विशेष वार्ड सभा के द्वारा गर्भावस्था के दौरान पोषण की जरूरतें (तिरंगा भोजन) विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Featured Post slide गाँव-किसान छौडादानौ बिहार मुजफ्फरपुर मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़ स्वास्थ्य
  • 7
    Shares

6 सितम्बर। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा गर्भावस्था के दौरान पोषण (तिरंगा भोजन) के महत्व पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज द्वारा चैंपियन परियोजना के अंतर्गत पूर्वी चंपारण जिला के मोतिहारी एवं छौरादनो प्रखंड की महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा अपने अपने वार्ड में विशेष वार्ड सभा का आयोजन कर उन्हें गर्भवस्था के दौरान संतुलित पोषण की आवश्यकता विषय पर विस्तृत रूप से जानकारी दिया गया। महिला वार्ड सदस्यों ने अपने अपने समुदाय में बताया की हर महिला कि यह इच्छा होती है कि वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे। इस इच्छा को पूर्ण करने के लिए गर्भावस्था मे पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा मे करना बेहद जरुरी है। गर्भस्थ शिशु का विकास माता के आहार पर निर्भर होता है। गर्भवती महिला को ऐसा आहार करना चाहिए जो उसके गर्भस्थ शिशु के पोषण कि आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

Advertisements

?तिरंगा भोजन:-
दरपा पंचायत वार्ड नंबर 11 की कांति देवी ने बताया की अपने खानपान संबंधी जरूरतों को तिरंगा झंडा से जोड़ कर याद रखा जा सकता है, जिस तरह भारत के राष्ट्रीय तिरंगा झंडा में तीन रंग होते हैं उसी तरह हमारे भोजन में इन तीन रंगों से मिलते जुलते शाग, सब्जियों एवं अन्य खाद्य पदार्थों की बहुत ही अहमियत होती है।

?गर्भवती महिला को प्रतिदिन चाहिए 2400 कैलोरी आहार
चर्चा के दौरान यह बताया गया की सामान्य महिला को प्रतिदिन 2100 कैलोरीज का आहार करना चाहिए। फूड व न्यूट्रीशन बोर्ड के अनुसार गर्भवती महिला को आहार के माध्यम से 300 कैलोरीज अतिरिक्त मिलनी ही चाहिए। यानि सामान्य महिला कि अपेक्षा गर्भवती महिला को 2400 कैलोरीज प्राप्त हो इतना आहार लेना चाहिए और विविध विटामिन, मिनिरल्स अधिक मात्रा में प्राप्त करना चाहिए।कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सेविका एवं ए एन एम दीदी द्वारा बताया गया की गर्भावस्था में महिला को आहार में किन किन चीजों को कितनी मात्र में शामिल करना चाहिए…??
?गर्भवती महिला के लिए प्रोटीन आवश्यक तत्व
प्रोटीन के बारे में यह जानकारी दी गई की गर्भवती महिला को आहार मे प्रतिदिन 60 से 70 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए। यह बताया गया की गर्भवती महिला के गर्भाशय, स्तनों तथा गर्भ के विकास और वृद्धि के लिये प्रोटीन एक महत्वपूर्ण तत्व है। शरीर में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दूध और दूध से बने व्यंजन, मूंगफली, पनीर, चीज़, काजू, बदाम, दलहन, मांस, मछली, अंडे आदि का सेवन किया जाना चाहिए।
? मां बनने के लिए फोलिक एसिड आवश्यक:-
फोलिक एसिड के बारे में बताया गया की पहली तिमाही वाली महिलाओं को प्रतिदिन 4 एमजी फोलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है। दूसरी और तीसरी तिमाही मे 6 एमजी फोलिक एसिड लेने की आवश्यकता होती है। पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड लेने से जन्मदोष और गर्भपात होने का खतरा कम हो जाता है। इस तत्व के सेवन से उलटी पर रोक लग जाती है। आपको फोलिक एसिड का सेवन तब से कर लेना चाहिए जब से आपने माँ बनने का मन बना लिया हो। फोलिक एसिड युक्त आहार मे दाल, राजमा, पालक, मटर, मक्का, हरी सरसो, भिंड़ी, सोयाबीन, काबुली चना, स्ट्रॉबेरी, केला, अनानस, संतरा, दलीया, साबुत अनाज का आटा, आटे कि ब्रेड आदि का समावेश होता है।महिला वार्ड सदस्यों द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस महत्वपूर्ण विषय पर लोगों की समझदारी विकसित करना ताकि सभी गर्भवती माताओं को संतुलित पोषण की प्राप्ति हो सके एवं सुरक्षित, पोषित एवम सुदृढ़ बच्चे के आने का मार्ग प्रशस्त हो सके।चैंपियन परियोजना में शामिल वार्ड सदस्यों को यह आशा है कि वे इन सामुदायिक गतिविधियों एवं परिचर्चाओं के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के पोषण संबंधी आवश्यकताओं एवं जरूरतों पर समुदाय, परिवार एवं महिलाओं को जागरूक कर संतुलित भोजन ग्रहण करने के लिए प्रेरित कर पायेंगे एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं आने वाले बच्चों में कुपोषण की समस्या को हमेशा के लिए मिटा पायेंगे।

अन्य ख़बरें

MLA एवं MLC चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समी...
मोतिहारी ऑटो चालक संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने थामा आम आदमी पार्टी का दामन
कोरोना संकट झेल रहे सीतामढ़ी को बाढ़ आपदा से बचाव को लेकर डीएम-एसपी ने तटबंधों का किया निरीक्षण
उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में निर्वाचन SVEEP कोर कमेटी की बैठक संपन्न
लाठी-गोली-छूरी ना चलल चंपारण में, बाकी अंग्रेजन के भगावे के उपाय गांधीजी ढूंढ लिहलन चंपारण में : आर ...
संविधान बचाओ न्याय यात्रा...RJD
कोरोना के समय सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज कर रहा सराहनीय कार्य: CDPO
अटल जी को शायर डॉक्टर सबा अख्तर की श्रद्धांजलि
पटना गोलघर के प्रांगण में हुआ योगाभ्यास... पर्यटन मंत्री हुए शामिल
राजद के उमेश यादव सहित दर्जनों लोगों ने ग्रहण की भाजपा की सदस्यता
"साइबर क्राइम"......सावधानी ही सर्वोपरि है: IPS रतन लाल डांगी, डीआईजी, छत्तीसगढ़
परिणय सूत्र में बँधे PRO सर्वेश कश्यप, फिल्मी गलियारों चर्चा
समस्तीपुर रोसड़ा के "पौधा वाले गुरुजी"....राजेश कुमार सुमन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन के पटना पहुंचने पर जन अधिकार छात्र परिषद के कार्यकर्ताओं ने द...
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत
Munshi Singh College live: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सदस्यता अभियान अंतिम चरण में
बिहारश्री रत्न से सम्मानित हुयी निखारिका कृष्णा अखौरी
बजरंग दल ने की, कन्हैया के कार्यक्रम को रद्द करने की मांग
पश्चिम बंगाल के बोलपुर में अमित शाह ने किया रोड शो उमड़ा जनसैलाब
दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल का वार्षिक खेलकूद समारोह का आयोजन

  • 7
    Shares

Leave a Reply