केंद्रीय विश्वविद्यालय में विद्यार्थी उन्मुखीकरण समारोह के दौरान पत्रकारिता के विभिन्न पक्षों पर हुई चर्चा

Featured Post slide बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल शिक्षा स्पेशल न्यूज़
  • 8
    Shares

मोतिहारी। शुक्रवार को महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के मीडिया स्टडीज विभाग द्वारा विद्यार्थी उन्मुखीकरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय एवं विषय प्रवर्तन प्रो. अरुण कुमार भगत, अध्यक्ष, मीडिया स्टडीज विभाग ने किया। कार्यक्रम के विशेषज्ञ वक्ता श्री शैलेन्द्र सिंह, राजनीतिक संपादक, जी न्यूज, पटना, श्री प्रवीण बागी, ब्यूरो प्रमुख, ई.टी.वी., भारत एवं प्रिय रंजन भारती, विशेष सवांददाता, राजस्थान पत्रिका, पटना थे।

अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रति कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय ने कहा कि मुझे अत्यन्त हर्ष हो रहा कि विश्वविद्यालय में मीडिया स्टडीज विभाग की स्थापना को लेकर जो संकल्पना ली थी वह पूर्ण हुई हैं। विभाग राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर स्थापित हो यह मेरी शुभकामनाएं हैं।

प्रो. राय ने कहा कि मीडिया में जो आदर्श की स्थिति स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान मिशनरी के रूप में थी वह अब नही दिखती। स्वाधीनता संघर्ष के में योगदान दे रहे सभी बड़े नेताओं ने पत्रकारित की और उसके माध्यम लोगों को जागरूक करने का कार्य किया।

उन्होंने ‘मिशनरी’ पत्रकारिता से लेकर ‘चेकबुक’ पत्रकरिता तक कि स्थिति को रेखांकित किया। सोशल मीडिया की चर्चा करते हुए कहा कि पत्रकारिता जिम्मेदारी और जवाबदेही का नाम हैं। कंटेंट राइटर, न्यूज सेंस, कैमरा सेंस और तकनीकी ज्ञान के बारे में भी प्रो. राय ने अपने विचार विस्तार से प्रस्तुत किया।

मीडिया स्टडीज विभाग के अध्यक्ष प्रो. अरुण कुमार भगत ने विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि पत्रकारित समाज जीवन का दर्पण हैं। पीड़ितों की आवाज़ बनना और सत्य का अनुसंधान करना पत्रकारिता का धर्म हैं। यह समाज जीवन की धड़कन हैं जो लोगों के लिए अत्यंत कल्याणकारी हैं।

प्रो. भगत ने कहा कि समाज जीवन की रुचि का परिष्कार करना भी पत्रकारिता का धर्म हैं। यह सभ्यता एवं संस्कृति का संवाहक हैं जिसके बिना जीवन की कल्पना नही की जा सकती हैं। लोक कल्याण और लोक मंगल की कामना पत्रकारिता में समाहित हैं।

विशेषज्ञ वक्ता शैलेन्द्र सिंह, राजनीतिक संपादक, जी न्यूज, पटना ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी को पढ़ना और उनकी पत्रकारिता के बारे में जानकारी प्राप्त करना एक बेहतर एवं सफल पत्रकार बनने की गारंटी हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता जल्दी में लिखा गया साहित्य हैं लेकिन बेहतर समाचार की समझ पत्रकार को अलग बनाता हैं। आज पत्रकारिता के समक्ष यह चुनौती हैं कि वह व्यावसायिकता से अंतर्वस्तु को लेकर कैसे पार पाए।

ईटीवी भारत के ब्यूरो प्रमुख प्रवीण बागी ने कहा कि पत्रकारिता एक जज्बे वाला काम हैं। सच की ताकत पत्रकारिता की आत्मा हैं। समाज हित में जो भी है पत्रकारिता को सच और नैतिकता का पक्षधर होनी चाहिये। पत्रकारिता में पत्रकारों के लिए धैर्य का अपना विशेष महत्व हैं।

राजस्थान पत्रिका, पटना के विशेष संवाददाता प्रिय रंजन भारती ने नारद और तुलसी के संचार कौशल का जिक्र करते हुए सच को संप्रेषित करने पर बल दिया। उन्होंने छबि निर्माण, स्वंय की पहचान और यथेष्ठ की पहचान पत्रकारों के लिए आवश्यक हैं।

पत्रकार प्रेस परिषद् की ओर से हुआ राहत सामग्री का वितरण

इससे पूर्व विद्यार्थी उन्मुखीकरण समारोह के प्रारम्भ में अतिथियों का स्वगात बुके, अंगवस्त्रम एवं पौध देकर विभागाध्यक्ष प्रो. अरुण कुमार भगत एवं विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. उमा यादव, डॉ. परमात्मा कुमार मिश्र, डॉ. साकेत रमन एवं एम. फिल की छात्रा चिंमोई दास ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन शेफालिका मिश्रा ने किया। कार्यक्रम में विभिन्न विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं की प्रमुख उपस्थिति रही।

Advertisements

अन्य ख़बरें

रोटरी क्लब मोतिहारी द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, मोतिहारी के प्रसिद्ध डॉक्टरों...
आज फिर जीने की तमन्ना है... शंकरदास केसरीलाल "शैलेन्द्र"
साग खोटने के दौरान करंट लगने से एक की मौत
आसाराम बापू द्वारा मार्गदर्शित संस्था ने देश के जवानों संग मनाया, रक्षाबंधन त्योहार
जिला समाहरणालय मोतिहारी, पूर्वी चंपारण में एक सादे समारोह में धूमधाम से बिहार दिवस मनाया गया।
दुल्हनिया चाही पाकिस्तान से एक्टर एक्ट्रेस पहुंचे मोतिहारी
केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिलाओं के सम्मान में चला हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला निर्माण एवं साम...
भंडार चौक: जन सहयोग से होगा भव्य मंदिर का निर्माण, आस पास होगा पर्यटन स्थल का विकास
भांजी पर थी बुरी नजर.........और फिर हुआ तेजाबकांड
मोनू सिंह की अध्यक्षता में युवा शक्ति ने किया संगठन का विस्तार
सैंड आर्टिस्ट ने बालू पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा उकेरकर कर दिया शांति का संदेश
पार्श्वगायन के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बना चुकी हैं देवी
दम्मा एवं सांस से संबंधित दिक्कत है...? तो आइए मोतिहारी में यहां लग रहा है फ्री मेडिकल कैंप
मात्र 1 इंच के फासले से बड़े हादसे का शिकार होने से बचे डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे
स्पेस टेक्नोलॉजी में अपार संभावनाएं विषय पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित किया गया।
मिस्टर-मिस और मिसेज पटना सीजन 05 का फिनाले संपन्न मॉडल्स ने रैंप पर बिखेरा जलवा
बिहार में शिक्षा सुधार के लिए लखौरा में रालोसपा ने किया नुकड़ सभा
मोतिहारी ऑटो चालक संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने थामा आम आदमी पार्टी का दामन
जेएनयू के पूर्व छात्र कन्हैया कुमार की कलम से...फीस बढ़ाना ज़रूरत या साज़िश...?
बीएचयू के AMATA-35 वें सेमिनार में मधुबन के डॉ राकेश कुमार सिंह हुए शामिल।

  • 8
    Shares

Leave a Reply