डस्टबिन बांटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चंपारण स्वच्छाग्रह को आगे बढ़ाते हुए योगेश गुप्ता और राजन राधे

slide खोज बिहार मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़
  • 104
    Shares

NTC NEWS MEDIA /रघुनाथपुर, मोतिहारी

दोस्तों आज आपको हम बहुत ही अनोखी पहल से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसमें शहर के दो उत्साही युवा राजन राधे एवं योगेश गुप्ता की कहानी बताने जा रहे हैं यह दोनों युवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चंपारण सत्याग्रह से प्रभावित होकर ह्यूयमन यूथ आर्गेनोजेनेशन

के बैनर तले  स्वच्छाग्रह की तर्ज पर सफाई जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं इसके तहत वे चाय की दुकान नाश्ते की दुकान किराना की दुकान आदि दुकानों पर जाकर अपने तरफ से उन्हें डस्टबिन देते हैं और उन से अनुरोध करते हैं कि दुकानदार अपना कूड़ा कचरा जो सड़कों पर या इधर-उधर फेंक देते हैं उन्हें खुले में फेंकने के बजाय डस्टबिन में डालें

दुकानदारों को डस्टबिन देने एवं इसका प्रयोग करने का आवरण इस मैसेज देने के कुछ दिन बाद उन जगहों का निरीक्षण करते हैं कि जिन जगहों पर डस्टबिन दिया गया है वहां पर नियमित रूप से कूड़ा डस्टबिन में ही डाला जा रहा है कि इधर-उधर फेंका जा रहा है।
ह्यूमन युथ आर्गेनाइजेशन के तहत काम कर रही राजन राधे एवं योगेश गुप्ता की टीम यह देखती है कि कूड़ा कचरा डस्टबिन की जगह इधर-उधर फेंका गया है उस परिस्थिति में इनकी टीम वहां जाती है और वहां का जो कचरा इधर-उधर पसरा हुआ है उसको स्वयं से गुहार कर इकट्ठा करती है एवं दिए गए डस्टबिन में डालकर उस दुकानदार को प्रणाम करती है और फिर सिर झुका कर चली जाती है और यह काम तब तक करती है जब तक कि दुकानदार कूड़ा कचरा डस्टबिन में डालने के लिए अभ्यस्त नहीं हो जाते हैं।
इस सफाई जन जागरूकता अभियान के तहत इस कड़ी में प्राया यही देखा गया है कि एक बार ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन की टीम जहां जाती है और वहां का कचरा जब स्वयं उठाकर कूड़ेदान में डालती है तो दुकानदार शर्म से गढ़ जाते हैं और उसके बाद से अगली बार से वहां यत्र तत्र पहली जैसी गंदगी दिखाई नहीं देती है ।

इसके अलावा ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन की टीम यह देखती है कि जहां पर डस्टबिन दिया गया है वहां पर या नियमित रूप से कूड़ा डस्टबिन में ही डाला जा रहा है कि नहीं यदि नियमित रूप से कूड़ा कचरा उस डस्टबिन में डाला जा रहा हो तो ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन की टीम उन लोगों को सम्मानित भी करती है इसके तहत उनको गुलाब का फूल देते हैं और धन्यवाद ज्ञापन करते हैं और उसका एक फोटो खींच कर सोशल साइट पर अवेयरनेस के लिए डालते हैं ।
सम्मानित पाठकगण जैसा कि आपने देखा कि किस तरह से अपने शहर मोतिहारी के यह दो युवा एक ऐतिहासिक पहल कर रहे हैं और गांधी जी ने चंपारण में भी इस तरह का अभियान चलाया था। देखने में भले ही यह कार्यक्रम छोटा लग रहा है कि प्रतिदिन दो डिब्बे यह दे रहे हैं और इतनी दुकान है इतनी सारी चीजें हैं लेकिन इस सकारात्मक शुरुआत की जो महत्ता है उससे कदापि इनकार नहीं किया जा सकता है।  इसी कड़ी में शहर के शिक्षा एवं मेडिकल  क्षेत्र से जुड़े हुए प्रबुद्ध लोग भी इस अभियान में शामिल होते जा रहे हैं इसके तहत आज हमने देखा कि मोतिहारी के यूनिक कोचिंग के डायरेक्टर सौरव कुमार 

रघुनाथपुर स्थित यूनिक कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर सौरव कुमार एवं

Advertisements

दंत चिकित्सक डॉक्टर प्रकाश कुमार

दंत चिकित्सक डॉक्टर प्रकाश कुमार द्वारा भी इस अभियान की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई एवं 10-10 डस्टबिन के डिब्बे का डोनेशन करके योगेश गुप्ता और राजन राधे द्वारा किए गए अभियान को प्रोत्साहित किया गया।
आपको बताते चलें कि इस स्वच्छाग्रह अभियान की शुरुआत करने वाले छात्र योगेश गुप्ता और राजन राधे अभी ग्रेजुएशन के छात्र हैं और यह पढ़ाई करते हुए अपने पॉकेट खर्च से डस्टबिन खरीदकर आज तक लोगों को देते आए हैं एवं इतना बड़ा कार्यक्रम अपने पॉकेट मनी से चला रहे हैं साथ में इन्होंने लोगों से अनुरोध भी किया है कि जो भी डस्टबिन दे वह सौजन्य से में अपना नाम लिखकर दें उसे हम हर दुकान में देंगे। इतना ही नहीं  अपने इस कार्यक्रम  के लिए मोतिहारी में स्थित बहुत सारे जो संगठन यथा मोतिहारी चेंबर ऑफ कॉमर्स रोटरी क्लब लायंस क्लब आदि से भी उन्होंने इसमें सहयोग की अपील की है।
सम्मानित पाठकगण इस तरह की कार्यक्रम का बड़ा ही जबरदस्त असर देखा गया है क्योंकि यह कार्यक्रम लोगों को कचरा कूड़ेदान में डालने के लिए अभ्यस्त करने का कार्यक्रम है। एक बार दुकानदार जो कचरा सड़क पर फेंकते हैं वह कचरा कूड़ेदान में डालने के लिए अभ्यस्त हो जाए तो फिर आपको असर स्वयं दिखने लगेगा और दिखाई दे भी रहा है ।
कल तक जो गंदगी आसपास पसरी रहती थी अथवा दुकानदारों द्वारा सड़कों पर लगा दिया जाता था, वह गंदगी, जिन इलाकों में यह कार्यक्रम चलाया गया है उन क्षेत्रों में अब गंदगी फैली हुई नजर नहीं आती है एवं काफी हद तक यह कार्यक्रम सफल रहा है ।

यह एक सराहनीय अभियान है और NTC NEWS MEDIA इसका समर्थन करता है। एवं ह्यूमन यूथ ऑर्गनाइजेशन के तहत योगेश गुप्ता और राजन राधे द्वारा चलाए गए इस अभियान की प्रशंसा करता है एवं इनके टीम के इस सराहनीय प्रयास को सलाम करता है।
सम्मानित पाठकगण आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा आप अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया नीचे इनबॉक्स में अवश्य दें एवं इसे अधिक से अधिक शेयर करें। और हां बेल ? आइकन दबाना ना भूलें ताकि हमारे सारे अपडेट्स आप तक पहुंचते रहे एवं इस समय सफाई अभियान को प्रोत्साहन मिल सके।

नोट:- यदि आप भी इस सफाई अभियान के तहत डस्टबिन का डिब्बा डोनेट करना चाहते हैं तो संपर्क कीजिए

योगेश गुप्ता ?9546429629

अन्य ख़बरें

वाजपेयी जी के देहांत की खबर सुनकर भाउक हुए Er. Lokesh Kumar
बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति ने अपनी 9 सूत्री मांगों का समर्थन का ज्ञापन
चंपारण के लाल राकेश पांडे ने शहीद परिवार को दिया 10 लाख का चेक। आगे भी सहायता का दिलाया भरोसा
चुनाव आयोग एवं वरीय प्राधिकार से प्रदत निर्देशों का सख्ती से करें पालन: एसडीएम
सिपाही बहाली घोटाले की हो सीबीआई जांच: "आम आदमी पार्टी"
नवंबर में होगा पहले चम्पारण शार्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन
इनर व्हील क्लब ऑफ पटना ने बाल श्रमिकों के बीच अवेरनेस प्रोग्राम करवायाA
प्रतिभा को रोजगार में बदलने का समय आ गया है:अनिकेत रंजन
जिलाधिकारी ने योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का दिया निर्देश
पार्श्वगायन के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बना चुकी हैं देवी
आंगनवाड़ी केंद्र में हुई गोद भराई, महिला वार्ड सदस्यों ने गर्भवती महिलाओं को दी आयरन युक्त भोजन लेने ...
साग खोटने के दौरान करंट लगने से एक की मौत
बाढ़ प्रभावित गांवों में शीघ्र सामुदायिक रसोई केंद्र प्रारंभ करने का निर्णय
"एक प्यार का नगमा है" मुकेश की याद में सुरीली शाम
चौपाल लगाकर विधायक ने सुनी जन समस्याएं, समाधान का दिया आश्वासन
अर्थपूर्ण सिनेमा बनाना चाहते हैं अमित पॉल
sand artist madhurendra Kumar Congratulate to Wing Commander Abhinandan
दाउदनगर वैशाली एसिड अटैक पीड़ितों से मिले 'आप' के प्रदेश अध्यक्ष शत्रुघ्न साहू, हर संभव मदद का दिलाया...
भारत रत्न मा०अटल बिहारी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि
लॉक डाउन में काला बाजारियों पर रहेगी कड़ी नजर: प्रियरंजन राजू

  • 104
    Shares

Leave a Reply