72वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर मोतिहारी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में जिलाधिकारी ने किया झंडोत्तोलन

Featured Post बिहार मोतिहारी स्पेशल

मोतिहारी। पूरे देश में 72वाॅ गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मोतिहारी में गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम मोतिहारी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में संपन्न हुआ। जिसमें SSB, बिहार पुलिस, एनसीसी कैडेट सहित बड़ी संख्या में दर्शक शामिल हुए। परेड का नेतृत्व प्रशिक्षु आईपीएस राज ने किया।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने झंडोत्तोलन किया। इस दौरान जिले वासियों के नाम अपने संदेश में उन्होंने सभी जिले वासियों, स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिवारों को 72वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी।
इस दौरान उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 1950 को हमारा देश एक गौरवशाली संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में स्थापित हुआ और इस देश में संसदीय व्यवस्था पर आधारित शासन का प्रारंभ हुआ। आज का दिन हम सभी के लिए अपने राष्ट्र की संप्रभुता को अक्षम रखते हुए गणतंत्र की पावन संकल्पना के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने का दिन है। संविधान में वर्णित न्याय समानता स्वतंत्रता एवं गरिमामय जीवन के सिद्धांतों के सहारे ही राष्ट्र के सर्वांगीण विकास की परिकल्पना साकार हो रही है।
उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकताओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि बिहार में सुशासन एवं न्याय के साथ विकास करते हुए कारण का राज्य स्थापित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है सभी वर्गों को साथ लेकर आर्थिक प्रगति के पथ पर अग्रसर बिहार आप सभी के सहयोग से विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा होने के लिए कृत संकल्पित है।
कोरोना में मृतक परिवारों को दिया गया कुल एक करोड़ 28 लाख रुपए
उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौर का स्मरण दिलाते हुए कहा कि इस वर्ष नोबेल कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण देशव्यापी लॉकडाउन में अन्य राज्यों से इस जिले में आए व्यक्तियों को क्वॉरेंटाइन कैंपों में आवासित कर आवश्यकता अनुसार उनका इलाज कराया गया मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से कोरोना वायरस से मृत मरीजों के परिजनों को प्रति मृतक ₹4 लाख की दर से कुल एक करोड़ 28 लाख रुपए का अनुदान भुगतान किया गया है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी जैसी आपदा में स्वास्थ्य विभाग एवं जिला स्वास्थ समिति 24 घंटे सातों दिन जिले के आम जनों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कार्यरत एवं तत्पर रहा है कोरोना जांच हेतु जिला मुख्यालय स्तर पर अनुमंडल स्तर पर एवं प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर पर्याप्त व्यवस्था करते हुए युद्ध स्तर पर कोरोना की जांच एवं जांच में पॉजिटिव मरीजों को भर्ती करने हेतु अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड की व्यवस्था करते हुए डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल बनाया गया, जिसके कारण जिले में रिकवरी का दर 99.55% रहा है कोरोना से बचाव हेतु इस जिले में टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो चुका है प्रथम चक्र में चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों पारा मेडिकल कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है।

केला, पपीता एवं आम की बागवानी में शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण

कृषि क्षेत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कुल 4,81,144 किसानों के खाते राशि हस्तांतरित कर दी गई है कृषि विभाग पूर्वी चंपारण में कृषि इनपुट अनुदान वर्ष 2020-21 अंतर्गत किसानों से प्राप्त 82,613 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। रवि मौसम में गेहूं मसूर लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गई है साथ ही हरित क्रांति उपयोजना में गेहूं एवं अनुदानित दर पर बीज वितरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की गई है बागवानी मिशन द्वारा संचालित केला पपीता और आम की बागवानी में शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण किया गया है ड्रिप इरिगेशन के अंतर्गत किसानों के 88.5 हेक्टेयर खेतों में ड्रिप लगवाया गया है किसानों की समस्याओं के निदान के लिए सभी प्रखंड में प्रखंड किसान सलाहकार समिति का गठन किया गया है।
कोरोना महामारी के कारण बंद विद्यालय के बच्चों के बेहतर पठन-पाठन हेतु “मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय” कार्यक्रम संचालित
पूर्वी चंपारण जिला अंतर्गत शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व से संचालित 433 विद्यालयों में उन्नयन बिहार योजना अंतर्गत स्मार्ट कक्ष का अधिष्ठापन किया गया है कोरोना महामारी के कारण प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों को निष्ठा ऑनलाइन ट्रेनिंग कराया जा रहा है जिसमें कुल 10786 शिक्षक भाग ले रहे हैं कोरोना महामारी के कारण बंद विद्यालय के बच्चों के बेहतर पठन-पाठन हेतु “मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय” कार्यक्रम संचालित किया गया है जिसमें दूरदर्शन के माध्यम से लगभग 98087 बच्चे कार्यक्रम को देख रहे हैं सरकार के निर्देशानुसार कोरोना महामारी के एस ओ पी के निर्देश का पालन करते हुए 433 माध्यमिक विद्यालय को खोलकर बच्चों की पढ़ाई कराई जा रही है गोनाकाल में विद्यालय बंदी अवधि में विद्यालय के लाभुक बच्चों को विद्यालय स्तर पर माह अप्रैल से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है डीबीटी के माध्यम से बच्चों को पोशाक छात्रवृत्ति एवं साइकिल क्रय की राशि उनके खाते में उपलब्ध कराया जा रहा है।
आपदा प्रबंधन अंतर्गत संक्रमण के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से इस जिले में कुल 96,196 व्यक्तियों को को रनटाइम कैंपों में आवासित करते हुए मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया गया जिसमें कुल ₹25,50,37,819 के अध्याय हुआ। अन्य राज्यों से विभिन्न ट्रेनों द्वारा बापूधाम मोतिहारी स्टेशन पर आए इस जिला एवं बिहार के अन्य जिलों के कुल 84, 000 व्यक्तियों अथवा प्रवासी मजदूरों को स्टेशन पर ही मुफ्त खाना पानी उपलब्ध कराते हुए बस द्वारा उन्हें गंतव्य स्थान पर पहुंचाया गया जिसमें कुल 3 करोड 30 लाख 310 रू का व्यय किया गया। इस जिले में अब तक स्थानीय प्राकृतिक आपदा जैसे कि सड़क दुर्घटना व्रजपार्क एवं डूबने से मृत्यु कुल 239 व्यक्तियों के परिजनों के बीच 9 करोड़  छप्पन लाख रुपए अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान किया गया। 2020 के जुलाई महीने में प्रलयंकारी बाढ़ से पीड़ित 2,43,40,222 परिवारों को पी एफ एम एस के माध्यम से उनके खाते में ₹6000 प्रति परिवार की दर से एक अरब 46 करोड़ 5 लाख 32 हजार रुपये राहत अनुदान उपलब्ध कराया गया।
पूर्वी चंपारण जिला ने राज्य सरकार की सभी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है हर घर नल जल की नली घड़ी हर घर बिजली स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना स्वयं सहायता भत्ता योजना आदि इसका प्रमाण है पूर्वी चंपारण जिला में हर घर बिजली निश्चय के अंतर्गत जिले के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाने में शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त कर ली है कल्याणकारी योजनाओं के सहारे राज्य सरकार ने आवश्यक मूलभूत सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने में सफलता पाई है।
बिहार लोक शिकायत निवारण अधिनियम ने जन चेतना के साथ लोक सेवकों में कार्य प्रवृत्ति को बढ़ावा दिया है
महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में राज्य लगातार आगे बढ़ रहा है राज्य सरकार ने आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार के तहत महिलाओं को आरक्षण दे दिया है राज्य की महिलाएं भी कई अन्य माध्यमों से स्वयं को सशक्त बनाने का प्रयास कर रही हैं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के बालिकाओं को 200 ट्रैक सूट का वितरण किया जा चुका है।
राज्य सरकार ने समाज सुधार कार्यक्रमों को भी तत्परता से लागू किया है विकासात्मक कार्यों का लाभ समाज को तब तक प्राप्त नहीं हो सकता जब तक कि समाज कुरीतियों से मुक्त नहीं हो इन कुरीतियों से महिलाएं ही सर्वाधिक प्रभावित होती हैं पूर्ण शराबबंदी और दहेज प्रथा और बाल विवाह के विरुद्ध अभियान महिलाओं के प्रति राज्य सरकार की संवेदनशीलता का उदाहरण है और समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का प्रयास है।
सामाजिक सुरक्षा के दृष्टिकोण से राज्य सरकार द्वारा लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना कबीर अंत्येष्टि योजना मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना विकलांग छात्रवृत्ति एवं ऋण योजना आदि कई योजनाएं संचालित है। मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह अनुदान योजना अंतर्गत कुल 55 प्राप्त आवेदनों में से 10 लाभार्थियों की स्वीकृति के उपरांत निर्धारित राशि उनके खाते में फिक्स डिपॉजिट किया जा चुका है शेष 45 आवेदकों की जांच संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से कराया जा रहा है इसी तरह मुख्यमंत्री निशक्तजन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना अंतर्गत 6 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से एक की स्वीकृति दी जा चुकी है शेष प्रक्रियाधीन है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति अत्याचार अधिनियम अंतर्गत पीड़ित परिवारों के बीच अनुदान राशि उपलब्ध कराई जा रही है।
जिलाधिकारी ने कहा की बातों की कर्मभूमि चंपारण जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत इस वर्ष 51387 लालू को को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है इस जिले में 247 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है साथ ही साथ ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है चंपारण का इतिहास गौरवशाली और संपन्न विरासत से परिपूर्ण रहा है विकास के साथ-साथ कला संस्कृति एवं पर्यटन के क्षेत्र के संवर्धन पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है बुध से लेकर गांधी तक से यह क्षेत्र जुड़ा रहा है उनके आदर्श एवं संदेशों को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है।
अंत में उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में सभी जाति धर्म एवं संप्रदाय के बीच अनुकरणीय समन्वय है जिला प्रशासन एवं मोतिहारी पुलिस भी सामाजिक सद्भाव का वातावरण कायम करने के लिए सतत प्रयत्नशील रही है गणतंत्र दिवस के इस शुभ अवसर पर मैं आप का आवाहन करता हूं कि आइए हम सब अपने चंपारण को अपने राज्य को और अपने राष्ट्र को सभी क्षेत्रों में अग्रणी बनाने में अपना पूर्ण योगदान करें।
गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के पश्चात दोपहर में जिला परिवहन विभाग द्वारा प्रशासन एकादश बनाम पत्रकार एकादश मैत्री क्रिकेट का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशासन एकादश ने जीत हासिल की। मैच के दौरान दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

अन्य ख़बरें

डॉ प्रियंका के हत्यारों को सख्त से सख्त सजा का आवाहन, मोतिहारी एवं सीतामढ़ी में कैंडल मार्च
बिहार विधानसभा निर्वाचन, संचालन एवं सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु एक आवश्यक प्रशिक्षण सम्पन्न
शायर गुलरेज शहजाद की कविता....मुझे ये डर है
NSS स्वयंसेवकों ने दलित बस्ती में चलाया स्वच्छता ही सेवा अभियान ।
कोरोना संक्रमण से हुए मृत्यु में मृतकों के परिवारों को दी गई अनुग्रह राशि
SNS College Motihari के एनएसएस वॉलिंटियर्स ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली
पूरे विश्व में शांति के लिए युवा पीढ़ी गांधी के सिद्धांत को समझाए एवं सर्व धर्म सभा करवाएं: पदमश्री ...
Breaking NEWS: अभी अभी मोतिहारी के पुलिस कप्तान उपेंद्र कुमार शर्मा निकले जाम छुड़ाने तो सड़के हो गई...
शहीदों के सम्मान में निकाला गया कैंडल मार्च चाइनीस प्रोडक्ट के बहिष्कार का आवाहन
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था तैयारी की समीक्षा, दिए गए उपय...
नियोजित शिक्षक के बी पी एस सी परीक्षा पास करने पर बी ई ओ और शिक्षकों ने किया सम्मानि
तीसरी आंख : नगर थाना में सीसीटीवी कैमरा मॉनिटरिंग केन्द्र का शुभारंभ
कोरोना वायरस रोकथाम को लेकर Bravo Foundation ने चलाया जागरूकता सह हस्ताक्षर अभियान
सरकार के खिलाफ जनता का आक्रोश ही भारत बंद : वामदल
आज स्व. लक्ष्मी नारायण दुबे की प्रतिमा का होगा अनावरण, 1966ई. में हुई थी कॉलेज की स्थापना।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा
पर्यटन मंत्री ने किया छठ घाटों का निरीक्षण, विधि एवं सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा
बापू ने चंपारण की धरती से ही सत्य और अहिंसा का संदेश दिया : जिलाधिकारी
फसल कटनी में शामिल हुए जिला पदाधिकारी, अग्निकांड से बचाव की दी जानकारी
CAA एवं NRC के समर्थन में बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद एवं दुर्गा वाहिनी ने बनाया मानव श्रृंखला

Leave a Reply