किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सारा अनाज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा खरीदा जाए, यह सुनिश्चित करना लक्ष्य है: श्री पासवान

slide Uncategorized गाँव-किसान फोटो गैलरी बिहार राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़

नई दिल्ली। केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने आज विशेष जोर देते हुए कहा कि मंत्रालय का मुख्‍य उद्देश्‍य यह सुनिश्चित करना है कि किसानों की कड़ी मेहनत से पैदा होने वाले अन्न का एक भी दाना व्यर्थ न जाए और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सारा अनाज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा खरीदा जाएतथा इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि भ्रष्‍टाचार पूरी तरह समाप्‍त हो जाए। श्री पासवान ने एक संवाददाता सम्‍मेलन में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की भावी रूपरेखा पेश करने के दौरान ये बातें कहीं।

केन्‍द्रीय मंत्री श्री पासवान ने कहा कि शांता कुमार समिति की सिफारिशों के अनुसार यह सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी जाएगी कि एफसीआई की कार्य शैली सुव्‍यवस्थित और अत्‍यंत तेज हो जाए।

उन्‍होंने कहा कि देश में 100 लाख टन की गोदाम (साइलो) भंडारण क्षमता सृजित करने की योजना है। पिछली सरकार ने 6.75 लाख टन की भंडारण क्षमता निर्मित की थी, जबकि 22 लाख टन की भंडारण क्षमता का निर्माण कार्य जारी है।

श्री पासवान ने कहा कि गोदामों के निर्माण की धीमी गति का मुख्‍य कारण यह है कि गोदामों के ठीक बगल में 1.5 किलोमीटर लम्‍बी रेल साइडिंग (रेल की दूसरी छोटी पटरी) का होना आवश्‍यक है। अब राइट्स को साइलो मॉडल बदलने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है और वह 90 दिनों में अपनी सिफारिशें एफसीआई को प्रस्‍तुत कर देगी। उन्‍होंने कहा कि शेष गोदामों के निर्माण कार्य को वर्ष 2021 तक पूरा करने का लक्ष्‍य है, ताकि मार्च 2022 में खरीदे जाने वाले गेहूं का भंडारण इन गोदामों में किया जा सके।

श्री पासवान ने विशेष जोर देते हुए कहा कि गेहूं और चावल की सरकारी खरीद पहले की ही तरह जारी रहेगी, जिससे कि किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित किए जाने वाले न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) का लाभ आगे भी निरंतर मिलता रहे। हाल ही में समाप्‍त रबी सीजन में 338 लाख टन गेहूं खरीदा गया है, जबकि वर्ष 2018-19 में 423 लाख टन चावल खरीदा गया है, जिनमें से 341 लाख टन चावल एफसीआई पहुंच चुका है।

 श्री रामविलास पासवान ने आगे कहा कि एफसीआई की सीधी भर्ती प्रक्रिया को ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से अधिक पारदर्शी बनाया जा रहा है। यह ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जा रही है। पहला चरण 3 जून को पूरा हो चुका है, दूसरा चरण जुलाई के दूसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा। इसी प्रकार  श्रेणी 1 के 77 पदों और श्रेणी 2 के 367 पदों की भर्ती जुलाई में शुरू होगी।

एफसीआई में 3 प्रकार के मजदूर हैं – विभागीय, दैनिक भुगतान प्रणाली (डीपीएस) और संविदा श्रम के साथ काम नहीं तो वेतन नहीं वाले कामगार। इनके बारे में बात करते हुए श्री पासवान ने कहा कि 3 विभिन्न प्रबंधों को समाप्त करने के लिए और एफसीआई के सभी कामगारों को एकल, एक समान प्रणाली के तहत लाने के लिए सरकार द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया जा रहा है। इससे सभी कामगारों के लिए कार्यकाल की स्थिरता और सुरक्षित वेतन उपलब्ध होगा। सभी कर्मचारी यूनियनों के साथ मिलकर एक सर्वसम्मति बनाई जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि एफसीआई में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में सुधार लाने के लिए मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) लागू की जाएगी। जिसका कार्य अगस्त, 2019 में शुरू होकर अगस्त, 2020 तक पूरा हो जाएगा। इस कदम से एफसीआई के 196 कार्यालयों में कार्यरत 22,000 कर्मचारियों को फायदा होगा।

श्री पासवान ने यह भी कहा कि एफसीआई और सीडब्ल्यूसी की ऑनलाइन डिपो के लिए एकीकरण का कार्य राज्य सरकारों के परामर्श से किया जाएगा और इसके लिए राज्य सरकारों के खाद्य मंत्रियों और सचिवों की जुलाई में आयोजित की जाने वाली बैठकों में एकीकरण के लक्ष्यों को निर्धारित किया जाएगा।

अन्य ख़बरें

प्रभारी मंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा
आज से बदल जाएंगे मोतिहारी के सड़कों के नाम...
Save Child Beggar संस्था के द्वारा मेडिकल कैंप का हुआ आयोजन
एक दिवसीय नेशनल सेमिनार में 'रोल एंड प्रॉस्पेक्ट्स ऑफ डिजिटल करेंसी इन इंडिया' विषय पर हुई परिचर्चा
दोस्ती जिंदाबाद फ़िल्म की रिलीज हुई शानदार पोस्टर, 18 अक्टूबर को सिनेमाघरों में
आधार मिश्रा ने अपनी मधुर आवाज से बांधा समां
रंग लाता दिख रहा है 'सुशील कुमार' का "गौरैया संरक्षण अभियान"
मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने दी जिले को 589 योजनाओं की सौगात।
गैर सरकारी संस्था और सामाजिक क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनायी ब्रजेश वर्मा ने
कांग्रेस का धरना प्रदर्शन आज... पूर्व केंद्रीय मंत्री सह राज्यसभा सदस्य डा.अखिलेश सिंह होंगे शामिल
बचपन पढ़ाओं आन्दोलन 07.04.2017
प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा ही समर्पण पखवारा के रूप में मनाएं जाने को लेकर हुई वर्चुअल बैठक
राम राम राम....... राम नाम
पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने राज्यपाल फागू चौहान से की मुलाकात गांधी की 150वीं जयंती पर म...
जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर की संयुक्त ब्रीफिंग
चंबल बॉय रवि यादव ने किया यूपी के रामपुर महोत्‍सव का भव्‍य शुभारंभ, कहा – यह है मेरे जीवन का यादगार ...
मोतिहारी में मिशन साहसी के तहत शुरू हुआ बालिकाओं का सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण
आमिर जावेद सहित दर्जनों ने ग्रहण की भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता
सरकार के खिलाफ जनता का आक्रोश ही भारत बंद : वामदल
राजधानी पटना के हूट रेस्टोरेंट में परफार्म करेंगे श्लोका

Leave a Reply