विश्व नारियल दिवस पूर्व मंत्री ने कहा कि कल्प वृक्ष नारियल का पेड़ मानव के स्वास्थ एवं समृद्ध जीवन के लिये प्रकृति का अमूल्य वरदान

Featured Post slide गाँव-किसान पीपरा बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़
  • 35
    Shares

पिपरा कोठी/नकुल कुमार

पूर्वी चंपारण। विश्व नारियल दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, पिपराकोठी में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम का विषय परिवार कल्याण के लिए नारियल था।उक्त अवसर पर मोतिहारी सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। 

श्री सिंह ने कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में कहा कि कल्प वृक्ष नारियल का पेड़ मानव के स्वास्थ एवं समृद्ध जीवन के लिये प्रकृति का अमूल्य वरदान है।नारियल हमारी संस्कृति, परंपरा, धार्मिक एवं सामाजिक अनुष्ठानों, लोक गीत, खान-पान आदि का अभिन्न अंग है।

उन्होंने कहा कि लोक साहित्य में मान्यता है कि जिससे पोषण मिलता है वह नारियल है। नारियल हमारी परंपरा और विरासत का हिस्सा है। यह वृक्ष मनुष्य का सच्चा मित्र और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है।

श्री सिंह ने कहा कि विश्व नारियल उत्पादन एवं उत्पादकता में भारत अग्रणी देश है। हमारा वार्षिक नारियल उत्पादन 2437.80 करोड़ नारियल है और उत्पादकता 11616 नारियल प्रति हेक्टेयर है। हमारे देश में 20.98 लाख हेक्टेयर भूमि में नारियल की खेती हो रही है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बागबानी मिशन के अंतर्गत नारियल के समन्वित विकास के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं और इन कार्यक्रमों से पूरे देश के नारियल किसानों को नारियल की वैज्ञानिक खेती,उत्पादों के प्रसंस्करण, विपणन और निर्यात में बढ़ावा मिल रहा है।

श्री सिंह ने कहा कि मोदी सरकार आने के बाद कई नई शुरुआत हुई है। एक ओर जहां नारियल विकास बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना पटना में की गई वहीं पिपराकोठी में नारियल की नर्सरी की भी स्थापना की गई है।

गौरतलब है कि नारियल उत्पादक देशों में ऐशियन एंड पैसिफिक कोकोनट कम्युनिटी (एपीसीसी) के गठन दिवस की यादगार में हर वर्ष 02 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है।

एपीसीसी 18 सदस्य देशों का एक अंतरशासकीय संगठन है।यह संगठन एशिया पैसिफिक क्षेत्र की नारियल संबंधी विकासात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देकर तथा उनका समन्वय एवं सामंजस्य स्थापित कर के अधिक से अधिक आर्थिक विकास हासिल करने के उद्देश्य में प्रयासरत है।

कार्यक्रम में उपस्थित किसानों के बीच एक-एक नारियल का पौधा भी वितरित किया गया।

उक्त अवसर पर मंत्री, कला-संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार प्रमोद कुमार, कल्याणपुर विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह, पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव, आईसीएआर के सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह, सदस्य नारियल विकास बोर्ड संजीव कुमार सिंह, निदेशक नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना राजीव भूषण प्रसाद, नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना क्षेत्रीय अधिकारी रविन्द्र कुमार, नारियल विकास बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पटना तकनीकी अधिकारी पंकज कुमार, जिला महामंत्री भाजपा द्वय डॉ०लालबाबू प्रसाद एवं मार्तण्ड नारायण सिंह, मीडिया प्रमुख गुलरेज शहजाद, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा अब्दुल कलाम, कामेश्वर चौरसिया, विनोद कुशवाहा, पप्पू पांडेय सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

बेरोजगारी के लिए सरकारी नीतियां जिम्मेवार:मिश्र
शायर गुलरेज शहजाद की कविता....मुझे ये डर है
SC ST विधेयक के कड़े प्रधानों के विरोध में बैठक संपन्न :-
पूर्व थानाध्यक्ष अरविंद प्रसाद की विदाई एवं नए थानाध्यक्ष चंदन कुमार का सम्मान समारोह संपन्न, शहर के...
LND College Motihari: समर इंटर्नशिप 2.0 स्वच्छता के 50 घंटे कार्यक्रम के पांचवे दिन...
Sunday Special : दंत रोग विशेषज्ञ डॉ.रजनीश कुमार शर्मा से दांतों की सुरक्षा कैसे हो...? विषय पर खास...
परिणय सूत्र में बँधे PRO सर्वेश कश्यप, फिल्मी गलियारों चर्चा
देवापुर घाट पर डाक बम कांवरियों का उमड़ा जनसैलाब
भोजपुरी सिनेमा संकट के दौर में गुजर रहा : मृदुल शरण
मां दुर्गा के रूप में नजर आयेंगी भोजपुरी सुपरस्टार काजल राघवानी
अंबेडकर शिक्षण एवं चैरिटेबल ट्रस्ट (छौड़ादानौ) की बैठक सम्पन्न। सर्वसम्मति से पंचायत अध्यक्षों की हु...
संगीता तिवारी की तीन - तीन फिल्‍मों का भव्‍य मुहूर्त मुंबई में हुआ संपन्‍न
SNS कॉलेज मोतिहारी के NSS वालंटियर्स ने लगाया फ्री मेडिकल कैंप
बिहार शरीफ प्रोफ़ेसर हत्या मामले में मृतक के परिवार से मिले रणविजय साहू, न्याय का दिलाया भरोसा
बिहार नवयुवक सेना के झंडे का हुआ लोकार्पण। सामाजिक कार्यों से राजनीतिक के तरफ बढ़े कदम।
लोक आस्था के महापर्व के अवसर गरीब महिलाओं में वस्त्र एवं आवश्यक समान वितरित
India Post payment Bank ( IPPB) का पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने किया शुभारंभ
7 जिले के DM बदल गए। देखिए पूरा लिस्ट
Save Child Beggar संस्था के द्वारा मेडिकल कैंप का हुआ आयोजन
राधा मोहन सिंह ने 9वी बार भरा नामांकन का पर्चा, कहा यह मेरा अंतिम चुनाव है।

  • 35
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *