स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम की शुरुआत…एलएनडी कॉलेज के एन.एस.एस के तत्वावधान

Featured Post slide खेल बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा
  • 46
    Shares

मोतिहारी /नकुल कुमार
मोतिहारी। लक्ष्मी नारायण दुबे महाविद्यालय के एनएसएस वॉलिंटियर्स के द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के आदेशानुसार स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
प्रोफेसर (डॉ.) अरुण कुमार, प्रिंसिपल, ने बताया कि एलएनडी कॉलेज के एन.एस.एस के तत्वावधान में कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के निर्देश पर मोतिहारी के रघुनाथपुर स्थित गंडक कॉलोनी में स्वच्छता अभियान चला रहे हैं।
इसके अंतर्गत साफ सफाई के साथ-साथ जल सरंक्षण, पौधारोपण, प्रदूषण से मुक्ति के साथ साथ स्वास्थ्य, शिक्षा के मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया जाना है। हम सभी जानते हैं की मानव के विकास में स्वक्षता का अत्यधिक प्रभाव है एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी इस पर जोर दिया था। विश्व के विकसित देश अत्यधिक स्वच्छता पर ध्यान देते हैं जिससे लोग स्वस्थ रहते हैं एवं देश विकास करता है।
उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है की हम अपने मिशन में कामयाब होंगे एवं प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी के नेतृत्व में महाविद्यालय का एनएसएस दल सफलता का नया आयाम रखेगा।
एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो दुर्गेश मणि तिवारी ने अपने वैलेंटिरो को कार्यक्रम से संबंधित दिशा-निर्देश देते हुए कॉलेज से रवाना किया एवं उनको कार्यक्रम के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं दिया। उन्होंने उम्मीद जताया कि कार्यक्रम में एनएसएस के वालेंटियर नेशनल लेवल पर परचम लहराएंगे।
वहीं टीम का नेतृत्व कर रहे एनएसएस वालंटियर रविकांत पाण्डेय ने बताया कि आज एनएसएस के द्वारा कॉलेज से सुबह 9 बजे रघुनाथपुर स्थित गंडक कॉलोनी, ब्रहम ऋषि नगर,पीपल चौक, हनुमान मंदिर, आदि जगहों पर जागरूकता अभियान चलाई गई जिसमें लोगों को जल संरक्षण , प्रदूषण,साफ सफाई , पौधरोपण,शिक्षा आदि विषयों पर एनएसएस के वालेंटियरो के द्वारा लगभग 70 घरों में जा जा कर नल एवं उसके पाइपों की मॉनिटरिंग की गई एवं जीस नल से पानी बूंद बूंद गिर रही थी उस नलको चिन्हित किया गया एवं उस नल के लीकेज को मैकेनिक एवं वालेंटियर के द्वारा ठीक किया गया।
एक नल से बूंद बूंद पानी गिरने से तकरीबन 1 दिन में औसतन 5 से 10 लीटर पानी बर्बाद होती है, और हम लोग उस लीकेज को ठीक नहीं कराते हैं और वैसे ही रहने देते हैं। हम लोग घर में ब्रश करने के समय, मुंह धोने का समय आदि कामों के समय में नलों का खुला छोड़ देते हैं जिससे पानी की काफी मात्रा में दुरुपयोग होता है। जिस चीज को रोकने के लिए एनएसएस वालंटियरो ने ठाना है।
इस कार्यक्रम के माध्यम से NSS volunteers द्वारा अधिक से अधिक लोगों को जागरुक कर पानी के महत्व को समझाया एवं उसको दुरुपयोग होने से रोकने के उपाय बताया गया। हम लोग आए दिन अपने मोटर को चालू अवस्था में छोड़ देते हैं और टंकी से पानी गिरने शुरू हो जाती है फिर भी हम लोग उसको नजरअंदाज कर देते है, जब तक कोई आके बोले नहीं। इन्हीं सब विषयों पे लोगों को जागरुक किया गया।
आज मुख्य रूप से जल संरक्षण पे जन जागरूक किया गया। आज के अभियान में एनएसएस वॉलिंटियर्स अमन कुमार मिश्रा, ऋतिक राज,रितेश राज भोला कुमार आदि उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

शिक्षा विभाग ने आयोजित की लोकनृत्य व नाटिका प्रतियोगिता
24 जनवरी को मानव कतार लगायेगी रालोसपा
बेरोजगारी के लिए सरकारी नीतियां जिम्मेवार:मिश्र
'ग्लोबल हैंड वाशिंग डे' पर महिला जनप्रतिनिधियों द्वरा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
विधना नाच नचाबे 13 दिसंबर को कृष्णा टॉकीज में होगी प्रदर्शित
25 अक्टूबर को डेढ़ सौ दिव्यांगों को कृत्रिम अंग प्रदान करेंगे ब्रावो फार्मा के सीएमडी राकेश पांडे
अंतरिम बजट2019 में किसानों के मुद्दे पर मोतिहारी के नेताओं की प्रतिक्रिया,
मोहम्मद इरफान बने सपा के प्रखण्ड अध्यक्ष
आम आदमी पार्टी पूर्वी चंपारण द्वारा स्कूल एवं अस्पताल बचाओ रैली एवं मार्च का आयोजन
खट्टी मीठी यादों के साथ मोतिहारी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के VC अरविंद अग्रवाल की छुट्टी, राष्ट्रपति ने ...
शिवहर में ट्रेन चलवाऐंगी रामादेवी... रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर हुई रेल लाइन बिछाने की संभावनाओं...
अगर आप की उम्र 60 वर्ष है तो आपको मिलेगा ₹3000 का मासिक पेंशन... पढ़िए कैसे उठाएंगे आप इस योजना का ल...
द ड्रीमर की ओर से आयोजित दस दिवसीय एक्टिंग एंड पर्सनालिटी वर्कशॉप संपन्न
भोजपुरी सिनेमा संकट के दौर में गुजर रहा : मृदुल शरण
ठनका गिरने से हुई मौत मामले में पीड़ित परिवार को मिला 4-4 लाख का चेक।
मृतक परिवार से मिला जदयू प्रतिनिधिमंडल, पीड़ित परिवार को न्याय एवं सुरक्षा का दिलाया भरोसा
पटना में जल प्रलय विभीषिका देखकर दुखी हैं अभिनेता यश कुमार
प्रोफेशर संजय यादव के हमलावरों को गिरफ्तार किया जाए: छात्र राजद
आज की अर्जुन............. श्रेयसी सिंह
चुनाव के 48 घंटे पहले अब बंद होंगे अखबार, वेब पोर्टल और सोशल मीडिया पर चुनावी विज्ञापन...???

  • 46
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *