केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिलाओं के सम्मान में चला हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवं सामुहिक सपथ

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा

मोतिहारी / नकुल कुमार

मोतिहारी। कल महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बनकट मोतिहारी में सामाजिक कार्य विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में हस्ताक्षर अभियान एवं मानव श्रृंखला का निर्माण एवं महिलाओं के प्रति सम्मान को अक्षुण्ण  रखने के लिए सब ने सामूहिक शपथ लिया।उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीव कुमार शर्मा थे जिन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया तत्पश्चात वे कॉलेज के प्रोफेसर एवं छात्र छात्राओं के साथ मानव श्रृंखला का हिस्सा बनकर महिलाओं के विभिन्न अधिकारियों का पुरजोर समर्थन किया।

उक्त मौके पर द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी जी के अलावा स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित किया गया।मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि 8 मार्च तक महिलाओं से संबंधित विभिन्न तरह की कार्यक्रमों की एक्टिविटी होती रहेगी।

मौके पर समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एम विजय कुमार शर्मा ने महिलाओं के संघर्ष को बताया। उन्होंने कहा कि समाज एवं देश का विकास तभी संभव है जब महिलाएं सशक्त हो। देश की तरक्की के लिए महिलाओं का विकास होना जरूरी है।महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान एवं उनके हक संबंधित विषय पर बात करते हुए करते हुए सोशल कार्य विभाग की पीएचडी स्कॉलर मुस्कान भारती ने बताया कि जहां तक महिलाओं के सम्मान के मिलने की बात है इसे एक शब्द में कह पाना मुश्किल है। महिलाओं को उनका हक एवं सम्मान मिला है तभी हमारी देश की महिलाएं प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति बनी हैं। और नहीं भी मिला है क्योंकि आज भी महिलाएं दहेज के लिए प्रताड़ित की जाती है। तो यह दोनों दो पहलू हैं लेकिन हां इतना कह सकते हैं कि हम अच्छे दिशा में जा रहे हैं। सम्मानित पाठक बंधुओं आपको बता दें कि मोतिहारी महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित उक्त कार्यक्रम में केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं की खास दिलचस्पी रही। महिलाओं के सम्मान में सभी एकजुट नजर आए एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सभी ने हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवंं सभी जगह महिलाओंं के सम्मान को अक्षुण्ण रखने के लिए सामूहिक शपथ में में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।कार्यक्रम का एक अन्य हिस्सा काफी भावनात्मक रहा जिसमें यूनिवर्सिटी के कुलपति द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी, स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित करके यह मैसेज देने की कोशिश की गई की महिलाएं चाहे किसी भी पद पर हो, वे बराबर सम्मान की पात्र हैं।इस मौके पर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर आनंद प्रकाश, डीन स्कूल ऑफ सोशल साइंस प्रोफेसर राजीव कुमार, डाo बृजेश पांडे, समाज कार्य विभाग के डॉo अनुपम वर्मा, डॉक्टर नरेंद्र सिंह, डॉo दिनेश व्यास, डॉ असलम, डॉ जुगल एवम अन्य विभागों के शिक्षकगण के अलावा समाज कार्य विभाग के दिवाकर, कवेंद्र सागर, जहांगीर, सत्येंद्र के अलावा बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं इस हस्ताक्षर अभियान एवम मानव श्रृंखला में मौजूद रहे।

अन्य ख़बरें

राहुल और कृपा बनीं मिस्टर एंड मिस पटना शाइनिंग आइकॉन
डॉक्टर संजीव रंजन के नए हॉस्पिटल बिल्डिंग "रानी हॉस्पिटल" का भव्य उद्घाटन 29 जुलाई को
भिक्षुकों के बीच कंबल वितरण करते नजर आए जिलाधिकारी, बढ़ती ठंड में जीना हुआ मुहाल
जेनिथ कामर्स एकादमी की छात्राओं ने पुलिसकर्मियों को राखी बांध लिया सुरक्षा का वचन
डॉ प्रियंका के दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिले ऐसी अपील के साथ ABVP का विरोध मार्च
शिक्षा, स्वास्थ एवम रोजगार के दिशा में चरणबद्घ तरीके से किया जाएगा कार्य: राकेश पाण्डेय
जिलाधिकारी ने किया निर्माणाधीन खेल भवन का निरीक्षण। यहाँ बन रहा है खेल भवन...
बिभा कुमारी के संग परिणय सूत्र में बंधे पीआरओ संजय भूषण पटियाला, पप्‍पू यादव समेत भोजीवुड ने दी बधाई
महात्मा गाँधी और लालबहादुर शास्त्री को आदर्श मान हम सभी युवा को आगे बढ़ना चाहिऐ : पप्पू
मानव व्यापार को रोकने हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण वह ज्ञानवर्धक कार्यक्रम आयोजित
स्पेस टेक्नोलॉजी में अपार संभावनाएं विषय पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित किया गया।
प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के डिजिटल फोटोस यहां उपलब्ध है
जूनियर राष्ट्रीय बॉल-बैडमिंटन चैंपियनशिप की तैयारी के लिए बैठक संपन्न
भोजपुरी फिल्म ‘छलिया’ 18 अक्‍टूबर को होगी रिलीज, सुपर स्‍टार अरविंद अकेला कल्‍लू की हैं फिल्‍म।
मृत बिहारी मजदूरों की संख्या व राहत पैकेज की मांग को लेकर "आप" का उपवास
मिस इको इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधत्व करेंगी आकांक्षा
पूर्वी चंपारण जिला कांग्रेस कमेटी एवं युवा कांग्रेस ने कैंडल मार्च निकालकर दी मृतकों को श्रद्धांजलि
भारत का सबसे बड़ा घरेलू स्टोर होमटाउन का प्रतिष्ठित “मानों या ना मानों सेल” आया वापस
चकिया: मिशन साहसी के तहत, लड़कियों के सेल्फ डिफेंस के कार्यक्रम का हुआ समापन
Covid Update : In India 1,92,581 beneficiaries have been vaccinated today

Leave a Reply