कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 9 विजेताओं को कला संस्कृति मंत्री ने किया सम्मानित

Featured Post फोटो गैलरी बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा साहित्य स्पेशल न्यूज़
  • 37
    Shares

मोतिहारी। शनिवार को बिहार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री अपने विधानसभा क्षेत्र मोतिहारी में जिला प्रशासन द्वारा ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों को सम्मानित कर रहे थे इस दौरान उन्होंने जिला पदाधिकारी के कार्यों की सराहना भी की।

कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा ऑनलाइन कलाकृति के माध्यम से कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने को लेकर कहा है, की जिला अधिकारी सहित जिला प्रशासन के प्रति आभार प्रकट करना चाहेंगे। क्योंकि सत्यग्रह के चम्पारण मुख्यालय मोतिहारी से जिस प्रकार निलहों के खिलाफ महात्मा गांधी जी जन आंदोलन कर भारत को आजादी दिलाई उसी प्रकार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता मिशन को जन आंदोलन के रूप में आंदोलित कर करोड़ों परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराई।

उपरोक्त इन दोनों आंदोलनों के जागरूकता में कलाकारों, गायक, चित्रकला, नाटक, कविवर की अहम भूमिका रही है, उसी की प्रकटीकरण जिला प्रशासन द्वारा चित्रकला के माध्यम से समाज के बच्चे, बच्चियों के माध्यम से जो प्रस्तुति की गई है। उन्होंने कहा कि यही प्रस्तुति कोरोना के जन आंदोलन के रूप में जागरूकता की प्रकृति करण है। जिसके माध्यम से माॅस्क, सैनिटाइजर, सामाजिक दूरी, साबुन से हाथ धोना, आदि का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

उन्होंने कोरोना वारियर्स को इस आंदोलन के योद्धा के तौर पर संबोधित करते हुए कहा कि इस आंदोलन के योद्धा सफाई कर्मी, चिकित्सा कर्मी, पुलिसकर्मी, प्रशासन एवं मीडिया कर्मी अन्य कर्मियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों द्वारा लगातार बचाव के साथ सहयोग कर इस आंदोलन की जागरूकता में लगे हैं उन्हें भी सम्मान करते है।उन्होंने प्रवासी बिहारियों को अपने संदेश में कहा कि जो हमारे प्रवासियों भाई हैं उन्हें भी कहना चाहेंगे कि “जान है तो जहान है” आप अपनी जान के साथ अपने परिवार समाज, देश की चिंता करते हुए, इस के प्राथमिक उपचार केंद्र कोरोनटाइन सेंटर में अनुशासन का पालन करते हुए, कोरोना योद्धाओं के निर्देशों को पालन कर सरकार को हर प्रकार के सहयोग करें इसके तहत 21 समान नाश्ता, भोजन, आदि की समुचित व्यवस्था आप सबों के देखरेख में संचालित है।

आप अगर अनुशासन के पालन में कारण बनेंगे तो सरकार का 1500 की राशि आपके खाते में जाना है, साथ ही मनरेगा या माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा ग्राम रोजगार में प्रोत्साहन नीति है, उसके प्राप्त होने वाले लाभ आदि को प्राप्त करने में कारण बन सकते है। उन्होंने क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी बिहारियों से आग्रह किया कि आप यहां शांति व्यवस्था बनाए रखें एवं इसका उल्लंघन करने से बचें।

उन्होंने विरोधियों पर जबर्दस्त प्रहार करते हुए कहा कि जो समाज के तथाकथित कुछ लोग लगातार इस दिशा में प्रोपगंडा, झूठा, अफवा फैलाकर सस्ती लोकप्रियता लेना चाह रहे है। वैसे लोगों से भी हमे मुकाबला के साथ कोरोना के इस जंग में कोरोना को हराना है, भारत को को जीतना है।

मालूम हो कि जिला प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना वायरस के प्रति जन जागरूकता के लिए ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता कराई गई थी जिसमें सैकड़ों बच्चे बच्चियों ने कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति समर्पित सूचनाओं से अंकित अपनी पेंटिंग भेजी थी जिनमें से 9 प्रतिभागियों कृष्णा कुमार, अनिकेत राज,  तान्या सिंह, श्वेतिका सांडिल्य, प्रांजल, अविनाश, अंकिता, अलका कुमारी एवं अंचल का चयन किया गया था जिन्हें कला संस्कृति मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जिला अधिकारी, उप विकाश आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, कार्यक्रम की संयोजक एडीएम दीप शिखा, भाजपा के जिला महामंत्री डॉ लालबाबू प्रसाद, मदन सिंह, सहित प्रतियोगी बच्चे-बच्चियों ने भाग लिया।

अन्य ख़बरें

बिजनेस के साथ साथ सामाजिक क्षेत्र में खास पहचान बना चुके हैं 'विशाल गप्पू'
प्रतिरोध मार्च निकालकर वामदलों ने मनाया संविधान बचाओ एवं धर्मनिरपेक्षता दिवस"
सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुँचाने में मीडिया की भूमिका अहम है: रमण कुमार, जिलाधिकारी, मोतिहारी
कंचन गुप्ता बनी अखिल भारतीय तैलिक महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष
भारत का सबसे बड़ा घरेलू स्टोर होमटाउन का प्रतिष्ठित “मानों या ना मानों सेल” आया वापस
व्यवसायी हित से ही संबंधित रिपोर्ट सभी पार्टियों को चुनावी मेनिफेस्टो में शामिल करने के लिए भेजेगी च...
जिलाधिकारी रमन कुमार ने धान की फसल काटकर किया धन कटनी समारोह का शुभारंभ
रबी अभियान 2018 के तहत चकिया में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित
Feni Cyclone: प्रचंड तूफान में बदला चक्रवात ‘फेनी’, उत्तर-प्रदेश में भी दी सतर्क रहने की सलाह
DPM के समक्ष जीविका कर्मियों का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन
पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने राज्यपाल फागू चौहान से की मुलाकात गांधी की 150वीं जयंती पर म...
दीपावली के अवसर पर स्थानीय सामाजिक संस्था ने मिट्टी का दीया एवं मोमबत्ती किया वितरित
रेलवे ग्रुप D एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण लिंक, यहां क्लिक कीजिए
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने पकड़ीदयाल प्रखंड भ्रमण क्रम में बेलवा घाट में जल स्तर का जायजा
AAP ने चलाया सदस्यता अभियान 5 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य
MGCU के छात्र शक्ति बाबू पर अज्ञात लोगों ने किया हमला
मुझे ये डर है........ गुलरेज शहजाद
दोस्ती जिंदाबाद फ़िल्म की रिलीज हुई शानदार पोस्टर, 18 अक्टूबर को सिनेमाघरों में
भूखे को भोजन कराना ही ईश्वर की आराधना: सुमित श्रीवास्तव
एलएनडी कॉलेज में चल रहे 10 दिवसीय एनसीसी प्रशिक्षण शिविर का समापन

  • 37
    Shares

Leave a Reply