संयुक्त राष्ट्र संघ(UN) New York से सुषमा स्वराज लाइव

अंतर्राष्ट्रीय राजनीति राष्ट्रीय

NTC NEWS MEDIA / New York 

संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीय पक्ष को जोरदार तरीके से रखा। सुषमा स्वराज ने अपना पक्ष रखते हुए भारत के विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया जिसमें swachh Bharat Abhiyan, प्रधानमंत्री जन धन योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सहित उन्होंने भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी किए गए सर योजनाओं का जिक्र किया। 

यूनाइटेड नेशन में सुषमा स्वराज ने किया पाकिस्तान पर प्रहार:-

सुषमा स्वराज ने United Nation में आतंकवाद पर बोलते हुए कहा कि 21वीं सदी में हमें शांति की उम्मीद ।थी लेकिन 26/11 और 11/9 की घटनाओं ने शांति की  इन उम्मीदों पर पानी फेर दिया। आतंकवाद दुनिया का सबसे बड़ा कलंक बताते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि हमारा दुर्भाग्य है कि हमको आतंकवाद का दंश हमारे पड़ोसी देश से ही मिला है। उन्होंने कहा कि हमने बाज के चित्र द्वारा हर विवाद का हल निकालने की कोशिश की। इतना ही नहीं हमने 9-12-2016  कंप्रिहेंसिव डायलॉग की शुरुआत भी की किंतु उसके 2 दिन बाद ही पठानकोट पर हमला करके कहीं ना कहीं हमारे विश्वासु का कत्ल किया गया उस परिस्थिति में बातचीत संभव नहीं।

Pakistan हर बार भारत पर ही आरोप लगाता है कि भारत मानव अधिकारों का उल्लंघन कर रहा है किंतु मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन आतंकवादी करते हैं और जिन की पैरवी पाकिस्तान करता है। पाकिस्तान फर्जी फोटो के आधार पर भारत को कटघरे में खड़ा करता है वास्तव में वे फोटो कहीं और के होते हैं पाकिस्तान ऐन केन प्रकारेण दुष्प्रचार करके भारत पर मानवाधिकार का आरोप लगाता है किंतु सच्चाई देखी जाए तो सबसे बड़ा मानवाधिकार का हनन पाकिस्तान स्वयं कर रहा है।

सुषमा स्वराज ने यूनाइटेड नेशन देशों से कहा कि यह विडंबना है कि हम सभी देश अभी तक मिल कर आतंकवाद की सही परिभाषा डिस्क्राइब नहीं कर पाए हैं आज जरूरत है कि हम सब मिलकर आतंकवाद की परिभाषा को डिस्क्राइब करें एवं कानून बनाकर इस पर एवं पाकिस्तान की हरकतों पर लगाम लगाएं।

उन्होंने कहा कि यूएनओ दुनिया का सबसे बड़ा मंच है किंतु अब इस की गरिमा धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के बाद स्थापित लीग ऑफ नेशन का उदाहरण देते हुए बताया कि या इसीलिए असफल हुआ क्योंकि यह पूरे विश्व की आशा आकांक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाया एवं या पूरे विश्व को संगठित करने में उसको एक साथ लेकर चलने में नाकामयाब रहा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि आज यूएनओ की स्थिति जा रही है यूएनओ में सुधार की आवश्यकता है इसमें सुधार की प्रक्रिया शीघ्र ही होनी चाहिए नहीं तो यह भी लीग ऑफ नेशन की तरह असफल मंच बन कर आ जाएगा क्योंकि जिस समय यूनाइटेड नेशन की स्थापना हुई थी उस समय की स्थितियां कुछ और थी विश्व की जरूरत ही कुछ और थी एवं जीते हुए सिर्फ पांच देश ही इस के नीति निर्धारक बने किंतु आज की स्थितियां काफी बदल चुकी है।

सुषमा स्वराज ने भारत की संस्कृति में वासुदेव कुटुंबकम की व्याख्या करते हुए कहा कि हम वसुदेव कुटुंबकम पर विश्वास करते हैं और इसका अर्थ होता है कि हम सब एक ग्लोबल फैमिली हैं अतः यूनाइटेड नेशन को भी परिवार के सिद्धांत पर चलाया जाना चाहिए और परिवार प्यार से चलता है व्यापार से नहीं मुंह पर चलता है कला पर नहीं उन्होंने कहा कि यह मंच हम हमारा और सब के लिए बनाया गया था लेकिन कुछ देश अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए अपने हित में निर्णय लेना चाहते हैं जो कि सही नहीं है आज जरूरी है कि हम सभी यूनाइटेड नेशन के माध्यम से सबके हित में निर्णय ले आता यूनाइटेड नेशन में सुधार की आवश्यकता है।

सुषमा स्वराज ने गांधी जी की 150वीं जयंती को याद करते हुए कहा कि इस 2 अक्टूबर को हम गांधी जी की 150वीं जयंती मना रहे हैं गांधीजी पूरी दुनिया में अहिंसा का संदेश फैलाएं सदियों से हमारा यही संदेश रहा हैअपने भाषण को सुषमा स्वराज ने सबका मंगल हो, सबको शांति मिले, सब का भला हो के साथ समाप्त  किया।

तू इस तरह से आपने देखा कि किस तरह सुषमा स्वराज ने अंतरराष्ट्रीय मंच का प्रयोग करके ना सिर्फ पाकिस्तान को घेरा है बल्कि भारत की योजनाओं को भी प्रधानमंत्री के बातों को भी सिद्धांत को भी दुनिया के सामने रखा भारत के पक्ष को भी दुनिया के सामने रखा एवं पाकिस्तान को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी यहां उन्होंने आतंकवाद की सही परिभाषा डिस्क्राइब करने यहां तक कि आतंकवाद के नाम पर पूरी दुनिया को एकजुट करने कि उन्होंने जो अपील की उससे पाकिस्तान अलग-थलग सा हो गया है।

अन्य ख़बरें

चंपारण के लाल राकेश पांडे ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में Confluence excellence award से सम्मानित।
चंपारण में गांधी जी को मास्क पहनाकर गांधीगिरी, मोती झील की बदबू से परेशान हैं लोग
जन अधिकार पार्टी पूर्वी चंपारण ने जिला मुख्यालय पर दिया धरना
मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड में 4 जोड़ी सवारी गाड़ी चलाए जाने के लिए रेलमंत्री को चिट्ठी
बैठक में गांधी जी की 150 वीं जयंती से शुरू हो रहे कार्यक्रमों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश
दिल्ली मॉडल के साथ पूरे बिहार में चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी
जिला कांग्रेस कमेटी ने दी Congress के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन की बधाई
सेवा दिवस के अवसर पर कृषि मंत्री द्वारा किया गया सिलाई मशीन वितरण
अटल जी को राजकुमारी गुप्ता जी की श्रद्धांजलि
अति पिछड़ा प्रकोष्ठ की बैठक संपन्न संगठन एवं पार्टी को मजबूत करने का दिया गया मंत्र
तुरकौलिया: मुखिया बेबी आलम के नेतृत्व में महिलाओं ने निकाला कैंडल मार्च, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे...
कारसेवकों के बलिदान दिवस पर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान
मदन मोहन झा बने बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, लगा बधाइयों का तांता
भारतीय जनता पार्टी रामलीला मैदान दिल्ली से जीत का हुंकार
युवाओं के विभिन्न समस्याओं को उठाने वाले अनिकेत पाण्डेय को 2058 ही मत क्यों मिला...? एक समीक्षा।
मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड : प्रधानमंत्री
शहीदों के सम्मान में निकाला गया कैंडल मार्च चाइनीस प्रोडक्ट के बहिष्कार का आवाहन
इस साल प्रधानमंत्री योग पुरस्कार के तहत दो श्रेणियों में चार पुरस्कार दिए जाएंगे
तेली हुंकार रैली को सफल बनाने वाले कार्यकर्ताओं को प्रदेश अध्यक्ष रणविजय साहू ने किया सम्मानित
धरती के भगवान को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए स्थानीय सांसद ने मास्क एवं साबुन कराया उपलब्ध

Leave a Reply