केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिलाओं के सम्मान में चला हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवं सामुहिक सपथ

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा
  • 14
    Shares

मोतिहारी / नकुल कुमार

मोतिहारी। कल महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बनकट मोतिहारी में सामाजिक कार्य विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में हस्ताक्षर अभियान एवं मानव श्रृंखला का निर्माण एवं महिलाओं के प्रति सम्मान को अक्षुण्ण  रखने के लिए सब ने सामूहिक शपथ लिया।उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीव कुमार शर्मा थे जिन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया तत्पश्चात वे कॉलेज के प्रोफेसर एवं छात्र छात्राओं के साथ मानव श्रृंखला का हिस्सा बनकर महिलाओं के विभिन्न अधिकारियों का पुरजोर समर्थन किया।

उक्त मौके पर द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी जी के अलावा स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित किया गया।मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि 8 मार्च तक महिलाओं से संबंधित विभिन्न तरह की कार्यक्रमों की एक्टिविटी होती रहेगी।

मौके पर समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एम विजय कुमार शर्मा ने महिलाओं के संघर्ष को बताया। उन्होंने कहा कि समाज एवं देश का विकास तभी संभव है जब महिलाएं सशक्त हो। देश की तरक्की के लिए महिलाओं का विकास होना जरूरी है।महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान एवं उनके हक संबंधित विषय पर बात करते हुए करते हुए सोशल कार्य विभाग की पीएचडी स्कॉलर मुस्कान भारती ने बताया कि जहां तक महिलाओं के सम्मान के मिलने की बात है इसे एक शब्द में कह पाना मुश्किल है। महिलाओं को उनका हक एवं सम्मान मिला है तभी हमारी देश की महिलाएं प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रपति बनी हैं। और नहीं भी मिला है क्योंकि आज भी महिलाएं दहेज के लिए प्रताड़ित की जाती है। तो यह दोनों दो पहलू हैं लेकिन हां इतना कह सकते हैं कि हम अच्छे दिशा में जा रहे हैं। सम्मानित पाठक बंधुओं आपको बता दें कि मोतिहारी महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित उक्त कार्यक्रम में केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं की खास दिलचस्पी रही। महिलाओं के सम्मान में सभी एकजुट नजर आए एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सभी ने हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवंं सभी जगह महिलाओंं के सम्मान को अक्षुण्ण रखने के लिए सामूहिक शपथ में में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।कार्यक्रम का एक अन्य हिस्सा काफी भावनात्मक रहा जिसमें यूनिवर्सिटी के कुलपति द्वारा विभाग की डॉ रष्मिता रे, विश्वविद्यालय के PRO शेफालिका मिश्रा एवं PS कविता जोशी, स्वयं सहायता समूह के सचिव एवं आशा कार्यकर्ता को सम्मानित करके यह मैसेज देने की कोशिश की गई की महिलाएं चाहे किसी भी पद पर हो, वे बराबर सम्मान की पात्र हैं।इस मौके पर विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर आनंद प्रकाश, डीन स्कूल ऑफ सोशल साइंस प्रोफेसर राजीव कुमार, डाo बृजेश पांडे, समाज कार्य विभाग के डॉo अनुपम वर्मा, डॉक्टर नरेंद्र सिंह, डॉo दिनेश व्यास, डॉ असलम, डॉ जुगल एवम अन्य विभागों के शिक्षकगण के अलावा समाज कार्य विभाग के दिवाकर, कवेंद्र सागर, जहांगीर, सत्येंद्र के अलावा बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं इस हस्ताक्षर अभियान एवम मानव श्रृंखला में मौजूद रहे।

अन्य ख़बरें

स्वामी विवेकानंद जयंती पर 101 युवाओं को अत्तुनिया फाउंडेशन ने किया सम्मानित
पश्चिमी चंपारण के सांसद संजय जयसवाल पहुंचे जनता के बीच
होटल रामसन प्लाजा मोतिहारी में जिला के सभी बैंकों की ओर से ग्राहक मेला का आयोजन
भंडार चौक: जन सहयोग से होगा भव्य मंदिर का निर्माण, आस पास होगा पर्यटन स्थल का विकास
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज पीसी घोष (पिनाकी चन्द्र घोष)  देश के पहले लोकपाल होंगे।
Private sector script by Nakul Kumar
एनीमिया बचाव को लेकर महिला जनप्रतिनिधि द्वारा माता बैठक सम्पन्न।।
शुद्ध प्राणवायु एवं प्राकृतिक संतुलन के लिए वृक्षारोपण जरूरी: 'ट्रीमैन' राजेश
अरेराज: किसान कल्याण मेले में महिला किसान सम्मानित
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आगे आया राधा कृष्ण सेवा संस्थान ट्रस्ट, अब तक 6000 लीटर हर्बल सै...
 युवा पत्रकार नकुल कुमार एवं NTC NEWS MEDIA को शुभकामनाएं: डॉ.गोपाल कुमार सिंह
सड़क निर्माण को लेकर बिहार नवयुवक सेना ने किया प्रदर्शन
BSS CLUB समस्तीपुर : दक्षिणा में पौधा लगवाकर पढ़ाने वाले गुरुजी Rajesh Kumar Suman
अगर हम आपके खजाने में हाथ डालकर देखने लगेंगे तो भारत की गरीब जनता का खून मिलेगा: रवीश कुमार
पानी में डूबने से भाई बहन की मौत, शोक
प्रदीप पांडे चिंटू की फिल्‍म ‘नायक’ बॉक्‍स ऑफिस पर 6 सितंबर को होगी रिलीज
ओल्ड चम्पारण मीट हाउस का भागलपुर में हुआ शुभारंभ
दैनिक जागरण परिवार की ओर से आयोजित कवि सम्मेलन की पूरी फोटो...यहाँ क्लिक कीजिए।
रंगदारी मामले में अपराधियों ने शिक्षक को मारी गोली, घायल अवस्था में पटना रेफर
डॉ. मदन मिले फातमी से... महागठबंधन को मजबूत करने की कवायद तेज

  • 14
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *