समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम का तीसरा दिन… LND College Motihari

Featured Post slide बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा

मोतिहारी। भारत सरकार एवं युवा खेल मंत्रालय के अंतर्गत समर इंटर्नशिप 2.0 के 50 घंटे कार्यक्रम के तीसरे दिन एन.एस.एस कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने बताया कि एलएनडी कॉलेज के एनएसएस वॉलिंटियर्स काफी उत्साह के साथ अपने मिशन को पूरा करने में लगे हुए हैं। इनलोगों के द्वारा रचनात्मक कार्य देखकर हमें लगता है कि यह लोग काफी अच्छा योगदान दे रहे हैं।

प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने समाज के लोगों से एवं खासकर ग्रामीण युवा, बच्चों एबं महिलाओं से अपील किये स्वच्छता अपनाने को किउंकि स्वच्छता हमारी जिंदगी की अहम हिस्सा है एबं सभी तरह का बीमारी से दूर करता है। इसीलिए इस पर हम सभी को जागरूक होना चाहिए एबं एनएसएस के वालंटियर्स के साथ मिलकर स्वच्छता मिशन में अपना योगदान देना चाहिए।

वहीं एनएसएस वोलंटियर टीम का नेतृत्व कर रहे टीम लीडर रविकांत पाण्डेय ने बताया कि आज एसएनएस एलएनडी कॉलेज के द्वारा एक नया तरीका से सोशल मीडिया की प्राथमिकता को देखते हुए एक अभियान चलाया गया। जिस के तहत वहां के ग्रामीणों के साथ साथ वहां एनएसएस वोलंटियर के द्वारा पहले गंदगी वाले स्थान के साथ फोटो लिया और फिर उस गंदगी को साफ सफाई करके फिर उसके साथ एक फोटो लिया।

इस कार्यक्रम से यह एक संदेश देना है जहां गंदगी हो उस गंदगी को हम लोग खुद फैलाते हैं उसी गंदगी को साफ कर ले तो उस जगह का वातावरण, हर कुछ बदल जाता है। कोई नहीं चाहता है गंदगी में जाकर बैठे या अपने आसपास स्वक्षता न हो। इसके लिए एनएसएस वॉलिंटियर्स ने वहां के ग्रामीणों के साथ बच्चों को बताया कि आजकल हम लोग अधिकतर समय सोशल मीडिया पर गुजारते हैं, उस समय में से थोड़ा भी समय निकालकर हम लोग आज के जमाने के अनुसार अगर इस फोटो को हम लोगों दोनों फ़ोटो को एक साथ अपलोड करें और इस अभियान को अगर हम लोग एक साथ मिलकर करें तो यह देश स्तर पर अभियान बन सकता है,और स्वक्षता को बढ़ावा दे सकते है। इसके लिए हम सभी को यह सोचना होगा कि साफ-सफाई हमारी जिंदगी में कितना महत्वपूर्ण है।

स्वच्छता ही ना होने के कारण बहुत सारी बीमारियां आजकल पनप रही है। जिसका सीधा असर हमलोगों के निजी जिंदगी पे पड़ता है। आज वॉलिंटियर के द्वारा श्रमदान करके बारिश के मौसम में जगह-जगह गड्ढे लगे हुए थे उस गड्ढे को वालेंटियर के द्वारा भरा गया, एवं वहाँ के ग्रामीणों को स्वक्षता के महत्व के बारे मे जागरूक किया गया। एनएसएस वॉलिंटियर्स के द्वारा अपने श्रमदान से बारिश के लगे हुए पानी को निकाला गया एवं पानी जल संरक्षण हेतु आज भी लोगों के घर घर नल एवं पाइप की मॉनिटरिंग की गई और जल संरक्षण हेतु बातें बताई गई।

इसके अलावा उपस्थित लोगों को हाल में ही इंसेफेलाइटिस जापानी बुखार बचाव के उपाय भी बताए गए। क्योंकि अधिकतर अपने यहां जापानी बुखार से इस साल काफी सारे बच्चों की मौत हो चुकी हैं इससे बचाव के लिए हम सभी को जागरूक होने की जरूरत है।कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर दुर्गेश मणि तिवारी ने बताया कि एलएनडी कॉलेज के NSS यूनिट के द्वारा स्वक्षता को लेकर अच्छा कार्य करने वाले ब्यक्ति को सम्मानित किया जाएगा इससे स्वक्षता को नई गति मिलेगी।आज के इस अभियान को ग्रामीणों ने काफी सराहा एवं अपने निजी जिंदगी के साथ लोगो को जागरूक करने की बात कही। आज के एन एस एस वोलंटियर अमन कुमार मिश्रा, रितिक कुमार, रितेश कुमार एबंग अमन श्रीवास्तव उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर पूर्वी चंपारण में चलेगा सफाई अभियान, गांधी शिलालेख दर्शन पथ का होगा...
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पूर्वी चंपारण के 27 जगहों पर होंगे पैदल मार्च, कैंडल मार्च, साइकिल रै...
मेरी मां और मेरे बड़े भाई मेरे मार्गदर्शक रहे हैं: कवयित्री मधुबाला सिन्हा
CPIM राज्य सचिव कामरेड अवधेश कुमार ने पारकिंसन बीमारी से पीड़ित कविवर रामेश्वर प्रशान्त से मुलाकात क...
जरूरतमंदो की मदद के लिये आगे आयी ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन
मेरे गुरु मेरे मार्गदर्शक: प्रियेश गौतम
नक्सल प्रभावित शेखपुरा में डीएसपी ने बच्चों को दिया पढ़ाई के टिप्स
पावापुरी महोत्सव में सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने लोगों को दिया ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश
Tejaswi Yadav twitted, he is undergoing treatment and will come soon
24 जुलाई (शनिवार) को पूर्वी चंपारण जिले में लगेंगे 10000 से ज्यादा कोवीशिल्ड के टीके
Sunday Special : दंत रोग विशेषज्ञ डॉ.रजनीश कुमार शर्मा से दांतों की सुरक्षा कैसे हो...? विषय पर खास...
65th BPSC का Answer Key यहाँ देखिए... A, B, C, D चारो सेट
फिल्म जिला जहानाबाद से बॉलीवुड में कदम रख रही टिक टॉक स्टार सौम्या श्री
नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर
भारत रत्न मा०अटल बिहारी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि
बंजरिया प्रखंड के पूर्व कार्यालय में स्थानांतरित हो नाका नंबर 3 : अनिकेत पाण्डेय
मोतिहारी में आसाराम बापू की शिष्या ने भरी हुंकार। धर्म एवं संस्कति को समाप्त करने के लिए हो रहा है ष...
कुंडलपुर महोत्सव में जीवंत हो उठी रेत से बनी हुई भगवान महावीर की मूर्तियां
आरक्षण क्रियान्वयन समिति का अध्यक्ष बनाए जाने पर पूर्वी चंपारण अति पिछड़ा वर्ग ने जताई प्रसंता
चकिया रेल कांड अभियुक्त हार्डकोर नक्सली वीरेंद्र पासवान ने गिरफ्तार

Leave a Reply