औरंगाबाद। सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज C3 के द्वारा ब्लॉक इंटरफेस बैठक का आयोजन

Featured Post औरंगाबाद गाँव-किसान बिहार
  • 7
    Shares

26 नवंबर 2019 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सभागार में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज C3 के द्वारा ब्लॉक इंटरफेस बैठक का आयोजन किया गया।
विदित हो कि सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज C3 संस्था के सौजन्य से औरंगाबाद जिला के दाउद नगर एवं ओबरा प्रखंड में पहल परियोजना चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य दाउदनगर और ओबरा में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए उनके समझ को विकसित करना उनके अंदर नेतृत्व कौशल का विकास करना है।
बैठक में जिला समन्वयक कमलेश राज ने बैठक का उद्देश्य बताते हुए कहा कि आज इस बैठक में पंचायती राज पदाधिकारी, ICDS पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी साथ में पंचायत जनप्रतिनिधि और सेवा प्रदाता आपस में मिलकर सामंजस्य बनाकर किस तरीके से जनता तक बेहतर से बेहतर सुविधा पहुंचा सके तथा जनप्रतिनिधि किस तरह सेवा प्रदाता को सेवा पहुंचाने में मदद करें इसी उद्देश्य को लेकर बैठक को रखा गया।
बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में ओबरा प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार, प्रभारी चिकित्सक, डॉ. एल.एस. दुबे, डीपीआरओ रामइसरेश सिंह, सीडीपीओ स्वेता कुमारी, वरिष्ठ परियोजना पदाधिकारी कुमार आलोक (C3 प्रतिनिधि), बीएचएम विकास शंकर, बीसीएम प्रदीप कुमार,आदि ने भाग लिया।
BDO एवं उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने इस बैठक का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर किया।
कुमार आलोक ने C3 और पहल परियोजना के बारे में तथा इसके उद्देश्यों को साझा किया।
BDO अशोक कुमार ने कहा कि बहुत अच्छी बात है कि कोई संस्था मातृत्व स्वास्थ और प्रजनन स्वास्थ्य पर जनप्रतिनिधियों को जागरूक कर उनके नेतृत्व कौशल का विकास कर रही है हम इनके हर काम में मदद करने को तैयार है।
सीडीपीओ श्वेता कुमारी ने सभी जनप्रतिनिधियों को आगनबाडी पर मिल रही सभी योजनाओं और सेवाओं के बारे में बताया।
बैठक में जनप्रतिनिधि ने भी अपनी बातें रखी। रतनपुर की मुखिया निरुपमा देवी एवं अमीलौना के मुखिया राजहंस राम ने अपने पंचायत के स्वास्थ्य के मुद्दे को रखा।
उक्त कार्यक्रम में शोभा देवी, पिंकी देवी, चंद्रावती देवी, सुषमा देवी, शीला देवी, सविता देवी, समीमा खातून, अरविंद कुमार, पूनम देवी, साबिर हुसैन, सोना देवी आदि ने पंचायत में स्वास्थ्य एवं आंगनबाड़ी से संबंधित समस्याओं को सभी पदाधिकारियों के सामने रखा। किसी ने एचएससी भवन, आंगनवाड़ी भवन, बीपी मशीन, प्रशिक्षण टेबल, उप स्वास्थ्य केंद्र की उपलब्धता अलग अलग समस्याओं पर बात रखा।
कार्यक्रम में सभी के सवालों और समस्याओं को सुनने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. एलएस दुबे ने सभी जनप्रतिनिधियों के सवालों और उनके समस्याओं को सुनने के बाद सभी का जवाब दिया तथा एनएम को सहयोग करने की बात कही।कुछ बदलाव के साथ फिर से शुरू हुआ साइकिल अभियान
उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि और सेवा प्रदाता जब तक साथ मिलकर काम नहीं करेंगे तब तक गुणवत्तापूर्ण सेवा बहाल करना मुश्किल हो जाएगा।
सभी लोगों को संबोधित करते हुए प्रभारी एवं सीडीपीओ श्वेता कुमारी ने इस बात पर बल दिया कि अगर जनप्रतिनिधि अपने सहयोग से छोटी-छोटी चीजों को करेंगे तो सेवा और भी बेहतर होगा।
उन्होंने कहा कि हम बेहतर से बेहतर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है और आज आपकी बातों को सुनकर अच्छा लग रहा है और हमें यह भी पता चल रहा है और हम बेहतर सुविधा कैसे दे सकते हैं, जहां जिस पंचायत में जो जो कमी है उसको जल्द से जल्द दूर किया जाएगा तथा उप स्वास्थ्य केंद्र को सुचारू रूप से चलाने तथा ठीक ढंग से रखने में जनप्रतिनिधि ही हमारी मदद कर सकेंगे अगर आपके पंचायत में कहीं कोई उप स्वास्थ्य केंद्र है तो उस केंद्र का देखरेख करना भी आपका फर्ज है आप अगर हमारा सहयोग करें तो यह सुविधा और बेहतर कर सकते हैं।
बीसीएम प्रदीप कुमार के द्वारा गोल्डन कार्ड और परिवार नियोजन पखवाड़ा का रोस्टर बताया गया तथा साथ में जनप्रतिनिधियों के सहयोग करने की भी बात की।परिवार नियोजन पखवाड़ के अंतर्गत महिला जनप्रतिनिधियों का जागरूकता कार्यक्रम
बैठक में रीता देवी ममता देवी श्रीदेवी, प्रतिमा देवी, पचिया देवी शोभा देवी ,गायत्री देवी, रेनू देवी, ANM सरिता कुमारी, सोनामती देवी ,श्री कांति देवी ,उषा देवी शीला देवी आदि ने इस बैठक में भाग लिया।
C3 प्रतिनिधि कुमार आलोक के द्वारा सभी पदाधिकारियों, ANM, और जनप्रतिनिधियों का धन्यवाद करते हुए सफल कार्यक्रम के लिए सबको बधाई भी दी और कहा थी हम सभी अस्पताल पदाधिकारी आईसीडीएस पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी को तहे दिल से C3 टीम के तरफ से धन्यवाद देते हैं।चकिया रेल कांड अभियुक्त हार्डकोर नक्सली वीरेंद्र पासवान ने गिरफ्तार
कार्यक्रम के अंत में जिला समन्वयक कमलेश राज ने के द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापन किया गया। बैठक में क्षत्रिय कार्यकर्ता बृज किशोर मंडल, लीलावती ,नरेंद्र कुमार और भूषण कुमार उपस्थित थे।

अन्य ख़बरें

ठनका गिरने से हुई मौत मामले में पीड़ित परिवार को मिला 4-4 लाख का चेक।
इंडियाज बेस्टीज अवार्ड से अंलकृत हुई निखारिका कृष्णा अखौरी
रमगढ़वा पंचायत के वार्ड नंबर 1 में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंच मुखिया ने की मानवीय सहायता
बॉलीवुड पॉप-रॉक सिंगर कैलाश खेर ने गाया एक्‍टर रूपेश आर बाबू की भोजपुरी फिल्‍म के लिए गाना
मिसेज ब्यूटी मॉम्स ऑफ बिहार के पहले ऑडिशन में छाया बिहार की महिलाओं का जलवा
सुनील मणि तिवारी बने पूर्व मध्य रेलवे के क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य
श्री साईं बाबा ट्रस्ट द्वारा हुआ छठ घाट का निर्माण, उद्योगपति राकेश पांडे ने की प्रशंसा।
पावापुरी महोत्सव में सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने लोगों को दिया ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश
पटना में मोबाइल वैन से बिकने लगीं सब्जियां... पहले चरण में ब्रांड "तरकारी" से जुड़ेंगे 5 जिले
मजदूरों की वापसी मुद्दे को लेकर"आप" का एकदिवसीय उपवास पर जदयू ने पूछा इतने दिन से कहां थी केजरीवाल स...
आज मोतिहारी के DM होंगे लाइव, चुनावी प्रक्रिया में युवा भागीदारी विषय पर रखेंगे अपनी बात
सदर अस्पताल मोतिहारी की बिगड़ती व्यवस्था
India volunteer Day celebrated with Mission to Identify, Integrate and Intensify the volunteer power...
BHU IMS से बीएससी नर्सिंग, बी फार्मा, BOT, BPT करना हो तो आज ही फॉर्म ऑनलाइन कीजिए लास्ट डेट 11 मई
रोटरी क्लब पटना ने इन डॉक्टर्स को प्रदान किए पीपीई किट
एड्स से बचने के लिए जानकारी का होना आवश्यक है:प्रोफेसर शिव कुमार प्रसाद
सदस्यता अभियान को सफल बनाने को लेकर हुई महत्वपूर्ण बैठक
रंगकर्मी धनुषधारी कुशवाहा के नेतृत्व में कला जत्था दल ने दी प्रेरणा दायक नाटक प्रस्तुति
रेमॉन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित हुये चम्पारण के लाल रवीश कुमार, सैंड आर्टिस्ट ने अनोखे अंदाज में...
जिला कृषि पदाधिकारी ने की समीक्षा बैठक, प्रखंड कृषि पदाधिकारियों को शत-प्रतिशत बीज वितरण का निर्देश

  • 7
    Shares
Tagged

Leave a Reply