केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिलाओं के सम्मान में चला हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवं सामुहिक सपथ

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा
  • 14
    Shares

मोतिहारी / नकुल कुमार

मोतिहारी। कल महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बनकट मोतिहारी में सामाजिक कार्य विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में हस्ताक्षर अभियान एवं मानव श्रृंखला का निर्माण एवं महिलाओं के प्रति सम्मान को अक्षुण्ण  रखने के लिए सब ने सामूहिक शपथ लिया।उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीव कुमार शर्मा थे जिन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया तत्पश्चात वे कॉलेज के प्रोफेसर एवं छात्र छात्राओं के साथ मानव श्रृंखला का हिस्सा बनकर महिलाओं के विभिन्न अधिकारियों का पुरजोर समर्थन किया।

उक्त मौके पर द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी जी के अलावा स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित किया गया।मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि 8 मार्च तक महिलाओं से संबंधित विभिन्न तरह की कार्यक्रमों की एक्टिविटी होती रहेगी।

मौके पर समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एम विजय कुमार शर्मा ने महिलाओं के संघर्ष को बताया। उन्होंने कहा कि समाज एवं देश का विकास तभी संभव है जब महिलाएं सशक्त हो। देश की तरक्की के लिए महिलाओं का विकास होना जरूरी है।महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान एवं उनके हक संबंधित विषय पर बात करते हुए करते हुए सोशल कार्य विभाग की पीएचडी स्कॉलर मुस्कान भारती ने बताया कि जहां तक महिलाओं के सम्मान के मिलने की बात है इसे एक शब्द में कह पाना मुश्किल है। महिलाओं को उनका हक एवं सम्मान मिला है तभी हमारी देश की महिलाएं प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति बनी हैं। और नहीं भी मिला है क्योंकि आज भी महिलाएं दहेज के लिए प्रताड़ित की जाती है। तो यह दोनों दो पहलू हैं लेकिन हां इतना कह सकते हैं कि हम अच्छे दिशा में जा रहे हैं। सम्मानित पाठक बंधुओं आपको बता दें कि मोतिहारी महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित उक्त कार्यक्रम में केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं की खास दिलचस्पी रही। महिलाओं के सम्मान में सभी एकजुट नजर आए एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सभी ने हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवंं सभी जगह महिलाओंं के सम्मान को अक्षुण्ण रखने के लिए सामूहिक शपथ में में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।कार्यक्रम का एक अन्य हिस्सा काफी भावनात्मक रहा जिसमें यूनिवर्सिटी के कुलपति द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी, स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित करके यह मैसेज देने की कोशिश की गई की महिलाएं चाहे किसी भी पद पर हो, वे बराबर सम्मान की पात्र हैं।इस मौके पर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर आनंद प्रकाश, डीन स्कूल ऑफ सोशल साइंस प्रोफेसर राजीव कुमार, डाo बृजेश पांडे, समाज कार्य विभाग के डॉo अनुपम वर्मा, डॉक्टर नरेंद्र सिंह, डॉo दिनेश व्यास, डॉ असलम, डॉ जुगल एवम अन्य विभागों के शिक्षकगण के अलावा समाज कार्य विभाग के दिवाकर, कवेंद्र सागर, जहांगीर, सत्येंद्र के अलावा बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं इस हस्ताक्षर अभियान एवम मानव श्रृंखला में मौजूद रहे।

अन्य ख़बरें

पूर्वी चंपारण भाजपा लोकसभा प्रभारी अखिलेश सिंह ने मतदाताओं का आभार प्रकट किया, फिर अगले 5 साल जनता क...
रामगढ़वा के अब्बास अली हुए नोबेल अवार्ड से सम्मानित
पकड़ीदयाल: भब्य शोभा यात्रा के साथ हुई श्री रामचरित्र मानस महायज्ञ की शुरुआत
स्थानीय समाज सेवी संस्था द्वारा धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, बच्चों ने दी प्रस्तुति
शैलेंद्र शुक्ला की अध्यक्षता में,मनाया गया चाचा नेहरू का जन्मदिन। बच्चों के बीच बांटी गई टाॅफियाँ
मिस इको इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधत्व करेंगी आकांक्षा
कला संस्कृति मंत्री ने किया क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हुआ परिचर्चा का आयोजन
सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने ऐसे किया, मशहूर एक्टर ओमपुरी के जन्मदिन पर याद
डायनमिक प्रोड्यूसर राजकुमार आर. पांडेय जल्‍द करेंगे 5 फिल्‍मों का अनाउंसमेंट, नामचीन कलाकार होंगे शा...
हनुमान जी दलित थे यह उतना प्रासंगिक नहीं है जितना कि उनका समाज के प्रति निस्वार्थ सेवक होना।
करोड़पति सुशील कुमार की चम्पा यात्रा
हॉस्पिटल रोड स्थित चंद्रा लाइफ लाइन हॉस्पिटल मैं निशुल्क जांच शिविर आज
बैठक में गांधी जी की 150 वीं जयंती से शुरू हो रहे कार्यक्रमों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश
जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के काफिले पर हुआ हमला कई गाड़ियों के शीशे टूटे कन्हैया कुमार स...
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राहत सामग्री आपूर्ति पैकिंग एवं वितरण का किया निरीक्षण
आसाराम बापू द्वारा मार्गदर्शित संस्था ने देश के जवानों संग मनाया, रक्षाबंधन त्योहार
प्रोडक्शन के क्षेत्र में बजरंग प्रोडक्शन हाउस युवाओं को देगा मौका
इस बार BiggBoss शो में आम जनता की इंद्री नही। Tiktok, Facebook कलाकारों को मिल सकता है मौका: दीपक ठ...
स्थानीय विधायक सा मंत्री ने किया 1 करोड़ 6 लाख की लागत से बनने वाली सड़क का शिलान्यास

  • 14
    Shares

Leave a Reply