सम्राट अशोक पर की गई टिप्पणी के खिलाफ दया प्रकाश सिन्हा का पुतला दहन

Featured Post बिहार राजनीति

मोतिहारी। सम्राट अशोक के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी को लेकर आज पूर्वी चंपारण के हेड क्वार्टर मोतिहारी में नाट्यकार दया प्रकाश सिन्हा का पुतला दहन महात्मा फुले समता परिषद, पूर्वी चंपारण जिला इकाई के सदस्यों द्वारा किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व पूर्व विधानसभा प्रत्याशी डाॅ. दीपक कुमार द्वारा किया गया।
इस दौरान जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार संयुक्त नोट में कहा कि भारत के स्वाभिमान गौरवशाली भारत के निर्माता चक्रवर्ती सम्राट अशोक के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी को भारत की जनता कभी स्वीकार नहीं कर सकती है।
संयुक्त वक्तव्य के अनुसार सम्राट अशोक ने अपने पराक्रम और समाज-सुधार के कार्यों से भारत को पूरी दुनिया में गौरव दिलाया। दुनियाभर में शान्ति के संदेश को फैलाया।
अनुसार ने कहा कि नाट्यकार दया प्रकाश सिन्हा द्वारा ऐसी महान शख्सियत के खिलाफ अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी एवं उनके विरुद्ध आधारहीन तर्क बर्दास्त योग्य नहीं हैं, साथ ही इतिहास विरुद्ध बात लिखकर न सिर्फ बिहार के स्वाभिमान को ललकारा गया है बल्कि भारत की अस्मिता पर भी हमला है।
उन्होंने कहा कि सम्राट अशोक का लाट (तीन सिंह) की मूर्ति आज भारत सरकार का राष्ट्रीय प्रतीक है। यही नहीं, उनका चक्र भारत मां की तिरंगे की शान है। दया प्रकाश सिन्हा का यह कृत्य देशद्रोह की श्रेणी में आता है। अफसोस की बात है कि उसी पुस्तक के लेखक को साहित्य अकादमी पुरस्कार और पद्मश्री का सम्मान दिया गया है।
हम आज पुरजोर तरीके से यह मांग करते हैं कि दया प्रकाश सिन्हा को भारत सरकार द्वारा दिए गए पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित सभी पुरस्कार वापस लिए जाएं।  लेखक पर राष्ट्र के सम्मान के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में देशद्रोह का मुकदमा किया जाए। उनके द्वारा लिखित सम्राट अशोक से संबंधित पुस्तक पर प्रतिबंध लगाया जाए।
कहा गया कि महात्मा फूले समता परिषद, बिहार आज के कार्यक्रम के माध्यम से भारत के महामहिम राष्ट्रपति और सम्मानित प्रधानमंत्री से अपील करती है कि इस पर अविलंब कार्रवाई की जाए एवं केंद्र सरकार की तरफ से इस संदर्भ में तत्काल कार्रवाई नहीं किए जाने पर महात्मा फूले समता परिषद आगे भी इस सवाल पर अभियान चलाएगी
जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पुतला दहन कार्यक्रम में जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष सिंह कुशवाहा, प्रदेश महा सचिव रामपुकार सिन्हा, जंगबहादुर कुशवाहा, लालबाबू सिंह, बबन कुशवाहा, संजय कुशवाहा, यादव लाल पासवान, शिवशंकर भगत, सुरेश कुमार मेहता, प्रमुख प्रसाद कुशवाहा, चमन कुशवाहा, अमित कुमार ठाकुर, नितेश कुमार, सत्यम कुमार लड्डू, अजय कुमार यादव, सुधीर कुमार कुशवाहा, मुन्ना यादव, नरेश कुमार यादव सहित अन्य लोग उपस्थित थे ।

अन्य ख़बरें

अपर समाहर्ता के टीकाकरण के साथ किया गया प्रिकॉशन डोज का शुभारंभ
बिहार नवयुवक सेना के झंडे का हुआ लोकार्पण। सामाजिक कार्यों से राजनीतिक के तरफ बढ़े कदम।
बॉलीवुड सिंगर कनिका चौधरी, ऋतू चौधरी और दानिश खान के गीतों संग मनेगा नए साल का जश्न
वकील नहीं होते तो देश को आजादी नहीं मिलती: केंद्रीय मंत्री
मोतिहारी विधानसभा में भाजपा को हराने के लिये रालोसपा ने कमर कस ली है: डॉ दीपक कुमार
पैशन वीस्टा ग्लोबल आइकन 2019 अवार्ड से अमेरिका में सम्मानित होंगे राकेश पांडे
मिसेज ब्यूटी मॉम्स ऑफ बिहार के ग्रैंड फिनाले में छाया मॉम्स का जलवा
खेसारीलाल यादव की बेटी कृति ने पापा संग जीता भोजपुरी सिनेमा स्‍क्रीन एंड स्‍टेज अवार्ड
डॉ अखिलेश सिंह,राज्यसभा सदस्य
कोरोना की जंग में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिये आयी कंचन सिंह
बारात में आए बच्चे को छोड़कर बराती हुए रफूचक्कर, परिजनों की खोजबीन जारी
विद्यालयी सांस्कृतिक कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बच्चें हुए पुरस्कृत
उद्योगपति राकेश पांडे, उर्वरक संघ के रामबाबू कुँअर, डाॅ.हिना चंद्रा, डॉक्टर खुर्शीद अजीज सहित तमाम ल...
पश्चिमी चंपारण के सांसद संजय जयसवाल पहुंचे जनता के बीच
मुख्य सचिव बिहार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा बैठक
ढ़ाका के चंदनबाड़ा में तेज रफ्तार टेम्पो पल्टी , कई घायल
मोदी मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल एवं कैबिनेट विस्तार
लाॅकडाउन में भी घर घर दूध और पनीर पहुंचाएगी सीताराम डेयरी
कांग्रेस आईटी सेल प्रखंड अध्यक्षों की हुई नियुक्ति
नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर

Leave a Reply