एक साथ दो अलग-अलग डिग्री हासिल करने के लिए…

Featured Post शिक्षा

भारतीय छात्रों के लिए एक ही समय में अलग अलग या दो डिग्रियां एक साथ हासिल करने की व्यवस्था के लिए देशी और विदेशी उच्च शिक्षा संस्थाओं के बीच अकादमिक सहयोग विनियमन 2021 के यूजीसी मसौदे पर सुझाव आमंत्रित

सुझाव प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 मार्च है: रमेश पोखरियाल निशंक

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी ) ने भारतीय छात्रों के लिए एक ही समय में  अलग अलग डिग्री या दो डिग्रियां एक साथ हासिल करने की व्यवस्था के लिए भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग से जुड़े विनियमन के मसौदे को सार्वजनिक कर दिया है और इस पर सभी हितधारकों से सुझाव मांगे हैं। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत की गई इस व्यवस्था के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए शिक्षा मंत्रालय को सक्षम करने के वास्ते शिक्षाविदों और अन्य सभी हितधारकों और जनता से इस पर सुझाव मांगे हैं। उन्होंने कहा कि सुझाव भेजने की अंतिम तिथि 15 मार्च तक बढ़ा दी गई है। सुझाव ugcforeigncollaboration@gmail.com के पते पर भेजे जा सकते हैं।

भारत सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को क्रियान्वित करने के लिए कई तरह की पहल कर रही है। इसके तहत विदेशों में हासिल ग्रेड के आधार पर छात्र देश में डिग्री हासिल कर सकेंगे।  बजट 2021 में की गई घोषणा के अनुसार भारतीय छात्रों के लिए एक साथ अलग अलग डिग्री या दो डिग्रियां तथा संयुक्त शिक्षण कार्यक्रम की सुविधा की अनुमति देने के लिए एक सक्षम विनियामक तंत्र का प्रस्ताव किया गया है।यूजीसी ने इसके अनुरूप ऐसी डिग्रियों की व्यवस्था के लिए देशी और विदेशी संस्थाओं के बीच अकादमिक सहयोग से संबधित नियमन 2021 की पेशकश की है।

ये नियम भारत के उन उच्च शिक्षा संस्थानों पर लागू होंगे जो स्नातकोत्तर और डाक्टरेट कार्यक्रमों सहित डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए विदेशों के अग्रणी शिक्षा संस्थानों के साथ सहयोग करने के इच्छुक हैं। इसी तरह ये नियम उन विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों पर भी लागू होंगे जो भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ ऐसा सहयोग करने की इच्छा रखते हैं।

Advertisements

इन विनियमों के तहत भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग से क्रेडिट मान्यता और स्थानांतरण,संयुक्त कार्यक्रम, संयुक्त डिग्री और दोहरी डिग्री प्रदान करने की सुविधा होगी।

ट्विनिंग व्यवस्था के तहत भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला लेने वाले छात्र  यूजीसी के नियमों का पालन करते हुए एक ही समय में विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों में भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे। भारतीय छात्रों द्वारा विदेशों में अर्जित किए गए क्रेडिट को  भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली डिग्री और डिप्लोमा में शामिल किया जा सकेगा। संयुक्त डिग्री कार्यक्रम के मामले में ऐसा पाठ्यक्रम भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षा संस्थाओं द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन किया जाएगा और कार्यक्रम पूरा होने पर छात्रों को दोनों संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप से डिग्री और प्रमाण पत्र दिया जाएगा   जिनपर उन दोनों का प्रतीक चिन्ह होगा। इन संस्थाओं के तहत दोहरी डिग्री कार्यक्रम भारतीय और विदेशी संस्थाओं द्वारा अलग अलग और एक साथ दोनों संस्थाओं की डिग्री के लिए निर्धारित मानकों को पूरा करने पर प्रदान किया जाएगा।

दोहरी डिग्री , संयुक्त डिग्री और ट्विनिंग की व्यवस्था से विदेशी शिक्षण संस्थाओं के साथ शैक्षणिक सहयोग को प्रोत्साहन मिलेगा। यह पहल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रासंगिक पाठ्यक्रमों के साथ छात्रों को नए अवसर प्रदान करेगी, बहुविषयक और अंतर विषयक शिक्षा के लिए वैश्विक संपर्क के अवसर खोलेगी, रोजगार के अवसर पैदा करेगी, विदेशी छात्रों को भारत में पढ़ने आने के लिए आकर्षित करेगी। इससे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों की स्थिति में सुधार होगा जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुणवत्ता मापने का एक अहम पैमाना है।

अन्य ख़बरें

हरिहरगंज से पटना तक एनएच-139 को फोर लेन में तब्दील किया जायेगा :सुशील सिंह
तिरहुत प्रमंडल आयुक्त ने की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
BHU IMS से बीएससी नर्सिंग, बी फार्मा, BOT, BPT करना हो तो आज ही फॉर्म ऑनलाइन कीजिए लास्ट डेट 11 मई
अमित राणा बने छात्र जदयू बिहार के प्रदेश सचिव, बधाई देने वालों का लगा तांता
बिभा कुमारी के संग परिणय सूत्र में बंधे पीआरओ संजय भूषण पटियाला, पप्‍पू यादव समेत भोजीवुड ने दी बधाई
कला संस्कृति मंत्री ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा
सफाई कर्मियों की कोरोना से रक्षा के लिए पूर्व कृषि मंत्री ने बांटे थ्री प्लाई मास्क
यंग ब्लड क्रिकेट क्लब टिकैता ने 7 विकेट से जीता ग्रीन इंडिया क्रिकेट टूर्नामेंट
जिला कृषि कार्यालय में अबीर गुलाल के साथ धूमधाम से मनी होली
इनर व्हील क्लब वनश्री की सदस्याओं ने फौजी भाईयों के लिये भेजी राखी
सांसद सुनील कुमार पिंटू व अन्य ने सफल सार्जेंट व सब-इंस्पेक्टर को ने किया सम्मानित
पूर्व कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह बनाए गए रेलवे समिति के अध्यक्ष, बधाई देने वालों का लगा तांता
यूनिक कोचिंग सेंटर के शिक्षक दिवस समारोह में शामिल हुए थाना प्रभारी, सीओ, प्राचार्य एवं मुखिया।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया रीगा गन्ना किसानों के भुगतान एवं तियर नदी प...
खूबसूरत दिखने का हक है सबको : अक्षरा सिंह
आसाराम बापू का बेटा नारायण साईं बलात्कार के मामले में दोषी करार । बापू के बाद उसका बेटा जाएगा जेल।
चयनित शिक्षकों ने नियुक्ति पत्र देने को लेकर दिया मुख्यमंत्री को ज्ञापन
असंगठित कामगारों के निबंधन हेतु जिलाधिकारी ने की विशेष अभियान की शुरुआत
पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के लेकर ऑटो एवं ई रिक्शा चालको ने किया प्रदर्शन
स्नातक एडमिशन से वंचित छात्रों की समस्याओं को लेकर ABVP ने की प्रेस वार्ता

Leave a Reply