उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिले ?Tree Man? पर्यावरण सुरक्षा के लिए दिया 8 सूत्री सुझाव

गाँव-किसान पकड़ीदयाल बिहार मोतिहारी रोसड़ा शिक्षा समस्तीपुर स्पेशल न्यूज़

NTC NEWS MEDIA

पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सेल्फी विद ट्री अभियान के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने वाले बिहार के समस्तीपुर के शिक्षक राजेश कुमार सुमन, मोतिहारी के पुलिस कांस्टेबल रामलाल प्रसाद एवं इंजीनियर अभिषेक कुशवाहा ने बिहार के उप मुख्यमंत्री सह पर्यावरण,वन व जलवायु परिवर्तन मंत्री बिहार सुशील कुमार मोदी से पुराने सचिवालय में अहम बैठक की।

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ हुई इस बैठक के दौरान सबसे पहले सदस्यों ने “सेल्फी विद् ट्री” मुहीम के उद्देश्यों और मिशन से उप मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया। एवं पर्यावरण को बचाने के लिए 8 महत्वपूर्ण सुझावों से उन्हें अवगत कराया जिसके द्वारा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा ही नहीं दिया जा सकता है बल्कि इसके लक्ष्य को शीघ्र अतिशीघ्र प्राप्त भी किया जा सकता है  साथ ही साथ एक 8  सूत्री सुझाव पत्र भी सौपा। 

पर्यावरण संरक्षण संबंधी 8 प्रमुख सुझाव :-

1.गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने जाने वाले तमाम स्थल पर ध्वजारोहण के उपरांत राष्ट्रीय वृक्ष बरगद का रोपण होना चाहिए। इसके अलावे विभिन्न कार्यक्रमों का उद्घाटन या शिल्यान्यास के दौरान फीता काटने या दीप प्रज्ज्वलित करने के बदले पौधारोपण कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ होना चाहिए।विभिन्न महापुरुषों के जयंती व पुण्यतिथि,शहीदों के शहादत पर उनके याद में पौधारोपण किया जाना चाहिए।

2.विभिन्न विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित दीक्षांत समारोह के दौरान छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र,मेडल के साथ-साथ एक-एक पौधा भी दिया जाय।

3.विभिन्न स्कूल-काॅलेजों में सत्रारम्भ व विदाई समारोह के दौरान फूल-माला के बदले फलदार पेड़ देकर विदाई करने की परम्परा की शुरुआत किया जाना चाहिए।

4.जन्मदिन व शादी के सालगिरह पर केक काटने के बजाय पौधारोपण कर इको फ्रेंडली जन्मदिन मनाने का बढावा दिया जाय।जिससे वाले पीढियों में पौधारोपण कर जन्मदिन या फिर शादी के सालगिरह मनाने की परंपरा विकसित हो जाय।

5.शादी से पहले फलदान कार्यक्रम में 5 विभिन्न प्रकार के फल देने के बदले 5 विभिन्न प्रकार के फलदार पौधा देने के लिए बढावा दिया जाय। जिससे आने वाले समय में एक परम्परा बन जाय।चूंकि शादी से पहले फलदान कार्यक्रम आयोजित होता है,जिसमें लड़की पक्ष वाले लड़के पक्ष वाले को अपने सामर्थ्य के अनुसार 5 विभिन्न प्रकार के फल भेंट करते हैं,जो उनकी बेटी खा नहीं पाती है। उनके होने वाले दमाद,दमाद की माॅ,पिता और भाई-बहन फल खाकर खत्म कर देते हैं।अगर फल के बदले पौधा दिया जाता है तब वो पौधारोपण कर दिया जायेगा। आने वाले चार-पांच वर्ष में पेड़ से फल फलेगा तो बेटी,दमाद और नाति-नतिनी सब मिलकर फल खायेंगे और पर्यावरण संतुलन भी बना रहेगा।

6.विभिन्न शादी-समारोह,मुंडन,जनेऊ,छट्ठी,शादी के सालगिरह,जन्मदिन जैसे मांगलिक अनुष्ठानो के आयोजन के पर महंगे गिफ्ट या चुमावन के बदले इको फ्रेंडली गिफ्ट के रूप पौधा देने के लिए बढावा दिया जाना चाहिए।

7.राजनेताओं व उच्चाधिकारियों से शिष्टाचार मुलाकात के दौरान बुके के बदले पौधा भेंट करने की परम्परा की शुरुआत किया जाना चाहिए।इसके लिए उच्चाधिकारियों व राजनेताओं को अपने आवास या फिर कार्यालय में नेमप्लेट में इसका उल्लेख किया जाना चाहिए।

8.सरकार के द्वारा हर आंगन या दरवाजा पर वृक्ष योजना का शुरुआत किया जाना चाहिए।

फिलहाल इस बैठक के पश्चात उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यह पर्यावरण संरक्षण संबंधी 8 सुझावों को स्वीकार कर लिया। लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि यह सरकारी तौर पर पूरे राज्य में अमलीजामा किस ढंग से एवं कब तक  पहनाया जाता है।

अन्य ख़बरें

हिंदी सेवा सम्मान से नवाजे गये लेखक, पत्रकार और हिंदी प्रेमी
'संविधान से समरसता' कार्यक्रम के तहत वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन
जिला तैलिक साहू संगठन बेतिया ने किया संगठन विस्तार, नगर कमिटी का हुआ गठन।
एक साथ दो अलग-अलग डिग्री हासिल करने के लिए...
कायस्थ महोत्सव में चित्रांश समाज की हस्तियों को मिला सम्मान
बारिश के कारण पटना पुलिस लाइन शस्त्रागार पर गिरा पेड़ कई जवान घायल बचाव कार्य अभी भी जारी
सिवान : अग्नि पीड़ितों के बीच राहत सामग्री का वितरण
पटना फैशन वीक सीजन 4 संपन्न ,मॉडलस से रैंप पर बिखेरे जलवे
विद्या निकेतन के प्राचार्य डॉक्टर दीनबंधु तिवारी सर
राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेकर हाशमा खातून ने बढ़ाया सूबे का मान
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने पकड़ीदयाल प्रखंड भ्रमण क्रम में बेलवा घाट में जल स्तर का जायजा
वार्ड नंबर 4 में चयनित लाभुक परिवारों को मिली शौचालय की चाभी
कृभको लि द्वारा सामूहिक परिचर्चा का आयोजन
अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा उदारता के साथ मंदिर निर्माण सहयोग राशि समर्पित करना अत्यंत हर्ष का विषय है:...
प्रदीप पांडे चिंटू की फिल्‍म ‘नायक’ बॉक्‍स ऑफिस पर 6 सितंबर को होगी रिलीज
नक्सलियों के हमले के बीच पत्रकार अच्युतानंद साहू का आखिरी वीडियो
प्रत्येक जिले में कोरोना के जांच की अविलंब व्यवस्था हो अन्यथा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे त्यागपत्र ...
पकड़ीदयाल डीएसपी दिनेश पांडे ने बच्चों को पढ़ाया शिक्षा,संस्कार एवं नैतिकता का पाठ
श्रीनगर के लाल चौक पर 1990 में तिरंगा फहराने वाले कार्यकर्ताओं को अभाविप ने किया सम्मानित
इंडियाज राइजिंग स्टार अवार्ड 2019 से सम्मानित किये जायेंगे रियल हीरो

Leave a Reply