समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम का तीसरा दिन… LND College Motihari

Featured Post slide बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा

मोतिहारी। भारत सरकार एवं युवा खेल मंत्रालय के अंतर्गत समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम के तीसरे दिन एन.एस.एस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने बताया कि एलएनडी कॉलेज के एनएसएस वॉलिंटियर्स काफी उत्साह के साथ अपने मिशन को पूरा करने में लगे हुए हैं। इनलोगों के द्वारा रचनात्मक कार्य देखकर हमें लगता है कि यह लोग काफी अच्छा योगदान दे रहे हैं।

प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने समाज के लोगों से एवं खासकर ग्रामीण युवा, बच्चों एबं महिलाओं से अपील किये स्वच्छता अपनाने को किउंकि स्वच्छता हमारी जिंदगी की अहम हिस्सा है एबं सभी तरह का बीमारी से दूर करता है। इसीलिए इस पर हम सभी को जागरूक होना चाहिए एबं एनएसएस के वालंटियर्स के साथ मिलकर स्वच्छता मिशन में अपना योगदान देना चाहिए।

वहीं एनएसएस वोलंटियर टीम का नेतृत्व कर रहे टीम लीडर रविकांत पाण्डेय ने बताया कि आज एसएनएस एलएनडी कॉलेज के द्वारा एक नया तरीका से सोशल मीडिया की प्राथमिकता को देखते हुए एक अभियान चलाया गया। जिस के तहत वहां के ग्रामीणों के साथ साथ वहां एनएसएस वोलंटियर के द्वारा पहले गंदगी वाले स्थान के साथ फोटो लिया और फिर उस गंदगी को साफ सफाई करके फिर उसके साथ एक फोटो लिया।

इस कार्यक्रम से यह एक संदेश देना है जहां गंदगी हो उस गंदगी को हम लोग खुद फैलाते हैं उसी गंदगी को साफ कर ले तो उस जगह का वातावरण, हर कुछ बदल जाता है। कोई नहीं चाहता है गंदगी में जाकर बैठे या अपने आसपास स्वक्षता न हो। इसके लिए एनएसएस वॉलिंटियर्स ने वहां के ग्रामीणों के साथ बच्चों को बताया कि आजकल हम लोग अधिकतर समय सोशल मीडिया पर गुजारते हैं, उस समय में से थोड़ा भी समय निकालकर हम लोग आज के जमाने के अनुसार अगर इस फोटो को हम लोगों दोनों फ़ोटो को एक साथ अपलोड करें और इस अभियान को अगर हम लोग एक साथ मिलकर करें तो यह देश स्तर पर अभियान बन सकता है,और स्वक्षता को बढ़ावा दे सकते है। इसके लिए हम सभी को यह सोचना होगा कि साफ-सफाई हमारी जिंदगी में कितना महत्वपूर्ण है।

स्वच्छता ही ना होने के कारण बहुत सारी बीमारियां आजकल पनप रही है। जिसका सीधा असर हमलोगों के निजी जिंदगी पे पड़ता है। आज वॉलिंटियर के द्वारा श्रमदान करके बारिश के मौसम में जगह-जगह गड्ढे लगे हुए थे उस गड्ढे को वालेंटियर के द्वारा भरा गया, एवं वहाँ के ग्रामीणों को स्वक्षता के महत्व के बारे मे जागरूक किया गया। एनएसएस वॉलिंटियर्स के द्वारा अपने श्रमदान से बारिश के लगे हुए पानी को निकाला गया एवं पानी जल संरक्षण हेतु आज भी लोगों के घर घर नल एवं पाइप की मॉनिटरिंग की गई और जल संरक्षण हेतु बातें बताई गई।

इसके अलावा उपस्थित लोगों को हाल में ही इंसेफेलाइटिस जापानी बुखार बचाव के उपाय भी बताए गए। क्योंकि अधिकतर अपने यहां जापानी बुखार से इस साल काफी सारे बच्चों की मौत हो चुकी हैं इससे बचाव के लिए हम सभी को जागरूक होने की जरूरत है।कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने बताया कि एलएनडी कॉलेज के NSS यूनिट के द्वारा स्वक्षता को लेकर अच्छा कार्य करने वाले ब्यक्ति को सम्मानित किया जाएगा इससे स्वक्षता को नई गति मिलेगी।आज के इस अभियान को ग्रामीणों ने काफी सराहा एवं अपने निजी जिंदगी के साथ लोगो को जागरूक करने की बात कही। आज के एन एस एस वोलंटियर अमन कुमार मिश्रा, रितिक कुमार, रितेश कुमार एबंग अमन श्रीवास्तव उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने लिया कोरोना वैक्सीन ग्रामीणों को किया प्रेरित
बिहार एक विरासत दो दिवसीय कला और फिल्म महोत्सव संपन्न
अखिलेश सिंह बाहरी व्यक्ति है इसलिए उन्हें पशुपालकों का आर्थिक सशक्तिकरण रास नहीं आ रहा है: श्याम बाब...
मधुबन JCC क्रिकेट टूर्नामेंट में जोगौलिया की टीम हुई विजयी
ठनका गिरने से हुई मौत मामले में पीड़ित परिवार को मिला 4-4 लाख का चेक।
पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष दिव्यांशु भारद्वाज का आरोप, टुकड़े-टुकड़े गैंग देश के न...
संविधान गरीब को भी राजा बनने का अधिकार देता है : मुकेश सहनी
नवादा में हुई धूमधाम से चित्रगुप्त प्रतिमा का विसर्जन
26 सितंबर को होने वाले विश्व गर्भनिरोधक दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया
कैंडल मार्च निकालकर छात्र नेता प्रिंस ठाकुर को दी गई श्रद्धांजलि।
कमल किशोर कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोनीत
बिट्टू यादव के नेतृत्व में मोतिहारी युवा कांग्रेस का एकदिवसीए बैठक संपन्न
बेटी के जन्मदिन पर, व्यवसायी पिता ने किया 100 पौधों का वितरण
पार्श्वगायन के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बना चुकी हैं देवी
सदस्यता अभियान को सफल बनाने को लेकर हुई महत्वपूर्ण बैठक
विकास दिवस के रूप में मनाया गया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जन्मदिन
बेतिया में पटाखा बनाने के दौरान हुआ विस्फोट एक की मौत
मेहनत और परिश्रम से फैशन की दुनिया में पहचान बनायी प्रज्ञा पांडे ने
युवा शक्ति की बैठक संपन्न, जिला कमेटी का हुआ गठन।
जिलाधिकारी ने की सात निश्चय योजना की गहन समीक्षा, 15 दिन के भीतर सभी योजनाओं को पूरा करने का निर्देश

Leave a Reply