आसाराम बापू की संस्था ने मनाया मातृ-पितृ पूजन दिवस

Administration Featured Post अंतर्राष्ट्रीय बिहार मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय

मोतिहारी। मोतिहारी के स्थानीय बोकानेकला एवं गोढ़वा में श्री योग वेदांत सेवा समिति के तत्वावधान में मातृ पितृ पूजन दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय श्रद्धालु एवं आसाराम बापू में आस्था रखने वाले उनके अनुयाई शामिल हुए।
इस बात की जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी राजेश रंजन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मातृ पितृ पूजन दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। मोतिहारी में भी पिछले 10 वर्षों से बड़े ही धूमधाम से मातृ पितृ पूजन दिवस मनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव से बच्चों में जो नए-नए कुसंस्कार एवं लड़कियों के उत्पीड़न संबंधित समस्या उत्पन्न हो रही है उसी से युवा पीढ़ी को बचाने के लिए पूज्य गुरुदेव द्वारा 14 फरवरी को मातृ पितृ पूजन दिवस मनाने के लिए सभी साधकों को 14 फरवरी 2006 में अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुझे बापू द्वारा प्रेरित किया गया था। तभी से बापू के लगभग चार करोड़ साधक प्रतिवर्ष देश एवं विदेश के विभिन्न कोने में मातृ पितृ पूजन दिवस मनाते चले आ रहे हैं।
वही मोतिहारी बाल संस्कार केंद्र के अध्यक्ष उमेश कुमार ने कहा कि हर मजहब के माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे अपने माता-पिता का सत्कार करें। हमारे बापू भले ही जेल में हो लेकिन उन्होंने पूरे विश्व को मातृ पितृ पूजन दिवस के माध्यम से भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के संस्कार के माध्यम से उन्हें सूत्र में पिरोने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि माता-पिता की पूजा, सेवा करना हमारे संस्कृति की परंपरा रही है लेकिन हाल ही की वर्ष में देखा गया है कि बच्चें पश्चिमी सभ्यता के कुप्रभाव में आकर अपने माता-पिता की बात नहीं मानते हैं। उनके साथ दूर्व्यवहार करते हैं, जिससे उनके हृदय को ठेस पहुंचाते है एवं जिन्होंने अपने बच्चों के लिए अपने जीवन की सारी पूंजी लगा दी उनका बुढ़ापा खतरे में पड़ जाता है।
भारतीय संस्कृति पर आघात करने वाले इन्हीं सब स्थितियों को देखते हुए हमारे गुरुदेव के दिव्य प्रेरणा से दुनिया के 167 देशों में 14000 समितियों (भारत), 17000 बाल संस्कार केंद्रों( भारत) के माध्यम से बच्चों को संस्कारित करने का दिव्य कार्य चल रहें है एवं मातृ पितृ पूजन दिवस भी इन्हीं में से एक है।
वहीं दूसरी ओर मोतिहारी के ही रहने वाले सुधीर कुमार ने कहा कि पूज्य बापू जी को जल्द से जल्द न्याय मिलना चाहिए। बापू को बाहर लाने की लड़ाई लड़ने का दायित्व सबका है।
उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति को बदनाम करने की साजिश सैकड़ों वर्षो से चलती आ रही है एवं हाल के वर्षों में साजिशकर्ता कुछ हद तक सफल भी हुए हैं। सही मायने में देखा जाए तो परम पूज्य संत श्री आसाराम बापू जेल में नहीं है बल्कि हमारी संस्कृति जेल में है।
आपको बता दें कि प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को पश्चिमी जगत वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करता है। आसाराम बापू द्वारा अपने विभिन्न सत्संग में पश्चिमी जगत में मनाए जाने वाले विभिन्न त्योहरों के विकल्प के तौर पर कई तरह की परंपरा शुरू की गई जिनमें 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे की जगह मातृ पितृ पूजन दिवस शामिल है। तुलसी पूजन दिवस को विभिन्न हिंदूवादी संगठन ने भी परोक्ष अथवा परोक्ष रूप से अपना समर्थन देती हैं तो वही वैलेंटाइन डे को लेकर हिंदूवादी संगठन बजरंग दल इसके प्रारूप को संस्कृति विरोधी मानता है। उपरोक्त दोनों शुरू किए गए त्योहारों को धीरे-धीरे अपार जनसमर्थन प्राप्त होते जा रहा हैं ।
उक्त मौके पर समिति के ही रामाश्रय दास, पवन कुमार, राम अयोध्या प्रसाद, रूपेश कुमार, मुन्ना कुमार, मनोज कुमार, मजिस्टर शाह, सुनील कुमार एवं अन्य शामिल हुए।

अन्य ख़बरें

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत
रामगढ़वा के अब्बास अली हुए नोबेल अवार्ड से सम्मानित
जूनियर राष्ट्रीय बॉल-बैडमिंटन चैंपियनशिप की तैयारी के लिए बैठक संपन्न
पुण्यतिथि पर याद किए गए भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद
विश्व गांधी शांति सम्मेलन के आयोजन हेतु गाँधीवादी नारायण मुनि की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न।
बजरंग दल ने की, कन्हैया के कार्यक्रम को रद्द करने की मांग
संडे स्पेशल में पढ़िए .....पटना की लोक संगीत गायिका मनीषा श्रीवास्तव की चंपारण यात्रा संस्मरण
मोतिहारी के डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कैंडल मार्च निकालकर, दिया पुलवामा शहीदों को श्रद्धांजलि
कैंडल मार्च निकालकर छात्र नेता प्रिंस ठाकुर को दी गई श्रद्धांजलि।
छात्र राजद की तीन दिवसीय पदयात्रा शुरू
होटल रामसन प्लाजा मोतिहारी में जिला के सभी बैंकों की ओर से ग्राहक मेला का आयोजन
वन महोत्सव के अवसर पर पौधारोपण एबं जागरूकता अभियान के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण विषय पर एक सेमिनार का...
फिट इंडिया मूवमैंट के तहत छात्र छात्राओं ने लिया फिट रहने का संकल्प।
तेतरिया प्रखंड की जीविका दीदी सह स्वछाग्रही राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित।
राहुल गांधी सचिन पायलट समेत तमाम नेताओं ने की भारतीय पायलट के सुरक्षित वापसी की कामना
वर्तमान एवं भावी पीढ़ियों के प्रेरणा स्रोत है नेताजी: प्रकाश अस्थाना
उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में निर्वाचन SVEEP कोर कमेटी की बैठक संपन्न
मोनू सिंह की अध्यक्षता में युवा शक्ति ने किया संगठन का विस्तार
आसाराम बापू की शिष्या शिल्पी को मिली जमानत
नृत्यांगन हॉबी सेंटर का वैलेंटाइन डे सेलेब्रेशन 09 फरवरी को

Leave a Reply