केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिलाओं के सम्मान में चला हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवं सामुहिक सपथ

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा
  • 14
    Shares

मोतिहारी / नकुल कुमार

मोतिहारी। कल महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बनकट मोतिहारी में सामाजिक कार्य विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में हस्ताक्षर अभियान एवं मानव श्रृंखला का निर्माण एवं महिलाओं के प्रति सम्मान को अक्षुण्ण  रखने के लिए सब ने सामूहिक शपथ लिया।उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीव कुमार शर्मा थे जिन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया तत्पश्चात वे कॉलेज के प्रोफेसर एवं छात्र छात्राओं के साथ मानव श्रृंखला का हिस्सा बनकर महिलाओं के विभिन्न अधिकारियों का पुरजोर समर्थन किया।

उक्त मौके पर द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी जी के अलावा स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित किया गया।मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि 8 मार्च तक महिलाओं से संबंधित विभिन्न तरह की कार्यक्रमों की एक्टिविटी होती रहेगी।

मौके पर समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एम विजय कुमार शर्मा ने महिलाओं के संघर्ष को बताया। उन्होंने कहा कि समाज एवं देश का विकास तभी संभव है जब महिलाएं सशक्त हो। देश की तरक्की के लिए महिलाओं का विकास होना जरूरी है।महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान एवं उनके हक संबंधित विषय पर बात करते हुए करते हुए सोशल कार्य विभाग की पीएचडी स्कॉलर मुस्कान भारती ने बताया कि जहां तक महिलाओं के सम्मान के मिलने की बात है इसे एक शब्द में कह पाना मुश्किल है। महिलाओं को उनका हक एवं सम्मान मिला है तभी हमारी देश की महिलाएं प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति बनी हैं। और नहीं भी मिला है क्योंकि आज भी महिलाएं दहेज के लिए प्रताड़ित की जाती है। तो यह दोनों दो पहलू हैं लेकिन हां इतना कह सकते हैं कि हम अच्छे दिशा में जा रहे हैं। सम्मानित पाठक बंधुओं आपको बता दें कि मोतिहारी महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित उक्त कार्यक्रम में केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं की खास दिलचस्पी रही। महिलाओं के सम्मान में सभी एकजुट नजर आए एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सभी ने हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवंं सभी जगह महिलाओंं के सम्मान को अक्षुण्ण रखने के लिए सामूहिक शपथ में में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।कार्यक्रम का एक अन्य हिस्सा काफी भावनात्मक रहा जिसमें यूनिवर्सिटी के कुलपति द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी, स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित करके यह मैसेज देने की कोशिश की गई की महिलाएं चाहे किसी भी पद पर हो, वे बराबर सम्मान की पात्र हैं।इस मौके पर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर आनंद प्रकाश, डीन स्कूल ऑफ सोशल साइंस प्रोफेसर राजीव कुमार, डाo बृजेश पांडे, समाज कार्य विभाग के डॉo अनुपम वर्मा, डॉक्टर नरेंद्र सिंह, डॉo दिनेश व्यास, डॉ असलम, डॉ जुगल एवम अन्य विभागों के शिक्षकगण के अलावा समाज कार्य विभाग के दिवाकर, कवेंद्र सागर, जहांगीर, सत्येंद्र के अलावा बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं इस हस्ताक्षर अभियान एवम मानव श्रृंखला में मौजूद रहे।

अन्य ख़बरें

आवारा पशुओं का गांधी चौक पर अनवरत रूप से रात्रि का धरना प्रदर्शन जारी.......
22 अक्टूबर से किसानों को जागरूक करने का मुहिम ''चलो गांव की ओर"
पौधा वाले गुरु जी के नेतृत्व में हुआ वृक्षारोपण दीया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
जिले के 2 पदाधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, कर्मचारी एवं पदाधिकारियों ने की मंगलकामना
विजयदशमी पर डीआरजे फिल्म्स की नई फिल्म"प्रोडक्शन न.1"का मुहूर्त सम्पन
नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर
मंत्री ने दिया सामुदायिक किचन शुरू करने का आदेश कल से खिलाया जाएगा बाढ़ पीड़ितों को खाना
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को लेकर स्वच्छता अभियान में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री एवं क...
बेरोजगारी के लिए सरकारी नीतियां जिम्मेवार:मिश्र
पप्पू यादव का प्रेस कॉन्फ्रेंस... कई मुद्दों पर एक साथ बोलें, 20 सितंबर से मेडिकल माफियाओं के खिलाफ ...
बी फॉर नेशन ने गरीब एवं वंचित बच्चों को दिया दिवाली का तोहफ़ा
देवापुर घाट पर डाक बम कांवरियों का उमड़ा जनसैलाब
कांग्रेस की जन आकांक्षा रैली को लेकर बिट्टू यादव के नेतृत्व में पीपरा विधानसभा में हुई जनसंपर्क बैठक...
मानव के हनन को रोकना हमारा कर्तव्य- अब्बास अली
लॉक डाउन में काला बाजारियों पर रहेगी कड़ी नजर: प्रियरंजन राजू
बिटिया से घर आंगन गुलजार....मधुबाला सिन्हा
खेसारीलाल यादव की फिल्‍म ‘कुली No.1’ बनी साल की पहली छमाही में सबसे बड़ी फिल्‍म
कोविड-19 महामारी में सरकार को दंत चिकित्सको की भी मदद लेनी चाहिए: डॉ. रजनीश कुमार
CAA एवं NRC के समर्थन में मोतिहारी के अधिवक्ताओं ने बनाया मानव श्रृंखला
देश की एकता एवं अखंडता के लिए कांग्रेस ने निकाला सद्भावना मार्च

  • 14
    Shares

Leave a Reply