लाठी-गोली-छूरी ना चलल चंपारण में, बाकी अंग्रेजन के भगावे के उपाय गांधीजी ढूंढ लिहलन चंपारण में : आर के सिन्हा

Featured Post slide गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़
  • 18
    Shares

मोतिहारी /नकुल कुमार

चिरैया/पू.च.। चिरैया में महात्मा गांधी जी के मधुबनी आश्रम में “बापू का राम राज्य मोदी का   सु-राज्य” कार्यक्रम के तहत बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, राज्यसभा सांसद रविन्द्र किशोर सिन्हा एवं प्रदेश मंत्री भाजपा राजेश वर्मा का भव्य स्वागत स्थानीय विधायक लालबाबू प्रसाद ने किया गया।

कार्यक्रम में सबसे पहले सांसद आर के सिन्हा, चिरैया विधायक लालबाबू प्रसाद, प्रदेश मंत्री भाजपा राजेश वर्मा द्वारा आश्रम के प्रांगण में स्थापित महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

उक्त मौके पर भाजपा के चिरैया विधायक लालबाबू प्रसाद, प्रदेश मंत्री भाजपा राजेश वर्मा एवं अन्य स्थानिया नेताओं सहित बड़ी नेतृत्व में देश हित में कर रहें हैं।

भाजपा के प्रदेश मंत्री राजेश वर्मा ने कहा कि
जिन लोगों ने गांधी के विचारों को छोड़ दिया उनके सपनों को प्रधानमंत्री मोदी ने ठान लिया है कि वे बापू के सपनों को जन जन तक पहुँचाऐंगे। उन्होनें कहा कि चम्पारण की भूमि क्रांतिकारी भूमि है और बापू मोहनदास कर्मचन्द गाँधी से महात्मा गाँधी इस चम्पारण की भूमि के कारण बनें।

सहकारिता मंत्री, बिहार राणा रणधीर सिंह ने गांधी जी द्वारा दिए गए तीन संदेशों को मुख्य रूप से समझाते हुए कहा कि गांधी जी ने शिक्षा स्वच्छता एवं सहकारिता प्रमुख रुप से काम किया है उन्होंने बताया कि गांधीजी शिक्षा के संदर्भ में कहते थे कि यदि परिवार की एक महिला शिक्षित हो तो वह भारत के भावी युवा पीढ़ी को शिक्षित कर सकती है क्योंकि बच्चे की पहली शिक्षिका गुरु अभिभावक वही होती है।

इसके साथ ही साथ उन्होंने कहा कि गांधीजी शिक्षा के प्रति कितने चिंतित थे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने चंपारण में यहां की जनता के शैक्षणिक उत्थान के लिए बुनियादी शिक्षण संस्थानों की स्थापना की। इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी के स्वच्छता एवं सहकारिता माॅडल की भी विस्तृत रूप से चर्चा की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने अपने चिर परिचित भोजपुरी अंदाज में चंपारण की धरती को प्रणाम करते हुए कहा कि 102 वर्ष पहले जो व्यक्ति 1917 में यहां आकर अंग्रेजों को कैसे भगाया जा सकता है का उपाय ढूंढ लिया उस महान भूमि को मैं प्रणाम करता हूं।

उन्होंने कहा कि यह वही भूमि है जहां से सविनय अवज्ञा आंदोलन सत्याग्रह आंदोलन सहित कई आंदोलन का ईजाद हुआ एवं गांधी जी ने यहां प्रचलित तीन कठिया प्रथा समाप्त किया।

तीन कठिया प्रथा पर स्वचालित एक कहावत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रथा पर एक कहावत काफी प्रचलित है की ” “लाठी, गोली,छूरी ना चलल चंपारण में।
बाकी आजादी के उपाय ढूंढ लीहलन गांधीजी चंपारण में।।”

उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि उन लोगों ने कोई काम नहीं किया सिर्फ गांधी का नाम अपने साथ जोड़ लिया। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने शिक्षा खादी सहकारिता एवं स्वच्छता की बात की थी लेकिन उनमें से कुछ भी नहीं हुआ था उन्होंने कहा कि गांधी जी ने कहा था छुआछूत नहीं करना है लेकिन केवल और केवल जाति एवं हिंदू मुसलमान को लड़ाने की राजनीति हुई।

कार्यक्रम के दौरान कलाकारों मैं मुख्य रूप से टीवी एंकर मनोज कुमार भावुक एवं फोक गायिका मनीषा श्रीवास्तव ने गीत संगीत के माध्यम से प्लास्टिक के थैले को ना एवं कपड़े के थैली का उपयोग से संबंधित गीत गाकर लोगों को जागरूक किया। इनके अलावा अन्य कलाकारों ने भी शराबबंदी, गुटखा बंदी, प्लास्टिक बंदी आदि के विषय में जन जागरूकता फैलाया। अन्य कलाकारों में साक्षी, मुकेश मोहक, रामेश्वर गोप, रवि रौशन एवं अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। मंच का संचालन टीवी ऐंकर मनोज भावुक ने किया।

इससे पहले चिरैया चौक पर रामबाबू कुँवर खाद बीज भंडार के रामबाबू कुमार के नेतृत्व में बड़ी संख्या में आम नागरिकों ने राज्यसभा सांसद आरके सिंहा का भव्य स्वागत किया।

चिरैया चौक पर भव्य स्वागत के पश्चात NTC NEWS MEDIA  से बातचीत करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि चंपारण की धरती महान धरती है जिसने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा बनाया ।जिसने आजादी के आंदोलन को नई दिशा दी। यहीं से सत्याग्रह सविनय अवज्ञा आंदोलन एवं अहिंसक आंदोलन की शुरुआत हुई। यहीं से बुनियादी स्कूलों की शुरुआत हुई  यहीं से खादी की शुरुआत हुई। अब गलती से या किन्ही कारणों से आजादी के बाद हमलोगों ने  गांधी को भुला दिया था तो अब मोदी जी आजादी के बाद गांधी जी के अच्छे कामों को याद कर रहे हैं।

उक्त मौके पर सुरेंद्र प्रसाद जिलाध्यक्ष पप्पू चौधरी युवा जिलाध्यक्ष मुन्ना शाही प्रदेश कार्यसमिति सदस्य वसीम आलम प्रदेश मंत्री अल्पसंख्यक मोर्चा अशोक सिंह जिला उपाध्यक्ष चंचल सिंह जिला महामंत्री गंगेश्वर सिंह जिला उपाध्यक्ष अशोक सिंह मंडल अध्यक्ष जंग बहादुर कुशवाहा मंडल अध्यक्ष अर्जुन सिंह भाजपा नेता शुभम शर्मा जिला उपाध्यक्ष युवा मोर्चा जयराम प्रसाद निषाद युवा मंडल अध्यक्ष चिरैया अमोद सिंह प्रखंड अध्यक्ष चिरैया नरेंद्र सिंह लालबाबू सिंह सुबोध कुमार पंचायत अध्यक्ष संतोष सिंह युवा अध्यक्ष पताही सुमंत राय युवा महामंत्री सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकों ने हिस्सा लिया।

 

Advertisements

 

अन्य ख़बरें

सही प्रशिक्षण से ही मिलेगा इंडस्ट्री में काम : अभिनेता जतिन सूरी
आज से बदल जाएंगे मोतिहारी के सड़कों के नाम...
तैलिक साहू समाज की बैठक संपन्न
आवारा पशुओं का गांधी चौक पर अनवरत रूप से रात्रि का धरना प्रदर्शन जारी.......
आखिर तेजस्वी यादव की रैली में क्यों हुआ मोदी मोदी पूरा पढ़िए
वाजपेयी जी के देहांत की खबर सुनकर भाउक हुए Er. Lokesh Kumar
किसी भी गुरु को पीटना हमारी ओछी मानसिकता का प्रतीक:: अमित चौबे
अखिल भारतीय युवा कुशवाहा समाज (भारत) कमेटी का हुआ विस्तार
आकाशीय बिजली गिरने से हुई युवक की मौत, बारिश के दौरान खेत की ओर गया था युवक
ए.आर. रहमान के लिये पार्श्वगायन करना चाहती हैं इशिता विश्वकर्मा
शत्रुघ्न साहू बने आम आदमी पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष
शिक्षकों के योगदान का सम्मान जरूरी:ASP H.S.Gaurav
कला-क्षेत्र में वर्ल्ड रिकार्ड  बनाना  चाहती है: निहारिका
सरकार महिला सशक्तीकरण के नाम पर राजनीति कर रही है: मधु मंजरी
NTC NEWS MEDIA वेबसाइट के निदेशक नकुल कुमार जी को बहुत बहुत बधाई
आज के अंक में पढ़िए...मोतिहारी की प्रसिद्ध स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ Dr. Rupam Kumari
जेनिथ कामर्स एकादमी की छात्राओं ने पुलिसकर्मियों को राखी बांध लिया सुरक्षा का वचन
प्रतिद्वंदी हार गए सामाजिक सरोकार जीत गया। राधा मोहन सिंह को प्रणाम करके आकाश सिंह ने जीता मोतिहारी ...
"संघर्ष" फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंची अभिनेत्री काजल राघवानी, अभिनेता अवधेश मिश्रा संग पूरी टीम
3 राज्यों में बनेगी भाजपा सरकार,दो अन्य में भी स्थति होगी मजबूत : शाहनवाज हुसैन

  • 18
    Shares

3 thoughts on “लाठी-गोली-छूरी ना चलल चंपारण में, बाकी अंग्रेजन के भगावे के उपाय गांधीजी ढूंढ लिहलन चंपारण में : आर के सिन्हा

  1. Pingback: - NTC NEWS MEDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *