बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह की 71वी जयंती प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई गई

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति स्पेशल न्यूज़

मोतिहारी। शिवहर के पूर्व सांसद बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह की एक हतर वी जयंती प्रेरणा दिवस के रूप में मोतिहारी के स्थानीय मुंशी सिंह कॉलेज के सभागार में धूमधाम से मनाई गई कार्यक्रम का उद्घाटन सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने दीप प्रज्वलित करके किया इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 25 समाजसेवियों को प्रेरणा पत्र सम्मान से सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र का शुभारंभ सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद, मंत्री कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार प्रमोद कुमार, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया।

इस दौरान प्रथम सत्र में गांधीवाद व वर्तमान राजनीतिक परिपेक्ष पर आयोजित व्याख्यानमाला के दौरान विभिन्न महानुभावों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह के जेष्ठ पुत्र व सहकारिता मंत्री बिहार राणा रणधीर सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सीताराम बापू का जीवन समाज की सेवा के लिए समर्पित था। उन्होंने स्वर्गीय सीताराम बाबू के जीवन दर्शन एवं समाज के प्रति समर्पण के भाव को अपने शब्दों में व्यक्त करके उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वहीं दूसरी ओर बिहार के कला संस्कृति युवा विभाग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि सीताराम बापू का जीवन अनुकरणीय है और जिस तरह से गांधी के 150वीं जयंती मना कर हम उनके विचारों को जन-जन तक पहुंचा रहे हैं उसी तरह से सीताराम बाबू के विचारों को जन-जन तक पहुंचाएंगे इसके साथ ही साथ कला संस्कृति मंत्री ने कहा कि मुंशी सिंह महाविद्यालय में भी सीताराम बापू की प्रतिमा स्थापित किया जाना चाहिए ताकि एक यादगार के रूप में युवा पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सकें।

मुख्य अतिथि वह सिक्किम के राज्यपाल ने उक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम में चंपारण की क्रांतिकारी पुण्य भूमि को नमन करता हूं क्योंकि यह महात्मा गांधी का कर्मभूमि रहा है और यहीं से प्रेरणा लेकर महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत की थी।

महामहिम राज्यपाल ने बिहार विभूति सीताराम सिंह को महापुरुष बताते हुए कहा कि स्वर्गीय सीताराम बाबू ने जिस तरह से समाज क्षेत्र प्रदेश एवं राष्ट्र के के उत्थान के लिए कार्य किए हैं एवं समाज के लिए सदैव संघर्ष करते रहे हैं ऐसे व्यक्ति से प्रेरणा लेते हुए हम सभी लोगों को मिलकर ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे प्रदेश आगे बढ़े देश आगे बढ़े और यह भारत फिर से विश्व गुरु बने।

सिक्किम की तरह बिहार स्वच्छ प्रदेश कैसे बने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार के करने से नहीं होगा स्वच्छता के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हर व्यक्ति या संकल्प कर ले कि मैं गंदगी नहीं होने दूंगा तो बिहार भी सिक्किम की तरह स्वच्छ प्रदेश हो जाएगा।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में श्रद्धांजलि एवं कृषि कार्यशाला का आयोजन किया गया इस सत्र का उद्घाटन बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार एवं सहकारिता मंत्री ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया इसके पश्चात कृषि मंत्री ने बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा कृषि विभाग बिहार सरकार द्वारा पकड़ीदयाल प्रखंड परिसर में ई किसान भवन का उद्घाटन फीता काटकर किया।

कृषि मंत्री ने बिहार विभूति स्वर्गीय सीताराम सिंह के जीवन दर्शन पर अपने विचार रखते हुए कहा कि स्वर्गीय सीताराम बाबू ने बिहार के विकास में बहुत बड़ा योगदान दीया उन्होंने कहा कि शिवहर के पूर्व सांसद सीताराम बाबू छात्र जीवन से अपने राजनीतिक जीवन तक समाज एवं अपने क्षेत्र के विकास के लिए सड़क से सदन तक संघर्ष करते रहे।

कृषि मंत्री ने कहा कि भले ही स्वर्गीय सीताराम बाबू हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वे हमेशा से छात्र नौजवान गरीब किसान के लिए कार्य करते रहे हैं एवं मुझे खुशी है कि उनके बड़े पुत्र सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह उनके बताए रास्ते पर चलकर उनके अधूरे सपने को साकार कर रहे हैं।

कार्यक्रम के पश्चात सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद एवं कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने चंपा का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश दिया।

उक्त कार्यक्रम के दौरान शिवहर की वर्तमान सांसद रामावती देवी, कल्याणपुर विधायक सचिंद्र सिंह सहित विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों ने स्वर्गीय सीताराम सिंह के जीवन चरित्र पर आपने विचार प्रकट किए ।

अन्य ख़बरें

बिहार के कलाकारों को राज्‍य सरकार देगी प्रोत्‍साहन राशि, बनाने होंगे 15- 20 मिनट के वीडियो
Sweta singh "मिशन साहसी जिला सह प्रमुख श्वेता सिंह " live
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण के जन जागरूकता हेतु डीएम के नेतृत्व में मैराथन दौड़ आयो...
किसी बड़े नौकर से तो छोटा मालिक बनना लाख गुणा अच्छा होता है।
प्रदीप पांडे चिंटू की दुलहनिया बनेंगी बंगाली ब्‍यूटी मणि भट्टाचार्य
भाजपा सम्मान समारोह में सम्मानित किया गए पदाधिकारी
प्रोफेसर संजय कुमार के पक्ष में,आज होगा प्रतिरोध मार्च
पढ़िए पूरा सच...तेलंगना कैडर की IAS "स्मिता सभरवाल" के बारे में। इन्हीं का फोटो चंपारण में रानी कुमा...
64 संगठनों ने मिलकर  sc-st act एवं आरक्षण खिलाफ पटना में की बैठक:-
राष्ट्रीय एकता दिवस सह अभिनंदन समारोह में बोले संजय जयसवाल अपने घर में सम्मान सौभाग्य की बात, जल्द ह...
विश्व पर्यावरण दिवस पर सेमिनार का आयोजन,
रेलवे ग्रुप D एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण लिंक, यहां क्लिक कीजिए
मोतिहारी विधानसभा भाजपा के मंडल समितियों की कार्यशाला आयोजित, सदस्यता पंजी के सत्यापन और बूथ एवं मंड...
मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में बिहार नवयुवक सेना का कैंडल मार्च
यहां की जनता ने जाति-बिरादरी,मजहब,मशल एवं मनी पॉवर को दिया करारा जवाब: राधा मोहन सिंह
पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष दिव्यांशु भारद्वाज का आरोप, टुकड़े-टुकड़े गैंग देश के न...
एनएसआई डांस एकेदमी का वार्षिक समारोह धूमधाम से मनाया गया
वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दुर्गा पूजा के अवसर पर जिलावार विधि व्यवस्था तैयारियों की समीक्षा...
नप क्षेत्र में प्रवेश वाले छह मुख्य सड़कों पर हो रहा 'गेट-वे ऑफ बेतिया' का निर्माण: गरिमा
30 लोगों को मिला भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री सम्मान

Leave a Reply