लोकतंत्र की मजबूती के लिए मताधिकार का प्रयोग जरूरी: रमण कुमार

Featured Post गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति स्पेशल न्यूज़

पूर्वी चम्पारण। रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी के नेतृत्व में अरेराज के विभिन्न ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरूकता अभियान (कार्यक्रमों) का आयोजन किया गया।

आसन्न लोक सभा आम निर्वाचन के अवसर पर अधिकाधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से “चंपारण का प्रण” के तहत क्रियान्वित स्वीप गतिविधि अन्तर्गत आज अरेराज अनुमंडल के पहाड़पुर प्रखंड के विभिन्न ग्रामों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान क्रम में राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय,मंझरिया परिसर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी मतदान केंद्र संख्या 86 एवम् 87 से संबंधित मतदाताओं/आम मतदाता से रूबरू हुए।

उक्त अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी रमण कुमार ने उपस्थित आम मतदाताओं/ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के मजबूती के लिए यह आवश्यक है कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे। मताधिकार के उपयोग से न केवल जनप्रतिनिधि का चुनाव होता है, बल्कि लोकतंत्र भी सशक्त होता है।जिस प्रकार हम अपने अधिकार के प्रति सजग रहते है,उसी प्रकार सभी आम मतदाताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य अर्थात मताधिकार हेतु भी सचेष्ट होंगे।

उपस्थित ग्रामीणों/आम मतदाता को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल/महिला पुरुष हेतु अलग अलग शौचालय/निर्बाध विद्युत आपूर्ति/रैंप रेलिंग सहित के अतिरिक्त मतदान दिवस के अवसर पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त PWDs मतदाताओं को मतदान में सुविधा हेतु प्रयाप्त संख्या में वाहन (मतदान केंद्र पर ले जाने एवम् ले आने हेतु),व्हील चेयर आदि की भी व्यवस्था भी की जाएगी।

उन्होंने राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मंझरिया परिसर में उपस्थित आम मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार हम लोग पर्व त्योहार में पूर्ण मनोयोग से भाग लेते है उसी प्रकार आम मतदाताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे लोकतंत्र के महापर्व में उत्साहपूर्वक भाग लेंगे एवम् दूसरे मतदाताओं को भी मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु प्रेरित करेंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी रमण कुमार ने मतदान केंद्र संख्या 86,87(राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मंझरिया में अवस्थित) से संबंधित आम मतदाताओं को दिनांक 12 मई 2019 को मतदान प्रक्रिया में निश्चित रूप से भाग लेने एवम् अन्य मतदाताओं को इस हेतु प्रेरित करने का अनुरोध किया।

उन्होने कहा कि इससे न केवल मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी बल्कि उन्हें अपने लोकतांत्रिक कर्तव्य निर्वहन का भी संतोष मिलेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी इस दौरान आम मतदाता/ग्रामीणों से भी मिले और उन्हें अपने मताधिकार का उपयोग करने का अनुरोध किया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राजकीय उच्च मध्य विद्यालय,तिवारी टोला, भरवालिया (प्रखंड पहारपुर)/मतदान केंद्र संख्या :82,83 में जागरूकता गीत/परस्पर संवाद के माध्यम से उपस्थित आम मतदाता/ग्रामीणों को दिनांक 12/05/19 को मताधिकार के सुनिश्चित उपयोग का अनुरोध किया गया।

अन्य ख़बरें

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने किया हाई टेक बम्बू नर्सरी का निरिक्षण, 25 Sep. से किसानों के लिए होगा उपलब्...
सडक दुर्घटना में अधिवक्ता अशोक शर्मा की मौत,मोतीपुर के बर्जी के समीप ट्रक से आल्टो टकराई
बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ ने समान काम समान वेतन के लिए की पूजा अर्चना
रक्षाबंधन:: स्वर्ग से सुंदर सपनों से न्यारा , भाई बहन का प्यार.... ABVP
कोरोना की जंग में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिये आयी कंचन सिंह
अनुमंडल स्तरीय क्विज़ प्रतियोगिता का समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न
वट वृक्ष पूजनोत्सव के अवसर पर सभी लोग पौधा लगाएं : ट्री मैन सुजीत कुमार
Manohar Parrikar was the first IITian chief minister of India:Anuradha Pal IAS
कृष्णाष्टमी पर रिलीज़ हुआ प्रिया मल्लिक का सोहर
सेल्सफोर्स पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) में विश्व में 2026 तक 93 लाख जॉब के अवसर : ओम प्रकाश
पैशन वीस्टा ग्लोबल आइकन 2019 अवार्ड से अमेरिका में सम्मानित होंगे राकेश पांडे
ब्रावो फाउंडेशन के द्वारा जरूरतमंदों के बीच लगातर बाटी जा रही हैं खाद्य सामग्री
पढ़िए पूरा सच...तेलंगना कैडर की IAS "स्मिता सभरवाल" के बारे में। इन्हीं का फोटो चंपारण में रानी कुमा...
करोड़पति सुशील कुमार ने लिया कोरोना का टीका, 2 महीना पहले कोरोना पर जीत हासिल की
चंपा से चंपारण के नायक करोड़पति सुशील कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा
चैंबर के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में व्यवसायियों के साथ हो रहे क्राईम को लेकर जाहिर की गई चिंता
गोपालगंज जदयू महिला अध्यक्षा रीता देवी हुई सम्मानित, महिला सशक्तिकरण सहित सामाजिक कार्यों में भी बढ...
अपराधियों ने किया घात लगाकर फेरीवाले पप्पू दास पर किया हमला
रोजगार मेला: रोजगार उपलब्ध कराने के दिशा में ब्रावो फाउंडेशन का बड़ा कदम

Leave a Reply