में रिलीज हो रही "यारा तेरी यारी"दिखेगा कल्लू रितेश की दोस्ती भोजपुरी स्क्रीन पर
वार्ड पार्षद व शायर गुलरेज शहजाद ने दी अटल जी को श्रद्धांजलि
पकड़ी गांव का उपस्वास्थ्य केंद्र की बुरी हालत के लिए जिला स्वास्थ्य समिति जिम्मेदार - अनिकेत पाण्डेय
सभी मान्यता प्राप्त दलों के साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी पूर्वी चंपारण ने की बैठक
बिभा कुमारी के संग परिणय सूत्र में बंधे पीआरओ संजय भूषण पटियाला, पप्‍पू यादव समेत भोजीवुड ने दी बधाई
एनएसआई बैनर तले बनी शार्ट फिल्म छठ की महिमा रिलीज

  • 29
    Shares

Leave a Reply