प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत

राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़ स्वच्छता ही सेवा स्वास्थ्य
  • 26
    Shares

NTC NEWS MEDIA / Motihari

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत:-

आखिरकार  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  बहुप्रतीक्षित  मोदी केयर,अथवा आयुष्मान भारत योजना अथवा प्रधानमंत्री  जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो ही गई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के प्रभात तारा स्टेडियम से  इसका उद्घाटन किया एवं  प्रथम 15 लोगों को गोल्डन आई कार्ड  प्रदान किया।

मोतिहारी में इस योजना का प्रारंभ भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह, प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा, नगर अध्यक्षा अंजू देवी जिलाधिकारी रमण कुमार, डीडीसी, सिविल सर्जन  आदि लोगों ने  संयुक्त  रूप  से गोल्डन कार्ड वितरित करके किया ।                             प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत  लाभुक  परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में परिवार के आकार,आयु और लिंग का कोई प्रतिबंध नही है।

सरकारी डेटाबेस के योग्य सदस्य होंगे इस योजना में शामिल:-   

         प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि 5 लाख का बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार को मिलेगा। इस योजना में परिवार के आकार,आयु और लिंग का कोई प्रतिबंध नही है,सरकारी डेटाबेस में मौजूद सभी योग्य सदस्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में शामिल होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है,पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमा लागू होगा।अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद के इलाज पर होनेवाले खर्च भी बीमा में शामिल है।आप भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैशलेस उपचार करवा सकते है।कैशलेस उपचार पाने के लिए आपको दिया हुआ गोल्डेन कार्ड अस्पताल में दिखाएं।
श्री सिंह ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला के 5 लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे।मोतिहारी शहर के 6 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मोतिहारी का सदर अस्पताल सूचीबद्ध हो चुका है शहर के 6 हजार परिवार के लाभार्थी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये तब उन्हें गोल्डेन कार्ड मिलेगा। जिला के 19 PHC भी एक माह के अंदर सूचीबद्ध हो जाएगा, वहाँ से शेष ग्रामीण परिवारों को गोल्डेन कार्ड प्राप्त होगा।

कौन-कौन शामिल होंगे कौन-कौन नहीं  इस  तथ्य को  क्लियर करते हुए  कृषि मंत्री ने  कहा कि सरकारी डेटाबेस में मौजूद सभी योग्य सदस्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में शामिल होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है। पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमा लागू होगा।

अब अस्पताल ई खर्च की चिंता नहीं:-

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद के इलाज पर होनेवाले खर्च भी बीमा में शामिल है।आप भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैसलेस उपचार करवा सकते है।कैशलेस उपचार पाने के लिए आपको दिया हुआ गोल्डेन कार्ड अस्पताल में दिखाएं।

जिले के पांच लाख लोग होंगे लाभुक:-

श्री सिंह ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला के 5 लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे। मोतिहारी शहर के 6 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मोतिहारी का सदर अस्पताल सूचीबद्ध हो चुका है शहर के 6 हजार परिवार के लाभार्थी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये तब उन्हें गोल्डेन कार्ड मिलेगा। जिला के 19 PHC भी एक माह के अंदर सूचीबद्ध हो जाएगा, वहाँ से शेष ग्रामीण परिवारों को गोल्डेन कार्ड प्राप्त होगा।

मोतिहारी में पहले गोल्डन कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति हुए राजकुमार प्रिंस जो शंभू चक कल्याणपुर के रहने वाले हैं। गोल्डन गोल्डन आई कार्ड प्राप्त करने वाले अन्य लोग

अन्य ख़बरें

नए भारत के इतिहास की रचना के संकल्प के साथ "युवा संकल्प सम्मेलन" संपन्न
पूरी दुनिया ने योग के महत्व को स्वीकार किया है: पूर्व कृषि मंत्री
बिहार में शिक्षा सुधार के लिए लखौरा में रालोसपा ने किया नुकड़ सभा
भाजप, वाणिज्य प्रकोष्ठ की जिला बैठक सम्पन्न, आत्मनिर्भर भारत सहित कई मुद्दों पर पर हुई बातचीत
देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का... प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन, वाराणसी हल्दिया जल मार्ग से पूर्व...
चंपारण के लाल राकेश पांडे ने शहीद परिवार को दिया 10 लाख का चेक। आगे भी सहायता का दिलाया भरोसा
प्रोफेशर संजय यादव के हमलावरों को गिरफ्तार किया जाए: छात्र राजद
मिस इको इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधत्व करेंगी आकांक्षा
चैंपियन परियोजना के तहत महिला जनप्रतिनिधियों के बीच चैंपियन सभा का आयोजन
जदयू ने जारी की 122 विधानसभा क्षेत्रों की लिस्ट जिसमें से सात सीटें "हम" पार्टी के लिए आवंटित
अटल जी को जागृति सेवा किड्स प्ले स्कूल ने दी श्रद्धांजलि
कोरोना वायरस पर महिला वार्ड सदस्यों द्वरा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
सरकार की योजनाओं की जानकारी कार्यकर्ताओं द्वारा सुगमता पूर्वक जनता को दी जानी चाहिए: पवन शर्मा
अखिलेश सिंह ने मदर डेयरी पर बोलकर अपना पोल स्वयं खोल दिया: सचिंद्र सिंह कल्याणपुर विधायक
पूर्वी चंपारण से राहत भरी खबर 8 कोरोना संक्रमितों के पूर्णतः ठीक होने के पश्चात दी गई घर जाने की इजा...
चीन की सेनाओं में हताहत होने वालों की संख्या हमारे देश से अधिक है: राधा मोहन सिंह
शहीद सैनिक परिवारों के स्वावलंबन के लिए ब्रावो फार्मा ने उठाया यह जरूरी कदम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस सेवा सप्ताह के रूप में मनाऐंगे: पूर्व कृषि मंत्री
मैं सूअर और तू मेरा बच्चा... वेद प्रताप वैदिक का ट्यूटर संस्मरण
एनएसआई डांस एकेदमी का वार्षिक समारोह धूमधाम से मनाया गया

  • 26
    Shares

Leave a Reply