समस्तीपुर रोसड़ा के “पौधा वाले गुरुजी”….राजेश कुमार सुमन

फोटो गैलरी बिहार राष्ट्रीय रोसड़ा शिक्षा समस्तीपुर

NTC NEWS MEDIA / शिक्षक दिवस विशेष
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””
आज आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे शिक्षा की कहानी, जिन्होंने  वृक्षारोपण के माध्यम से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है एवं पौधा वाले गुरुजी अर्थात ट्री मैन के नाम से विख्यात है।

                    बिहार के समस्तीपुर जिला के रोसड़ा प्रखंड अन्तर्गत ढरहा गांव के युवा शिक्षक राजेश कुमार सुमन देशभर में पौधा वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध हैं। बताते चलें कि क्षेत्र के बेटियों,दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए राजेश कुमार सुमन ने विदेश मंत्रालय की नौकरी छोड़कर बीएसएस क्लब(यह कोई एनजीओ या ट्रस्ट नहीं है) का स्थापना किया।

राजेश कुमार सुमन को कोई बहन नहीं थी, बचपन में बहन को पढ़ाने का शौक था।उनके माता श्रीमती राम कुमारी देवी व पिता श्री राम चरित्र महतो कहा करते थे तुम्हें अपनी बहन नहीं है तो क्या हुआ ? देश की हर बेटी को तुम अपनी बहन समझो,माता की प्रेरणा से राजेश कुमार सुमन ने समाज की बेटियों को नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए विदेश मंत्रालय की नौकरी छोड़कर बीएसएस क्लब का स्थापना किया और इसके माध्यम से बेटियों,दिव्यांग और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देना शुरू किया।

राजेश कुमार सुमन क्लब के सभी बच्चों से पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए गुरुदक्षिणा के रूप में एक-एक पौधारोपण करवाते हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए शिक्षादान के बदले गुरु दक्षिणा के रूप पौधा लेना बिहार में इस तरह का शायद पहला प्रयोग राजेश कुमार सुमन के द्वारा किया जा रहा है। राजेश कुमार सुमन के इस अनूठे और अजूबे पहल की चर्चा अब गांव-समाज में भी होने लगा है। इस क्लब के माध्यम से अबतक करीब 3 हजार बेटियों, आर्थिक रूप से कमजोर व दिव्यांग बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान किया गया है। यहां बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ एक अलग प्रकार का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है, जिससे कि शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत अधिकतर बच्चे या तो भारत सरकार व बिहार सरकार के विभिन्न छोटे-बड़े विभागों में चयनित हो जाते हैं। तो वही बचे हुए बच्चे स्वरोजगार में लग जाते हैं।

यहां अध्ययनरत सभी बच्चे अपने-अपने जन्मदिन पर महंगे केक काटने व गिफ्ट के बजाय पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए पौधारोपण करते हैं और आमजनों को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित भी करते हैं। राजेश कुमार सुमन खुद अपने जन्मदिन,शादी के सालगिरह जैसे मांगलिक आयोजनों के अवसर पर महंगे केक काटने के बजाय पौधारोपण करके जन्मदिन व शादी का सालगिरह मनाते हैं।

इतना ही नहीं राजेश कुमार सुमन जहाँ कही भी किसी शादी-समारोह में जाते हैं तो वरमाला के समय वर-वधू को उपहार के रूप में इको फ्रेंडली उपहार में पौधा देना नहीं भूलते हैं। इसके अलावे जनेऊ,उपन्यन संस्कार,शादी के सालगिरह,जन्मदिन जैसे पार्टियों के आयोजनों के अवसरों पर चुमावन या फिर महंगे गिफ्ट के बदले पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए इको फ्रेंडली गिफ्ट के रूप में पौधा भेंट करते हैं और तत्पश्चात उनसे पौधारोपण भी करवाते हैं।

श्री सुमन विभिन्न महापुरुषों के जयंती व पुण्यतिथि,शहीदों के सम्मान में उनके नाम भी पौधारोपण करते हैं।राष्ट्रीय व क्षेत्रीय त्योहारों के अवसरों पर भी पौधारोपण करते हैं।अब तक हजारों की संख्या में पौधारोपण कर चुके हैं और आमजनों को प्रेरित कर लाखों पौधारोपण करवा चुके हैं। श्री सुमन विश्व पर्यावरण दिवस,विश्व जल दिवस,विश्व पृथ्वी दिवस,राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर संगोष्ठियाॅ और रैली के माध्यमों से पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए आमजनों को पौधारोपण करने के लिए जागरूक करते हैं। पर्यावरण संरक्षण संवर्धन के निमित्त राजेश कुमार सुमन के इस कार्य के लिए उन्हें विभिन्न जगहों पर सम्मानित भी किया जा चुका है इसी क्रम में मोतिहारी में उन्हें ट्री मैन के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

Advertisements

मालूम हो कि परिवहन संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में पूरी दुनिया में वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं क्योंकि जनसंख्या विस्फोट में हमारी आवश्यकताओं ने हमें इस तरह से अंधा बना दिया है कि हम जंगलों को अंधाधुन काटते जा रहे हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं उत्पन्न हो गई है और यह समस्याएं तभी समाप्त होंगी जब पर्यावरण में संतुलन स्थापित होगा।

 

अन्य ख़बरें

SNS College Motihari के एनएसएस वॉलिंटियर्स ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली
पटना में यहां होगा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन
आजाद पांडे बोल रहा हूं, बहन.......रक्षाबंधन विशेष
संविधान गरीब को भी राजा बनने का अधिकार देता है : मुकेश सहनी
मोतिहारी में कपडे़ की दुकान में लगी आग, चूहों की करतूत से दुकान सुरक्षित
सहायक अवर निरीक्षक प्रकाश सिंह को मिली पदोन्नति,पुलिस अवर निरीक्षक बनाए गए। पकड़ीदयाल डीएसपी ने अपन...
24 जनवरी को शिक्षा एवं रोजगार के मुद्दे को लेकर रालोसपा लगाएगी मानव कतार
जिलाधिकारी ने मोतीझील में लिया सफाई अभियान का जायजा,जल क्रीड़ा एवं नौकायन को बढ़ावा देने हेतु कार्गो ब...
अरेराज: इंडियन ऑयल के सामाजिक दायित्व निर्वाहन (2019-20) के तहत 100 फीट ऊंचा धरोहर ध्वज का लोकार्पण
भारत का सबसे बड़ा घरेलू स्टोर होमटाउन का प्रतिष्ठित “मानों या ना मानों सेल” आया वापस
दम्मा एवं सांस से संबंधित दिक्कत है...? तो आइए मोतिहारी में यहां लग रहा है फ्री मेडिकल कैंप
कोरोना वायरस पर महिला वार्ड सदस्यों द्वरा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
ढ़ाका : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला कार्य समिति की बैठक संपन्न, पूर्व विधायक पवन जयसवाल सहित ढ़...
द ड्रीमर की ओर से आयोजित दस दिवसीय एक्टिंग एंड पर्सनालिटी वर्कशॉप संपन्न
क्रीड़ा प्रकोष्ठ, भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित
जिलाधिकारी ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा अंचलाधिकारी एसडीओ को दिया आवश्यक दिशा निर्देश
कंटेनमेंट जोन में सैंपलिंग को लेकर मुख्य सचिव बिहार ने की प्रमंडलवार, जिलावार गहन समीक्षा
बंजरिया। मुखिया ने आरटीपीएस काउंटर का किया उद्घाटन। लगभग 22 हजार की जनसंख्या होगी लाभान्वित।
CTET की परीक्षा स्थगित
दिल्ली सरकारी विद्यालयों की दशा दिशा सुधारने के लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सम्मानित

Leave a Reply