डस्टबिन बांटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चंपारण स्वच्छाग्रह को आगे बढ़ाते हुए योगेश गुप्ता और राजन राधे

slide खोज बिहार मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

NTC NEWS MEDIA /रघुनाथपुर, मोतिहारी

दोस्तों आज आपको हम बहुत ही अनोखी पहल से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसमें शहर के दो उत्साही युवा राजन राधे एवं योगेश गुप्ता की कहानी बताने जा रहे हैं यह दोनों युवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चंपारण सत्याग्रह से प्रभावित होकर ह्यूयमन यूथ आर्गेनोजेनेशन

के बैनर तले  स्वच्छाग्रह की तर्ज पर सफाई जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं इसके तहत वे चाय की दुकान नाश्ते की दुकान किराना की दुकान आदि दुकानों पर जाकर अपने तरफ से उन्हें डस्टबिन देते हैं और उन से अनुरोध करते हैं कि दुकानदार अपना कूड़ा कचरा जो सड़कों पर या इधर-उधर फेंक देते हैं उन्हें खुले में फेंकने के बजाय डस्टबिन में डालें

दुकानदारों को डस्टबिन देने एवं इसका प्रयोग करने का आवरण इस मैसेज देने के कुछ दिन बाद उन जगहों का निरीक्षण करते हैं कि जिन जगहों पर डस्टबिन दिया गया है वहां पर नियमित रूप से कूड़ा डस्टबिन में ही डाला जा रहा है कि इधर-उधर फेंका जा रहा है।
ह्यूमन युथ आर्गेनाइजेशन के तहत काम कर रही राजन राधे एवं योगेश गुप्ता की टीम यह देखती है कि कूड़ा कचरा डस्टबिन की जगह इधर-उधर फेंका गया है उस परिस्थिति में इनकी टीम वहां जाती है और वहां का जो कचरा इधर-उधर पसरा हुआ है उसको स्वयं से गुहार कर इकट्ठा करती है एवं दिए गए डस्टबिन में डालकर उस दुकानदार को प्रणाम करती है और फिर सिर झुका कर चली जाती है और यह काम तब तक करती है जब तक कि दुकानदार कूड़ा कचरा डस्टबिन में डालने के लिए अभ्यस्त नहीं हो जाते हैं।
इस सफाई जन जागरूकता अभियान के तहत इस कड़ी में प्राया यही देखा गया है कि एक बार ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन की टीम जहां जाती है और वहां का कचरा जब स्वयं उठाकर कूड़ेदान में डालती है तो दुकानदार शर्म से गढ़ जाते हैं और उसके बाद से अगली बार से वहां यत्र तत्र पहली जैसी गंदगी दिखाई नहीं देती है ।

इसके अलावा ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन की टीम यह देखती है कि जहां पर डस्टबिन दिया गया है वहां पर या नियमित रूप से कूड़ा डस्टबिन में ही डाला जा रहा है कि नहीं यदि नियमित रूप से कूड़ा कचरा उस डस्टबिन में डाला जा रहा हो तो ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन की टीम उन लोगों को सम्मानित भी करती है इसके तहत उनको गुलाब का फूल देते हैं और धन्यवाद ज्ञापन करते हैं और उसका एक फोटो खींच कर सोशल साइट पर अवेयरनेस के लिए डालते हैं ।
सम्मानित पाठकगण जैसा कि आपने देखा कि किस तरह से अपने शहर मोतिहारी के यह दो युवा एक ऐतिहासिक पहल कर रहे हैं और गांधी जी ने चंपारण में भी इस तरह का अभियान चलाया था। देखने में भले ही यह कार्यक्रम छोटा लग रहा है कि प्रतिदिन दो डिब्बे यह दे रहे हैं और इतनी दुकान है इतनी सारी चीजें हैं लेकिन इस सकारात्मक शुरुआत की जो महत्ता है उससे कदापि इनकार नहीं किया जा सकता है।  इसी कड़ी में शहर के शिक्षा एवं मेडिकल  क्षेत्र से जुड़े हुए प्रबुद्ध लोग भी इस अभियान में शामिल होते जा रहे हैं इसके तहत आज हमने देखा कि मोतिहारी के यूनिक कोचिंग के डायरेक्टर सौरव कुमार 

रघुनाथपुर स्थित यूनिक कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर सौरव कुमार एवं

Advertisements

दंत चिकित्सक डॉक्टर प्रकाश कुमार

दंत चिकित्सक डॉक्टर प्रकाश कुमार द्वारा भी इस अभियान की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई एवं 10-10 डस्टबिन के डिब्बे का डोनेशन करके योगेश गुप्ता और राजन राधे द्वारा किए गए अभियान को प्रोत्साहित किया गया।
आपको बताते चलें कि इस स्वच्छाग्रह अभियान की शुरुआत करने वाले छात्र योगेश गुप्ता और राजन राधे अभी ग्रेजुएशन के छात्र हैं और यह पढ़ाई करते हुए अपने पॉकेट खर्च से डस्टबिन खरीदकर आज तक लोगों को देते आए हैं एवं इतना बड़ा कार्यक्रम अपने पॉकेट मनी से चला रहे हैं साथ में इन्होंने लोगों से अनुरोध भी किया है कि जो भी डस्टबिन दे वह सौजन्य से में अपना नाम लिखकर दें उसे हम हर दुकान में देंगे। इतना ही नहीं  अपने इस कार्यक्रम  के लिए मोतिहारी में स्थित बहुत सारे जो संगठन यथा मोतिहारी चेंबर ऑफ कॉमर्स रोटरी क्लब लायंस क्लब आदि से भी उन्होंने इसमें सहयोग की अपील की है।
सम्मानित पाठकगण इस तरह की कार्यक्रम का बड़ा ही जबरदस्त असर देखा गया है क्योंकि यह कार्यक्रम लोगों को कचरा कूड़ेदान में डालने के लिए अभ्यस्त करने का कार्यक्रम है। एक बार दुकानदार जो कचरा सड़क पर फेंकते हैं वह कचरा कूड़ेदान में डालने के लिए अभ्यस्त हो जाए तो फिर आपको असर स्वयं दिखने लगेगा और दिखाई दे भी रहा है ।
कल तक जो गंदगी आसपास पसरी रहती थी अथवा दुकानदारों द्वारा सड़कों पर लगा दिया जाता था, वह गंदगी, जिन इलाकों में यह कार्यक्रम चलाया गया है उन क्षेत्रों में अब गंदगी फैली हुई नजर नहीं आती है एवं काफी हद तक यह कार्यक्रम सफल रहा है ।

यह एक सराहनीय अभियान है और NTC NEWS MEDIA इसका समर्थन करता है। एवं ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन के तहत योगेश गुप्ता और राजन राधे द्वारा चलाए गए इस अभियान की प्रशंसा करता है एवं इनके टीम के इस सराहनीय प्रयास को सलाम करता है।
सम्मानित पाठकगण आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा आप अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया नीचे इनबॉक्स में अवश्य दें एवं इसे अधिक से अधिक शेयर करें। और हां बेल ? आइकन दबाना ना भूलें ताकि हमारे सारे अपडेट्स आप तक पहुंचते रहे एवं इस समय सफाई अभियान को प्रोत्साहन मिल सके।

नोट:- यदि आप भी इस सफाई अभियान के तहत डस्टबिन का डिब्बा डोनेट करना चाहते हैं तो संपर्क कीजिए

योगेश गुप्ता ?9546429629

अन्य ख़बरें

"थैंक्यू कोरोना वॉरियर्स" का हो रहा समुदाय मे असर
लोकतंत्र की मजबूती के लिए मताधिकार का प्रयोग जरूरी: रमण कुमार
आजु मिथिला नगरिया निहाल सखिया... प्रिया मल्लिका का नया मैथिली गीत रिलीज
"वेलेंटाइन डे " स्पेशल...। वैलेंटाइन डे की पार्टी पूरे शबाब पर थी और फिर...!!!
सफाई जन जागरूकता अभियान
ABVP प्रखंड इकाई हरसिद्धि: दो हजार छात्र-छत्राओं को सदस्यता दिलाकर किया गया अभियान का समापन
Feni Cyclone: प्रचंड तूफान में बदला चक्रवात ‘फेनी’, उत्तर-प्रदेश में भी दी सतर्क रहने की सलाह
हमारी सरकार पशु धन के विकास और संवर्धन के लिए कृतसंकल्पित: कृषि मंत्री
अत्तुनिया डिजिटल कॉर्ड से डिजिटल इंडिया का सपना होगा साकार : मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हुआ परिचर्चा का आयोजन
कार्यशाला में पांचवें दिन आंकड़ा विश्लेषण एवं प्राचीन शोध पद्धति पर चर्चा
अन्य पार्टियों की तरह प्लुरल्स पार्टी ने भी जारी किया अपने 69 उम्मीदवारों का लिस्ट
मोदी सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करके दिखाया है: मंत्री
सशक्त लोकतंत्र के लिए यह आवश्यक है कि प्रतेयक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे: अखिलेश कुमार सिंह, ...
शिविर लगाकर 117 दिव्यांगों का हुआ रजिस्ट्रेशन: डॉक्टर लाल बाबू प्रसाद
अगर हम आपके खजाने में हाथ डालकर देखने लगेंगे तो भारत की गरीब जनता का खून मिलेगा: रवीश कुमार
65th BPSC का Answer Key यहाँ देखिए... A, B, C, D चारो सेट
मंदिर निर्माण के लिए ब्रावो फार्मा के चेयरमैन राकेश पांडेय ने दिया पाँच लाख इक्यावन हजार का चेक
विद्यार्थी उज्जवल भविष्य निर्माण शिविर का होगा आयोजन
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लिखी प्रधानमंत्री को चिट्ठी, स्वास्थ्य कारणों से नहीं लेंगे कोई बड़ी जिम्...

Leave a Reply