12 वर्ष की लड़की की शादी तिगुना उम्र के व्यक्ति साथ चुपके चोरी हो रही थी… फिर हुआ 6 घंटे का संघर्ष

Featured Post slide पटना बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़
  • 11
    Shares

( निम्नांकित सूचना प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित है इसमें लड़की का वास्तविक नाम एवं उसकी तथा उसके परिवार की पहचान गोपनीय रखी गई है)

छौडा़दानौ/मोतिहारी। सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज द्वारा पूर्वी चम्पारण जिला के मोतीहारी सदर एवं छौरादानो में चलाए जा रहे चैम्पियन परियोजना से जुडी महिला वार्ड सदस्यगण बढ़ चढ कर ऐसे ऐसे कीर्तिमान स्थापित कर रही है जो कोरोना महामारी के दौरान उनकी नेतृत्व क्षमता, दूरदर्शिता और समाज के लोगों के प्रति उनकी भावना को दर्शाता है।

बापूधाम चंद्रैह्या की रहने वाली वार्ड सदस्य सविता देवी ने कुछ ऐसा ही काम करके दिखाया है जो महिला सशक्तिकरण एवं लड़कियों के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने बदलाव की शुरुआत स्वयं से करनी चाहिए, वाली चरितार्थ को स्थापित करते हुए अपने आप को चैम्पियंस ऑफ चैम्पियन साबित किया जिसके कारण उन्हें मोतीहारी सदर के विधायक एवं कला संस्कृति एवं युवा मामलों के मंत्री के द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

कोरोना महामारी में भी उनके द्वारा अपने समुदाय को मास्क पहनने, हाथों की साफ़ सफाई रखने, शारीरिक दूरी का पालन करने, लिंग आधारित भेदभाव को बढ़ावा ना देने एवं महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने के लिए कई सारे जागरूकता कार्यक्रम उनके द्वारा किया जा चुका है. इसके अलावा उन्होंने समुदाय के बीच राहत सामग्रियों के वितरण, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को भी पहुँचाने का बेहतरीन कार्य किया है।

कोरोना के दौरान बढ़ रही घरेलू हिंसा को रोकने के क्रम में उन्हें पता चला की मुन्नी कुमारी (बदला हुआ नाम) जिसकी उम्र अभी महज 12 वर्ष है उसकी शादी उनके घर वालों ने बिना उसके मर्जी के तय कर दिया है और उसकी पढ़ाई भी बंद करवा दिया गया हैं।लड़की की शादी सरकारी नौकरी प्राप्त एक ऐसे व्यक्ति से तय कर दी गई थी जो उम्र में उससे तीन गुना बड़ा, दिव्यांग व्यक्ति था।

सविता देवी को शादी की की खबर उनकी बेटी के माध्यम से शादी के 4 दिन पहले हुआ था, शादी पूरा गाँव के लोगो से छुपा कर किया जा रहा था, उनकी बेटी और मुन्नी दोनों सहेली है, शादी की खबर सुनकर उनको अच्छा नही लगा, क्योकि मुन्नी बहुत ही दुःखी थी, और उसकी उम्र शादी की नहीं थी, बच्ची की उम्र अभी पढने की है, और मुन्नी बार-बार बोलते हुए रो रही थी की मेरे घर वालों ने मेरी जिंदगी खराब कर रहा है।

उसके बाद वार्ड पार्षद सविता देवी और वार्ड के ही कुछ लोग मिलकर उसके घर गए। यह देखकर लडक़ी के घर वाले बहुत नाराज होते हुए परिवारवालों ने सविता देवी को घर के मामलों से दूर रहने को कहा. सविता देवी ने भी साफ़ कह दिया की वार्ड सदस्य होने के नाते यह मेरा कर्त्तव्य है की मैं ऐसी घटनाएँ अपने समाज में ना होने दूँ।

वार्ड पार्षद सविता देवी ने कहा की अगर आपलोग नहीं माने तो मुझे पुलिस एवं प्रशासन को इस बात की सूचना देनी होगी, जो निश्चित से आपके परिवार, वार्ड और पंचायत के लिए अच्छी बात नहीं होगी. मेरा आग्रह है की आप इस शादी को अभी टाल दें।

उन्होंने यह भी कहा की जब लड़की अपनी पढाई पूरी कर लेगी एवं 18 वर्ष से ऊपर की हो जाएगी तो हम समुदाय से चंदा कर कविता की शादी करेंगे, मुन्नी मेरी भी बेटी की तरह है, हम उसका कम उम्र में शादी नही होने देंगे ।

Advertisements

पार्षद सविता ने इस बीच लड़के के परिवार से भी बात कर उन्हें कानून का हवाला देकर शादी रुकवाने में अहम भूमिका निभाई।

बहुत सारे बातो और लोगों के दबाब और 6 घंटे की बातचीत के बाद लड़की के घर वालो को कम उम्र में शादी ना करने हेतु, एवं एक लड़की की जिंदगी को बर्बाद ना करने हेतु मनाने में सफल रही।

कोरोना की महामारियों के बीच जब पूरा देश और समाज संक्रमण से बचने के लिए घर में रहने को प्राथमिकता दे रहा है उसी समय गाँधी जी की कर्मभूमि से आने वाली इन महिला वार्ड सदस्यों ने गांधीजी के सपनों को साकार करते हुए ऐसे सशक्त पंचायत की नींव रखी है जो जमीनी स्तर पर प्रशासन के सपने को चरितार्थ करता है इन वार्ड सदस्यों ने अपने हौसलों और विश्वास से कोरोना, बाढ़ जैसी भीषण आपदा को भी अवसर में बदलने का काम किया है।

अन्य ख़बरें

इनर व्हील क्लब ने मनाया विश्व शांति दिवस
विंग कमांडर अभिनदंन की तस्वीर उकेरकर सैंड आर्टिस्ट ने  दिया एकता, अखंडता व वीरता का संदेश
डाॅ.गोपाल सिंह के क्लिनिक मे दर्द के मरीजो का हुआ फ्री चेकअप
SNS कॉलेज मोतिहारी के NSS वालंटियर्स ने लगाया फ्री मेडिकल कैंप
बिहार पुलिस के जवान ने शादी कार्ड पर छपवाया कोविड-19 से संबंधित संदेश
पाकिस्तान का संकल्प मोदी को हटाना, देशवासियों का संकल्प पाकिस्तान को मिटाना: कृषि मंत्री, 2 मिनट का ...
रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री 30 हजार योग कर्मियों के साथ करेंगे योग
पुलिस का आम जनता के प्रति अच्छे व्यवहार के मिसाल बने तुरकौलिया थानाध्यक्ष नवनीत कुमार
रोजगार मेला: रोजगार उपलब्ध कराने के दिशा में ब्रावो फाउंडेशन का बड़ा कदम
Thank You कुलपति जी। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा केंद्र, गृह जिला में मिलने से छात्रों में उत्स...
सात दिवसीय शोध प्रविधि कार्यशाला का हुआ शुभारंभ
मोतिहारी बड़ी मस्जिद के इमाम जनाब मोहम्मद जलालुद्दीन कासमी साहब
सीट बढ़ाने, एडमिशन का डेट बढ़ाने आदि मुद्दों को लेकर बिहार नवयुवक सेना ने किया प्रदर्शन
मतदाता जागरूकता अभियान बाइक रैली के दौरान शिक्षक हुए घायल, रेफरल अस्पताल में हो रहा है इलाज
शिक्षा विभाग ने आयोजित की लोकनृत्य व नाटिका प्रतियोगिता
नक्सल प्रभावित शेखपुरा में डीएसपी ने बच्चों को दिया पढ़ाई के टिप्स
मुशायरे को सफल बनाने के लिए बैठक संपन्न, 24 नवंबर की रात कवियों के कविताओ संग होगी गुलजार.....
युवाओं के विभिन्न समस्याओं को उठाने वाले अनिकेत पाण्डेय को 2058 ही मत क्यों मिला...? एक समीक्षा।
डॉ कलाम के जन्मदिवस पर आयोजित प्रेस वार्ता में गरजे प्लूरल्स पार्टी के उम्मीदवार मुन्ना कुमार, कहा व...
पूरे विश्व में शांति के लिए युवा पीढ़ी गांधी के सिद्धांत को समझाए एवं सर्व धर्म सभा करवाएं: पदमश्री ...

  • 11
    Shares