12 वर्ष की लड़की की शादी तिगुना उम्र के व्यक्ति साथ चुपके चोरी हो रही थी… फिर हुआ 6 घंटे का संघर्ष

Featured Post slide पटना बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

( निम्नांकित सूचना प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित है इसमें लड़की का वास्तविक नाम एवं उसकी तथा उसके परिवार की पहचान गोपनीय रखी गई है)

छौडा़दानौ/मोतिहारी। सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज द्वारा पूर्वी चम्पारण जिला के मोतीहारी सदर एवं छौरादानो में चलाए जा रहे चैम्पियन परियोजना से जुडी महिला वार्ड सदस्यगण बढ़ चढ कर ऐसे ऐसे कीर्तिमान स्थापित कर रही है जो कोरोना महामारी के दौरान उनकी नेतृत्व क्षमता, दूरदर्शिता और समाज के लोगों के प्रति उनकी भावना को दर्शाता है।

बापूधाम चंद्रैह्या की रहने वाली वार्ड सदस्य सविता देवी ने कुछ ऐसा ही काम करके दिखाया है जो महिला सशक्तिकरण एवं लड़कियों के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने बदलाव की शुरुआत स्वयं से करनी चाहिए, वाली चरितार्थ को स्थापित करते हुए अपने आप को चैम्पियंस ऑफ चैम्पियन साबित किया जिसके कारण उन्हें मोतीहारी सदर के विधायक एवं कला संस्कृति एवं युवा मामलों के मंत्री के द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

कोरोना महामारी में भी उनके द्वारा अपने समुदाय को मास्क पहनने, हाथों की साफ़ सफाई रखने, शारीरिक दूरी का पालन करने, लिंग आधारित भेदभाव को बढ़ावा ना देने एवं महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने के लिए कई सारे जागरूकता कार्यक्रम उनके द्वारा किया जा चुका है. इसके अलावा उन्होंने समुदाय के बीच राहत सामग्रियों के वितरण, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को भी पहुँचाने का बेहतरीन कार्य किया है।

कोरोना के दौरान बढ़ रही घरेलू हिंसा को रोकने के क्रम में उन्हें पता चला की मुन्नी कुमारी (बदला हुआ नाम) जिसकी उम्र अभी महज 12 वर्ष है उसकी शादी उनके घर वालों ने बिना उसके मर्जी के तय कर दिया है और उसकी पढ़ाई भी बंद करवा दिया गया हैं।लड़की की शादी सरकारी नौकरी प्राप्त एक ऐसे व्यक्ति से तय कर दी गई थी जो उम्र में उससे तीन गुना बड़ा, दिव्यांग व्यक्ति था।

सविता देवी को शादी की की खबर उनकी बेटी के माध्यम से शादी के 4 दिन पहले हुआ था, शादी पूरा गाँव के लोगो से छुपा कर किया जा रहा था, उनकी बेटी और मुन्नी दोनों सहेली है, शादी की खबर सुनकर उनको अच्छा नही लगा, क्योकि मुन्नी बहुत ही दुःखी थी, और उसकी उम्र शादी की नहीं थी, बच्ची की उम्र अभी पढने की है, और मुन्नी बार-बार बोलते हुए रो रही थी की मेरे घर वालों ने मेरी जिंदगी खराब कर रहा है।

उसके बाद वार्ड पार्षद सविता देवी और वार्ड के ही कुछ लोग मिलकर उसके घर गए। यह देखकर लडक़ी के घर वाले बहुत नाराज होते हुए परिवारवालों ने सविता देवी को घर के मामलों से दूर रहने को कहा. सविता देवी ने भी साफ़ कह दिया की वार्ड सदस्य होने के नाते यह मेरा कर्त्तव्य है की मैं ऐसी घटनाएँ अपने समाज में ना होने दूँ।

वार्ड पार्षद सविता देवी ने कहा की अगर आपलोग नहीं माने तो मुझे पुलिस एवं प्रशासन को इस बात की सूचना देनी होगी, जो निश्चित से आपके परिवार, वार्ड और पंचायत के लिए अच्छी बात नहीं होगी. मेरा आग्रह है की आप इस शादी को अभी टाल दें।

उन्होंने यह भी कहा की जब लड़की अपनी पढाई पूरी कर लेगी एवं 18 वर्ष से ऊपर की हो जाएगी तो हम समुदाय से चंदा कर कविता की शादी करेंगे, मुन्नी मेरी भी बेटी की तरह है, हम उसका कम उम्र में शादी नही होने देंगे ।

Advertisements

पार्षद सविता ने इस बीच लड़के के परिवार से भी बात कर उन्हें कानून का हवाला देकर शादी रुकवाने में अहम भूमिका निभाई।

बहुत सारे बातो और लोगों के दबाब और 6 घंटे की बातचीत के बाद लड़की के घर वालो को कम उम्र में शादी ना करने हेतु, एवं एक लड़की की जिंदगी को बर्बाद ना करने हेतु मनाने में सफल रही।

कोरोना की महामारियों के बीच जब पूरा देश और समाज संक्रमण से बचने के लिए घर में रहने को प्राथमिकता दे रहा है उसी समय गाँधी जी की कर्मभूमि से आने वाली इन महिला वार्ड सदस्यों ने गांधीजी के सपनों को साकार करते हुए ऐसे सशक्त पंचायत की नींव रखी है जो जमीनी स्तर पर प्रशासन के सपने को चरितार्थ करता है इन वार्ड सदस्यों ने अपने हौसलों और विश्वास से कोरोना, बाढ़ जैसी भीषण आपदा को भी अवसर में बदलने का काम किया है।

अन्य ख़बरें

जातिवाद को बढ़ावा देने वाले कालिया नाग को नथने का समय आ गया है: नित्यानंद राय
स्नातक एडमिशन से वंचित छात्रों की समस्याओं को लेकर ABVP ने की प्रेस वार्ता
A.N.टीचिंग सेंटर का CTET में बंपर रिजल्ट, संस्थान के निदेशक-संचालक ने दी बधाई।
हाई स्कूल मैदान, अरेराज में सोमेश्वर नाथ महोत्सव 2019 का भव्य आयोजन
बिहार के नए राज्यपाल महामहिम लालजी टंडन का पटना एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत
यादव लाल पासवान बने रालोसपा दलित-महादलित प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष
डीएसपी एवं दरोगा में चयनित अभ्यर्थियों एवं उनके अभिभावकों को ढाका विधायक ने किया सम्मानित
माताओं एवं बच्चों के पोषण संबंधी व्यवहारों के प्रति जन जागरुकता के लिए पोषण रथ रवाना
हॉस्पिटल में तैयारी पूरी, पर्याप्त मात्रा में है दवाइयां एवं ऑक्सीजन: जिलाधिकारी
मुक्ति रथ का लोकार्पण व स्वचालित रोटी मशीन और मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का जिलाधिकारी ने किया अवलोकन
चकिया में मिशन साहसी के तहत शुरू हुआ बालिकाओं का सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण
चैंबर के वार्षिक पदस्थापना समारोह में संजय जयसवाल बने अध्यक्ष तो वही हेमंत बने महासचिव
भारतीय जनता पार्टी क्रीड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रवक्ता बने सुमीत श्रीवास्तव
भाजपा जिला महामंत्री डॉ लालबाबू प्रसाद ने किया अपोलो इमरजेंसी हॉस्पिटल का उद्घाटन
जिला समाहरणालय मोतिहारी, पूर्वी चंपारण में एक सादे समारोह में धूमधाम से बिहार दिवस मनाया गया।
आकाशीय बिजली से हुई मौत के मामले में पीड़ित परिवार को मिला चार लाख का चेक।
प्रोफेसर संजय कुमार के साथ हुई हाथापाई पर क्या कहते हैं मोतिहारी शहर के प्रसिद्ध कवि प्रसाद रत्नेश्व...
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के प्रत्याशी राधा मोहन सिंह का चुनावी दौरा लगातार जा
दम्मा एवं सांस से संबंधित दिक्कत है...? तो आइए मोतिहारी में यहां लग रहा है फ्री मेडिकल कैंप
भारत के नौजवान सभा(DYFI) की रैली 15 Sep. को, DM को सौंपेंगे मांग पत्र