प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत

राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़ स्वच्छता ही सेवा स्वास्थ्य

NTC NEWS MEDIA / Motihari

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत:-

आखिरकार  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  बहुप्रतीक्षित  मोदी केयर,अथवा आयुष्मान भारत योजना अथवा प्रधानमंत्री  जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो ही गई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के प्रभात तारा स्टेडियम से  इसका उद्घाटन किया एवं  प्रथम 15 लोगों को गोल्डन आई कार्ड  प्रदान किया।

मोतिहारी में इस योजना का प्रारंभ भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह, प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा, नगर अध्यक्षा अंजू देवी जिलाधिकारी रमण कुमार, डीडीसी, सिविल सर्जन  आदि लोगों ने  संयुक्त  रूप  से गोल्डन कार्ड वितरित करके किया ।                             प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत  लाभुक  परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में परिवार के आकार,आयु और लिंग का कोई प्रतिबंध नही है।

सरकारी डेटाबेस के योग्य सदस्य होंगे इस योजना में शामिल:-   

         प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि 5 लाख का बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार को मिलेगा। इस योजना में परिवार के आकार,आयु और लिंग का कोई प्रतिबंध नही है,सरकारी डेटाबेस में मौजूद सभी योग्य सदस्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में शामिल होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है,पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमा लागू होगा।अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद के इलाज पर होनेवाले खर्च भी बीमा में शामिल है।आप भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैशलेस उपचार करवा सकते है।कैशलेस उपचार पाने के लिए आपको दिया हुआ गोल्डेन कार्ड अस्पताल में दिखाएं।
श्री सिंह ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला के 5 लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे।मोतिहारी शहर के 6 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मोतिहारी का सदर अस्पताल सूचीबद्ध हो चुका है शहर के 6 हजार परिवार के लाभार्थी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये तब उन्हें गोल्डेन कार्ड मिलेगा। जिला के 19 PHC भी एक माह के अंदर सूचीबद्ध हो जाएगा, वहाँ से शेष ग्रामीण परिवारों को गोल्डेन कार्ड प्राप्त होगा।

कौन-कौन शामिल होंगे कौन-कौन नहीं  इस  तथ्य को  क्लियर करते हुए  कृषि मंत्री ने  कहा कि सरकारी डेटाबेस में मौजूद सभी योग्य सदस्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में शामिल होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है। पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमा लागू होगा।

अब अस्पताल ई खर्च की चिंता नहीं:-

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद के इलाज पर होनेवाले खर्च भी बीमा में शामिल है।आप भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैसलेस उपचार करवा सकते है।कैशलेस उपचार पाने के लिए आपको दिया हुआ गोल्डेन कार्ड अस्पताल में दिखाएं।

जिले के पांच लाख लोग होंगे लाभुक:-

श्री सिंह ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला के 5 लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे। मोतिहारी शहर के 6 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मोतिहारी का सदर अस्पताल सूचीबद्ध हो चुका है शहर के 6 हजार परिवार के लाभार्थी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये तब उन्हें गोल्डेन कार्ड मिलेगा। जिला के 19 PHC भी एक माह के अंदर सूचीबद्ध हो जाएगा, वहाँ से शेष ग्रामीण परिवारों को गोल्डेन कार्ड प्राप्त होगा।

मोतिहारी में पहले गोल्डन कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति हुए राजकुमार प्रिंस जो शंभू चक कल्याणपुर के रहने वाले हैं। गोल्डन गोल्डन आई कार्ड प्राप्त करने वाले अन्य लोग

अन्य ख़बरें

आधुनिक तकनीक से लैस इस नर्सिंग होम के निर्माण से रोगियों को काफी सहूलियत मिलेंगी: पूर्व केंद्रीय मंत...
मोतिहारी सदर SDO प्रियरंजन राजू पटना में सम्मानित
सेवा सप्ताह के अंतर्गत पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन
कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 9 विजेताओं को कला संस्कृति मंत...
शिक्षा, स्वास्थ एवम रोजगार के दिशा में चरणबद्घ तरीके से किया जाएगा कार्य: राकेश पाण्डेय
27 से 30 अक्टूबर तक भाजपा का सदस्यता अभियान, हर बूथ पर न्यूनतम 50 सदस्य बनाने का लक्ष्य
दूरदर्शन के लोकप्रिय लाइव शो बिहार विहान में दिखेंगे प्रोफेसर मुन्ना, लोग मुझे देखें, सपना हुआ साकार...
टोक्यो ओलंपिक में भारत का सिल्वर से खुला खाता। प्रधानमंत्री ने दी बधाई
मोदी सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करके दिखाया है: मंत्री
मतदान प्रतिशत में वृद्धि हेतु, बूथ लेवल तक मतदाताओं को जागरूक करेंगे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के...
अग्नि पीड़ित परिवारों के बीच हुआ मुआवजा का वितरण
ब्रावो फाउंडेशन के के द्वारा जरूरतमंदों के बीच बाटी जा रही हैं खाद्य सामग्री
कल दिनांक यानी 30 सितम्बर 2019 को भी सभी विद्यालय/आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे
सरकार के खिलाफ जनता का आक्रोश ही भारत बंद : वामदल
कोरोना संक्रमण से हुए मृत्यु में मृतकों के परिवारों को दी गई अनुग्रह राशि
भारत लीडरशिप फेस्टिवल में सम्मानित होंगे चंपारण के आदित्य
फसल कटनी में शामिल हुए जिला पदाधिकारी, अग्निकांड से बचाव की दी जानकारी
संविधान गरीब को भी राजा बनने का अधिकार देता है : मुकेश सहनी
पूर्व कृषि मंत्री ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए 3 प्लाई मास्क एवं कार्यालयों के...
I am responsible for the loss of the 2019 election: Rahul Gandhi

Leave a Reply