विशेष वार्ड सभा के द्वारा गर्भावस्था के दौरान पोषण की जरूरतें (तिरंगा भोजन) विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Featured Post slide गाँव-किसान छौडादानौ बिहार मुजफ्फरपुर मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़ स्वास्थ्य

6 सितम्बर। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा गर्भावस्था के दौरान पोषण (तिरंगा भोजन) के महत्व पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज द्वारा चैंपियन परियोजना के अंतर्गत पूर्वी चंपारण जिला के मोतिहारी एवं छौरादनो प्रखंड की महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा अपने अपने वार्ड में विशेष वार्ड सभा का आयोजन कर उन्हें गर्भवस्था के दौरान संतुलित पोषण की आवश्यकता विषय पर विस्तृत रूप से जानकारी दिया गया। महिला वार्ड सदस्यों ने अपने अपने समुदाय में बताया की हर महिला कि यह इच्छा होती है कि वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे। इस इच्छा को पूर्ण करने के लिए गर्भावस्था मे पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा मे करना बेहद जरुरी है। गर्भस्थ शिशु का विकास माता के आहार पर निर्भर होता है। गर्भवती महिला को ऐसा आहार करना चाहिए जो उसके गर्भस्थ शिशु के पोषण कि आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

Advertisements

?तिरंगा भोजन:-
दरपा पंचायत वार्ड नंबर 11 की कांति देवी ने बताया की अपने खानपान संबंधी जरूरतों को तिरंगा झंडा से जोड़ कर याद रखा जा सकता है, जिस तरह भारत के राष्ट्रीय तिरंगा झंडा में तीन रंग होते हैं उसी तरह हमारे भोजन में इन तीन रंगों से मिलते जुलते शाग, सब्जियों एवं अन्य खाद्य पदार्थों की बहुत ही अहमियत होती है।

?गर्भवती महिला को प्रतिदिन चाहिए 2400 कैलोरी आहार
चर्चा के दौरान यह बताया गया की सामान्य महिला को प्रतिदिन 2100 कैलोरीज का आहार करना चाहिए। फूड व न्यूट्रीशन बोर्ड के अनुसार गर्भवती महिला को आहार के माध्यम से 300 कैलोरीज अतिरिक्त मिलनी ही चाहिए। यानि सामान्य महिला कि अपेक्षा गर्भवती महिला को 2400 कैलोरीज प्राप्त हो इतना आहार लेना चाहिए और विविध विटामिन, मिनिरल्स अधिक मात्रा में प्राप्त करना चाहिए।कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सेविका एवं ए एन एम दीदी द्वारा बताया गया की गर्भावस्था में महिला को आहार में किन किन चीजों को कितनी मात्र में शामिल करना चाहिए…??
?गर्भवती महिला के लिए प्रोटीन आवश्यक तत्व
प्रोटीन के बारे में यह जानकारी दी गई की गर्भवती महिला को आहार मे प्रतिदिन 60 से 70 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए। यह बताया गया की गर्भवती महिला के गर्भाशय, स्तनों तथा गर्भ के विकास और वृद्धि के लिये प्रोटीन एक महत्वपूर्ण तत्व है। शरीर में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दूध और दूध से बने व्यंजन, मूंगफली, पनीर, चीज़, काजू, बदाम, दलहन, मांस, मछली, अंडे आदि का सेवन किया जाना चाहिए।
? मां बनने के लिए फोलिक एसिड आवश्यक:-
फोलिक एसिड के बारे में बताया गया की पहली तिमाही वाली महिलाओं को प्रतिदिन 4 एमजी फोलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है। दूसरी और तीसरी तिमाही मे 6 एमजी फोलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है। पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड लेने से जन्मदोष और गर्भपात होने का खतरा कम हो जाता है। इस तत्व के सेवन से उलटी पर रोक लग जाती है। आपको फोलिक एसिड का सेवन तब से कर लेना चाहिए जब से आपने माँ बनने का मन बना लिया हो। फोलिक एसिड युक्त आहार मे दाल, राजमा, पालक, मटर, मक्का, हरी सरसो, भिंड़ी, सोयाबीन, काबुली चना, स्ट्रॉबेरी, केला, अनानस, संतरा, दलीया, साबुत अनाज का आटा, आटे कि ब्रेड आदि का समावेश होता है।महिला वार्ड सदस्यों द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस महत्वपूर्ण विषय पर लोगों की समझदारी विकसित करना ताकि सभी गर्भवती माताओं को संतुलित पोषण की प्राप्ति हो सके एवं सुरक्षित, पोषित एवम सुदृढ़ बच्चे के आने का मार्ग प्रशस्त हो सके।चैंपियन परियोजना में शामिल वार्ड सदस्यों को यह आशा है कि वे इन सामुदायिक गतिविधियों एवं परिचर्चाओं के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के पोषण संबंधी आवश्यकताओं एवं जरूरतों पर समुदाय, परिवार एवं महिलाओं को जागरूक कर संतुलित भोजन ग्रहण करने के लिए प्रेरित कर पायेंगे एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं आने वाले बच्चों में कुपोषण की समस्या को हमेशा के लिए मिटा पायेंगे।

अन्य ख़बरें

20 वां अंतर्राज्जीय कराटे प्रतियोगिता 2019 का पुरस्कार वितरण संपन्न
पहली बार बॉक्स ऑफिस पर होगा कल्लू और काजल राघवानी की फ़िल्म 'प्रतिबंध' का धमाका
प्रदेश यूथ कॉन्ग्रेस करेगी सामाजिक न्याय सम्मेलन, 26 सितंबर को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में हो...
बैठक में सदस्यों ने जदयू को भारत की नंबर वन पार्टी बनाने का लिया संकल्प
नक्सलियों के हमले के बीच पत्रकार अच्युतानंद साहू का आखिरी वीडियो
सेवा सप्ताह के अवसर पर प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग की समाप्ति जल संरक्षण तथा संवर्धन पर सेमिनार का आय...
रेलवे ग्रुप D एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण लिंक, यहां क्लिक कीजिए
आधार मिश्रा ने अपनी मधुर आवाज से बांधा समां
सनोज मिश्रा की मर्डर मिस्‍ट्री फिल्‍म 'लफंगे नवाब' 27 सितंबर को देशभर में होगी रिलीज
Big News coming from Britain by DK Dube
सरिसवा नदी बचाओ आन्दोलन और युवा सहयोग दल ने पर्यावरण रक्षा मार्च निकालकर, दीया पर्यावरण बचाने का संद...
21वी सदी के शस्त्रों से सुसज्जित शिक्षकों की आवश्यकता: बबन पांडे
जिलाधिकारी का आदेश, सभी धार्मिक स्थल आम जनों के लिए रहेंगे बंद... और भी पढ़िए
रेडक्रास परिणाम : समाजसेवी चारों खाने चित। विभिन्न पैनल के अधिकतम सदस्य हारे।।
बाढ़ एवं कोरोना दोनों ही आपदा से बढ़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं: पूर्व कृषि मंत्री
वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दुर्गा पूजा के अवसर पर जिलावार विधि व्यवस्था तैयारियों की समीक्षा...
सदस्यता अभियान को लेकर ABVP मोतिहारी ने किया जिला बैठक का आयोजन ।
प्यार में जिस्म अगर तो सिर्फ हवस है : गुलरेज शहजाद
सिवान : अग्नि पीड़ितों के बीच राहत सामग्री का वितरण
मुंशी सिंह कॉलेज मोतिहारी: NSS के समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत आठवे दिन

Leave a Reply