लोकतंत्र की मजबूती के लिए मताधिकार का प्रयोग जरूरी: रमण कुमार

Featured Post गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति स्पेशल न्यूज़

पूर्वी चम्पारण। रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी के नेतृत्व में अरेराज के विभिन्न ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरूकता अभियान (कार्यक्रमों) का आयोजन किया गया।

आसन्न लोक सभा आम निर्वाचन के अवसर पर अधिकाधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से “चंपारण का प्रण” के तहत क्रियान्वित स्वीप गतिविधि अन्तर्गत आज अरेराज अनुमंडल के पहाड़पुर प्रखंड के विभिन्न ग्रामों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान क्रम में राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय,मंझरिया परिसर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी मतदान केंद्र संख्या 86 एवम् 87 से संबंधित मतदाताओं/आम मतदाता से रूबरू हुए।

उक्त अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी रमण कुमार ने उपस्थित आम मतदाताओं/ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के मजबूती के लिए यह आवश्यक है कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे। मताधिकार के उपयोग से न केवल जनप्रतिनिधि का चुनाव होता है, बल्कि लोकतंत्र भी सशक्त होता है।जिस प्रकार हम अपने अधिकार के प्रति सजग रहते है,उसी प्रकार सभी आम मतदाताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य अर्थात मताधिकार हेतु भी सचेष्ट होंगे।

उपस्थित ग्रामीणों/आम मतदाता को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल/महिला पुरुष हेतु अलग अलग शौचालय/निर्बाध विद्युत आपूर्ति/रैंप रेलिंग सहित के अतिरिक्त मतदान दिवस के अवसर पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त PWDs मतदाताओं को मतदान में सुविधा हेतु प्रयाप्त संख्या में वाहन (मतदान केंद्र पर ले जाने एवम् ले आने हेतु),व्हील चेयर आदि की भी व्यवस्था भी की जाएगी।

उन्होंने राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मंझरिया परिसर में उपस्थित आम मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार हम लोग पर्व त्योहार में पूर्ण मनोयोग से भाग लेते है उसी प्रकार आम मतदाताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे लोकतंत्र के महापर्व में उत्साहपूर्वक भाग लेंगे एवम् दूसरे मतदाताओं को भी मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु प्रेरित करेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी रमण कुमार ने मतदान केंद्र संख्या 86,87(राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मंझरिया में अवस्थित) से संबंधित आम मतदाताओं को दिनांक 12 मई 2019 को मतदान प्रक्रिया में निश्चित रूप से भाग लेने एवम् अन्य मतदाताओं को इस हेतु प्रेरित करने का अनुरोध किया।

उन्होने कहा कि इससे न केवल मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी बल्कि उन्हें अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य निर्वहन का भी संतोष मिलेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी इस दौरान आम मतदाता/ग्रामीणों से भी मिले और उन्हें अपने मताधिकार का उपयोग करने का अनुरोध किया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राजकीय उच्च मध्य विद्यालय,तिवारी टोला, भरवालिया (प्रखंड पहारपुर)/मतदान केंद्र संख्या :82,83 में जागरूकता गीत/परस्पर संवाद के माध्यम से उपस्थित आम मतदाता/ग्रामीणों को दिनांक 12/05/19 को मताधिकार के सुनिश्चित उपयोग का अनुरोध किया गया।

अन्य ख़बरें

क्या आपको पता है...? आज मोतिहारी के किस सड़क का नाम बदल गया...??? पूरा पढ़िए
पूर्वी चंपारण जिलाधिकारी ने किया जॉर्ज ऑरवेल जन्मस्थली, सत्याग्रह पार्क का निरीक्षण
नागरिकता संशोधन अधिनियम-2019 पर कल्याणपुर में संवाद कार्यक्रम 
चुनाव 2019 का रण..........
अगर हम आपके खजाने में हाथ डालकर देखने लगेंगे तो भारत की गरीब जनता का खून मिलेगा: रवीश कुमार
पटना में जल प्रलय विभीषिका देखकर दुखी हैं अभिनेता यश कुमार
आधार मिश्रा ने अपनी मधुर आवाज से बांधा समां
जिलाधिकारी की उपस्थिति में एफपीओ की की बैठक संपन्न
जिले के 2 पदाधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, कर्मचारी एवं पदाधिकारियों ने की मंगलकामना
Super Dancer Anshu
रेलवे ग्रुप D एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण लिंक, यहां क्लिक कीजिए
युवा दिवस पर दलित बस्ती में कॉपी,कलम,चॉकलेट वितरित
मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने दी जिले को 589 योजनाओं की सौगात।
सभी सुविधाओं से परिपूर्ण साल्ट एक्सप्रेस का अशोक राजपथ में हुआ शुभारंभ
चकिया : "मिशन साहसी" का आज तीसरा दिन
वृक्षारोपण करके मनाया गया प्रधानमंत्री का जन्मदिन
कंटेनमेंट जोन में बदला संक्रमित क्षेत्र, ड्रोन से की जा रही है सतत् निगरानी
जिलाधिकारी ने 12 विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम का लिया जायजा दिए आवश्यक दिशा निर्देश
सनकी दरोगा.......प्रेस कॉन्फ्रेंस रवि किशन अंजना सिंह लाइव
खुले में शौच से मुक्ति के लिए नरकटियागंज प्रखंड के केसरिया पंचायत में हुआ कार्यशाला का आयोजन

Leave a Reply