विश्व नारियल दिवस पूर्व मंत्री ने कहा कि कल्प वृक्ष नारियल का पेड़ मानव के स्वास्थ एवं समृद्ध जीवन के लिये प्रकृति का अमूल्य वरदान

Featured Post slide गाँव-किसान पीपरा बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

पिपरा कोठी/नकुल कुमार

पूर्वी चंपारण। विश्व नारियल दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, पिपराकोठी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम का विषय परिवार कल्याण के लिए नारियल था।उक्त अवसर पर मोतिहारी सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। 

श्री सिंह ने कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में कहा कि कल्प वृक्ष नारियल का पेड़ मानव के स्वास्थ एवं समृद्ध जीवन के लिये प्रकृति का अमूल्य वरदान है।नारियल हमारी संस्कृति, परंपरा, धार्मिक एवं सामाजिक अनुष्ठानों, लोक गीत, खान-पान आदि का अभिन्न अंग है।

उन्होंने कहा कि लोक साहित्य में मान्यता है कि जिससे पोषण मिलता है वह नारियल है। नारियल हमारी परंपरा और विरासत का हिस्सा है। यह वृक्ष मनुष्य का सच्चा मित्र और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है।

श्री सिंह ने कहा कि विश्व नारियल उत्पादन एवं उत्पादकता में भारत अग्रणी देश है। हमारा वार्षिक नारियल उत्पादन 2437.80 करोड़ नारियल है और उत्पादकता 11616 नारियल प्रति हेक्टेयर है। हमारे देश में 20.98 लाख हेक्टेयर भूमि में नारियल की खेती हो रही है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बागबानी मिशन के अंतर्गत नारियल के समन्वित विकास के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं और इन कार्यक्रमों से पूरे देश के नारियल किसानों को नारियल की वैज्ञानिक खेती,उत्पादों के प्रसंस्करण, विपणन और निर्यात में बढ़ावा मिल रहा है।

श्री सिंह ने कहा कि मोदी सरकार आने के बाद कई नई शुरुआत हुई है। एक ओर जहां नारियल विकास बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना पटना में की गई वहीं पिपराकोठी में नारियल की नर्सरी की भी स्थापना की गई है।

गौरतलब है कि नारियल उत्पादक देशों में ऐशियन एंड पैसिफिक कोकोनट कम्युनिटी (एपीसीसी) के गठन दिवस की यादगार में हर वर्ष 02 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है।

एपीसीसी 18 सदस्य देशों का एक अंतरशासकीय संगठन है।यह संगठन एशिया पैसिफिक क्षेत्र की नारियल संबंधी विकासात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देकर तथा उनका समन्वय एवं सामंजस्य स्थापित कर के अधिक से अधिक आर्थिक विकास हासिल करने के उद्देश्य में प्रयासरत है।

कार्यक्रम में उपस्थित किसानों के बीच एक-एक नारियल का पौधा भी वितरित किया गया।

उक्त अवसर पर मंत्री, कला-संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार प्रमोद कुमार, कल्याणपुर विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह, पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव, आईसीएआर के सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह, सदस्य नारियल विकास बोर्ड संजीव कुमार सिंह, निदेशक नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना राजीव भूषण प्रसाद, नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना क्षेत्रीय अधिकारी रविन्द्र कुमार, नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना तकनीकी अधिकारी पंकज कुमार, जिला महामंत्री भाजपा द्वय डॉ०लालबाबू प्रसाद एवं मार्तण्ड नारायण सिंह, मीडिया प्रमुख गुलरेज शहजाद, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अब्दुल कलाम, कामेश्वर चौरसिया, विनोद कुशवाहा, पप्पू पांडेय सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

भाजपा छोड़ राजद में शामिल हुए कद्दावर नेता सुरेश साहनी अधिवक्ता
कुमार विजन क्लासेज में धूम धाम से मना 72 वे स्वंतत्रता दिवस
पावापुरी महोत्सव में सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने लोगों को दिया ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश
सवर्ण न्याय आंदोलन का प्रचार प्रसार हुआ तेज़: पीयूष पंडित
चौपाल लगाकर विधायक ने सुनी जन समस्याएं, समाधान का दिया आश्वासन
प्रभात-फेरी निकालकर बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश।
फीचर फिल्म द हंड्रेड बक्स का ट्रेलर लॉन्च
गृह मंत्रालय: नाइट कर्फ्यू, रात 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक
जिलाधिकारी का आदेश, सभी धार्मिक स्थल आम जनों के लिए रहेंगे बंद... और भी पढ़िए
मोतीझील पर बनेगा सिग्नेचर ब्रिज, मंत्री एवं स्थानीय पदाधिकारियों ने किया प्रस्तावित निर्माण स्थल का ...
अपूर्वा सोनी - राजस्थान की गलियों से मुंबई की फिल्म इंडस्ट्री तक का सफर
अरेराज: किसान कल्याण मेले में महिला किसान सम्मानित
वाणिज्य प्रकोष्ठ की बैठक में आगामी चुनाव में जीत को लेकर विचार विमर्श
ब्रावो फाउंडेशन के द्वारा जरूरतमंदों के बीच लगातर बाटी जा रही हैं खाद्य सामग्री
मोतिहारी में कपडे़ की दुकान में लगी आग, चूहों की करतूत से दुकान सुरक्षित
अल्पसंख्यक मोर्चा जिला अध्यक्ष मोहिबुल हक ने मृतक शेख मोतिउर्रहमान के घर जाकर उनके परिवार को सांत्वन...
चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
डॉ. मदन मिले फातमी से... महागठबंधन को मजबूत करने की कवायद तेज
पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष जारी रहेगा...... रणविजय साहू
मंत्री ने दिया सामुदायिक किचन शुरू करने का आदेश कल से खिलाया जाएगा बाढ़ पीड़ितों को खाना

Leave a Reply