स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम की शुरुआत…एलएनडी कॉलेज के एन.एस.एस के तत्वावधान

Featured Post slide खेल बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा
  • 46
    Shares

मोतिहारी /नकुल कुमार
मोतिहारी। लक्ष्मी नारायण दुबे महाविद्यालय के एनएसएस वॉलिंटियर्स के द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के आदेशानुसार स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
प्रोफेसर (डॉ.) अरुण कुमार, प्रिंसिपल, ने बताया कि एलएनडी कॉलेज के एन.एस.एस के तत्वावधान में कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के निर्देश पर मोतिहारी के रघुनाथपुर स्थित गंडक कॉलोनी में स्वच्छता अभियान चला रहे हैं।
इसके अंतर्गत साफ सफाई के साथ-साथ जल सरंक्षण, पौधारोपण, प्रदूषण से मुक्ति के साथ साथ स्वास्थ्य, शिक्षा के मुद्दों पर लोगों को जागरूक किया जाना है। हम सभी जानते हैं की मानव के विकास में स्वक्षता का अत्यधिक प्रभाव है एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी इस पर जोर दिया था। विश्व के विकसित देश अत्यधिक स्वच्छता पर ध्यान देते हैं जिससे लोग स्वस्थ रहते हैं एवं देश विकास करता है।
उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है की हम अपने मिशन में कामयाब होंगे एवं प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी के नेतृत्व में महाविद्यालय का एनएसएस दल सफलता का नया आयाम रखेगा।
एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो दुर्गेश मणि तिवारी ने अपने वैलेंटिरो को कार्यक्रम से संबंधित दिशा-निर्देश देते हुए कॉलेज से रवाना किया एवं उनको कार्यक्रम के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं दिया। उन्होंने उम्मीद जताया कि कार्यक्रम में एनएसएस के वालेंटियर नेशनल लेवल पर परचम लहराएंगे।
वहीं टीम का नेतृत्व कर रहे एनएसएस वालंटियर रविकांत पाण्डेय ने बताया कि आज एनएसएस के द्वारा कॉलेज से सुबह 9 बजे रघुनाथपुर स्थित गंडक कॉलोनी, ब्रहम ऋषि नगर,पीपल चौक, हनुमान मंदिर, आदि जगहों पर जागरूकता अभियान चलाई गई जिसमें लोगों को जल संरक्षण , प्रदूषण,साफ सफाई , पौधरोपण,शिक्षा आदि विषयों पर एनएसएस के वालेंटियरो के द्वारा लगभग 70 घरों में जा जा कर नल एवं उसके पाइपों की मॉनिटरिंग की गई एवं जीस नल से पानी बूंद बूंद गिर रही थी उस नलको चिन्हित किया गया एवं उस नल के लीकेज को मैकेनिक एवं वालेंटियर के द्वारा ठीक किया गया।
एक नल से बूंद बूंद पानी गिरने से तकरीबन 1 दिन में औसतन 5 से 10 लीटर पानी बर्बाद होती है, और हम लोग उस लीकेज को ठीक नहीं कराते हैं और वैसे ही रहने देते हैं। हम लोग घर में ब्रश करने के समय, मुंह धोने का समय आदि कामों के समय में नलों का खुला छोड़ देते हैं जिससे पानी की काफी मात्रा में दुरुपयोग होता है। जिस चीज को रोकने के लिए एनएसएस वालंटियरो ने ठाना है।
इस कार्यक्रम के माध्यम से NSS volunteers द्वारा अधिक से अधिक लोगों को जागरुक कर पानी के महत्व को समझाया एवं उसको दुरुपयोग होने से रोकने के उपाय बताया गया। हम लोग आए दिन अपने मोटर को चालू अवस्था में छोड़ देते हैं और टंकी से पानी गिरने शुरू हो जाती है फिर भी हम लोग उसको नजरअंदाज कर देते है, जब तक कोई आके बोले नहीं। इन्हीं सब विषयों पे लोगों को जागरुक किया गया।
आज मुख्य रूप से जल संरक्षण पे जन जागरूक किया गया। आज के अभियान में एनएसएस वॉलिंटियर्स अमन कुमार मिश्रा, ऋतिक राज,रितेश राज भोला कुमार आदि उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

SC ST विधेयक के कड़े प्रधानों के विरोध में बैठक संपन्न :-
नई राष्ट्रीय पार्टी भांपा के प्रदेश संयोजक बने अब्बास अली
यहां पढ़िए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आयुष मंत्रालय की क्या-क्या तैयारियां कर रहा है...?
मोतिहारी में आयोजित दो दिवसीय कौशल रोजगार मेले का हुआ समापन, 1557 युवाओं को मिला रोजगार।
महात्मा गांधी चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह आयोजन समिति, मोतिहारी की बैठक संपन्न
वेतन एवं अन्य समस्याओं को ले सड़क पर उतरे TET-STET शिक्षक
रेत से बनी अपनी आकृति देखकर इंप्रेस्ड हुए रवीश कुमार, रेत कलाकार मधुरेंद्र को दी बधाई
NTC NEWS MEDIA वेबसाइट के निदेशक नकुल कुमार जी को बहुत बहुत बधाई
पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष जारी रहेगा...... रणविजय साहू
अटल जी को कवयित्री मधुबाला सिन्हा की श्रद्धांजलि
डेटॉल द्वारा आयोजित कार्यक्रम "हैंड वॉश" कल, केंद्रीय कृषि मंत्री होंगे शामिल
आज के युवाओं को महात्मा गाँधी के बताऐ हुऐ मार्ग पर चलने की जरूरत : पप्पू
युवाओं के विभिन्न समस्याओं को उठाने वाले अनिकेत पाण्डेय को 2058 ही मत क्यों मिला...? एक समीक्षा।
पकड़ीदयाल: अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में निकली मतदाता जागरूकता बाइक रैली,
पुण्यतिथि पर याद किए गए डॉ. एम. ए. रहमान।
राजधानी पटना में दिखायी जायेगी लघु फिल्म "पुर्नजन्म"
चिरैया में खुला कंप्यूटर सेंटर, गरीब छात्रों को मिलेगा 50% डिस्काउंट
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हुआ परिचर्चा का आयोजन
चाँदमारी स्थित न्यूक्लियस फिजिक्स में चंपा से चंपारण कार्यक्रम के लिए करोड़पति सुशील कुमार सम्मानित।
छात्र राजद ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

  • 46
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *