चंद्रहिया में शुरू होगी शाम की पाठशाला, ग्रामीण महिलाओं में शिक्षा की अलक जलाने की अनोखी पहल

गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल
  • 27
    Shares

NTC NEWS MEDIA

मोतिहारी। महात्मा गांधी जी की कर्म भूमि बापूधाम चंद्रहिया महादलित बस्ती के वार्ड 01बनकट ग्राम और वार्ड 2 मुशहरी टोला में ग्रामीण शिक्षा एवं लोक कलांमंच पूर्णिया द्वारा संचालित शाम की पाठशाला की शुरुआत शिक्षा दीप पंचयात के मुखिया शत्रुधन कुमार दास, संस्थापक ई0 शशि रंजन कुमार, आवास पर्यवेक्षक प्रवीण कुमार वत्सल, शौचालय प्रखंड समन्वयक सुभाष, जिला समन्यवक फुलदेव पटेल एवम ग्रामीणों ने संयुक्त रूप से शिक्षा दीप प्रज्वलित कर उद्घटान किया गया। पंचयात के मुखिया ने शाम की पाठशाला की तारीफ करते हुए कहा की ग्रामीण महिला एवं पुरुषों को शिक्षित करने की या एक अच्छी पहल देखने को मिली है। इससे ग्रामीण महिला एवं पुरुष भी शिक्षित हो जायेंगे और शिक्षित होकर बच्चों को भी पढ़ा पाएंगे। जिससे सभी योजना का लाभ ले सकेंगे।शौचालय समन्वयक सुभाष कुमार ने पढ़ाई करने वाली सभी महिलाओ को शैचालय की उपयोगिता बताते हुए सभी को शौचालय में ही शौच करने की सपथ दिलाया। वहीं आवास पर्यवेक्षक प्रवीण कुमार वत्सल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की सभी जानकारी देते हुए सभी को घर बनवाने को कहा।

वही दूसरी ओर पाठशाला के मुजफ्फरपुर जिला समन्वयक फूलदेव पटेल ने कहा कि ख़ुशी की बात हैं कि पूर्वी चंपारण में पाठ्शाला खुल गई हैं।पाठ्शाला में नियमित रूप पढ़ाई करें एवं लाभ लें।वही दुलारी देवी ने कहा कि बच्चों के लिए तो स्कूल हैं। हम सभी के लिए कुछ नहीं था।अब शाम की पाठशाला में हम सभी शिक्षित होंगे और आगे बढ़ेंगे। अन्य ग्रामीण सविता देवी ने कहा कि पति बाहर जाते हैं। हम सब पढ़ाई करेंगे तो घर की संपूर्ण जिमेदारी संभाल सकते हैं।पाठशाला के संस्थापक ई0 शशि रंजन कुमार ने कहा कि शाम की पाठशाला शाम के समय ही चलेगी। जिसमें उन सभी ग्रामीणों को लाभ मिलेगा, जो दिन भर जीवकोपार्जन के लिए कही न कही काम करते है और शाम को घर आते हैं। उन्ही के बस्ती में सभी को शाम में एक घंटा समय 04 से 05 बजे एक जगह बैठा के शिक्षित किया जायेगा।उन्होंने कहा कि यह पाठशाला प्रथम चरण में 45 दिन चलेगी,और वो भी निःशुल्क। साथ ही ग्रामीण कला संस्कृति को भी संरक्षण दी जायेगी और उनकी कला को भी बढ़ावा दिया जायेगा। शाम की पाठशाला में ,केंद्र पर 3 महिला को पाठशाला का अध्यक्ष बना गया हैं जो सभी महिलाओं को प्रत्येक दिन पढ़ाई के लिए जागरूक करेगी और बुलायेगी।
कार्यक्रम से पूर्व बापूधाम चंद्रहिया स्तिथ गांधी संग्रहालय में सदस्यो और पंचयात के मुखिया द्वारा पौधारोपण किया गया। सदस्यों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व वहां पर वृक्षारोपण किया गया था किंतु उचित रखरखाव के अभाव मेंं वे पौधे मुरझा गए थे  जिस पर जाकर  पाठशाला के सदस्यों ने  जल छिड़काव किया जिससे पौधों को पुनर्जीवन मिला।खैर यह पाठशाला संगठन के लोगों का पक्ष था कि उन्होंने इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। शुरुआत का स्वागतयोग्य हैं किंतु सबसे बड़ी बात यह है कि इस तरह के जितने भी कार्यक्रम होते आए हैं उन कार्यक्रमों से इतर अगर देखा जाए तो इसमें भी नियमितता होने पर ही यह कार्यक्रम सफल हो पाएगा। क्योंकि आज भी ग्रामीण क्षेत्र में खासतौर से दलित बस्तियों में शिक्षा की कमी है बच्चें कम समय में ही काम धंधे में लग जाते हैं जिससे वे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं।कार्यक्रम में वार्ड सदस्य सविता देवी,नागिन दास,राजकुमार दास , मिनालाल दास,सकीना कुमारी,मो रशीद,रामदेव मांझी,भानु मांझी के साथ समस्त ग्रामीण मौजूद थे।

अन्य ख़बरें

मोतिहारी ने एक व्यक्ति को 4 बार मौका दिया लेकिन कोई विकास नहीं हो सका: उपेंद्र कुशवाहा
रघुनाथपुर थानाध्यक्ष बी.के.सिंह के विदाई सह पदोन्नति सम्मान कार्यक्रम के गवाह बने छात्रों को मिला लक...
बिहार मैट्रिक का रिजल्ट जारी विभिन्न क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं ने मारी बाजी
मॉब लिंचिंग के शिकार हुए 'आप' नालंदा जिलाध्यक्ष, धर्मेद्र
मोतिहारी में कांग्रेस गठबंधन का भारत बंद पूरी तरह से सफल
गेस्ट हाउस का हुआ उद्घाटन.....
पटना: छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का हुआ वितरण
गाजे बाजे के साथ निकली कलश यात्रा,भक्तो ने लगाई आस्था में डुबकी
NSS स्वयंसेवकों ने दलित बस्ती में चलाया स्वच्छता ही सेवा अभियान ।
जिला प्रशासन द्वारा आयोजित ऑनलाइन "सेल्फी विद नेचर" कार्यक्रम में केसर राज को तीसरा स्थान
अंबेडकर शिक्षण एवं चैरिटेबल ट्रस्ट (छौड़ादानौ) की बैठक सम्पन्न। सर्वसम्मति से पंचायत अध्यक्षों की हु...
चिकित्सा के साथ ही संगीत के क्षेत्र में भी मनीष सिन्हा ने बनायी पहचान
प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, मोतिहारी नगर की बैठक संपन्न। 22 सितंबर के डायरेक्टर मीट की सफलता पर विचार व...
ब्रावो फार्मा को मिला भारत सरकार से covid19 किट के लिए लाइसेंस, अब 5 से 7 मिनट में पता चलेगा कोरोना ...
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का जिला सम्मेलन संपन्न
बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में जाएंगे साढ़े छ: हजार रुपए : सांसद
युवाओं के विभिन्न समस्याओं को उठाने वाले अनिकेत पाण्डेय को 2058 ही मत क्यों मिला...? एक समीक्षा।
मधुबनी फिल्म फेस्टिवल’ में प्रदर्शित होगी राहुल वर्मा की फिल्म ‘तिरंगा’
देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का... प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन, वाराणसी हल्दिया जल मार्ग से पूर्व...
संविधान बचाओ न्याय यात्रा...RJD

  • 27
    Shares

Leave a Reply