महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के अच्छे दिन कब आएंगे…???

मोतिहारी स्पेशल शिक्षा

NTC NEWS MEDIA/MOTIHARI

राजनीति में अच्छे दिन कब आएंगे इसका कोई ठिकाना नहीं लेकिन महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी अच्छे दिन जल्द से जल्द वापस आए इसके लिए इस विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ प्रयासरत है यही कारण है कि  ऐडमिशन, कक्षा का नियमित संचालन,  नए शिक्षकों की भर्ती, फीस में कमी आदि मुद्दों को लेकर शिक्षक संघ ने 26 सितंबर को एक मीटिंग की ।

मीटिंग की मुख्य बिंदुओं की पड़ताल:-

  •  शिक्षक संघ सबसे पहले इस बात के लिए  दुखी है कि विश्वविद्यालय प्रशासन नए सत्र को शून्य सत्र घोषित करके चल रहा है अर्थात इस सत्र में नया एडमिशन नहीं होगा। शिक्षक संघ के प्रेस रिलीज के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन जगह की कमी का हवाला दिया है । जबकि शिक्षक संघ का कहना है कि संभवत विश्वविद्यालय प्रशासन के पास अपना भवन मोतिहारी में कई जगह पर मौजूद है और इन जगहों पर नए सत्र का संचालन किया जा सकता है।

 

  • शिक्षक संघ ने दूसरा जो आरोप लगाया है उसके तहत ने शिक्षकों की भर्ती का ना होना है। शिक्षक संघ के अनुसार इस विश्वविद्यालय में शिक्षकों का घोर अभाव है, कांटेक्ट बाहाली के तहत इस कमी को पूरी की जानी थी, लेकिन अभी तक यह संभव नहीं हो पाया है अतः इस दिशा में विश्वविद्यालय प्रशासन को यथाशीघ्र कदम उठाते हुए शिक्षकों की जो घोर कमी बनी हुई है उसको पूरा किए जाने की आवश्यकता है।

 

  • शिक्षक संघ ने यहां तक मांग कहां की स्नातक पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए जो 12वीं के मार्क्स को 60% न्यूनतम किया गया है उसे तत्काल हटाए जाने की आवश्यकता है क्योंकि बिहार बोर्ड में छात्रों को 12वीं में 60 परसेंट मार्क्स बहुत ही कम छात्रों को आते हैं इस परिस्थिति में बिहार के अधिकतम छात्र विश्वविद्यालय में पढ़ने से वंचित रह जाएंगे अर्थात मोतिहारी में विश्वविद्यालय विद्यालय खुलने का लाभ गरीब बिहारी छात्रों  को नहीं मिल पाएगा।

 

Advertisements
  • शिक्षक संघ ने विश्वविद्यालय में बढ़ी हुई फीस पर भी अपनी बेबाक राय रखते हुए कहा कि बिहार जैसे गरीब प्रांत में पर सेमेस्टर 18000 की फीस भर पाना छात्रों के लिए नामुमकिन नहीं है और यदि ऐसा रहा तो अमीर के बच्चे पढ़ लेंगे किंतु जो गरीब टैलेंटेड छात्र है वे बढे हुई फीस एवं  छात्रवृत्ति केेे अभाव में केंद्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ने से वंचित रह जाएंगे अतः शिक्षक संघ ने कीीी मांग है की इस बढ़ी हुई फीस को तत्काल कम किया जाए ।

 

  • शिक्षक संघ ने यहां तक कहा कि जब बिहार के कुछ शिक्षकों जैसे डॉ. शशिकांत राय और डॉ. भानुप्रताप आदि ने मुखर होकर पिछले साल इस बिहार विरोधी प्रावधान का विरोध किया तो जहाँ डॉ. शशिकांत राय को बर्खास्‍त कर दिया गया, वहीं डॉ. भानु प्रताप को 5 अन्‍य शिक्षकों के ऊपर जो प्राथमिकी दर्ज है वह पूूरी तरह से फर्जी हैं।

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय  शिक्षक संघ ने आरोप लगाया कि  विश्वविद्यालय में जिन बच्‍चों को पिछले और उससे पिछले साल प्रवेश दिया गया था, चालू सत्र में उनकी जनरल इलेक्टिव(Generic Elective -GE) की कक्षायें प्रशासन की नाकाबिलियत के कारण आधा सेमेस्‍टर निकल जाने तक भी शुरु नहीं हो पाई। अभी भी अंग्रेजी विभाग में शिक्षकों की कमी के चलते जनरल इलेक्टिव (Generic Elective )की कक्षायें नहीं चल रही है।

                               शिक्षक संघ के उपरोक्त तथ्यों को ध्यान दिया जाए शिक्षक संघ ने जो  विश्वविद्यालय प्रशासन पर आरोप लगाए हैं वह सिर्फ आरोप भी हो सकते है इस संदर्भ में अभी तक विश्वविद्यालय प्रशासन की राय नई ली गई है। हमारी कोशिश होगी अगले अंक में विश्वविद्यालय प्रशासन का पक्ष रखें लेकिन फिलहाल यदि विश्वविद्यालय में इस तरह की स्थितियां उत्पन्न है तो कहीं ना कहीं इन खामियों को दूर की जा नी जा सकता है ताकि चंपारण में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का उद्देश्य पूरा हो सके।

इस मीटिंग में शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉक्टर प्रमोद मीना उपाध्यक्ष डॉ बबीता मिश्रा डॉक्टर भानु प्रताप सिंह, सचिव अवनीश, ज्वाइंट सचिव प्रेरणा भदौली एवं मृत्युंजय कुमार यदुवेंद्र एवं खजांची विदुभूषण मिश्रा आदि लोग शामिल थे

अन्य ख़बरें

EVM/VVPAT का प्रथम रेणडोमाईजेशन हेतु राजनीतिक दलों के साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी की बैठक संपन्न
India volunteer Day celebrated with Mission to Identify, Integrate and Intensify the volunteer power...
भाजप, वाणिज्य प्रकोष्ठ की जिला बैठक सम्पन्न, आत्मनिर्भर भारत सहित कई मुद्दों पर पर हुई बातचीत
बीएचयू के AMATA-35 वें सेमिनार में मधुबन के डॉ राकेश कुमार सिंह हुए शामिल।
लोक आस्था के महापर्व के अवसर गरीब महिलाओं में वस्त्र एवं आवश्यक समान वितरित
आसाराम जी बापू का 55 वां आत्मसाक्षात्कार दिवस धूमधाम से मनाया गया
रालोसपा नेता ने किया क्षेत्र का दौरा, उठाए कई सवाल, पार्टी को मजबूत करने की अपील
स्नातक एडमिशन से वंचित छात्रों की समस्याओं को लेकर ABVP ने की प्रेस वार्ता
बाढ़ एवं कोरोना दोनों ही आपदा से बढ़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं: पूर्व कृषि मंत्री
SVEEP आईकन मधुरेंद्र कुमार ने किया मतदान, सैंड आर्ट के जरिए मधुरेंद्र कुमार ने लोगों से किया था अधिक...
चुनाव की तारीखों में परिवर्तन के लिए मोतिहारी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने लिखा बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिक...
मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बूथ लेवल तक चला रही है मतदाता जागरूकता अभियान
पनघट पर पथीक है प्यासा......... सत्येन्द्र मिश्र
गेस्ट हाउस का हुआ उद्घाटन.....
कन्हैया कुमार 9 Oct. को आऐंगे मोतिहारी..... स्पोर्ट्स क्लब में होगा लाल सलाम
ABVP महिला विंग का मिशन साहसी के तहत जनसंपर्क, छात्राओं की शिकायत पर थाने में आवेदन
अज्ञात कारण से मोती झील के तट पर उमड़ी भीड़
जिओ टावर स्थित ट्रांसफार्मर-पीकअप में लगी आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने पाया आग पर काबू
विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर कुमार हेल्थ केयर छतौनी में नि: शुल्क जांच व टीकाकरण शिविर
जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर की संयुक्त ब्रीफिंग

Leave a Reply