अनुमंडल स्तरीय क्विज़ प्रतियोगिता का समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

गाँव-किसान बिहार मोतिहारी रक्सौल शिक्षा
  • 18
    Shares

NTC NEWS MEDIA / Motihari

गाँधी का पूरा जीवन आदर्श और त्याग का प्रतिक है जिनके जीवन में कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं था । गाँधी ने स्वयम स्वच्छता की शुरुआत की एवंदूसरों को सीख दी । उन्होंने बुनियादी विद्यालय की स्थापना कर ग्रामीण तकनीक को बढ़ावा दिया । इसे भी पढ़िए : करोड़पति सुशील कुमार की चम्पा यात्रा

उक्त बातें प्रमुख पर्यावरणविद ,शिक्षाविद प्रो० डा० अनिल कुमार सिन्हा ने गाँधी के 150वीं जयंती के अवसर पर युवा सहयोग दल द्वारा आयोजित अनुमंडल स्तरीय क्विज़ प्रतियोगिता के समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह में बोलते हुए कहा । प्रो० सिन्हा ने कहा कि गाँधी के आदर्श आज भी समयानुकुल एवं अनुकरणीय है । समोरोह की अध्यक्षता युवा सहयोग दल के अध्यक्ष सुमित कुमार ने की ,समारोह का संचालन चंद्रभूषण गुप्ता एवं धन्यबाद ज्ञापन दल के महासचिव संतोष कुमार ने की और स्वागत प्रतियोगिता प्रमुख अनमोल तिवारी ने की ।

समारोह के प्रारंभ में प्रो० अनिल कुमार सिन्हा , हजारीमल हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक लालन प्रसाद ,स्वच्छता के नायक सुरेश कुमार, गुड्डू सिंह , प्रो० मनीष दूबे,संभावना के अध्यक्ष भरत प्रसाद गुप्ता, दुर्गेश साह , सुमित कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया । उक्त अवसर पर शिक्षाविद प्रो० चन्द्रमा सिंह ने कहा कि युवा वर्ग को देश –विदेश को जानने की आवश्यकता है पर गांधी इ प्रांसगिकता आज भी समाप्त नहीं हुई है ।

भरत प्रसाद गुप्ता ने दल के प्रयास को सराहनीय बताते हुए कहा कि आज के युवकों के सामने बहुत बड़ी चुनौतियाँ है जिसका सामना करने के लिए स्वयं को गाँधी के आदर्शों पर तैयार करना है ।स्वच्छता के नायक सुरेश कुमार ने कहा कि प्रतियोगिता से छात्रों के अन्दर प्रतिभा को निखारने की शक्ति एवं उर्जा प्राप्त होती है । राजद नेता सुरेश यादव ने कहा कि युवा पीढ़ी पर देश और समाज को सवारने का दायित्व है ।
रक्सौल का दुर्भाग्य है कि यहाँ खेलकूद की व्यवस्था नहीं है जो युवकों के विकास के लिए अति आवश्यक होता है । भाजपा जिला प्रवक्ता गुड्डू सिंह ने कहा कि व्यवहारिकता के बिना ज्ञान अधुरा है । युवा पीढ़ी को देश ,समाज के लिए आगे आने की आवश्यकता है ।संरक्षक एवं भाजयुमो के जिला अध्यक्ष प्रो० मनीष दूबे ने कहा कि युवा सहयोग दल रक्सौल का सबसे बड़ा संगठित ,संस्कारित एवं दलगत राजनीति से आलिप्त युवा संगठन है जो समाज के बदलाव के लिए संघर्षरत है ।

द्रोण एकेडमी के निदेशक दुर्गेश साह ने बच्चो को आशीर्वाद देते हुए प्रतियोगिताएं के लिए तैयार होने का आह्वान किया । समारोह को सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर राय भगत ,कामर्स करियर के निदेशक राजू गुप्ता ,भाजयुमो के जिला महामंत्री ई० प्रवीर रंजन ,कमल क्लब के अध्यक्ष समसूदीन आलम ,छात्र संघ की महासचिव गुड्डी कुमारी ,प्रतिनिधि सोल्टी कुमारी आदि ने संबोधित किया ।

समारोह में नगर के गणमान्य नागरिक सर्व श्री ओमप्रकाश मिश्र ,पंकज गुप्ता ,मनोज शर्मा ,उदय कुमार सिंह .हरिओम सर्राफ ,समीक्षा श्रीवास्तव ,प्रकाश श्रीवास्तव ,अनिकेत पाल ,सुनील कवि राज ,राज वर्मा ,अरुण कुमार ,मनदीप कुमार ,नीरज कुशवाहा ,सूरज श्रीवास्तव ,आनंद तिवारी ,राहुल गुप्ता ,विकास श्रीवास्तव ,मनीष भारती ,सूरज पटेल ,रोहित कुमार ,राजकिशोर कुमार ,राज कुमार ,मनीष गुप्ता आदि उपस्थित थे ।

प्रतियोगिता में अष्टम वर्ग में नवनीत कुमार ने प्रथम स्थान ,एहसान अली सेकेण्ड स्थान ,सुशांत कुमार और श्रेया कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।नवम एवं दसम वर्ग में संतोष कुमार ने प्रथम स्थान ,ज्ञान प्रकाश कुमार और आयुष गुप्ता ने सेकेण्ड स्थान ,म० सफिदुल्लाह आलम ,म० कलाम ,सन्नी कुमार ,सुमित रंजन ,सुभम कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । सान्तवना पुरस्कार प्राप्त करने वालों में अर्पिता रौनियार ,आशीष कुमार ,मुन्ना कुमार ,योगिता कुमारी मिश्र ,गौतम कुमार ,आंशिक कुमार ,सोनू कुमार अतुल्य राज .आमिर सहजाद ,नीरज कुमार साह ,सरोज कुमार ,प्रिंस कुमार सिंह ,कुशल कुमार ,हामिद रहमानी ,सकिबू रहमान ,अब्दुल कादिर ,रुपेश कुमार ,राज कुमार ,लवकुश कुमार मिश्र ,यश जायसवाल ,सिमरन राज ,अंजलि शर्मा ,स्वेता कुमारी ,वर्षा कुमारी ,स्वाति क्री ,आर्ची कुमारी ,स्नेहा कुमारी ,साक्षी कुमारी ,अर्चना कुमारी ,स्नेहा कुमारी प्रमुख है ।

अन्य ख़बरें

गांधी संकल्प यात्रा निकाल दिया गया स्वच्छता एवं शांति का संदेश
पटना में जल प्रलय विभीषिका देखकर दुखी हैं अभिनेता यश कुमार
लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया के लिए भी होनी चाहिए आर्थिक पैकेज की घोषणा
सुकृष्णा कामर्स इस्टीच्यूट ने धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस
भारतीय जनता पार्टी क्रीड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रवक्ता बने सुमीत श्रीवास्तव
आत्मनिर्भर भारत अभियान आधुनिक भारत की पहचान बन रहा है: प्रकाश अस्थाना
मानव के हनन को रोकना हमारा कर्तव्य- अब्बास अली
महात्मा गांधी चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह आयोजन समिति, मोतिहारी की बैठक संपन्न
जल, जीवन व हरियाली की रेत कलाकृति देख, मधुरेन्द्र के हुए मुरीद मुख्यमंत्री नीतिश कुमार
चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
जोरू का गुलाम में प्रवीण सप्पू के अदायगी से मंत्रमुग्ध हुये दर्शक
अपराधियों ने किया घात लगाकर फेरीवाले पप्पू दास पर किया हमला
अरेराज: इंडियन ऑयल के सामाजिक दायित्व निर्वाहन (2019-20) के तहत 100 फीट ऊंचा धरोहर ध्वज का लोकार्पण
JACP एवं युवा शक्ति की संयुक्त बैठक SNS college में संपन्न, पुन्नु सिंह बने काॅलेज अध्यक्ष
प्रेरणा दिवस पर मधुरेन्द्र ने बिहार विभूति सीताराम सिंह को अनोखें अंदाज में किया नमन
राष्ट्र की मुख्यधारा से विमुख होने की अभिव्यक्ति की आजादी नहीं:: प्रमोद कुमार
सुरों की महफिल में सजी ‘एक शाम कव्वाली के नाम
नाले में डूबने से एक छात्रा की मौत...!!! जिम्मेदार कौन.....???
बेस्ट स्टूडेंट लुक कॉनटेस्ट की विनर बनीं निशा कुमारी
सवर्ण आंदोलन से डरी सरकार, गिरिराज सिंह होंगे बिहार के नए उपमुख्यमंत्री

  • 18
    Shares

Leave a Reply