मोतिहारी के टाउन हॉल के मैदान में लगे दो दिवसीय कौशल रोजगार मेले के पहले दिन उमड़ी युवाओं की भीड़, आज दूसरा एवं अंतिम दिन

गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा

मोतिहारी/ नकुुुल कुमार

मोतिहारी: नगर भवन के मैदान में दो दिवसीय कौशल रोजगार मेला का उद्घाटन कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री,भारत सरकार राधामोहन सिंह ने किया।

इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री श्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि “कौशल भारत-सशक्त भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। हर हाथ में रोजगार हो, युवा अपने कौशल से नए भारत का निर्माण करें और इस सपने को साकार करने में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी ),बिहार कौशल विकास मिशन और सभी राज्यों के कौशल विकास मिशन लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि भारत विश्व की कौशल राजधानी बने। इसके लिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार दिलाया जा रहा है।

              श्री सिंह ने आगे कहा कि- “आज हम बापू की कर्मभूमि, मोतिहारी में छात्रों और अभिभावकों का उत्साह देख रहे हैं। यह रोजगार मेला हजारों परिवार में खुशियाँ लायेगा। दो दिवसीय इस रोजगार मेले में 10 से अधिक कार्यक्षेत्रों से सम्बंधित 30 से अधिक कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं। सिर्फ पूर्वी चम्पारण की बात करें तो अभी तक 2000 से अधिक युवाओं को पंजीकृत किया गया है और 1600 से अधिक युवा बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए 12 करोड़ लोगों को 7 लाख करोड़ से अधिक रुपए ऋण दिया गया है। साथ ही भारत-जापान करार से 3 लाख स्किल युवाओ को जापान में रोजगार मिलेगा।पर्यटन मंत्री, बिहार सरकार प्रमोद कुमार ने कहा कि – “केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के प्रयास से मोतिहारी में रोजगार मेले का आयोजन हर वर्ष हो रहा है, जिससे चम्पारण के युवक और युवतियां लाभान्वित हुई हैं। यहां के युवा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित होकर राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में रोजगार पाकर आर्थिक समृद्धि के नए अध्यायों की रचना कर रहे हैं।

NCDC के सीनियर हेड एंड अलायन्स जयकान्त सिंह, ने कहा कि एनएसडीसी देश के युवाओं को सक्षम बनाने का कार्य कर रही है औऱ साथ ही एक प्रभावी आत्म निर्भर एवं सक्षम कार्य बल के निर्माण हेतु सही प्रशिक्षण प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए यह एक प्रयास है। आज मेले का पहला दिन है और युवाओं की भागीदारी और भीड़ से यह उम्मीद है की यहाँ के स्थानीय कुशल अभ्यर्थियों को रोजगार के सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

रोजगार मेले में इंश्योरेंश, ऑनलाइन फ़ूड एप, एग्रीकल्चर, आईटी सोल्युशन, सौर उर्जा, बैंक सेवा इत्यादि से सम्बंधित 30 से अधिक कम्पनियाँ शामिल हैं जिनमें श्री राम जेनरल लाइफ इंश्योरेंश, शिवशक्ति बायो-टेक्नोलॉजी, जय किसान हार्टिकल्चर प्रा. लिमिटेड, नवा भारत फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड, स्विगी, फिनो पेमेंट बैंक, पैशन एचआर सर्विसेस, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंश, एक्स ज़ेन्ट एक्वा प्रा. लिमिटेड, सेंट्रल कंसलटेंसी सर्विस, होप केयर सर्विस, वीकेसी ग्रुप, इंडियन रूरल डेवलपमेंट कारपोरेशन, राजरे सेकुरेक्स प्रा. लिमिटेड, न्यू आरओ हेल्त केयर, लॉगस्किम, पार्थस टेक्नोलॉजी, थ्रूवे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रा. लिमिटेड, ट्रिपल कैन्नोप, पीस स्काउट गाइड, कल्याणी सोलर सर्विस, इत्यादि हैं।

उद्घाटन के अवसर पर कल्याणपुर विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह,दुग्ध उत्पादक संघ के अधयक रामशरण यादव,किसान क्लब मोतिहारी के सचिव डॉ०लालबाबू प्रसाद,नगर पार्षद सह सदस्य सशक्त स्थायी समिति,नगर परिषद गुलरेज शहजाद, मदन सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम-National Skill Development Corporation(NSDC) क्या हैं…..??

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) अपनी तरह की अनूठी सार्वजानिक – निजी भागीदारी है, जो निजी प्रशिक्षण प्रदाताओं के साथ साझेदारी में कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देती है । अब तक एनएसडीसी के पास देश के 550 से अधिक ज़िलों में 7000 से अधिक प्रशिक्षण केन्द्रों का नेटवर्क, 350 से अधिक प्रशिक्षण प्रदाता और 39 सेक्टर स्किल परिषद हैं। एनएसडीसी अब तक तकरीबन 1.4 करोड़ लोगों को 40 से अधिक क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान कर चुका है।

इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह, बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र सिंह, भाजपा के जिला महामंत्री डॉ लाल बाबू प्रसाद, मोतिहारी लोकसभा की मीडिया प्रमुख गुलरेज शहजाद, नगर परिषद अध्यक्ष अंजू देवी के पति रमेश कुमार गुप्ता सहित बड़ी संख्या में युवक युवतियों ने हिस्सा लिया।

Advertisements

https://youtu.be/nasCfEbanbg

अन्य ख़बरें

तैलिक साहू सभा के प्रदेश अध्यक्ष रणविजय साहू ने किया गरीबों में कंबल का वितरण
मौलिक अधिकारों के प्राप्ति हेतु संघर्ष आवश्यक: सत्येन्द्र कुमार मिश्र
अप्रवासी सम्मेलन को सफल बनाने को लेकर भाजपा विदेश संपर्क विभाग की हुई बैठक
समस्याओं का करेंगे समाधान मोतिहारी को खुशहाल बनाएंगे: डॉ. दीपक कुमार
ह्यूमन यूथ ऑर्गेनाइजेशन ने शांतिपूर्ण ढंग से दी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि, बिहार के दोनों शहीद परिव...
एक मार्च को बरबीघा टाउन हॉल में होगा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
RJ. Anjali के बिना यह "विश्व रेडियो दिवस" अधूरा
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पूर्व कृषि मंत्री ने lockdown, आइसोलेशन सेंटर, मजदूरों की घर वापसी, रे...
मधुबन JCC क्रिकेट टूर्नामेंट में जोगौलिया की टीम हुई विजयी
मृतक परिवार से मिला जदयू प्रतिनिधिमंडल, पीड़ित परिवार को न्याय एवं सुरक्षा का दिलाया भरोसा
जिले के सभी थानों, सर्किल एवं डीएसपी कार्यालयों के लिए NRI राकेश पांडे ने किया यह काम
11वें मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने मतदाताओं एवं कर्मियों को दिलाई स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शां...
AAP ने चलाया सदस्यता अभियान 5 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य
चंद्रहिया में शुरू होगी शाम की पाठशाला, ग्रामीण महिलाओं में शिक्षा की अलक जलाने की अनोखी पहल
क्या आपको पता है...? आज मोतिहारी के किस सड़क का नाम बदल गया...??? पूरा पढ़िए
मोहम्मद इरफान बने सपा के प्रखण्ड अध्यक्ष
एन.सी.सी.कैंप में फायर फाइटिंग कार्यशाला का हुआ आयोजन
कोरोना संक्रमण से हुए मृत्यु में मृतकों के परिवारों को दी गई अनुग्रह राशि
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आगे आया राधा कृष्ण सेवा संस्थान ट्रस्ट, अब तक 6000 लीटर हर्बल सै...
ढाका विधायक फैसल रहमान कोरोना संक्रमित पाए गए, हुए आइसोलेट

Leave a Reply