अंतिम चरण में है नवयुवक पुस्तकालय का जीर्णोद्धार, आधुनिक सुविधाओं से होगा युक्त

Featured Post मोतिहारी स्पेशल स्पेशल न्यूज़

मोतिहारी। अंतरराष्ट्रीय दवा कंपनी ब्रावो फार्मा के सहयोग से शहर के मीना बाजार मेन रोड स्थित नवयुवक पुस्तकालय का चल रहा जीर्णोद्धार अब अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है।
उक्त पुस्तकालय भवन के जीर्णोद्धार के क्रम में चहारदिवारी के निर्माण के बाद अब मुख्य भवन का भी कार्य पूरा कर लिया गया है। पूरे परिसर में मिट्‌टी रिफलिंग कार्य लगभग-लगभग पूरा हो गया है। ग्रिल में सलाईडिंग भी लगाई जाएगी। रंग-रोगन का कार्य भी अंतिम चरण में है।
पुस्तकालय परिसर में रूद्राक्ष सहित कई औषधीय पौधे भी लगाए जाएंगे
पुस्तकालय के मुख्य भवन के अलावा परिसर को भी सुंदर बनाने का कार्य काफी तेजी चल रहा। यहां पर फूलों की क्यारियां भी होंगी। इसमें मौसमी सहित अन्य उत्तम वेराइटी के फूल लगाए जाएंगे। वहीं चहारदिवारी के किनारे पौधरोपण भी होगा। इसमें रूद्राक्ष, चंदन, सिंदूर, आंवला, धूप, नीम, लांग सहित कई औषधी युक्त पौधे भी लगाए जाएंगे। यहां पर इंडोर गेम की भी व्यवस्था होगी। बैडमिंटन, चेस, टेबल टेनिस, कैरम सहित अन्य खेल खेले जाएंगे।
ब्रावो फार्मा सीएसआर के तहत करा रही पुस्तकालय का जीर्णोद्धार
ब्रावो फार्मा के चेयरमैन सह ब्रावो फाउंउेशन के मुख्य संरक्षक राकेश पांडेय ने बताया कि नवयुवक पुस्तकालय के जीर्णोद्धार पर करीब 50 लाख रूपए खर्च होंगे। जीर्णोद्धार कार्य ब्रावो फार्मा सीएसआर के तहत करा रही है। यह पुस्तकालय अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश होगा।
इंडोर गेम की भी उच्चस्तरीय व्यवस्था, बैडमिंटन सहित होंगे कई खेल
जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री पांडे कहते हैं कि इसमें छात्र हित में नए फर्निचर, बेहतरीन लाइटिंग, कंप्यूटर की सुविधा के साथ ई-लाइब्रेरी की भी व्यवस्था होगी। जिससे छात्रों को काफी लाभ मिल सकेगा। वहीं आसानी पूर्वक देश-विदेश के पठनीय पुस्तकों का अध्ययन कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि जल्द बचे कार्यो को पूरा कर छात्रों के लिए पुस्तकालय का द्वार खोल दिया जाएगा।
श्री पांडेय ने आगे कहा कि जिला प्रशासन ने सामाजिक कार्य की जिम्मेदारी मुझे सौंपी। इसके लिए मैं जिला प्रशासन को धन्यवाद देता हूं।
इस पूरे कार्य में महती भूमिका निभा रहें ब्रावो फाउंडेशन के मुख्य प्रवक्ता शैलेंद्र मिश्र बाबा ने बताया कि नवयुवक पुस्तकालय की स्थापना वर्ष 1931 में हुई थी। लेकिन, देख-रेख के अभाव में यह पुस्तकालय खंडहर में तब्दील हो गया। चहारदिवारी भी नहीं थी।
श्री मिश्रा के अनुसार एक दिन निरीक्षण करने पहुंचे ब्रावो फार्मा के चेयरमैन राकेश पांडेय की इस पर नजर पड़ी। उन्होंने जिला प्रशासन के सकारात्मक सहयोग से इसके जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया। इस दिशा में पिछले वर्ष कार्य शुरू हुआ था, जो अब अंतिम चरण में है। कार्य में फाउंडेशन के राजेश रंजन, मृत्युंजय पांडेय, पीयूष सिंह आदि सक्रिय हैं।
आपको बता दें कि नवयुवक पुस्तकालय के जीर्ण शीर्ण स्थिति का मुद्दा सर्वप्रथम NTC NEWS MEDIA के संपादक नकुल कुमार द्वारा अपनी फेसबुक पोस्ट के माध्यम से उठाया गया था। यह बात 2015 की है। इससे पूर्व भी लाइब्रेरी में अध्ययन के दौरान यह मुद्दा 2008-09 के दौरान भी उठाया गया था।
नवयुवक पुस्तकालय मोतिहारी NTC NEWS MEDIA
इसके बाद 30 जून 2019 को राकेश पांडे द्वारा अपने एक फेसबुक पोस्ट में इस लाइब्रेरी का जिक्र करते हुए इसके कायापलट करने की इच्छा व्यक्त की गई थी उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि मेरी बहुत इच्छा है कि ब्रावो फाउंडेशन के सहयोग से इसको को आधुनिक सुविधा से सुसज्जित कर पुनः स्थापित किया जाए। वर्तमान समय में इसका निर्माण ब्रावो फार्मा के द्वारा सीएसआर के तहत कराया जा रहा है।

अन्य ख़बरें

जदयू कलमजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव नियुक्त हुए डॉ आर के गुप्ता
शासन भ्रष्ट प्रशासन निरस्त:शिवम कुमार साह
24 जनवरी को होगा मोतिहारी चैंबर ऑफ कॉमर्स का पदस्थापना सह सम्मान समारोह, चार क्षेत्रों में दिए जाएंग...
परिणय सूत्र में बँधे PRO सर्वेश कश्यप, फिल्मी गलियारों चर्चा
अटल जी राजनीतिक मर्यादा के आधार है और यही मर्यादा उनके जीवन का संस्कार है
आज मोतिहारी के DM होंगे लाइव, चुनावी प्रक्रिया में युवा भागीदारी विषय पर रखेंगे अपनी बात
मोतिहारी नगर निगम की महापौर अंजू गुप्ता पर पार्षदों द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव स्थगित
राजीव मिश्रा का नया गाना चांद बनल दुलहिनिया रिलीज
PM interacts with leaders of political parties
जल, जीवन व हरियाली की रेत कलाकृति देख, मधुरेन्द्र के हुए मुरीद मुख्यमंत्री नीतिश कुमार
चम्पारण के लाल सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र होंगे, "मगध रत्न यूथ आईकॉन अवार्ड" से पुरस्कृत
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने किया वृक्षारोपण
विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पर लिया गया बालकों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का संकल्प
कुशवाहा समाज की बैठक संपन्न। मेघावी छात्रों को आर्थिक सहायता एवं समाज के राजनीतिक हिस्सेदारी के मुद्...
फिल्‍मों में काम करने के लिए अभिनय की बारिकियों को जानना है जरूरी
भोजपुरी फिल्म बदले की आग की शूटिंग भोपाल में शुरू
दुर्घटना में बाल-बाल बचा साइकिल सवार
बापू ने चंपारण की धरती से ही सत्य और अहिंसा का संदेश दिया : जिलाधिकारी
पटना फैशन वीक सीजन 4 संपन्न ,मॉडलस से रैंप पर बिखेरे जलवे
महिला वार्ड सदस्यों ने शुरू किया ‘मास्क जागरूकता अभियान’

Leave a Reply