आत्मनिर्भर भारत अभियान आधुनिक भारत की पहचान बन रहा है: प्रकाश अस्थाना

Featured Post बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति
  • 40
    Shares

मोतिहारी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत अभियान न केवल वैश्विक महामारी कोविड-19 के संकट से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है, बल्कि एक आधुनिक भारत की पहचान भी बन रहा है।
उक्त बातें आज भाजपा जिला कार्यालय,मोतिहारी में जिलाध्यक्ष भाजपा प्रकाश अस्थाना ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहीं।

श्री अस्थाना ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत हमारे प्रधानमंत्री का ऐसा विजन है जो भारत को कर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता प्रशस्त करता है।इस योजना के तहत प्रधानमंत्री ने देश की कुल जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत के बराबर 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की।

यह न केवल वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में भारत को आगे रखे हुए है बल्कि एक आधुनिक भारत की पहचान भी बन रहा है।
आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों के कल्याण एवं रोजगार सृजन के लिए 3 लाख करोड़ के केलेटरल फ्री लोन की घोषणा की गई थी। 01 जुलाई तक लिए आर्थिक पैकेज के अंतर्गत सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों और व्यवसायियों की 30 लाख से अधिक इकाइयों को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 1.10 लाख करोड़ से अधिक के ऋण स्वीकृत किये जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का एक फंड्स ऑफ फंड भी बनाया गया है।
श्री अस्थाना ने कहा कि दबाव का सामना करने वाले सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों को राहत,सूक्ष्म विनिर्माण और सेवाओं में बदलाव,ग्लोबल टेंडर्स पर रोक,उद्योगों और श्रमिकों के लिए ईपीएफ सपोर्ट एवं एनबीएफसी के लिए आंशिक क्रेडिट गारंटी योजना 2.0 जैसी कई योजनाएं शामिल हैं जिनसे आत्मनिर्भर भारत की नई इबारत लिखने की दिशा में कदम आगे बढ़ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि एक ओर जहाँ गरीब कल्याण योजना केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर भारत और सशक्तिकरण की अतिमहत्वपूर्ण योजना है।इसके तहत प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि की अग्रिम किस्त किसानों के खाते में जमा की गई।महिला जन-धन खाताधारियों के खातों में 5-5 सौ रुपये की तीन किस्तें डाली गईं।

उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को तीन गैस सिलिंडर मुफ्त दिए गए और दिव्यांगों,विधवाओं एवं बुजुर्गों को भी एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई।वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीबों एवं प्रवासी मजदूरों के लिए लॉकडाउन से राहत देने के लिए तीन महीने मुफ्त राशन देने का एलान किया था,जिसको दीपावली-छठ यानी नवंबर तक के लिये बढ़ा दिया गया है।पूर्व की अन्नपूर्णा योजना को मिला दें तो इस पर डेढ़ लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।
वन नेशन वन राशन कार्ड के साथ मनरेगा के तहत रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार ने इसमें 40 हजार करोड़ की अतिरिक्त राशि का एलान किया है जो पूर्व से 66 प्रतिशत अधिक है।मनरेगा का वार्षिक बजट 66 हजार करोड़ से अधिक है,जो वर्तमान में 1 लाख 96 हजार करोड़ हो गया है।

श्री आस्थाना ने केंद्र सरकार की कई योजनाओं से संबंध में विस्तार से बताते हुए कहा कि गरीब कल्याण रोजगार योजना,किसान क्रेडिट कार्ड्स, स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी, वन नेशन वन मार्केट, एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फंड,सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों का फार्मलाइजेशन, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, 15 सौ करोड़ रुपये का पशुपालन अवसंरचना विकास कोष, फार्मिंग रिफॉर्म्स, फसलों का समर्थन मूल्य, इंफ्रास्ट्रक्चर रिफॉर्म्स, रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया, अंतरिक्ष उद्योग, वोकल फ़ॉर लोकल, आरबीआई रिलीफ मेजर्स जैसे कई दूरदर्शी और ऐतिहासिक निर्णय ले कर उसे धरातल पर उतारते हुए हमारे प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को मूर्त रूप दे रहे हैं। प्रेस वार्ता में जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद भी मौजूद थे।

अन्य ख़बरें

पटना की बेटी लाडो बानी पटेल ने ऑनलाइन किड्स फोटो कॉन्टेस्ट बिहार का नाम किया रौशन
औरंगाबाद। सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज C3 के द्वारा ब्लॉक इंटरफेस बैठक का आयोजन
पूर्वी चंपारण भाजपा लोकसभा प्रभारी अखिलेश सिंह ने मतदाताओं का आभार प्रकट किया, फिर अगले 5 साल जनता क...
बॉलीवुड पॉप-रॉक सिंगर कैलाश खेर ने गाया एक्‍टर रूपेश आर बाबू की भोजपुरी फिल्‍म के लिए गाना
NSS ( राष्ट्रीय सेवा योजना )....???
लजीज व्यंजन के शौक़ीन लोगो के लिए राजधानी पटना में मोती महल डीलक्स रेस्टुरेन्ट खुल गया है...
कल 2 अगस्त को एल.एन.डी कॉलेज कैंपस में पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण विषय पर एक सेमिनार का आयोजन
इनरव्हील क्लब ऑफ पटना ने वितरित की राहत सामग्री
संत फ्रांसिस एकेडमी मोतिहारी के बच्चों ने आईसीएसई की परीक्षा में लहराया परचम
FOLK Singer प्रिया मल्लिक का नया गाना ए पहुना ऐही मिथिले में रहू ना
भांजी पर थी बुरी नजर.........और फिर हुआ तेजाबकांड
2019 की तैयारी : मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही किसानों का ऋण माफ।
पटना गोलघर के प्रांगण में हुआ योगाभ्यास... पर्यटन मंत्री हुए शामिल
सड़क निर्माण को लेकर बिहार नवयुवक सेना ने किया प्रदर्शन
पटना में जल प्रलय विभीषिका देखकर दुखी हैं अभिनेता यश कुमार
हर अपराध की दस्तक होती है, उसे समझकर सम्भल जाना ही उचित : SP उपेंद्र शर्मा
पश्चिम चम्पारण सांसद संजय जयसवाल पर हमले की वजह
संघर्ष, चुनौती और कामयाबी का दूसरा नाम है काजल यादव, सामाजिक क्षेत्र में है खास पहचान।
मोतीझील का होगा जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण, नौका विहार का सपना जल्द होगा पूरा
शिवहर में ट्रेन चलवाऐंगी रामादेवी... रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर हुई रेल लाइन बिछाने की संभावनाओं...

  • 40
    Shares