राष्ट्र के विकास के लिए कृषि कार्यों से जुड़ी महिलाओं के सशक्तिकरण पर ध्यान देना बहुत जरूरी है: कृषि मंत्री

गाँव-किसान पीपरा बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति स्पेशल न्यूज़
  • 12
    Shares

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आज भाजपा जिला कार्यालय में महिला दिवस समारोह मनाया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, नगर परिषद मोतिहारी के सभापति अंजू देवी गुप्ता एवं वरीय महिला चिकित्सक डॉक्टर हेना चंद्रा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ०हिना चंद्रा ने शहीद जवानों को कविता के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश के जवानों को भी हम महिलाएं ही जन्म देती हैं।हम अब अबला नहीं सबला हैं और सशक्त हैं। उन्होंने कहा कि जीवन का कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां हमारा मजबूत दखल नहीं है।
डॉ०चंद्रा ने कहा कि पहले गर्भ में महिलाएँ सुरक्षित नहीं थी और आज समाज में सुरक्षित नहीं हैं। दहेज के लिए घर में बच्चियां मारी जा रही हैं। हम अगर कहीं पुरुषों को अपराधी मानते हैं तो हम महिलाएं भी अपराधी हैं।

कार्यक्रम में मुख्य पार्षद, नगर परिषद मोतिहारी अंजू गुप्ता , डॉ०हिना चंद्रा, रजनी सिंह, मिनी द्विवेदी, प्रतिभा शर्मा, विभा सिंह, सविता सिंह सहित मोतिहारी नगर की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।कार्यक्रम में उद्घटान के पश्चात एल सी डी स्क्रीन के माध्यम से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित महिला दिवस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण उपस्थित महिलाओं ने देखते-सुनते हुए संबोधन के क्रम में तालियां बजा बजा कर अपना समर्थन व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद डॉ०हिना चंद्रा के संचालन में कार्यक्रम आगे संचालित हुआ।कार्यक्रम में सी एम मेमोरियल स्कूल की छात्रा जहान्वी जयश्री ने मनमोहक नृत्य प्रस्तूत किया।

………………………*****………………………..

वहीं दूसरी ओर महात्मा गांधी समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान, पिपराकोठी के प्रशासनिक भवन,प्रयोगशाला भवन एवं मुख्य प्रवेश द्वार का लोकार्पण केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह द्वारा किया।

उक्त अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार द्वारा देश भर के जलजमाव वाले क्षेत्रों की उत्पादकता बढ़ाने एवं भूमि सुधार हेतु महात्मा गांधी समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान की स्वीकृति 13 अगस्त 2015 को प्रदान की गई थी।इस संस्थान का शिलान्यास 21 अगस्त 2015 को किया गया था।

श्री सिंह ने कहा कि यह संस्थान जलजमाव वाले क्षेत्रों के लिए समेकित कृषि प्रणाली के विकास के अलावा मानव कौशल वर्द्धन एवं किसान प्रक्षेत्र में कृषि मॉडल के विकास का भी कार्य करेगा, जिसके प्रशासनिक सह-प्रयोगशाला भवन एवं मुख्य प्रवेश द्वार का विधिवत उद्घघाटन अभी अभी किया गया। इस संस्थान के लिए वैज्ञानिक एवं अन्य संवर्ग के कुल 30 पदों की भी स्वीकृति प्रदान की गई है ताकि इस संस्थान का कार्यालय सुचारू रूप से चल सके।

उन्होंने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और मैं आप लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। श्री सिंह ने कहा कि महिलाएं राष्ट्र के विकास में पुरुषों के बराबर ही महत्व रखती हैं और राष्ट्र के विकास के लिए कृषि कार्यों से जुड़ी महिलाओं के सशक्तिकरण पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। महिलाएं खास कर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं घरेलू कार्य तथा बच्चों को संभालने के साथ साथ कृषि कार्य में भी हाथ बटाती हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के स्तर पर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं कि कृषि में कार्यरत महिलाओं की स्थिति में तेजी से सुधार हो।इसके लिए देश भर के कृषि संस्थानों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों के द्वारा कृषि कार्यों में लगी महिलाओं तक प्रशिक्षण के माध्यम से उन्नत कृषि एवं गृह विज्ञान के तकनीकों को पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि महिलाएं सशक्त और आत्म निर्भर हो सकें।कार्यक्रम में कल्याणपुर विधायक सचिन्द्रन प्रसाद सिंह,पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव,सदस्य बिहार विधान परिषद बबलू गुप्ता,सदस्य शासी निकाय आईसीएआर अखिलेश सिंह, जिलाध्यक्ष किसान क्लब मोतिहारी राजेन्द्र गुप्ता,जिला प्रवक्ता भाजपा सह पूर्व मुख्य पार्षद प्रकाश अस्थाना, जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा रामशरण यादव,पूर्व विधान पार्षद रामजी शर्मा, उप मुख्य पार्षद रविभूषण, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा सुनील मणि तिवारी के अतिरिक्त बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरूष उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सचिव किसान क्लब मोतिहारी डॉ०लालबाबू प्रसाद ने किया।

अन्य ख़बरें

निशुल्क चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन, मुफ्त में बांटी गई दवाइयां
प्रदेश अध्यक्ष के अभिनंदन कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर बैठकों का दौर जारी....
गौरव झा की फिल्‍म ‘लेडी सिघंम’ से बॉलीवुड स्टार शक्ति कपूर की फिर हो रही भोजपुरी स्‍क्रीन पर वापसी
रोटरी क्लब मोतिहारी द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, मोतिहारी के प्रसिद्ध डॉक्टरों...
पीड़ित परिवार से मिले रणविजय साहू मृतक को दी श्रद्धांजलि
राहुल और कृपा बनीं मिस्टर एंड मिस पटना शाइनिंग आइकॉन
ब्रावो फाउंडेशन का गौ संवर्धन केंद्र के लिए भूमि का चयन
संजीव कुमार कर्ण ने मेहनत और लगन से शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में पहचान बनायी
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी ने प्रखण्ड मुख्यालय पर किया धरना प्रदर्शन
ढ़ाका के चंदनबाड़ा में तेज रफ्तार टेम्पो पल्टी , कई घायल
वीर कुँवर सिंह गाथा" को मंच से जीवंत करने वाली अनुभूति शांडिल्य "तीस्ता" नहीं रही
आज यूथ कांग्रेस करेगी मुख्यमंत्री आवास का घेराव बिट्टू यादव के नेतृत्व में चंपारण से यूथ ब्रिगेड रवा...
मृतक परिवार से मिली कंचन गुप्ता, न्याय का दिलाया भरोसा
शराब अभी भी बिक रहा है...ऐसे फेसबुकिया कमेंट पर डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने क्या कहा था पढ़िए...
इनरव्हील क्लब ऑफ पटना के डांडिया धमाल में डांस मस्ती की धूम
स्वच्छता अभियान के तहत रामगढ़वा में भी चला स्वच्छता अभियान
चित्रकला के मामले में प्रतिभाशाली है अनिकेत राज
जल व वन संरक्षण पर मगही लघु फिल्म वृक्ष की शूटिंग शुरू
चंपारण में गांधी जी को मास्क पहनाकर गांधीगिरी, मोती झील की बदबू से परेशान हैं लोग
बालू पर आकृति उकेर सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने दी पीएम मोदी को 69वें जन्मदिन की बधाई।

  • 12
    Shares

Leave a Reply