प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत

राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़ स्वच्छता ही सेवा स्वास्थ्य
  • 26
    Shares

NTC NEWS MEDIA / Motihari

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की हुई विधिवत शुरुआत:-

आखिरकार  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की  बहुप्रतीक्षित  मोदी केयर,अथवा आयुष्मान भारत योजना अथवा प्रधानमंत्री  जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो ही गई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के प्रभात तारा स्टेडियम से  इसका उद्घाटन किया एवं  प्रथम 15 लोगों को गोल्डन आई कार्ड  प्रदान किया।

मोतिहारी में इस योजना का प्रारंभ भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह, प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा, नगर अध्यक्षा अंजू देवी जिलाधिकारी रमण कुमार, डीडीसी, सिविल सर्जन  आदि लोगों ने  संयुक्त  रूप  से गोल्डन कार्ड वितरित करके किया ।                             प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत  लाभुक  परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में परिवार के आकार,आयु और लिंग का कोई प्रतिबंध नही है।

सरकारी डेटाबेस के योग्य सदस्य होंगे इस योजना में शामिल:-   

         प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि 5 लाख का बीमा प्रति वर्ष प्रति परिवार को मिलेगा। इस योजना में परिवार के आकार,आयु और लिंग का कोई प्रतिबंध नही है,सरकारी डेटाबेस में मौजूद सभी योग्य सदस्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में शामिल होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है,पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमा लागू होगा।अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद के इलाज पर होनेवाले खर्च भी बीमा में शामिल है।आप भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैशलेस उपचार करवा सकते है।कैशलेस उपचार पाने के लिए आपको दिया हुआ गोल्डेन कार्ड अस्पताल में दिखाएं।
श्री सिंह ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला के 5 लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे।मोतिहारी शहर के 6 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मोतिहारी का सदर अस्पताल सूचीबद्ध हो चुका है शहर के 6 हजार परिवार के लाभार्थी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये तब उन्हें गोल्डेन कार्ड मिलेगा। जिला के 19 PHC भी एक माह के अंदर सूचीबद्ध हो जाएगा, वहाँ से शेष ग्रामीण परिवारों को गोल्डेन कार्ड प्राप्त होगा।

कौन-कौन शामिल होंगे कौन-कौन नहीं  इस  तथ्य को  क्लियर करते हुए  कृषि मंत्री ने  कहा कि सरकारी डेटाबेस में मौजूद सभी योग्य सदस्य राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में शामिल होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसा देने की जरूरत नहीं है। पहले से मौजूद सभी बीमारियों पर पॉलिसी के पहले दिन से बीमा लागू होगा।

अब अस्पताल ई खर्च की चिंता नहीं:-

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोड़ने के बाद के इलाज पर होनेवाले खर्च भी बीमा में शामिल है।आप भारत के किसी भी स्थान से सभी सार्वजनिक या सूची में शामिल निजी अस्पतालों में जाकर कैसलेस उपचार करवा सकते है।कैशलेस उपचार पाने के लिए आपको दिया हुआ गोल्डेन कार्ड अस्पताल में दिखाएं।

जिले के पांच लाख लोग होंगे लाभुक:-

श्री सिंह ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला के 5 लाख से ज्यादा परिवार लाभान्वित होंगे। मोतिहारी शहर के 6 हजार परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मोतिहारी का सदर अस्पताल सूचीबद्ध हो चुका है शहर के 6 हजार परिवार के लाभार्थी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये तब उन्हें गोल्डेन कार्ड मिलेगा। जिला के 19 PHC भी एक माह के अंदर सूचीबद्ध हो जाएगा, वहाँ से शेष ग्रामीण परिवारों को गोल्डेन कार्ड प्राप्त होगा।

मोतिहारी में पहले गोल्डन कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति हुए राजकुमार प्रिंस जो शंभू चक कल्याणपुर के रहने वाले हैं। गोल्डन गोल्डन आई कार्ड प्राप्त करने वाले अन्य लोग

अन्य ख़बरें

मोतिहारी में मिशन साहसी के तहत शुरू हुआ बालिकाओं का सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण
इंशोयेरेंस सेक्टर और संगीत जगत में विशिष्ट पहचान बना चुके हैं ,कुमार संभव'
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया रीगा गन्ना किसानों के भुगतान एवं तियर नदी प...
श्रीनगर के लाल चौक पर 1990 में तिरंगा फहराने वाले कार्यकर्ताओं को अभाविप ने किया सम्मानित
आज फिर जीने की तमन्ना है... शंकरदास केसरीलाल "शैलेन्द्र"
रामगढ़वा। पति ने पत्नी को पिट कर अधमरे अवस्था मे फेंका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लिखी दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को चिट्ठी...
मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बूथ लेवल तक चला रही है मतदाता जागरूकता अभियान
बिहार में 15 DSP का हुआ तबादला पूरा लिस्ट यहां देखें
शुक्राणुओं की संख्या में हो रही है गिरावट, निःसंतानता के 30 से 40 प्रतिशत मामलों में पुरूष जिम्मेदार
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आगे आया राधा कृष्ण सेवा संस्थान ट्रस्ट, अब तक 6000 लीटर हर्बल सै...
CAA कानून एवं प्रस्तावित एनपीआर और एन‌आरसी हमारे संविधान की मूल प्रस्तावना के विरुद्ध:अख्तरूल इमान
रमगढ़वा में छठ के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन
प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के खिलाफ विभिन्न संगठनों का भारत बंद सफल
मोतिहारी में डॉ आर के गुप्ता के नेतृत्व में सैकड़ों लोग वर्चुअल रैली में हुए शामिल
31 अक्टूबर को जिला स्कूल मोतिहारी में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह द्वारा दिव्यांग भाई-बहनों ...
12 विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी ने की बैठक। स्वच्छ, पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुन...
वृक्षारोपण करके मनाया गया प्रधानमंत्री का जन्मदिन
मिस इको इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधत्व करेंगी आकांक्षा
जब तक सूरज चांद रहेगा, अटल बिहारी आपका नाम रहेगा

  • 26
    Shares

Leave a Reply