विश्व नारियल दिवस पूर्व मंत्री ने कहा कि कल्प वृक्ष नारियल का पेड़ मानव के स्वास्थ एवं समृद्ध जीवन के लिये प्रकृति का अमूल्य वरदान

Featured Post slide गाँव-किसान पीपरा बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़
  • 35
    Shares

पिपरा कोठी/नकुल कुमार

पूर्वी चंपारण। विश्व नारियल दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, पिपराकोठी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम का विषय परिवार कल्याण के लिए नारियल था।उक्त अवसर पर मोतिहारी सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। 

श्री सिंह ने कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में कहा कि कल्प वृक्ष नारियल का पेड़ मानव के स्वास्थ एवं समृद्ध जीवन के लिये प्रकृति का अमूल्य वरदान है।नारियल हमारी संस्कृति, परंपरा, धार्मिक एवं सामाजिक अनुष्ठानों, लोक गीत, खान-पान आदि का अभिन्न अंग है।

उन्होंने कहा कि लोक साहित्य में मान्यता है कि जिससे पोषण मिलता है वह नारियल है। नारियल हमारी परंपरा और विरासत का हिस्सा है। यह वृक्ष मनुष्य का सच्चा मित्र और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है।

श्री सिंह ने कहा कि विश्व नारियल उत्पादन एवं उत्पादकता में भारत अग्रणी देश है। हमारा वार्षिक नारियल उत्पादन 2437.80 करोड़ नारियल है और उत्पादकता 11616 नारियल प्रति हेक्टेयर है। हमारे देश में 20.98 लाख हेक्टेयर भूमि में नारियल की खेती हो रही है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बागबानी मिशन के अंतर्गत नारियल के समन्वित विकास के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं और इन कार्यक्रमों से पूरे देश के नारियल किसानों को नारियल की वैज्ञानिक खेती,उत्पादों के प्रसंस्करण, विपणन और निर्यात में बढ़ावा मिल रहा है।

श्री सिंह ने कहा कि मोदी सरकार आने के बाद कई नई शुरुआत हुई है। एक ओर जहां नारियल विकास बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना पटना में की गई वहीं पिपराकोठी में नारियल की नर्सरी की भी स्थापना की गई है।

गौरतलब है कि नारियल उत्पादक देशों में ऐशियन एंड पैसिफिक कोकोनट कम्युनिटी (एपीसीसी) के गठन दिवस की यादगार में हर वर्ष 02 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है।

एपीसीसी 18 सदस्य देशों का एक अंतरशासकीय संगठन है।यह संगठन एशिया पैसिफिक क्षेत्र की नारियल संबंधी विकासात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देकर तथा उनका समन्वय एवं सामंजस्य स्थापित कर के अधिक से अधिक आर्थिक विकास हासिल करने के उद्देश्य में प्रयासरत है।

कार्यक्रम में उपस्थित किसानों के बीच एक-एक नारियल का पौधा भी वितरित किया गया।

उक्त अवसर पर मंत्री, कला-संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार प्रमोद कुमार, कल्याणपुर विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह, पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव, आईसीएआर के सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह, सदस्य नारियल विकास बोर्ड संजीव कुमार सिंह, निदेशक नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना राजीव भूषण प्रसाद, नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना क्षेत्रीय अधिकारी रविन्द्र कुमार, नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना तकनीकी अधिकारी पंकज कुमार, जिला महामंत्री भाजपा द्वय डॉ०लालबाबू प्रसाद एवं मार्तण्ड नारायण सिंह, मीडिया प्रमुख गुलरेज शहजाद, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अब्दुल कलाम, कामेश्वर चौरसिया, विनोद कुशवाहा, पप्पू पांडेय सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

अटल जी को शायर डॉक्टर सबा अख्तर की श्रद्धांजलि
मोतिहारी नीतीश सम्मेलन के दौरान राज्य सभा सांसद सुशील मोदी ने गिनाई कृषि कानून की खूबियां
मुख्य पार्षद अंजू गुप्ता के नेतृत्व में निकाली गई जागरूकता रैली,14 दिसंबर से सभी तरह के प्लास्टिक पर...
भारत बंद के दौरान मोतिहारी राजद का जोरदार प्रदर्शन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में सेवा सप्ताह के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन
SNS कॉलेज मोतिहारी के NSS वालंटियर्स ने लगाया फ्री मेडिकल कैंप
अल्पसंख्यक मोर्चा जिला अध्यक्ष मोहिबुल हक ने मृतक शेख मोतिउर्रहमान के घर जाकर उनके परिवार को सांत्वन...
इंडियाज बेस्टीज अवार्ड से अंलकृत हुई निखारिका कृष्णा अखौरी
तिरहुत प्रमंडल आयुक्त ने की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
अज्ञात कारण से मोती झील के तट पर उमड़ी भीड़
महिला के सिर पर बाल नहीं थे फिर मोतिहारी के इस डॉक्टर से इलाज कराया और बाल उग गए
राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेकर हाशमा खातून ने बढ़ाया सूबे का मान
हॉस्पिटल रोड स्थित चंद्रा लाइफ लाइन हॉस्पिटल मैं निशुल्क जांच शिविर आज
पक्षी संरक्षण के लिए KBC विजेता सुशिल के मुहिम को और तेज करेगी, उत्संग फाउंडेशन
बिहार की 11 बेटियों को मिला कंचन रत्न सम्मान
CPTI की कार्यशैली पर टैक्स कंसल्टेंट मनोज कुमार ने लगाया सवालिया निशान...???
जन अधिकार पार्टी ने जारी की अपने 33 उम्मीदवारों की पहली सूची
कड़े संघर्ष के बाद फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनायी सुरेश कुमार चौधरी ने
मुंशी सिंह कॉलेज मोतिहारी में फीट इंडिया कार्यक्रम पर हुआ वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन
राजधानी पटना के हूट रेस्टोरेंट में परफार्म करेंगे श्लोका

  • 35
    Shares

Leave a Reply