समस्तीपुर रोसड़ा के “पौधा वाले गुरुजी”….राजेश कुमार सुमन

फोटो गैलरी बिहार राष्ट्रीय रोसड़ा शिक्षा समस्तीपुर
  • 24
    Shares

NTC NEWS MEDIA / शिक्षक दिवस विशेष
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””
आज आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे शिक्षा की कहानी, जिन्होंने  वृक्षारोपण के माध्यम से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है एवं पौधा वाले गुरुजी अर्थात ट्री मैन के नाम से विख्यात है।

                    बिहार के समस्तीपुर जिला के रोसड़ा प्रखंड अन्तर्गत ढरहा गांव के युवा शिक्षक राजेश कुमार सुमन देशभर में पौधा वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध हैं। बताते चलें कि क्षेत्र के बेटियों,दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए राजेश कुमार सुमन ने विदेश मंत्रालय की नौकरी छोड़कर बीएसएस क्लब(यह कोई एनजीओ या ट्रस्ट नहीं है) का स्थापना किया।

राजेश कुमार सुमन को कोई बहन नहीं थी, बचपन में बहन को पढ़ाने का शौक था।उनके माता श्रीमती राम कुमारी देवी व पिता श्री राम चरित्र महतो कहा करते थे तुम्हें अपनी बहन नहीं है तो क्या हुआ ? देश की हर बेटी को तुम अपनी बहन समझो,माता की प्रेरणा से राजेश कुमार सुमन ने समाज की बेटियों को नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए विदेश मंत्रालय की नौकरी छोड़कर बीएसएस क्लब का स्थापना किया और इसके माध्यम से बेटियों,दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देना शुरू किया।

राजेश कुमार सुमन क्लब के सभी बच्चों से पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए गुरुदक्षिणा के रूप में एक-एक पौधारोपण करवाते हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए शिक्षादान के बदले गुरु दक्षिणा के रूप पौधा लेना बिहार में इस तरह का शायद पहला प्रयोग राजेश कुमार सुमन के द्वारा किया जा रहा है। राजेश कुमार सुमन के इस अनूठे और अजूबे पहल की चर्चा अब गांव-समाज में भी होने लगा है। इस क्लब के माध्यम से अबतक करीब 3 हजार बेटियों, आर्थिक रूप से कमजोर व दिव्यांग बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान किया गया है। यहां बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ एक अलग प्रकार का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है, जिससे कि शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत अधिकतर बच्चे या तो भारत सरकार व बिहार सरकार के विभिन्न छोटे-बड़े विभागों में चयनित हो जाते हैं। तो वही बचे हुए बच्चे स्वरोजगार में लग जाते हैं।

यहां अध्ययनरत सभी बच्चे अपने-अपने जन्मदिन पर महंगे केक काटने व गिफ्ट के बजाय पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए पौधारोपण करते हैं और आमजनों को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित भी करते हैं। राजेश कुमार सुमन खुद अपने जन्मदिन,शादी के सालगिरह जैसे मांगलिक आयोजनों के अवसर पर महंगे केक काटने के बजाय पौधारोपण करके जन्मदिन व शादी का सालगिरह मनाते हैं।

इतना ही नहीं राजेश कुमार सुमन जहाँ कही भी किसी शादी-समारोह में जाते हैं तो वरमाला के समय वर-वधू को उपहार के रूप में इको फ्रेंडली उपहार में पौधा देना नहीं भूलते हैं। इसके अलावे जनेऊ,उपन्यन संस्कार,शादी के सालगिरह,जन्मदिन जैसे पार्टियों के आयोजनों के अवसरों पर चुमावन या फिर महंगे गिफ्ट के बदले पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए इको फ्रेंडली गिफ्ट के रूप में पौधा भेंट करते हैं और तत्पश्चात उनसे पौधारोपण भी करवाते हैं।

श्री सुमन विभिन्न महापुरुषों के जयंती व पुण्यतिथि,शहीदों के सम्मान में उनके नाम भी पौधारोपण करते हैं।राष्ट्रीय व क्षेत्रीय त्योहारों के अवसरों पर भी पौधारोपण करते हैं।अब तक हजारों की संख्या में पौधारोपण कर चुके हैं और आमजनों को प्रेरित कर लाखों पौधारोपण करवा चुके हैं। श्री सुमन विश्व पर्यावरण दिवस,विश्व जल दिवस,विश्व पृथ्वी दिवस,राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर संगोष्ठियाॅ और रैली के माध्यमों से पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए आमजनों को पौधारोपण करने के लिए जागरूक करते हैं। पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के निमित्त राजेश कुमार सुमन के इस कार्य के लिए उन्हें विभिन्न जगहों पर सम्मानित भी किया जा चुका है इसी क्रम में मोतिहारी में उन्हें ट्री मैन के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

Advertisements

मालूम हो कि परिवहन संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में पूरी दुनिया में वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं क्योंकि जनसंख्या विस्फोट में हमारी आवश्यकताओं ने हमें इस तरह से अंधा बना दिया है कि हम जंगलों को अंधाधुन काटते जा रहे हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं उत्पन्न हो गई है और यह समस्याएं तभी समाप्त होंगी जब पर्यावरण में संतुलन स्थापित होगा।

 

अन्य ख़बरें

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने गरीबों के बीच कंबल का किया वितरण
NRC एवं CAA के समर्थन में निकलने वाली रैली को लेकर बजरंग दल ने किया डोर टू डोर जनसंपर्क
याद किए गए संपूर्ण क्रांति के नायक जय प्रकाश नारायण
गोपालगंज जदयू महिला अध्यक्षा रीता देवी हुई सम्मानित, महिला सशक्तिकरण सहित सामाजिक कार्यों में भी बढ...
MGCU में सामाजिक-आर्थिक व्‍यवस्‍था और नौकरशाही का भारतीय अनुभव’ विषय पर एक दिवसीय राष्‍ट्रीय संगोष्‍...
मोतिहारी के सांसद ने किया सामुदायिक किचन का निरीक्षण तो वही एवं विधायक सह मंत्री ने किया बाढ़ प्रभाव...
LND कॉलेज मोतिहारी के NSS द्वारा निकाली गई "स्वच्छता ही सेवा रैली"
लाठी-गोली-छूरी ना चलल चंपारण में, बाकी अंग्रेजन के भगावे के उपाय गांधीजी ढूंढ लिहलन चंपारण में : आर ...
ABVP ने की पुलवामा अटैक में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित
लॉक डाउन में काला बाजारियों पर रहेगी कड़ी नजर: प्रियरंजन राजू
रालोसपा उम्मीदवार डॉ दीपक कुमार कुशवाहा ने 19 मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र से भरा नामांकन
Bollywood Connection of Cycle...???
अजीजुल हक साहब के नाम पर सिर्फ पुल का नाम रखना छोटी श्रद्धांजलि होगी बल्कि उनके नाम पर एक स्मारक लाइ...
तेली अधिकार रैली को लेकर कंचन गुप्ता को मिल रहा है अपार जनसमर्थन,रैली SKH पटना में 29 Nov को।।
MCOC कार्यकारिणी बैठक मैं व्यवसायियों की समस्या दूर करने एवं वोट प्रतिशत बढ़ाने पर चर्चा
कल्याणपुर: चुनावी पाठशाला का आयोजन, मतदाताओं को जागरूक करने के बताए गए तरीके
अटल जी की श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह
यहां पढ़िए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आयुष मंत्रालय की क्या-क्या तैयारियां कर रहा है...?
"वेलेंटाइन डे " स्पेशल...। वैलेंटाइन डे की पार्टी पूरे शबाब पर थी और फिर...!!!
संविधान गरीब को भी राजा बनने का अधिकार देता है : मुकेश सहनी

  • 24
    Shares

Leave a Reply