एक दिवसीय नेशनल सेमिनार में ‘रोल एंड प्रॉस्पेक्ट्स ऑफ डिजिटल करेंसी इन इंडिया’ विषय पर हुई परिचर्चा

Featured Post बिहार मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

मोतिहारी। आज मुंशी सिंह महाविद्यालय के स्मार्ट क्लासरूम में स्नातकोत्तर वाणिज्य विभाग के तत्वावधान में एक दिवसीय नेशनल सेमिनार का आयोजन संपन्न हुआ। सेमिनार का विषय,”रोल एंड प्रॉस्पेक्ट्स ऑफ डिजिटल करेंसी इन इंडिया”था।
सेमिनार के मुख्य वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ.जाकिर हुसैन कॉलेज के वाणिज्य विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.अब्दुल वाहिद फारूकी ने अपना बीज व्याख्यान देते हुए कहा कि डिजिटल मुद्रा एक आभासी मुद्रा है और इसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं है।यह मुद्रा एक रहस्य की तरह है जिसे जानना परखना पड़ेगा। बावजूद इसके इसका रहस्य कहां तक खुल पाएगा,यह विमर्श का विषय है।
उन्होंने कहा कि कृप्टो करेंसी और बिटक्वाइन की दुनिया एक अंधे कुएं की तरह है जिसे जान पाना एक रहस्य को जानने जैसा ही है। न तो यह सुरक्षित है और न ही इसका कोई स्थिर मूल्य ही है।हम इसे छूकर नहीं देख सकते।यह पूर्ण रूप से एक आभासी मुद्रा है जिसकी जांच परख जरूरी है। कृप्टो करेंसी के साथ कृप्टो शब्द न लगा होता तो यह इतने बहस का विषय न बना होता।इस करेंसौ को लेकर अभी तक कोई सुस्पष्टता नहीं बन पाई है।इसे अभी तक भारत में वैलिडिटी नहीं मिल पाई है तथा इसकी सुरक्षा को लेकर भी समाज में संदेह का माहौल है। यह अनरेगुलेटेड मनी है।
संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि पंडित उगम पांडेय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. कर्मात्मा पांडेय ने पुरानी वस्तु विनिमय प्रणाली के क्रमशः विकास को दर्शाते हुए कहा कि डिजिटल करेंसी का महत्व इस बात में है कि भारत के वित्त मंत्री की घोषणा है कि सन 2022में इसे भारत में प्रचलन में लाया जाएगा।यह कागजी मुद्रा का डिजिटल स्वरूप होगा।यह लीगल टेंडर होगा।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसाधन पुरुष के रूप में सेंट्रल बैंक, एम. एस.कॉलेज के मैनेजर चेतन सिन्हा ने कहा कि यह प्राइवेट मनी है जिसका मूल्य खिसकता रहता है।इसमें जोखिम का खतरा है।यहां लीगल टेंडर नहीं है।इसे कनवर्ट नहीं किया जा सकता।इसे शीघ्र ही आर.बी.आई.लांच करनेवाला है जिसे बदला जा सकेगा।इसे वर्चुअल करेंसी भी कहा जाता है।
संगोष्ठी को अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ.रेवती रमण झा डॉ.एकबाल हुसैन और संगोष्ठी के संयोजक मो.सलाउद्दीन ने भी संबोधित किया।प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।फिर उन्हें पुष्पगुच्छ,मेमेंटो और प्रतिष्ठा की चादर द्वारा सम्मानित किया गया।
संगोष्ठी का दूसरा सत्र तकनीकी सेशन के रूप में देर शाम तक चलता रहा जिसमें डॉ.निर्मला कुशुवाहा समेत लगभग दो दर्जन छात्र छात्राओं द्वारा शोध पत्र का वाचन और फिर उस पर गंभीर विमर्श प्रस्तुत किया गया।समूचे कार्यक्रम का विद्वतापूर्ण संचालन मनोविज्ञान विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.शिखा राय द्वारा किया गया।अंत में धन्यवाद ज्ञापन मो.सलाउद्दीन ने किया।
संगोष्ठी के अंत में प्राचार्य प्रो.(डॉ.)अरुण कुमार ने अध्यक्षीय व्याख्यान देते हुए कहा कि वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित इस सेमिनार में हुए विद्वत विमर्श से चंपारण के लोग इस डिजिटल मुद्रा के गुण दोषों को समझ पाएंगे।यह महाविद्यालय के लिए आत्मगौरव का विषय है।सेमिनार में डॉ.एकबाल हुसैन,प्रो.मृगेंद्र कुमार,प्रो. एम. एन.हक, डा.अमित कुमार, डा.शफीकुर्रहमान सहित सैकड़ों छात्रों की भागीदारी ने इस राष्ट्रीय सेमिनार को यादगार बना दिया।

अन्य ख़बरें

चकिया: छात्रों की सहायता के लिए ABVP ने विवि परिसर में लगाया हेल्प डेस्क ।
प्रख्यात रेत कलाकार मधुरेन्द्र ने कैनवास पर आकृति खीच शीला दीक्षित को दी श्रंद्धाजलि
युवाओं के विभिन्न समस्याओं को उठाने वाले अनिकेत पाण्डेय को 2058 ही मत क्यों मिला...? एक समीक्षा।
रसीदपुर में मनरेगा के तहत बने पशु शेड का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
वर्तमान एवं भावी पीढ़ियों के प्रेरणा स्रोत है नेताजी: प्रकाश अस्थाना
ढाका में भी छठ की तैयारियों के बीच खूब हुई खरीदारी
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को पुष्प एवं माल्यार्पण करके शिक्षक संघ ने मनाया संविधान दिवस
नवादा के राहुल का नाम पद्म श्री अवार्ड के लिए नॉमिनेट
केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ 10 सितंबर को महागठबंधन का भारत बंद
अग्रोहा धाम में अग्रसेन समाज की कुलदेवी माँ लक्ष्मी का भव्य मंदिर निर्माण शुरू
बोकाने कलां में गाजे बाजे के साथ निकली माता की डोली.... जय माता दी के नारे से गुंज उठा गाँव।
डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहती हे रिसिका श्री
12 अक्टूबर को भाजपा का "युवा संकल्प सम्मेलन" केंद्र व राज्य के बड़े मंत्री होंगे शामिल
अतिक्रमण हटाओ अभियान का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक
जिला निर्वाचन पदाधिकारी के नेतृत्व में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्षों की बैठक संपन्न
समस्याओं का करेंगे समाधान मोतिहारी को खुशहाल बनाएंगे: डॉ. दीपक कुमार
India Post payment Bank ( IPPB) का पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने किया शुभारंभ
महागठबंधन के उम्मीदवार आकाश कुमार सिंह ने किया नामांकन, कहा चीनी मिल प्राथमिकता।
मुक्ति रथ का लोकार्पण व स्वचालित रोटी मशीन और मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का जिलाधिकारी ने किया अवलोकन
दिनेश तिवारी की फिल्‍म ‘परिवार के बाबू’ में गेस्‍ट एपीयरेंस में नजर आयेंगी भोजपुरी क्‍वीन रानी चटर्ज...

Leave a Reply