बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह की 71वी जयंती प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई गई

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति स्पेशल न्यूज़
  • 1
    Share

मोतिहारी। शिवहर के पूर्व सांसद बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह की एक हतर वी जयंती प्रेरणा दिवस के रूप में मोतिहारी के स्थानीय मुंशी सिंह कॉलेज के सभागार में धूमधाम से मनाई गई कार्यक्रम का उद्घाटन सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने दीप प्रज्वलित करके किया इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 समाजसेवियों को प्रेरणा पत्र सम्मान से सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र का शुभारंभ सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद, मंत्री कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार प्रमोद कुमार, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया।

इस दौरान प्रथम सत्र में गांधीवाद व वर्तमान राजनीतिक परिपेक्ष पर आयोजित व्याख्यानमाला के दौरान विभिन्न महानुभावों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह के जेष्ठ पुत्र व सहकारिता मंत्री बिहार राणा रणधीर सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सीताराम बापू का जीवन समाज की सेवा के लिए समर्पित था। उन्होंने स्वर्गीय सीताराम बाबू के जीवन दर्शन एवं समाज के प्रति समर्पण के भाव को अपने शब्दों में व्यक्त करके उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वहीं दूसरी ओर बिहार के कला संस्कृति युवा विभाग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि सीताराम बापू का जीवन अनुकरणीय है और जिस तरह से गांधी के 150वीं जयंती मना कर हम उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचा रहे हैं उसी तरह से सीताराम बाबू के विचारों को जन-जन तक पहुंचाएंगे इसके साथ ही साथ कला संस्कृति मंत्री ने कहा कि मुंशी सिंह महाविद्यालय में भी सीताराम बापू की प्रतिमा स्थापित किया जाना चाहिए ताकि एक यादगार के रूप में युवा पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सकें।

मुख्य अतिथि वह सिक्किम के राज्यपाल ने उक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम में चंपारण की क्रांतिकारी पुण्य भूमि को नमन करता हूं क्योंकि यह महात्मा गांधी का कर्मभूमि रहा है और यहीं से प्रेरणा लेकर महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत की थी।

महामहिम राज्यपाल ने बिहार विभूति सीताराम सिंह को महापुरुष बताते हुए कहा कि स्वर्गीय सीताराम बाबू ने जिस तरह से समाज क्षेत्र प्रदेश एवं राष्ट्र के के उत्थान के लिए कार्य किए हैं एवं समाज के लिए सदैव संघर्ष करते रहे हैं ऐसे व्यक्ति से प्रेरणा लेते हुए हम सभी लोगों को मिलकर ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे प्रदेश आगे बढ़े देश आगे बढ़े और यह भारत फिर से विश्व गुरु बने।

सिक्किम की तरह बिहार स्वच्छ प्रदेश कैसे बने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार के करने से नहीं होगा स्वच्छता के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हर व्यक्ति या संकल्प कर ले कि मैं गंदगी नहीं होने दूंगा तो बिहार भी सिक्किम की तरह स्वच्छ प्रदेश हो जाएगा।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में श्रद्धांजलि एवं कृषि कार्यशाला का आयोजन किया गया इस सत्र का उद्घाटन बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार एवं सहकारिता मंत्री ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया इसके पश्चात कृषि मंत्री ने बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा कृषि विभाग बिहार सरकार द्वारा पकड़ीदयाल प्रखंड परिसर में ई किसान भवन का उद्घाटन फीता काटकर किया।

कृषि मंत्री ने बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह के जीवन दर्शन पर अपने विचार रखते हुए कहा कि स्वर्गीय सीताराम बाबू ने बिहार के विकास में बहुत बड़ा योगदान दीया उन्होंने कहा कि शिवहर के पूर्व सांसद सीताराम बाबू छात्र जीवन से अपने राजनीतिक जीवन तक समाज एवं अपने क्षेत्र के विकास के लिए सड़क से सदन तक संघर्ष करते रहे।

कृषि मंत्री ने कहा कि भले ही स्वर्गीय सीताराम बाबू हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वे हमेशा से छात्र नौजवान गरीब किसान के लिए कार्य करते रहे हैं एवं मुझे खुशी है कि उनके बड़े पुत्र सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह उनके बताए रास्ते पर चलकर उनके अधूरे सपने को साकार कर रहे हैं।

कार्यक्रम के पश्चात सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद एवं कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने चंपा का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश दिया।

उक्त कार्यक्रम के दौरान शिवहर की वर्तमान सांसद रामावती देवी, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र सिंह सहित विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों ने स्वर्गीय सीताराम सिंह के जीवन चरित्र पर आपने विचार प्रकट किए ।

अन्य ख़बरें

भारत की जनवादी नौजवान सभा का 13वां जिला सम्मेलन सम्पन्न
चिकित्सा के साथ ही संगीत के क्षेत्र में भी मनीष सिन्हा ने बनायी पहचान
अब अमेठी में होगी बंदूक की खेती।
डॉ०नामवर सिंह हिंदी आलोचना के स्टेट्स मैन, पत्रकार भवन में हुई शोक सभा में शहर के नामचीन पत्रकार हुए...
64 संगठनों ने मिलकर  sc-st act एवं आरक्षण खिलाफ पटना में की बैठक:-
JACP एवं युवा शक्ति की संयुक्त बैठक SNS college में संपन्न, पुन्नु सिंह बने काॅलेज अध्यक्ष
मोतिहारी में कांग्रेस गठबंधन का भारत बंद पूरी तरह से सफल
पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बनेगा 100 बेड का अस्‍थाई अस्‍पताल, कला, संस्‍कृति विभाग ने दी स...
संजीव कुमार कर्ण ने मेहनत और लगन से शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में पहचान बनायी
संत श्री आसाराम बापू का 56 वा आत्मसाक्षात्कार दिवस मनाया गया
दुल्हनिया चाही पाकिस्तान से एक्टर एक्ट्रेस पहुंचे मोतिहारी
योग के बारे में बता रहे हैं...युवा भारत पतंजलि के जिला उपाध्यक्ष ओमकार प्रकाश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ विचार-विमर्श किया
चंपारण आने से नई प्रेरणा मिलती है: लालजी टंडन, राज्यपाल बिहार
BSS CLUB समस्तीपुर : दक्षिणा में पौधा लगवाकर पढ़ाने वाले गुरुजी Rajesh Kumar Suman
ढ़ाका : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला कार्य समिति की बैठक संपन्न, पूर्व विधायक पवन जयसवाल सहित ढ़...
युवाओं के हाथों में देश का भविष्य : मधु मंजरी
खट्टी मीठी यादों के साथ मोतिहारी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के VC अरविंद अग्रवाल की छुट्टी, राष्ट्रपति ने ...
संविधान गरीब को भी राजा बनने का अधिकार देता है : मुकेश सहनी
भितिहरवा आश्रम पहुंची कंचन गुप्ता, तेली समाज को संगठित करने का लिया संकल्प

  • 1
    Share

1 thought on “बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह की 71वी जयंती प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *