C3 द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला में पत्रकार एवं वार्ड जनप्रतिनिधियों के साथ हुई परिचर्चा

Featured Post slide बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल
  • 7
    Shares

मोतिहारी। Centre for catalyzing change(CCC) द्वारा चैम्पियन परियोजना के अंतर्गत जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन पत्रकार भवन, मोतिहारी में किया गया। जिसमें मीडियाकर्मियों, महिला प्रतिनिधियों एवं परियोजना पदाधिकारी प्रकाश रंजन द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया।

उक्त मौके पर आदित्य राज, जिला समन्वयक चैंपियन परियोजना द्वारा प्रिंट मिडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं वेब मीडिया के उपस्थित प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए बताया की आज की इस बैठक का उद्देश्य मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों का मातृत्व, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं की उपलब्धता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित कराने में उनकी सक्रिय भूमिका पर प्रकाश डालना है।

कार्यशाला के दौरान सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज, पटना से आए हुए वरिष्ठ कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रकाश रंजन द्वारा प्रिंट मिडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं वेब मीडिया के उपस्थित प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुये जानकारी दी गई कि संस्था के द्वारा पूर्वी चंपारण जिले में ‘चैम्पियन परियोजना’ नामक एक कार्यक्रम विगत वर्ष 2018 से मोतिहारी एवम् छौडा़दनो प्रखंड में चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों, खास तौर से प्रजनन, मातृत्व, नवजात, शिशु स्वास्थ्य और पोषण से सम्बंधित सेवाओं और अधिकारों के सन्दर्भ में जागरूकता बढ़ाने हेतु जमीनी स्तर पर महिला नेतृत्व को प्रोत्साहन दिया जा रहा है ताकि वे इन मुद्दों से सम्बंधित स्थानीय प्राथमिकताओं और समस्याओं को चिन्हित कर उनकी बेहतरी हेतु कदम उठाने में समर्थ हो सकें।

इतना ही नहीं उन्होंने बताया की कोरोना महामारी से उत्पन्न समाजिक एवं प्रशासनिक अव्यवस्था के बीच चैंपियन परियोजना से जुड़ी कई महिला जन प्रतिनिधियों ने अपने अपने वार्ड में कोरोना महामारी के विभिन्न प्रकोपों से बचाव हेतु, महिलाओं की स्वास्थ्य एवं पोषण सम्बन्धी आवश्यकताओं एवं जरूरतों पर सकारात्मक कारवाई करने की पहल की है, एवं विभिन्न मांगों के सम्बन्ध में सरकारी पदाधिकारियों के साथ दूरभाष पर संपर्क एवं पत्राचार कर मामलों की गंभीरता से अवगत कराया है एवं आवश्यक पहल की है।

इस कार्यक्रम के दौरान जिले की 10 महिला पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा उनके माध्यम से वार्ड एवं पंचायत में स्वास्थ्य एवं पोषण के सम्बन्ध में किये जा रहे कार्यों को भी साझा किया गया जिसमें मुख्य रूप से नीलम गिरी, वार्ड संख्या 5, पश्चिमी ढे़ंखहा, मोतिहारी ग्रामीण द्वारा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना, खुद सिले हुए मास्क का वितरण करने, अति कुपोषित एवम् दिव्यांग बच्चों के परिवारों के बीच राहत सामग्री बंटवाने इत्यादि में उनके द्वारा किये गए पहल शामिल थे।

वहीं संजू देवी, वार्ड सदस्य, तिनकोनी पंचायत, छौरादानो प्रखंड; अनीता देवी, वार्ड सदस्य, कुदरकट पंचायत ने भी अपने द्वारा किए गए कार्यों को साझा किया। कार्यशाला के दौरान जिले के सम्मानित मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा इन महिला पंचायत प्रतिनिधियों का सामूहिक रूप से संवाद भी किया गया।

कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ पत्रकार, अरुण कुमार तिवारी, सचिव, जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसायटी ने बताया की समाज के समग्र विकास के लिए महिला सशक्तिकरण अति आवश्यक है। इस दिशा में चैंपियन परियोजना का प्रयास सराहनीय है।

Advertisements

 

कार्यक्रम के दौरान संजय पांडे, संस्कृतिकर्मी एवम् पत्रकार, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने बताया की समाज के चतुर्दिक विकास के लिए महिलाओं का सशक्त होना बहुत जरूरी है। महिलाएं सशक्त होंगी तो परिवार, समाज, देश मजबूत होगा। समाज के नैतिक, चारित्रिक निर्माण में महिलाओं कि भूमिका अति महतत्वपूर्ण है।

आज की इस परिचर्चा की अध्यक्षता कर रहे संजय ठाकुर, अध्यक्ष, जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी ने बताया कि आज के कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें संतोष हुआ कि महिला पंचायत प्रतिनधिगण अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों को लेकर सजग हैं और उसका प्रदर्शन करने में सक्षम हुई हैं। नारी का परिवार, समाज, राज्य एवम् देश के विकास में उल्लेखनीय योगदान के बिना सुदृढ़ राष्ट्र की कल्पना बेमानी है। महिला जन प्रतिनिधियों द्वारा गर्भवती एवम् धात्री माता, बच्चों एवं किशोरियों के स्वास्थ्य एवं पोषण की बेहतरी हेतु किया गया कार्य अतुलनीय है, इस तरह का प्रयास निरंतर जारी रहनी चाहिए।

इस दौरान गुलरेज शहजाद, वरिष्ठ साहित्यकार एवम् पत्रकार ने बताया की मुझे यहाँ उपस्थित सभी वार्ड सदस्यों की मातृत्व स्वास्थ्य एवं पोषण को लेकर किये जा रहे कार्यों को सुनकर बहुत खुशी हुई है एवं वे उम्मीद करते हैं की इसी तरह का प्रयास उनके द्वारा अनवरत जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि जहाँ तक सरकार के सहयोग की बात है वे उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करवाते रहेंगे. उन्होंने नारी सशक्तिकरण पर स्वयं रचित सुंदर कविता पाठ करने के उपरांत सभी का धन्यवाद ज्ञापन भी किया।

चैंपियन परियोजना में शामिल वार्ड सदस्यों ने यह आशा जताई की वे मीडिया कार्यशाला के माध्यम से पत्रकार बंधुओं को मातृत्व स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी विषयों की गंभीरता पर उनका ध्यानाकर्षण करवा पाई एवं उनके द्वारा जमीनी स्तर पर किये जा रहे कार्यों से अवगत करा पाई। उन्होंने यह भी विश्वास जताया की मीडिया अब उनके सहयोगी के रूप में उनके साथ खड़ा रहेगा एवं इन मुद्दों पर त्वरित कारवाई हेतु जिला प्रसाशन एवं राज्य सरकार पर भी अपने स्तर से प्रयास करेगा।

कार्यक्रम के दौरान संजय कुमार सिंह, ब्यूरो चीफ, दैनिक भास्कर; गौरी शंकर कुमार, सिटी पत्रकार, दैनिक भास्कर; विजय कुमार सिंह, हिंदुस्तान; सच्चिदानंद सत्यार्थी, ब्योरो चीफ, प्रभात खबर; सत्येन्द्र कुमार झा, पत्रकार, दैनिक जागरण; श्री शसांक त्रिपाठी, आज; नकुल कुमार, संपादक एन टी सी न्यूज मीडिया ; प्रमोद कुमार, सत्याग्रह; ओजैर अंजुम, कौमी तंजीम पत्रकार बंधुओं की सराहनीय भागीदारी रही।

अन्य ख़बरें

पश्चिम बंगाल के बोलपुर में अमित शाह ने किया रोड शो उमड़ा जनसैलाब
स्थानीय संस्था ने किया पौधा वितरण कार्यक्रम, सूर्य उपासना के साथ वृक्षारोपण से होता है लाभ
अगली तीन पीढ़ी तक बर्बाद करने के लिए दो मुद्दा फेंका गया है, एक है धारा 370 और एक है मंदिर: रवीश कुम...
वार्ड पार्षद व शायर गुलरेज शहजाद ने दी अटल जी को श्रद्धांजलि
कमल किशोर कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोनीत
आने वाले दिनों में दिल्ली से मोतीझील में लैंड करेगा हवाई ✈ जहाज : नितिन गडकरी
MGCU में सामाजिक-आर्थिक व्‍यवस्‍था और नौकरशाही का भारतीय अनुभव’ विषय पर एक दिवसीय राष्‍ट्रीय संगोष्‍...
ऑल इंडिया मुशायरा व कवि सम्मेलन को लेकर हुई समीक्षा बैठक, टाउन हॉल मोतिहारी में 24 नवंबर को है सम्मे...
मोतिहारी शाहिनबाग पहुंचे रालोसपा प्रमुख NPR पर कहा...हम भी कागज नहीं दिखाएंगे
गोपाल साह +2 विद्यालय में I.Sc. में होगी कृषि की पढ़ाई, पाठ्यक्रम का हुआ शुभारंभ...
65th BPSC का Answer Key यहाँ देखिए... A, B, C, D चारो सेट
सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वी जयंती पर Run for Unity में दौड़े शहरवासी
मोतिहारी में प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर नमामि गंगे सहायतार्थ नीलाम की गई उपहारों की लगी प्रदर्...
संविधान बचाओ न्याय यात्रा...RJD
LND कॉलेज मोतिहारी की एनएसएस टीम ने किया चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन
चम्पारण के लाल सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र होंगे, "मगध रत्न यूथ आईकॉन अवार्ड" से पुरस्कृत
बताशा चाचा उर्फ मनोज सिंह टाइगर अपनी फिल्म "लागल रहा बताशा" के प्रमोशन के लिए पहुँचें मोतिहारी, फिल्...
राजनीति से हटकर समाज के विभिन्न वर्गों एवं कोरोना योद्धाओं की सेवा के लिए पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्र...
श्रीनगर के लाल चौक पर 1990 में तिरंगा फहराने वाले कार्यकर्ताओं को अभाविप ने किया सम्मानित
CPIM राज्य सचिव कामरेड अवधेश कुमार ने पारकिंसन बीमारी से पीड़ित कविवर रामेश्वर प्रशान्त से मुलाकात क...

  • 7
    Shares

Leave a Reply