रेमॉन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित हुये चम्पारण के लाल रवीश कुमार, सैंड आर्टिस्ट ने अनोखे अंदाज में दी बधाई

Featured Post slide खोज गाँव-किसान छौडादानौ बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल रमगढ़वा राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़
  • 94
    Shares

रामगढ़वा, पूर्वी चंपारण : एशिया का नोबेल पुरस्कार कहे जाने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कार चम्पारण में आना यह देश के लिए गौरव की बात हैं।

हिंदी पत्रकारिता में अपनी अलग पहचान बनाने वाले बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के गोविंदगंज प्रखंड निवासी देश के प्रख्यात पत्रकार रवीश कुमार को 9 सितंबर 2019 सोमवार की देर संध्या फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में पत्रकारिता को गौरवान्वित करने के लिए रेमॉन मैगसेसे सम्मान प्रदान किया गया।

रवीश कुमार को “रेमाॅन मैग्सेसे अवॉर्ड” मिलने पर मशहुर सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने भी अपनी रेत कला के माध्यम से मंगलवार को रामगढ़वा में थाना चौक स्थित एक बालू दुकान पर रखें बालू के ढ़ेर पर वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार की विशाल आकृति बनाकर अपनी खुशी का इजहार किया। जिसे देखने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी।

युवाओं ने भी अपनी कैमरा में फ़ोटो व सेलफोन में सेल्फी लेते नजर आएं। खुशी की बात ये थी कि पहले ऐसे कलाकार की कलाकृतियों को लोग अखबारों व टीवी चैनलों पर देखते थे। लेकिन मधुरेन्द्र द्वारा कलाकारी देखते लोगों में खुशी का ठिकाना न रहा।

सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने बताया कि उनको सम्मान देने वालों ने माना है कि रवीश कुमार उन लोगों की आवाज़ बनते हैं जिनकी आवाज़ कोई और नहीं सुनता। बारह साल बाद किसी भारतीय पत्रकार को यह पुरस्कार मिला है। रवीश कुमार से पहले 2007 में पी साईनाथ को पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिये मैग्सेसे पुरस्कार मिला था।

बता दें कि पत्रकार रवीश कुमार को हिंदी पत्रकारिता में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिये इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया हैं। सरकारी नौकरियों और इम्तिहानों के बहुत मामूली समझे जाने वाले मुद्दों को, शिक्षा और विश्वविद्यालयों के उपेक्षित परिसरों को उन्होंने प्राइम टाइम में लिया और लाखों-लाख छात्रों और नौजवानों की नई उम्मीद बन बैठे।

गौरतलब है कि इस वर्ष 2019 में मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांच लोगों में भारतीय पत्रकार रवीश कुमार का भी नाम शामिल है। वे ऐसे छठे पत्रकार हैं जिनको यह पुरस्कार मिला है। इससे पहले अमिताभ चौधरी (1961), बीजी वर्गीज (1975), अरुण शौरी (1982), आरके लक्ष्मण (1984), पी. साईंनाथ (2007) को यह पुरस्कार मिल चुका है।Editor: Nakul Kumar

रवीश कुमार के अलावा म्यांमार के को.सी. विन, थाइलैंड की अंगहाना नीलपाइजित, फिलिपींस के रमेंड और दक्षिण कोरिया के किम जोंग की को भी मैग्सेसे अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हैं।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह, अंचलाधिकारी उमेश कुमार, थानाध्यक्ष संजय कुमार पाठक, मोतिहारी पत्रकार प्रेस परिषद के जिलाध्यक्ष डी.एन. कुशवाहा, ई. अरुण कुमार पंडित, हिमांशु कुमार हिमकर, रेशमा देवी कन्या प्लस टू विद्यालय के सेवानिवृत्त प्राचार्य प्रेम चंद्र सिंह, प्रो. उदयभान तिवारी, दिनेश कुमार, सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक द्वारिका प्रसाद, मुखिया मनजीत सिंह उर्फ मुन्ना सिंह, मुखिया चंद्रिका प्रसाद, संगीतज्ञ संजय दास, कौशल विकास केंद्र के निदेशक विभाष कुमार ओझा तथा ओम नाथ गुप्ता सहित भारी संख्या में लोगों ने भी ऐसे निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए रविश कुमार को बधाई देते मधुरेन्द्र की कलाकृति की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

Advertisements

अन्य ख़बरें

भारत लीडरशीप ऑवार्ड से सम्मानित हुए, एक्टर सुनिल कुमार ।
एएनएम,आशा फैसिलेटर एव स्वास्थ्य कर्मीयो की साप्ताहिक बैठक सम्पन्न, चिकुनगुनिया पर दिया गया आवश...
सोशल मीडिया एवं कॉलेज शिक्षा और कोचिंग शिक्षा में अन्तर विषय पर व्याख्यान और वाद-विवाद प्रतियोगिता क...
लाॅकडाउन में भी घर घर दूध और पनीर पहुंचाएगी सीताराम डेयरी
अमन क्लिनिक मोतिहारी में लगा दानपेटी। पेश की मानवता की मिसाल...!
तुम मुझे यूं भूला ना पाओगे ,रफी की याद में सुरीली शाम
पुश अप करने के अनोखे तरीके के कारण सिलचर असम के दीप देव चर्चा में
भोलेनाथ डान्स
स्व.अटल बिहारी वाजपेयी जी के जयंती पर लिया पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प एवं जागरूकता रैली
सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वी जयंती पर Run for Unity में दौड़े शहरवासी
इनर व्हील क्लब वनश्री की सदस्याओं ने फौजी भाईयों के लिये भेजी राखी
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया रीगा गन्ना किसानों के भुगतान एवं तियर नदी प...
सरिसवा नदी बचाओ आन्दोलन और युवा सहयोग दल ने पर्यावरण रक्षा मार्च निकालकर, दीया पर्यावरण बचाने का संद...
मानव के हनन को रोकना हमारा कर्तव्य- अब्बास अली
जिला शांति समिति की बैठक संपन्न, पंडालों में लगेंगे सीसीटीवी, DJ रहेगा बंद
उर्दू लाइब्रेरी मोतिहारी में संपन्न मुशायरा कवि सम्मेलन की कुछ झलकियां
इनरव्हील क्लब ऑफ पटना ने बुजुर्गों को दिए कपड़े
Super Dancer Anshu
कुर्सियां भी बतियाती होंगी: मंटू कुमार सुशील ( करोड़पति सुशील कुमार)
दिसंबर में केंद्र सरकार से ‘तलाक’ ले सकते हैं उपेंद्र कुशवाहा, तेरहवी की तारीख तय।

  • 94
    Shares

Leave a Reply