पटना में कंचन कुमारी गुप्ता के नेतृत्व में, मां कर्माबाई जयंती के माध्यम से तेली समाज का शक्ति प्रदर्शन

पटना फोटो गैलरी बिहार बेतिया मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़

NTC NEWS MEDIA

पटना। नकुल कुमार

तेली साहू महा संगठन की राष्ट्रीय महिला अध्यक्षा व प्रदेश अध्यक्ष महिला जदयू कंचन कुमारी गुप्ता की अध्यक्षता में मां कर्माबाई जयंती युवा महोत्सव का आयोजन पटना के स्थानीय श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज समाज की आधी आबादी अर्थात महिलाएं राजनीति से उपेक्षित हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में 50% का आरक्षण देकर महिलाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया है। इन सबके बावजूद आज भी संसद एवं विधान मंडल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बहुत ही कम है। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार युवाओं को आगे बढ़ने के लिए जहां छात्राओं को मैट्रिक इंटर एवं स्नातक में उत्तीर्ण होने पर प्रोत्साहन राशि दे रही है। वहीं ₹4 लाख का क्रेडिट कार्ड योजना के तहत शिक्षा ऋण देकर आगे बढ़ने का अवसर प्रदान कर रही है। इन सबके बावजूद सत्ता में महिला एवं युवाओं की भागीदारी अभी भी बहुत कम है इसके लिए मैं मुख्यमंत्री से आग्रह करती हूं ।

इसे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन साहू समाज की राष्ट्रीय अध्यक्षा कंचन कुमारी गुप्ता, विशिष्ट अतिथि एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रतिनिधि के रूप में पधारे विधान पार्षद ललन सर्राफ, विशिष्ट अतिथि नेपाल के सांसद प्रमोद साह, विशिष्ट अतिथि छपरा विधायक डॉ. सी एन गुप्ता, राष्ट्रीय तेली साहू महासंगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरारी गुप्ता, शंभू शरण गुप्ता एवं अन्य मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटनकर्ता व मुख्य अतिथि राष्ट्रीय तेली साहू महासंगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुरारी गुप्ता ने कहा कि समाज में अनेक कुरीतियों के खिलाफ बिहार सरकार संघर्ष कर रही है जिसका यह सम्मेलन समर्थन करती है और आगे भी उनके साथ मजबूती से खड़ा रहेंगे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे हुए नेपाल के सांसद प्रमोद शाह ने कहा कि तेली समाज बिहार में 7 परसेंट है इस हिसाब से 80 लाख तेली है किंतु उचित संगठन के अभाव में तेली समाज ने अपनी चट्टानी एकता का परिचय राजनीतिज्ञों को नहीं कराया है। यही कारण है कि आज तक तेली समाज के लोगों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है इसलिए अब तेली समाज को अपनी चट्टानी एकता का प्रदर्शन करना है और सत्ता में भागीदारी के लिए संघर्ष करना है यह दुख की बात है कितनी जनसंख्या होने के बावजूद हमारा एक भी सांसद नहीं है।

मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में पधारे हुए विशिष्ट अतिथि विधान पार्षद ललन शर्राफ ने कहा कि नीतीश कुमार युगपुरुष है महिला उत्थान युवा कल्याण समाज सुधार राजनीति में स्वच्छता अपराध पर नियंत्रण एवं समाज के सभी वर्गों को आगे लेकर बढ़ने का काम कर रहे हैं।

                   अन्य विशिष्ट अतिथि छपरा विधायक डॉक्टर सी.एन.गुप्ता ने कहा कि हमें समाज में उचित आचरण प्रस्तुत करना चाहिए निश्चित रूप से समाज के लोग आपके आचरण के आधार पर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे किसी भी तरह का दाग आपकी प्रगति में बाधक होगा और स्वस्थ समाज के निर्माण नहीं होगा इसलिए समाज के सभी तेली भाइयों को बातों पर गौर करना चाहिए।।

        मंच संचालक एवं आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉक्टर शंभू शरण प्रसाद ने कहा कि नीतीश कुमार तेली समाज के सच्चे हितैषी हैं क्योंकि उन्होंने एक तेली समाज को अत्यंत पिछड़ी जाति में शामिल करके इसे तेजी से आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया है लेकिन इस जाति का संसद में भागीदारी लगभग शून्य है और यही कारण है कि आज तेली समाज एकजुट होकर इसके लिए संघर्ष कर रहा है।

कैमूर से आए हुए राजा भैया ने गरजते हुए कहा कि जो तेली समाज के विषय में नहीं सोचेगा। उसके विषय में तेली समाज भी नहीं सोचेगा। वहीं चंपारण की नेत्री अनीता साहू ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि तेरी समाज को समुचित प्रतिनिधित्व दिया जाए।

कार्यक्रम के दौरान तेली समाज कि युवाओं को उनके क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया इसके तहत बीपीएससी टॉपर Harish Priyadarshi को पुष्प गुच्छ एवं टोपी शॉल पहनाकर समाज का नाम रोशन करने के लिए सम्मानित किया गया।दूसरी ओर पूर्वी चंपारण मोतिहारी के पत्रकार व NTC NEWS MEDIA के फाउंडर Nakul Kumar को इतने कम समय में पत्रकारिता में विशेष योगदान करके समाज का नाम रोशन करने के लिए पुष्प गुच्छ,टोपी एवं शाल पहनाकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में तेली समाज के नेता प्रोफेसर अमरकांत सा इंजीनियर रामकृष्ण साहू नरेश शाह नितिन कृष्णा भोपाल भारती सत्येंद्र सा सुनील कुमार अविनाश साहू त्रिवेणी साहू किशोरी प्रसाद साह राम ललित साहू कैलाश नाथ साह, जय किशन सा जितेंद्र साहू मनीष मित्तल अरुण कुमार साह रंजीत कुमार गुप्ता संजय गुप्ता सुधीर कुमार साह चंद्रिका सा जगन्नाथ सा उर्फ लाल बाबू साह सुरेंद्र प्रसाद साह माया राम सा अवध बिहारी सा शिव शंकर झा उर्फ राजू मथुरा प्रसाद दयाशंकर प्रसाद राजन प्रसाद गुप्ता हीरालाल साह,राम प्रसाद गुप्ता, कपिल देव प्रसाद शंकर प्रसाद साह मंजू गुप्ता शीला गुप्ता डॉ अंजली कुमारी रेनू देवी मालती कृष्णा सुमन साहू अखिलेश प्रसाद, डॉक्टर वीके नारायण शिव साहू रवि रंजन कुमार सहित पूरे बिहार से लगभग 5000 पुरुष महिला एवं युवा प्रतिनिधि सम्मिलित हुए।

अन्य ख़बरें

जिला प्रशासन द्वारा आयोजित ऑनलाइन "सेल्फी विद नेचर" कार्यक्रम में केसर राज को तीसरा स्थान
जिलाधिकारी ने सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल का किया निरीक्षण
वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दुर्गा पूजा के अवसर पर जिलावार विधि व्यवस्था तैयारियों की समीक्षा...
DUSU के चुनाव परिणाम से उत्साहित अभाविप के कार्यकर्ताओं ने रंग गुलाल लगाकर मनाया जश्न
डॉ. मदन मिले फातमी से... महागठबंधन को मजबूत करने की कवायद तेज
राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर महिला वार्ड सदस्यों के द्वारा गर्भावस्था के दौरान पोषण के महत्व पर परि...
सरकार बांध एवं नदियों को जोड़ने के परियोजना में विफल है जिसके कारण बांध टूट रहा है : डॉ दीपक कुमार
एनएसआई डांस अकादेमी में धूमधाम से मनाया गया नया साल
अपराधियों ने किया घात लगाकर फेरीवाले पप्पू दास पर किया हमला
डॉ. राजेश रंजन ने किया एडवांस लेप्रोस्कोपी से 7 साल की बच्ची का सफल ईलाज
कैसे काम करता है टेली मेडिसिन सेंटर जिसका उद्घाटन पूर्वी चंपारण जिला अधिकारी ने अभी अभी किया है
बैरगनिया की छात्रा के रेप-हत्या मामले में कैंडल मार्च
जिले में 44 केंद्रों पर होगी इंटरमीडिएट परीक्षा, सूची जारी
YouTube फिल्मों की नई दुनिया के साथ कमाई भी
शिक्षक को ज्ञानवान बुद्धिमान एवं चरित्रवान होना चाहिए: पप्पू सर
संत फ्रांसिस एकेडमी मोतिहारी के बच्चों ने आईसीएसई की परीक्षा में लहराया परचम
समस्याओं का करेंगे समाधान मोतिहारी को खुशहाल बनाएंगे: डॉ. दीपक कुमार
नए भारत के इतिहास की रचना के संकल्प के साथ "युवा संकल्प सम्मेलन" संपन्न
कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 9 विजेताओं को कला संस्कृति मंत...
भिक्षुकों के बीच कंबल वितरण करते नजर आए जिलाधिकारी, बढ़ती ठंड में जीना हुआ मुहाल

Leave a Reply