जिला पदाधिकारी ने चमकी बुखार एवं लू से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

Featured Post slide बिहार मोतिहारी स्पेशल स्वास्थ्य

मोतिहारी /नकुल कुमार साह

मोतिहारी। रविवार को जिले के राधाकृष्णन भवन से जिला पदाधिकारी पूर्वी चंपारण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से AES(नवकी बुखार/दिमागी बुखार/चमकी बुखार)/गर्म लहर अर्थात लू से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा कि गई तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की एवम् उपयुक्त दिशा निर्देश दिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित उक्त समीक्षात्मक बैठक में उप विकाश आयुक्त अखिलेश कुमार सिंह,सिविल सर्जन बी.के. सिंह, अपर समाहर्ता(आपदा प्रबंधन) सह विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार,जिला कल्याण पदाधिकारी, सुशील कुमार सिन्हा/जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग से संबंधित अन्य पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

AES/दिमागी बुखार/नवकी बुखार/चमकी बुखार प्राय:मॉनसून के पूर्व/अत्यधिक धूप,गर्मी के दिनों में प्रभावी होता है।इससे संबंधित सिम्पटम निम्नाकित है:तेज बुखार होना/चमकी अथवा पूरे शरीर या किसी खास अंग में ऐठन होना, दांत पर दांत लगना, बच्चे का सुस्त होना/बेहोश होना आदि।

उक्त परिस्थिति में तेज बुखार की स्थिति में पूरे शरीर को ताज़े पानी से पोछना एवम् पंखा से हवा करना अपेक्षित है ताकि बुखार कम हो सके। उचित दवा का उपयोग चिकिस्तक से सलाह के पश्चात किया जा सकता है।यदि बच्चा बेहोश नहीं हो तब बच्चे को ors का घोल एक लीटर ताज़े पानी में (24 घंटे तक ही उपयोग योग्य) में घोला हुआ,का उपयोग किया जाना लाभकारी होता है।

AES से बचाव हेतु बच्चे को तेज धूप से बचाना आवश्यक है।बच्चे को दिन में दो बार स्नान कराना/गर्मी के दिनों में बच्चे को ors अथवा नींबू, पानी, चीनी का घोल पिलाना लाभकारी है। बच्चे को खाली पेट लीची नहीं खिलाना/रात्रि में बच्चे को भोजन अवश्य कराना उक्त रोग से बचाव में सहायक है।

उक्त रोग से ग्रसित होने की स्थिति में निशुल्क एम्बुलेंस सेवा हेतु टॉल फ्री नंबर 102 पर संपर्क किया जा सकता है । वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज आयोजित बैठक में AES/दिमागी बुखार/चमकी बुखार/अत्यधिक धूप,गर्मी के कारण उत्पन्न लू से निपटने हेतु स्वास्थ्य विभाग/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा अब तक की गई तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई।

उक्त परिस्थितियों से निपटने हेतु विस्तृत प्रचार प्रसार पर बल दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों/आईसीडीएस सहित अन्य अनुषंगी शाखाओं को अपने उपलब्ध मानव संसाधन(आशा कार्यकर्ता/सेविका/जीविका आदि) के माध्यम से भौगोलिक क्षेत्र में सुबह एवम् शाम को विस्तृत स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का निर्देश दिया गया है साथ ही AES की स्थिति उत्पन्न होने पर प्राथमिक उपचार एवम् अन्य संबंधित को उचित उपचार/प्रभावी उपचार हेतु आवश्यक सुविधा यथा:वाहन आदि की उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि अत्यधिक गर्मी/धूप के कारण उत्पन्न आपदा कालीन परिस्थिति से निपटने हेतु युद्ध स्तर पर समेकित प्रयास अपेक्षित/अनिवार्य है और इस हेतु सभी विभागों द्वारा सामूहिक प्रयास किया जाना आवश्यक है।उन्होंने AES/गर्म लहर,लू आदि के संबंध में विभिन्न माध्यमों यथा: पंपलेट/बैनर/लाउडस्पीकर आदि द्वारा प्रचार प्रसार का निर्देश दिया है। उक्त परिस्थिति से निपटने हेतु तत्काल प्रभाव से सभी पदाधिकारियों एवम् अन्य संबंधित की छुट्टी रद्द कर दी गई है।सभी पदाधिकारियों को अपने निर्धारित मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहने का निर्देश दिया गया है।

उक्त निर्देश के अनुपालन में लापरवाही/शिथिलता की स्थिति में आपदा प्रबंधन के सुसंगत धारा के अन्तर्गत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित उक्त बैठक में यह तथ्य उभरकर सामने आया कि उक्त परिस्थिति से निपटने हेतु सदर अस्पताल में दस बेड युक्त picu ward का गठन किया गया है साथ ही 24/7 नियंत्रण सेल नंबर:8544421355 कार्यरत है।

अन्य ख़बरें

प्रत्येक जिले में कोरोना के जांच की अविलंब व्यवस्था हो अन्यथा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे त्यागपत्र ...
सिर्फ ₹5 के लिए उस सज्जन पुरुष ने 'पुलिस लाइन', मोतिहारी का नाम बेच दिया.... अब आगे
अधिकार रैली में जुटेंगे जिले भर के छात्र, 4 जनवरी को राजेंद्र नगर भवन के मैदान में है रैली
सेवा सप्ताह के अंतर्गत पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन
फिल्म 'प्यार का देवता ’ की शूटिंग 9 अक्टूबर से लखनऊ में होगी
एनीमिया बचाव को लेकर महिला जनप्रतिनिधि द्वारा माता बैठक सम्पन्न।।
वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र प्रसाद का निधन, कला संस्कृति मंत्री एवं अन्य ने दी श्रद्धांजलि
मिस्टर मिस और मिसेज 2019 का ऑडिशन पटना में 30 अगस्त को
भोजपुरी सुपर स्टार काजल राघवानी ने दिया "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" का नारा
मृतक परिवार से मिली कंचन गुप्ता, न्याय का दिलाया भरोसा
स्वच्छता अभियान के तीसरे दिन साफ सफाई कर दिया गया स्वच्छता का संदेश
"जीवन की ज्वाला"
आसाराम बापू का बेटा नारायण साईं बलात्कार के मामले में दोषी करार । बापू के बाद उसका बेटा जाएगा जेल।
सवर्णों के साथ न्याय करो नहीं तो गद्दी छोड़ो: बिंटी शर्मा
पथ निर्माण विभाग से संबंधित सड़क के किनारे किया जाएगा सघन पौधारोपण
राजद के "संविधान बचाओ न्याय यात्रा" के जवाब में, भाजपा का "संविधान सम्मेलन"
Patna STF से मुठभेड़ में मोस्ट वांटेड कुख्यात अपराधी मुचकुंद ढ़ेर
भोजपुरी सिंगर दीपक दिलदार पड़ गए तीन - तीन एक्‍ट्रेस के 'लव के चक्‍कर में'
शहीदों के सम्मान में निकाला गया कैंडल मार्च चाइनीस प्रोडक्ट के बहिष्कार का आवाहन
धूमधाम से मनाया जेनिथ कामर्स एकादमी का 18 वां स्थापना दिवस

Leave a Reply