अगर आप की उम्र 60 वर्ष है तो आपको मिलेगा ₹3000 का मासिक पेंशन… पढ़िए कैसे उठाएंगे आप इस योजना का लाभ

गाँव-किसान बिहार मोतिहारी मोतिहारी स्पेशल राजनीति राष्ट्रीय स्पेशल न्यूज़

“मजदूरों को श्रमयोगी कह कर प्रधानमंत्री ने सम्मान दिया: राधामोहन सिंह”

मोतिहारी। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना” के तहत असंगठित कामगारों के लिए पेंशन योजना का जिला स्तरीय औपचारिक शुभारम्भ कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने आज नगर भवन, मोतिहारी में किया।

“आजादी के इतने वर्षों के बाद जब एक गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री बना तो उसने गरीबों की समस्याओं और उनके दर्द को समझा: Radha Mohan Singh”

श्री सिंह ने कहा कि मजदूरों को हमारे प्रधानमंत्री ने श्रमयोगी कहकर गरिमा और सम्मान प्रदान किया।जो जीवन का संघर्ष करते हुए राष्ट्र निर्माण में लगे हुए हैं। केंद्र सरकार ने उनके लिए कल्याणकारी पेंशन योजना की शुरुआत की और इस जैसी कई ऐसी योजनाएं हैं जो गरीबों और मजदूरों के कल्याण के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई गई हैं। यह इसलिए संभव हो पाया कि हमारे प्रधानमंत्री एक चाय बनाने वाले मजदूर के बेटा हैं एवं उन्होने गरीबी को नजदीक से देखा है।

इस योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के घरेलू नौकर, रिक्शा चालक, ड्राइवर, प्लम्बर,ठेला चालक, फेरीवाले, मध्याह्न भोजन कार्यकर्ता, सिर पर सामान ढोने वाले, पत्थर तोड़ने वाले,सपेरे,कूड़ा बीनने वाले,धोबी,कृषि श्रमिक,निर्माण कार्य मे लगे श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, हस्तकरघा श्रमिक, चमड़े का कार्य काटने वाले श्रमिक, ऑडियो विजुअल श्रमिक या ऐसे ही अन्य व्यवसायों में काम करने वाले श्रमिकों के लिये यह योजना चलाई गई है। ऐसे श्रमिक जिनकी उम्र 18 से 40 आयु वर्ग की है और जिनकी मासिक आय 15 हजार से कम है उन्हें इस पेंशन का लाभ मिलेगा। 55 रुपया से 200 रुपये मासिक योगदान देना होगा और 60 वर्ष की आयु होने पर तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगा।इसके लिए आधार कार्ड,बैंक पासबुक,फोटो और OTP जेनेरेट करने के लिये मोबाइल हैंड सेट लाना आवश्यक होगा।

श्री सिंह ने कहा कि संगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक(ईपीएफ/एनपीएस/ईएसआईसी में सदस्य) इसके पात्र नहीं होंगे साथ ही आयकर प्रदान करने वाले इसका लाभ उठाने के पात्र नहीं होंगे। यह पेंशन स्कीम स्वैच्छिक एवं अंशदायी(कंट्रीब्यूट्री) स्कीम है जिसके तहत अंशदाता को 60 वर्ष की उम्र होने पर तीन हजार प्रति माह न्यूनतम पेंशन प्राप्त होगी तथा यदि अंशदाता की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे स्थिति में उसके पति/पत्नी को पेंशन का 50 प्रतिशत भाग पारिवारिक पेंशन के रूप में प्राप्त होगा। यह पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी को दी जाएगी।श्री सिंह ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत प्रगति के मामले में हमारे जिला का स्थान दूसरा है। हमारी कोशिश है कि हमारा जिला पहले स्थान पर आ जाए।

“गौरतलब है कि श्रमयोगी मानधन योजना के तहत पेंशन से संबंधित निबंधन का कार्ड 12 लागों के बीच वितरण भी किया गया।”

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री,बिहार सरकार प्रमोद कुमार, कल्याणपुर विधायक सचिन्द्र प्रसाद सिंह, सदस्य बिहार विधान परिषद बबलू गुप्ता, विभाग के केंद्र सरकार के श्रम आयुक्त सह नोडल पदाधिकारी विनय कुमार, सहायक श्रम आयुक्त मोतिहारी संजीव कुमार, प्रवर्तन पदाधिकारी मुजफ्फरपुर चंद्रमोहन चौधरी,श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी मोतिहारी हैदर अली,उप मुख्य पार्षद नगर परिषद रविभूषण, पूर्व विधायक कृष्णनंदन पासवान,किसान क्लब मोतिहारी के अध्यक्ष राजेन्द्र गुप्ता,चंद्रकिशोर मिश्रा, किसान क्लब मोतिहारी के सचिव डॉ०लालबाबू प्रसाद, नगर पार्षद सह सदस्य सशक्त स्थायी समिति गुलरेज शहजाद,अनिल मिश्रा, विनोद कुमार एवं डॉ०उमेश चंद्रा सहित विभागीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे।

 अनी न्यूज़ पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

(1) हिंदुस्तान की संस्कृति में महिलाएं अबला नहीं सबला रही हैं : राधामोहन सिंह

(2) मोदी सरकार ने जाली(फेक) राशन कार्ड बंद करके गरीबों की हकमारी पर अंकुश लगाया है: कृषि मंत्री

(3) मोतिहारी के टाउन हॉल के मैदान में लगे दो दिवसीय कौशल रोजगार मेले के पहले दिन उमड़ी युवाओं की भीड़, आज दूसरा एवं अंतिम दिन

(4) आने वाले दिनों में दिल्ली से मोतीझील में लैंड करेगा हवाई ✈ जहाज : नितिन गडकरी

(5) पाकिस्तान का संकल्प मोदी को हटाना, देशवासियों का संकल्प पाकिस्तान को मिटाना: कृषि मंत्री, 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि।।

अन्य ख़बरें

NSS ने लगाया फ्री मेडिकल कैंप, दाँत-जाँच के बाद हुआ, ब्रश-पेस्ट वितरित..
राजद के "संविधान बचाओ न्याय यात्रा" के जवाब में, भाजपा का "संविधान सम्मेलन"
जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक
चम्पारण के लाल सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र होंगे, "मगध रत्न यूथ आईकॉन अवार्ड" से पुरस्कृत
नागरिकता संशोधन अधिनियम-2019 पर कल्याणपुर में संवाद कार्यक्रम 
इनर व्हील क्लब ऑफ़ पटना ने मनाया आत्महत्या निवारण दिवस
मिशन अन्नपूर्णा के तहत असहाय गरीब दीन दुखियों को मिलेगा ₹5 में भोजन।
नाबालिग बच्चों द्वारा ई-रिक्शा चलवाने वालों के खिलाफ कार्यवाई की मांग को लेकर बैठक
पश्चिम चम्पारण सांसद संजय जयसवाल पर हमले की वजह
अटल जी को जागृति सेवा किड्स प्ले स्कूल ने दी श्रद्धांजलि
कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय और सेबी ने नियामक निगरानी को मजबूत बनाने के लिए समझौता
भूमिहार ब्राह्मण एकता मंच किसानों, आशा कार्यकर्ताओं के मुद्दे को लेकर दिसंबर में करेंगी महारैली।
चम्पारण के युवा डीएसपी नक्सल प्रभावित इलाके में जगा रहे शिक्षा की अलख
3 राज्यों में बनेगी भाजपा सरकार,दो अन्य में भी स्थति होगी मजबूत : शाहनवाज हुसैन
सड़क निर्माण को लेकर बिहार नवयुवक सेना ने किया प्रदर्शन
औरंगाबाद, एनटीपीसी परियोजना से बिहार को मिलेगी 1683 मेगावाट बिजली
'विश्व माहवारी स्वछता दिवस' के उद्देश्यों को सार्थक कर रहा है 'सेनेटरी पैड बैंक'
बालू पर आकृति उकेर सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ने दी पीएम मोदी को 69वें जन्मदिन की बधाई।
12 वर्ष की लड़की की शादी तिगुना उम्र के व्यक्ति साथ चुपके चोरी हो रही थी... फिर हुआ 6 घंटे का संघर्...
उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी से मिली "सेल्फी विद ट्री" की टीम

Leave a Reply