पश्चिमी चम्पारण जिलाधिकारी द्वारा आसाराम पटखौली तटबंध/स्पर का लिया गया जायजा

Featured Post गाँव-किसान बिहार बेतिया
  • 9
    Shares

“तटबंधों की सतत निगरानी करने का दिया निदेश”
बेतिया। जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा आज बैरिया प्रखंड अंतर्गत आसाराम पटखौली तटबंध/स्पर काऔचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि तटबंधों की सुरक्षा हेतु सभी कारगर उपाय सुनिश्चित किये जाय। इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को तटबंधों की सतत निगरानी करने का भी निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के तटबंधों की निगरानी हेतु 190 होमगार्ड को लगाया गया है। साथ ही सभी कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता तटबंधों पर पूरी सतर्कता के साथ 24×7 पेट्रोलिंग करते रहेंगे। पेट्रोलिंग के क्रम में प्राप्त छोटी-छोटी जानकारियां भी अविलंब प्रतिवेदित करेंगे उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मियों को अपना मोबाइल हमेशा ऑन रखने का निदेश दिया गया है ताकि बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य ससमय निपटाया जा सके।
निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन स्थानों पर कटाव की संभावना ज्यादा है वहाँ पर्याप्त मात्रा में सभी बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्रियां उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। अंचलाधिकारी को पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

 

उन्होंने कहा कि नेपाल में भारी बारिश होने तथा पश्चिम चम्पारण जिले में अत्यधिक वर्षापात, वज्रपात एवं बाढ़ की संभावना के मद्देनजर हाई अलर्ट कर दिया गया है। गंडक बराज द्वारा 02 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी डिस्चार्ज किया है जिससे नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ते जा रहा है। सभी बीडीओ, सीओ तथा अन्य पदाधिकारियों को पूरी सतर्कता के साथ तटबंधों का लगातार निरीक्षण करने का निदेश दिया गया है।
उन्होंने कहा कि रिंग बांधों पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है। जहाँ-जहाँ प्रेशर प्वाइंट हैं वहाँ सुरक्षात्मक उपाय तुरंत किया जाय। उन्होंने कहा कि नीचले स्थानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जा रहा है। इस कार्य में सभी बीडीओ, सीओ एवं जनप्रतिनिधि गण भी लगे हुए हैं। कटाव वाले स्थलों तथा संभावित बाढ़ वाले स्थलों पर प्रॉपर माइकिंग के द्वारा लोगों को सचेत किया जा रहा है तथा उन्हें सुरक्षित स्थलों पर रहने की सलाह दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि रेन कट एवं रैट होल पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जहाँ कहीं भी रेन कट एवं रैट होल मिले, तुरंत मरामती करायी जाए। इस कार्य मे किसी भी प्रकार की शिथिलता पर संबंधित अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे अमवा खास स्थल पर प्रेशर प्वाइंट था, जिसे यूपी के अधिकारी एवं पश्चिम चम्पारण के अधिकारी संयुक्त रूप से मरम्मति कर रहे है। अमवा खास में उत्पन्न संकट का निराकरण ससमय कर दिया गया है। साथ ही पिपरासी प्रखंड के बलुआ, मधुबनी प्रखंड के क्यूरही, सिसही, भितहा प्रखंड के जिगनाही टोला सहित अन्य जगहों पर भी सुरक्षात्मक कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं।
कार्यपालक अभियंता, जल निस्सरण प्रमण्डल, बेतिया द्वारा बताया गया कि आज सुबह में पंडई नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गयी थी लेकिन अभी जलस्तर सामान्य है। वहीं गंडक, मसान एवं सिकरहना नदियों का जलस्तर भी सामान्य है। उन्होंने बताया कि कुछ जगहों पर बोल्डर पिच एवं जिओ बैग द्वारा मरामति करायी गयी है। सभी संबंधित अधिकारी पूरी तरह अलर्ट मोड में अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।
जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील की है कि जिले में अत्यधिक वर्षापात, वज्रपात एवं बाढ़ की संभावना बनी हुई है। सभी लोग पूरी तरह सतर्कता बरतें। नीचले स्थानों पर रहने वाले व्यक्ति सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं निकले। जिला प्रशासन किसी भी प्रकार की विषम परिस्थिति से निपटने हेतु पूरी तरह तैयार है। सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड में रखा गया ताकि जिलेवासियों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह, एसडीएम, बेतिया, श्री विद्यानाथ पासवान, जिला आपदा प्रभारी पदाधिकारी, श्री अनिल राय, ओएसडी, श्री बैधनाथ प्रसाद, बैरिया बीडीओ, सीओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य ख़बरें

धनौती नदी पर वाटर रिजर्वायर बनाने के लिए जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
नवयुवक सेवा समिति की बैठक संपन्न, कार्यकारी पैनल का हुआ गठन
सुनील मणि तिवारी बने पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य
मुजफ्फरपुर में गौरव रिर्काडिंग स्टूडियो का शानदार आगाज
चुनाव के 48 घंटे पहले अब बंद होंगे अखबार, वेब पोर्टल और सोशल मीडिया पर चुनावी विज्ञापन...???
GST की विसंगतियों के विरोध में सड़कों पर उतरे व्यवसायी
बिहार तैलिक साहू सभा के प्रदेश अध्यक्ष रणविजय साहू का हुआ स्वागत
अगर बाबा साहब नहीं होते तो भारत का संविधान,भारत का सम्मान और भारत का गुणगान नहीं होता: मंत्री
MLA एवं MLC चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समी...
गरीबों के बीच राशन वितरण करेगा उत्संग फाउंडेशन
मुजफ़्फ़रपुर में बेख़ौफ़ बदमाशो ने सरेआम पुलिस को  मारी गोली, लूटा कार्बाइन।
जिलाधिकारी ने 12 विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम का लिया जायजा दिए आवश्यक दिशा निर्देश
आज से भाजपा चलाऐगी "कमल ज्योति संकल्प" जनसंपर्क अभियान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास ऐजेंडा से...
मतदाता जागरूकता के लिए मोतिहारी में आज शाम 6:00 बजे से कैंडल मार्च
तिरंगा यात्रा निकाल कर युवाओं ने दिया राष्ट्रभक्ति के साथ साथ स्वच्छता का संदेश
भाजपा का "युवा संकल्प सम्मेलन" आज लगेगा नेताओं का जमावड़ा
किसान विरोधी सरकार को पूर्वी चंपारण की जनता सिखायेगी सबक : आकाश कुमार सिंह
खेसारीलाल यादव की बेटी कृति ने पापा संग जीता भोजपुरी सिनेमा स्‍क्रीन एंड स्‍टेज अवार्ड
FOLK Singer प्रिया मल्लिक का नया गाना ए पहुना ऐही मिथिले में रहू ना
प्रधानमंत्री मोदी का देशवासियों के नाम संदेश

  • 9
    Shares