परसौनी कृषि फॉर्म में केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया 70 लाख की योजनाओं का उद्घाटन एवं 50 लाख की योजनाओं का शिलान्यास।

गाँव-किसान फोटो गैलरी बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल

मोतिहारी ।नकुल कुमार

पूर्वी चम्पारण। पहाड़पुर के परसौनी में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र(KVK ) में “किसान कल्याण मेला” का उद्घाटन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह, कृभको के मुख्य महाप्रबंधक बीएसआर प्रसाद,वरिष्ठ विपणन प्रबंधक बिहार ,हरदम सिंह, कल्याणपुर के विधायक सचिंद्र सिंह पहाड़पुर के विधायक राजू तिवारी भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने किया।

सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि परसौनी कृषि फार्म को जिले का दूसरा कृषि विज्ञान केंद्र बनाना है।इसके लिए राज्य सरकार ने सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है,किंतु कागजी प्रक्रिया के साथ इसका ट्रांसफर होना अभी बाकी है।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने इसके लिए राशि आवंटित कर के रखी है । लेकिन इसकी कागजी प्रक्रिया पूरी होना अभी बाकी है। जिस दिन इस की जमीन का हस्तांतरण भारत सरकार के नाम से होगा तब भारत सरकार के नाम से राशि आएगी और इसका विशाल स्वरूप आपको दिखाई देगा।

उन्होंने कहा कि आज इस कृषि फॉर्म पर इस किसान कल्याण मेला में उन्होने अपने सांसद निधि से 70 लाख की योजनाओं का उद्घाटन किया है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रक्रिया पिछले 1 साल से चल रही थी।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस पूरे कृषि परिसर का बाउंड्री वॉल के लिए हमने सांसद निधि से ₹50 लाख दिया है, जिसका आज हमने शिलान्यास भी किया है।

इतना ही नहीं कृषि मंत्री ने अपने फंड से राशि निर्गत करके परसोनी कृषि फार्म तक पहुंचने वाले मुख पथ का निर्माण का शिलान्यास भी किया साथ ही साथ परसोनी कृषि फॉर्म के भीतर भवन निर्माण का शिलान्यास भी कृषि मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान किया।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि मेरे संसदीय क्षेत्र का जो पश्चिमी हिस्सा है वहां के किसान भाई के समृद्धि में इस कृषि फॉर्म की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि आज इतनी बड़ी संख्या में यहां किसान इकट्ठा हुए थे उन सभी किसानों की ओर से देश के सभी किसानो की ओर से देश के प्रधानमंत्री जी को आजादी के बाद देश के 12 करोड़ किसानों के लिए जो उन्होंने ऐतिहासिक घोषणा की है उसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं।।

कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री ने परसौनी के स्थानीय निवासी व किसान अनुज राय का उदाहरण देते हुए बताया कि किसान अनुज राय ने किस तरह से मौसंबी की खेती में सफलता प्राप्त की है  एवं इससे अन्य किसानों को भी सीख लेनी चाहिए एवं मौसमी की खेती करनी चाहिए।

मशरूम की खेती पर अपनी बात रखते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि चंद्रहिया गांव की महिलाएं मशरूम की खेती कर रही हैं। पहले उन्हें स्थानीय मार्केट में ₹100 किलो के हिसाब से बिकता था किंतु अब प्रोसेसिंग करके पैकेट में गया जा रहा है और ₹500 किलो के हिसाब से बिक रहा है।

मेले में विभिन्न कृषि विज्ञान केंद्रों एवं संस्थाओं से आए हुए कृषि वैज्ञानिक अपने कृषि स्टॉल के माध्यम से किसानों का ज्ञानवर्धन करते हुए दिखे, जिनमें कृषि विज्ञान केंद्र पिपरा कोठी, कृषि विज्ञान केंद्र सरैया, कृषक भारती कोऑपरेटिव लिमिटेड, राष्ट्रीय बीमा निगम लिमिटेड, लीची अनुसंधान केंद्र मुुशहरी मुजफ्फरपुर सहित अन्य जगहों के कृषि स्टॉल दिखे।

इस अवसर पर राजू तिवारी  विधायक पहाड़पुर  सत्येंद्र सिंह विधायक कल्याणपुर  राजेंद्र प्रसाद  जिला अध्यक्ष भाजपा जिला कृषि पदाधिकारी डॉ ओमकार नाथ सिंह,पिपराकोठी कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ अरविंद कुमार सिंह,कृभको के मुख्य महाप्रबंधक बीएसआर प्रसाद, हरदम सिंह वरिष्ठ राज्य विपणन प्रबंधक( कृभको ),सत्येंद्र सिंह वरिष्ठ क्षेत्रीय विक्रय प्रक्तिनिधि कृभको, एके सिन्हा, वरिष्ठ विपणन प्रबंधक कृभको मोतिहारी, राम बाबू कुंवर प्रांतीय उपाध्यक्ष सह जिला अध्यक्ष उर्वरक सह कृषि सामग्री विक्रेता संघ पूर्वी चंपारण ।

 

Advertisements

अन्य ख़बरें

जीविका दीदियों का परिभ्रमण जत्था रवाना, महात्मा गांधी से जुड़े स्थलों का दर्शन कर करेंगी ज्ञानवर्धक
मोतिहारी में 21 जून को नरसिंह बाबा मठ में होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम
मुफ्त चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन
अप्रवासी सम्मेलन को सफल बनाने को लेकर भाजपा विदेश संपर्क विभाग की हुई बैठक
पश्चिम चम्पारण सांसद संजय जयसवाल पर हमले की वजह
बिहारश्री रत्न से सम्मानित हुयी निखारिका कृष्णा अखौरी
सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144वी जयंती पर Run for Unity में दौड़े शहरवासी
प्रेमचंद रंगशाला में शुरू हुआ दो दिवसीय बिहार-एक विरासत, कला और फिल्म महोत्सव 2019
आज मोतिहारी के DM होंगे लाइव, चुनावी प्रक्रिया में युवा भागीदारी विषय पर रखेंगे अपनी बात
बाढ़ प्रभावित गांवों में शीघ्र सामुदायिक रसोई केंद्र प्रारंभ करने का निर्णय
GGPC-2019 के दौरान सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र कुमार वैश्विक शांति राजदूत पुरस्कार से सम्मानित
गांधीजी के असाधारण व्यक्तित्व व जीवन ने विश्व को अहिंसा, सत्यनिष्ठा, मानवता का मार्ग दिखाया: शैलेंद्...
कला संस्कृति मंत्री ने किया क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
"Selfie with सफाई" अभियान को नगर परिषद मोतिहारी की चेयरपर्सन अंजू गुप्ता ने किया समर्थन
पटना: छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का हुआ वितरण
शिक्षकों के योगदान का सम्मान जरूरी:ASP H.S.Gaurav
अंतराष्ट्रीय मास्टरशेफ सद्दाफ हुसैन ने अपने स्पेशल मेनू से बनाया फूड फेस्टिवल को खास
स्वच्छता अभियान के तहत रामगढ़वा में भी चला स्वच्छता अभियान
सही प्रशिक्षण से ही मिलेगा इंडस्ट्री में काम : अभिनेता जतिन सूरी
भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद का 85 वर्ष के आयु में निधन,आज होगा अंतिम संस्कार

Leave a Reply