बैठक में लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कराने का निर्देश

Featured Post slide बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल
  • 35
    Shares

मोतिहारी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसडीओ , एसडीपीओ, सीओ वीडियो को कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से शक्ति से अनुपालन कराने को कहा है ।जिलाधिकारी ने जगह-जगह ड्राप गेट बनाकर दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन का जांच का निर्देश दिया ।

जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यकता के अनुसार आकलन करते हुए रेपीड एंटीजन कीट का अविलंब उठाव करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा रेपीड एंटी जन कीट के द्वारा कोविड की जांच प्रयोगशाला टेक्नीशियन, पारा मेडिकल कर्मी, ए एन एम के द्वारा किया जाना है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रेपीड एंटीजन कीट से जांच केवल संक्रमित व्यक्तियों की होगी ।अपने अपने स्वास्थ्य संस्थान अंतर्गत चिन्हित कंटेनमेंट जोन के अति जोखिम युक्त समूह के व्यक्तियों का ही जांच किया जाना है ।संक्रमित व्यक्तियों की जांच हेतु चिन्हित करने एवं संपूर्ण प्रक्रिया के अनुश्रवण का निर्देश दिया।

प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक की संयुक्त जिम्मेवारी होगी ।प्रतिदिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर कोविड-19 की जांच रिपोर्ट से संबंधित प्रतिवेदन पोर्टल पर अपलोड करना आवश्यक है।

जांचोपरांत कोविड पोजीटिव पाए गए व्यक्तियों को होम आइसोलेशन या जिला में स्थापित आइसोलेशन सेंटर पर भिजवाने की संपूर्ण जवाबदेही प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की होगी। यदि व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रखा जाता है तो उस पॉजिटिव से शपथ पत्र भरवाने की जिम्मेवारी तथा उनके संबंधित अनुश्रवण की जिम्मेवारी स्वास्थ्य कर्मी की होगी । उस पर हमेशा निगरानी बनाए रखेंगे। कोरोना संक्रमित व्यक्ति जो होम आइसोलेशन में है  वह घर के बाहर टहलते हुए पाए जाते हैं तो उन पर कार्रवाई होगी

आशा द्वारा प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रहने वाले पॉजिटिव व्यक्तियों को दवा कीट/ सामग्री वितरण तथा उसकी सलामती प्रतिवेदन भेजना होगा ।कोविड केयर सेंटर, डीसीएससी की पूर्ण व्यवस्था को कार्यरत रखना ।प्रतिदिन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप जांच कराना आवश्यक है।इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए अन्यथा वैसे स्वास्थ्य कर्मी को चिन्हित करते हुए कार्रवाई की जाएगी ।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन मोतिहारी को दिया आदेश…

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को कंटेनमेंट जोन में संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर उसका सेंपलिंग कराने एवं अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को अनुमंडल स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर ऑक्सीजन युक्त बेड की आवश्यक व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया ।

जिलाधिकारी ने बकरीद ,रक्षाबंधन ,15 अगस्त के बाबत विधि व्यवस्था की भी गहण समीक्षा की । जिलाधिकारी ने कहा कि लॉक डाउन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए सारे पर्व त्यौहार मनाए जाएंगे । सामूहिक रूप से नमाज अदा नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी ने लॉकडाउन को सख्ती से पालन कराने के लिए युद्ध स्तर पर मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध अभियान चलाने और दोपहिया वाहन, चार पहिया वाहन जो अनावश्यक रूप से चल रहे हो उन पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही साथ जिलाधिकारी मोतिहारी ने बाढ़ राहत के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया है।

पुलिस अधीक्षक मोतिहारी ने की विधि व्यवस्था की समीक्षा 

विधि व्यवस्था की समीक्षा के क्रम में पुलिस अधीक्षक ने भी आवश्यक दिशा निर्देश एसडीपीओ थाना प्रभारी को दिया । उन्होंने कहा के सभी थाना वार शांति समिति की बैठक पर्व त्योहारों के मद्देनजर कर लें । विधि व्यवस्था बनाए रखें बकरीद रक्षाबंधन एवं 15 अगस्त के मद्देनजर विशेष चौकसी बरतेंगें।

कंटेनमेंट जोन में लगातार गश्त करेंगें जिससे कोई भी बाहर न निकल सके। कंटेनमेंट जोन में डोर टू डोर मांग आधारित आवश्यक चीजों की होम डिलीवरी हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगें।

अन्य ख़बरें

एकाग्रता निर्भीकता एवं आत्म संयम से प्राप्त होगी सफलता : पप्पू सर
सेवा सप्ताह के अवसर पर प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग की समाप्ति जल संरक्षण तथा संवर्धन पर सेमिनार का आय...
पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में गुस्सा एवं आक्रोश। पाकिस्तान पर ठोस कार्रवाई की मांग।।
अटल जी को कवयित्री मधुबाला सिन्हा की श्रद्धांजलि
जीविका दीदियों का परिभ्रमण जत्था रवाना, महात्मा गांधी से जुड़े स्थलों का दर्शन कर करेंगी ज्ञानवर्धक
मुफ्त चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन
अटल उद्यान में मोतिहारी भाजपा की बैठक संपन्न, मोतिहारी विधानसभा के प्रशिक्षण शिविर को लेकर विचार-विम...
स्वर्गीय कैलाशपति मिश्रा को दी गई श्रद्धांजलि
कल दिनांक यानी 30 सितम्बर 2019 को भी सभी विद्यालय/आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे
कोरोना एवं बाढ़ में पार्टी एवं सरकार स्तर पर सेवा कार्य लगातार जारी है: प्रकाश अस्थाना
शिक्षक को ज्ञानवान बुद्धिमान एवं चरित्रवान होना चाहिए: पप्पू सर
भाजपा छोड़ राजद में शामिल हुए कद्दावर नेता सुरेश साहनी अधिवक्ता
युवा मोर्चा की रैली को लेकर आईटी योद्धाओं ने की बैठक
मतदाता जागरूकता के लिए कृषि विभाग ने निकाली मतदाता जागरूकता बाइक रैली
मृतक परिवार से मिली कंचन गुप्ता, न्याय का दिलाया भरोसा
स्वतंत्रता दिवस के पूर्व, ABVP हरसिद्धि की तिरंगा यात्रा कार्यक्रम को लेकर बैठक संपन्न ।
तेतरिया प्रखंड की जीविका दीदी सह स्वछाग्रही राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित।
बूथ स्तर के कोरोना वरियर्स को कला संस्कृति मंत्री के सौजन्य से मिलेगा मास्क एवं साबुन
सुनील मणि तिवारी बने पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य
स्थानीय समाज सेवी संस्था द्वारा धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, बच्चों ने दी प्रस्तुति

  • 35
    Shares

Leave a Reply