चंद्रहिया में शुरू होगी शाम की पाठशाला, ग्रामीण महिलाओं में शिक्षा की अलक जलाने की अनोखी पहल

गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल

NTC NEWS MEDIA

मोतिहारी। महात्मा गांधी जी की कर्म भूमि बापूधाम चंद्रहिया महादलित बस्ती के वार्ड 01बनकट ग्राम और वार्ड 2 मुशहरी टोला में ग्रामीण शिक्षा एवं लोक कलांमंच पूर्णिया द्वारा संचालित शाम की पाठशाला की शुरुआत शिक्षा दीप पंचयात के मुखिया शत्रुधन कुमार दास, संस्थापक ई0 शशि रंजन कुमार, आवास पर्यवेक्षक प्रवीण कुमार वत्सल, शौचालय प्रखंड समन्वयक सुभाष, जिला समन्यवक फुलदेव पटेल एवम ग्रामीणों ने संयुक्त रूप से शिक्षा दीप प्रज्वलित कर उद्घटान किया गया। पंचयात के मुखिया ने शाम की पाठशाला की तारीफ करते हुए कहा की ग्रामीण महिला एवं पुरुषों को शिक्षित करने की या एक अच्छी पहल देखने को मिली है। इससे ग्रामीण महिला एवं पुरुष भी शिक्षित हो जायेंगे और शिक्षित होकर बच्चों को भी पढ़ा पाएंगे। जिससे सभी योजना का लाभ ले सकेंगे।शौचालय समन्वयक सुभाष कुमार ने पढ़ाई करने वाली सभी महिलाओ को शैचालय की उपयोगिता बताते हुए सभी को शौचालय में ही शौच करने की सपथ दिलाया। वहीं आवास पर्यवेक्षक प्रवीण कुमार वत्सल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की सभी जानकारी देते हुए सभी को घर बनवाने को कहा।

वही दूसरी ओर पाठशाला के मुजफ्फरपुर जिला समन्वयक फूलदेव पटेल ने कहा कि ख़ुशी की बात हैं कि पूर्वी चंपारण में पाठ्शाला खुल गई हैं।पाठ्शाला में नियमित रूप पढ़ाई करें एवं लाभ लें।वही दुलारी देवी ने कहा कि बच्चों के लिए तो स्कूल हैं। हम सभी के लिए कुछ नहीं था।अब शाम की पाठशाला में हम सभी शिक्षित होंगे और आगे बढ़ेंगे। अन्य ग्रामीण सविता देवी ने कहा कि पति बाहर जाते हैं। हम सब पढ़ाई करेंगे तो घर की संपूर्ण जिमेदारी संभाल सकते हैं।पाठशाला के संस्थापक ई0 शशि रंजन कुमार ने कहा कि शाम की पाठशाला शाम के समय ही चलेगी। जिसमें उन सभी ग्रामीणों को लाभ मिलेगा, जो दिन भर जीवकोपार्जन के लिए कही न कही काम करते है और शाम को घर आते हैं। उन्ही के बस्ती में सभी को शाम में एक घंटा समय 04 से 05 बजे एक जगह बैठा के शिक्षित किया जायेगा।उन्होंने कहा कि यह पाठशाला प्रथम चरण में 45 दिन चलेगी,और वो भी निःशुल्क। साथ ही ग्रामीण कला संस्कृति को भी संरक्षण दी जायेगी और उनकी कला को भी बढ़ावा दिया जायेगा। शाम की पाठशाला में ,केंद्र पर 3 महिला को पाठशाला का अध्यक्ष बना गया हैं जो सभी महिलाओं को प्रत्येक दिन पढ़ाई के लिए जागरूक करेगी और बुलायेगी।
कार्यक्रम से पूर्व बापूधाम चंद्रहिया स्तिथ गांधी संग्रहालय में सदस्यो और पंचयात के मुखिया द्वारा पौधारोपण किया गया। सदस्यों ने बताया कि कुछ दिन पूर्व वहां पर वृक्षारोपण किया गया था किंतु उचित रखरखाव के अभाव मेंं वे पौधे मुरझा गए थे  जिस पर जाकर  पाठशाला के सदस्यों ने  जल छिड़काव किया जिससे पौधों को पुनर्जीवन मिला।खैर यह पाठशाला संगठन के लोगों का पक्ष था कि उन्होंने इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। शुरुआत का स्वागतयोग्य हैं किंतु सबसे बड़ी बात यह है कि इस तरह के जितने भी कार्यक्रम होते आए हैं उन कार्यक्रमों से इतर अगर देखा जाए तो इसमें भी नियमितता होने पर ही यह कार्यक्रम सफल हो पाएगा। क्योंकि आज भी ग्रामीण क्षेत्र में खासतौर से दलित बस्तियों में शिक्षा की कमी है बच्चें कम समय में ही काम धंधे में लग जाते हैं जिससे वे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं।कार्यक्रम में वार्ड सदस्य सविता देवी,नागिन दास,राजकुमार दास , मिनालाल दास,सकीना कुमारी,मो रशीद,रामदेव मांझी,भानु मांझी के साथ समस्त ग्रामीण मौजूद थे।

अन्य ख़बरें

पूर्व कृषि मंत्री ने किया दो दिवसीय "फिश हार्वेस्टिंग मेला" का उद्घाटन,
मुजीब गर्ल हाई स्कूल के संस्थापक स्वर्गीय कमला प्रसाद सिंह की पुण्यतिथि पर पर्यटन मंत्री ने की पुष्प...
बिहार के डांसर की मदद के लिये आगे आया BDCA
2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर पूर्वी चंपारण में चलेगा सफाई अभियान, गांधी शिलालेख दर्शन पथ का होगा...
खेल दिवस पर जिले के खिलाड़ी एवं प्रशिक्षक हुए सम्मानित, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उप मुख्यमंत्री...
जिला कृषि पदाधिकारी ने की सभी थोक विक्रेताओं और उर्वरक कंपनियों के पदाधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक
निशुल्क चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन, मुफ्त में बांटी गई दवाइयां
जिले के 2 पदाधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, कर्मचारी एवं पदाधिकारियों ने की मंगलकामना
अमित राणा बने छात्र जदयू बिहार के प्रदेश सचिव, बधाई देने वालों का लगा तांता
उपेंद्र कुशवाहा ने दिया इस्तीफा। महागठबंधन में शामिल होकर मोतिहारी से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
भारत के नौजवान सभा(DYFI) की रैली 15 Sep. को, DM को सौंपेंगे मांग पत्र
आज से बदल जाएंगे मोतिहारी के सड़कों के नाम...
धूमधाम से मनाया जेनिथ कामर्स एकादमी का 18 वां स्थापना दिवस
CPTI की कार्यशैली पर टैक्स कंसल्टेंट मनोज कुमार ने लगाया सवालिया निशान...???
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया महावीर प्रसाद और रामेश्वर महतो के मूर्ति का अनावरण। युवाओं को हुनरम...
राजनीतिक प्रशिक्षण के नाम पर ठग गिरोह सक्रिय : मनोज कुमार जायसवाल
संत श्री आसाराम बापू आश्रम मोतिहारी द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी जी को दी गई श्रद्धांजलि
बिहार में शराब के विरुद्ध अभियान में सीवान पुलिस की बड़ी कामयाबी
उड़ीसा के दैत्री नाईक 3 किलोमीटर लंबी नहर खोदकर गांव को पानी की समस्या से दिलाई निजात
MLA एवं MLC चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समी...

Leave a Reply